facebook-pixel

शिक्षा के क्षेत्र में व्यावसायिक विचार

Share Us

5183
शिक्षा के क्षेत्र में व्यावसायिक विचार
09 Aug 2021
5 min read
TWN Opinion

Post Highlight

कितना मुश्किल है न उन बच्चों के लिए जिन्होंने कभी ऑनलाइन क्लास नहीं की और आज वो महामारी की वजह से स्कूल और कॉलेज नहीं जा पा रहें हैं। लेकिन आप शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर उन सभी बच्चों की मदद कर सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आप ये व्यवसाय कर सकते हैं- i.ऑनलाइन लाइब्रेरी। ii.ऑनलाइन म्युजिक,डांस और कुकिंग क्लास iii.ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग क्लास। iv. बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन देना।

Podcast

Continue Reading..

शिक्षा के महत्व के बारे में तो हम सब जानते हैं और शायद यही कारण है कि छात्रों को अपनी शिक्षा में सुधार के लिए हमेशा बोला जाता है। छात्र भी एजुकेशन सिस्टम की कमी पर हमेशा से जोर देते आए हैं। अगर आप शिक्षा के छेत्र में बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये एक ज़िम्मेदारी का रूप ले लेता है क्योंकि आप इससे समाज में काफी बदलाव ला सकते हैं।

महामारी ने शिक्षा के क्षेत्र और उनसे जुड़े व्यवसाय में काफी परिवर्तन लाए हैं। हम सब अब ऑनलाइन मोड पर आश्रित हो गए हैं। चाहे वो स्कूल हो या कॉलेज सभी लोग ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं, सेमिनार्स की जगह वेबिनार हो रहे हैं, लोग ऑनलाइन मीटिंग्स कर रहे हैं।

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में कोई बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना होगा। आप अगर आने वाली पीढ़ी के लिए शिक्षा से संबंधित कोई सुधार लाना चाहते हैं तो शिक्षा के क्षेत्र में बिज़नेस करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। तो आइए देखते हैं कि आप शिक्षा से संबंधित कौन-कौन से व्यापार कर सकते हैं -

1.ऑनलाइन लाइब्रेरी

इस महामारी के दौर में हर एक बच्चे को ऑनलाइन लाइब्रेरी की जरूरत है। बहुत सारे स्कूल और कॉलेज ने नोट्स, किताबें, मैगजींस आदि को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में परिवर्तित करना शुरू कर दिया है। यह आसान इसीलिए है क्योंकि बच्चे इसे हर जगह ले जा सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट के नोट्स और बुक्स को बच्चे अपनी सुविधानुसार प्रिंट करके भी रख सकते हैं।

यह एक अच्छा बिज़नेस इसीलिए है क्योंकि लोग अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी बुक और नोट्स को सर्च करके पा सकते हैं। मार्केट में ऐसी कई किताबें है जो थोड़ी महंगी हैं और सभी लोग उसे नहीं खरीद सकते। लोग आपके प्लेटफार्म पर आकर आसनी से उस किताब को इलेक्ट्रोनिक फॉर्मेट में पढ़ सकते हैं।

आप सिर्फ कॉलेज या स्कूल के नोट्स ही नहीं बल्कि अलग-अलग शैलियों की किताबें और मैगजींस भी रख सकते हैं।

2.ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग क्लास

अंग्रेजी भाषा का महत्व हम सभी जानते हैं। अगर आपके पास अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है तो आप एक ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग क्लास चला सकते हैं। हर छात्र चाहता है कि उसकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने बिज़नेस को शुरू करें।

इस बिज़नेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और इस बिज़नेस में आपको ज्यादा निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है। आपको एक कंप्यूटर और बेहतरीन इंटरनेट सर्विस चाहिए।

सिर्फ इंग्लिश ही नहीं यदि आपके पास किसी अन्य भाषा का ज्ञान है तो आप उसकी भी ऑनलाइन क्लास चला सकते हैं।

3. बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन देना।

वैसे ऑनलाइन ट्यूशन तो महामारी से पहले भी काफी चलन में था लेकिन महामारी के समय तो लगभग सभी बच्चों ने इसके बारे में जान लिया।

ऑनलाइन ट्यूशन की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बच्चों का समय बचाता है। इसी वजह से बच्चों के माता- पिता भी ऑनलाइन ट्यूशन को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं। ऑनलाइन ट्यूशन के बिज़नेस के लिए एक अच्छा कंप्यूटर या लैपटॉप, सही इंटरनेट कनेक्शन, नोट्स और किताबों का इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट आपके पास अवश्य होना चाहिए।

4.ऑनलाइन म्यूजिक,डांस,कुकिंग क्लास

आप अपनी रुचि के अनुसार किसी भी तरह की ऑनलाइन क्लास शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन डांस क्लास,म्यूजिक क्लास और कुकिंग क्लास शुरू करना काफी आसान भी है और इस महामारी के दौर में जब लोग कुछ नया सीखना चाहते हैं तो वो आपकी ऑनलाइन क्लास से जुड़कर काफी कुछ नया सीख सकते हैं।

5. ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग के जरिए आप अपनी बातों को दूसरों तक पहुंचा सकते हैं और इससे आप कमाई भी कर सकते हैं।

आप शिक्षा से संबंधित कोई विषय चुनिए और उसपे ब्लॉगिंग करना शुरू करें। जिन लोगों को उस विषय के बारे में जानना होगा वो आपके ब्लॉग्स पढ़ेंगे,कमेंट्स के जरिए अगर कुछ सुधार होगा वो भी आपको बताएंगे, इससे आप कम समय में अच्छी कमाई कर पाएंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में सिर्फ इतने ही नहीं और भी कई सारे व्यवसाय हैं जो आप कर सकते हैं और अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं।

इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि आपने अपने बिज़नेस को समाज में एक बदलाव लाने के लिए शुरू किया है और आपकी यही सोच आपको और अच्छा करने के लिए हमेशा प्रेरित करेगी।