व्यवसाय बिना पैसे, कैसे?

Share Us

2543
व्यवसाय बिना पैसे, कैसे?
25 Dec 2021
8 min read

Blog Post

दुनिया में ऐसे कई कार्य हैं, जो व्यवसाय के रूप में शुरू किए जा सकते हैं और वह भी बिना पैसों के। बिना पैसों के भी अपना व्यवसाय शुरू किया जा सकता है और उसमें मुनाफा भी कमाया जा सकता है। तो कौन से हैं वे व्यवसाय जो बिना पैसों के हम कर सकते हैं।

पैसे कमाना किसे अच्छा नहीं लगता है। आखिरकार इसी माध्यम से तो वह अपने जीवन की तथा अपनों की सारी इच्छाओं को पूरा करता है। समाज में रहने वालों के लिए यह सत्यता है कि कोई भी चीज़ यहां पर बिना पैसों के नहीं मिलती है। इसलिए पैसे कमाना लोगों की चाहत भी बन जाती है और मजबूरी भी। इसके लिए व्यक्ति नौकरी करता है, जिसमें उसे किसी और के दिशा-निर्देशों के अनुसार काम करना पड़ता है। परन्तु इतनी क्षमता सबके भीतर नहीं होती कि वह किसी और के निर्देशों पर कार्य करें। इसलिए वे अपना स्वयं का कुछ कार्य करना चाहते हैं, जहां पर वे अपने नियमानुसार कार्य करके पैसे कमाएं। परन्तु प्रत्येक मनुष्य के पास इतनी पर्याप्त पूंजी नहीं होती कि वह अपना व्यवसाय शुरू कर सके। इस कारण से वह अपने सपने को नहीं जी पाते। परन्तु दुनिया में ऐसे कई कार्य हैं, जो व्यवसाय के रूप में शुरू किए जा सकते हैं और वह भी बिना पैसों के। बिना पैसों के भी अपना व्यवसाय शुरू किया जा सकता है और उसमें मुनाफा भी कमाया जा सकता है। तो कौन से हैं वे व्यवसाय जो बिना पैसों के हम कर सकते हैं।

E-commerce business का दायरा आज बहुत बड़ा हो गया है। इसके माध्यम से वर्तमान में कई तरह के व्यवसाय किए जाते हैं। इसी में एक है Drop shipping Business. Drop shipping Business के माध्यम से हम ऑनलाइन ही किसी अन्य दुकान के उत्पादों को एक वेबसाइट बनाकर उस पर दिखाते हैं तथा अपने अनुसार उसका मूल्य तय करते हैं। जब कोई ग्राहक उस उत्पाद को खरीदने के लिए आता है तो हम इसका ऑर्डर सीधे उस दुकान पर भेज देते हैं और वहां का कर्मचारी ऑर्डर की डिलीवरी कर देता है। इस तरीके से ना ही उत्पाद के स्टोर की आवश्यकता होती है और ना ही कहीं पर जाने की।

बिना पैसे के बिल ऑडिटिंग bill auditing का व्यवसाय किया जा सकता है। इसे कोई भी व्यक्ति घर बैठे कर आराम से शुरू कर सकता है। इस कार्य में केवल हमें इसका निरीक्षण करना होता है कि क्लियर हुआ बिल सही है या नहीं। इसमें किसी भी प्रकार की लागत नहीं लगती, बस कंपनियों से कनेक्शन बनाना पड़ता है। इस कार्य में आप और लोगों को भी शामिल कर सकते हैं।

SEO Consulting को भी हम उस व्यवसाय में शामिल कर सकते हैं, जो बिना पैसों के शुरू किया जाता है। इसमें यदि व्यक्ति को Search Engine Optimization की अच्छी जानकारी हो तो वह इसके पैकेज ग्राहकों को बेचकर उसके बदले में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के दौर में यह व्यवसाय काफ़ी सही है।

ऑनलाइन व्यवसाय Online Business के आज बहुत तरीके हैं। जिसमें पैसे की ज़रूरत नहीं होती है। जैसे कि ब्लॉगिंग Blogging, यू ट्यूब You tube, affiliated marketing एफिलिएटेड मार्केटिंग, फ़ोटो सेलिंग Photo Selling, फ्रीलांसिंग Freelancing, कंटेंट राइटिंग content writing यह सारे कार्य ऐसे हैं जो केवल इंटरनेट की सहायता से शुरू किए जाते हैं तथा अपने तरीके से किए जाते हैं। इस व्यवसाय में पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं होती है।