facebook-pixel

Brand Promise से मिलेगी बिजनेस में सफलता

Share Us

1705
Brand Promise से मिलेगी बिजनेस में सफलता
09 Nov 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम आपको बताएंगे की ब्रांड प्रॉमिस (Brand Promise) के द्वारा कम पैसो में, बिना विज्ञापन के, छोटे से मार्केट से कैसे अपने प्रोडक्ट या सेवा से अपने बिज़नेस को बड़ा किया जाए।

Podcast

Continue Reading..

क्या आप Brand Promise के बारे में कुछ जानते हैं? आइये आज हम इस विषय को विस्तार से समझते हैं, यह क्या है ? इसकी क्या ज़रूरत है ? ब्रांड प्रॉमिस किस तरह काम करता है। आज हम आपको बताएंगे कि ब्रांड प्रॉमिस के द्वारा कम पैसो में, बिना विज्ञापन के, छोटे से मार्केट से कैसे अपने प्रोडक्ट या सेवा से अपने बिज़नेस को बड़ा किया जाए।  

क्या है ब्रांड प्रॉमिस

ब्रांड प्रॉमिस एक ऐसा प्रॉमिस होता है, जो प्रत्येक दुकानदार अपने प्रोडक्ट या सेवा के लिए अपने ग्राहक से करता है, जो हमेशा एक जैसा ही रहता है, चाहे वह किसी प्रोडक्ट की गुणवत्ता को लेकर किया गया हो, या किसी सेवा की कीमत को लेकर किया गया हो। एक दूकानदार के लिए अपने किसी भी प्रोडक्ट या सेवा के लिए छोटे से छोटे मार्केट या बड़े से बड़े मार्केट में ब्रांड प्रॉमिस ज़रूरी होता है, जिससे मार्केट में लम्बे समय तक बना रहा जाए। इतना ही नहीं इससे अपने छोटे बिज़नेस के स्तर को बड़े स्तर तक भी ले जाया जा सकता है। 

ब्रांड प्रॉमिस का आधार

किसी भी product और सेवा का एक आधार होता है, जिसके अनुसार दुकानदार अपने प्रोडक्ट या सेवा के लिए ब्रांड प्रॉमिस करता है। इन ब्रांड प्रॉमिस को करते समय किसी भी दुकानदार या किसी भी कंपनी के एक कर्मचारी को इन दो बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी होता है। पहला यह कि, आप किस प्रोडक्ट या सेवा के लिए ब्रांड प्रॉमिस (Brand Promise) कर रहें हैं और दूसरा आपको किसके लिए जाना जाता है। इन दोनों में पहले का तात्पर्य यह है कि, आपको कोई भी कस्टमर या आपका बॉस किस चीज़ के लिए पहचाने और दूसरे का तात्पर्य है कि वे कौन सी चीज हैं, जिसके द्वारा आप पहचाने जाएंगे। हम यहाँ कुछ उदहारण लेकर समझते है। 

हम बात करते है McDonald's कंपनी की

मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) कंपनी के ब्रांड प्रॉमिस (Brand Promise) का आधार गुणवत्ता (Quality), शीघ्र सेवा (Speedy Service),स्वच्छता (Cleanliness), ग्राहक के लिए अच्छा मूल्य (Value for Money) है। McDonald's कंपनी ने अपने किसी भी प्रोडक्ट या सेवा के लिए इन चारों के आधार पर ब्रांड प्रॉमिस किया है। जैसे McDonald's के किसी भी प्रोडक्ट की गुणवत्ता (Quality) दुनिया के हर एक आउटलेट पर हमेशा एक जैसी ही रहेगी। यह कभी बदलती नहीं है। साथ ही यह बहुत ही स्पीडी सर्विस प्रोवाइड करता है। कुछ ही मिनटों में इसकी सेवा आपके सामने हाज़िर हो जाती है। साथ ही यह साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखता है। आपको इसके सभी आउटलेट्स में कहीं भी गंदगी नजर नहीं आएगी। इन सब के अलावा एक खास बात यह है कि यह अपने प्रोडक्ट और सेवा बहुत ही उचित दाम पर उपलब्ध करवाता है। 

ओयो (OYO) से बुकिंग

जानी-मानी होटल बुकिंग कंपनी ओयो (OYO) अपने द्वारा बुकिंग पर ब्रांड प्रॉमिस (Brand Promise) देती है, जिसमें  Spotless liner, रंगीन टीवी (Color TV), मुफ्त वाई-फाई (Free WIFI), सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast), स्वच्छ वाशरूम (Hygienic Washroom), एसी कमरा (AC Room), स्प्रिंग बेस गद्दे  (Spring Base Mattress) शामिल है। जब भी कोई मिडिल क्लास व्यक्ति कही घूमने का प्लान बनाता है और वह होटल की बुकिंग करना चाहता है तो वह कुछ बातों का ध्यान रखते हुए बुकिंग करता है।

ब्रांड प्रॉमिस का फायदा

किसी भी प्रोडक्ट या सेवा का ब्रांड प्रॉमिस (Brand Promise) स्तापित करने से उसकी पूर्व कथनीयता (predictability) बढ़ती है। किसी सेवा या प्रोडक्ट की पूर्वकथनीयता बढ़ने से इसको याद रखने की क्षमता (Recall Values) बढ़ती है। रिकॉल वैल्यू (Recall values) बढ़ने से विश्वसनीयता (Reliability) बढ़ती है। जब हमें किसी साफ-सुथरी जगह और उचित दाम में फ़ास्ट सर्विस के साथ कुछ अच्छा खाना होता है तो हम तुरंत McDonald's को याद करते हैं। 

जब हमें कही घूमने जाना हो तो होटल की बुकिंग करते समय हम साफ-सुथरा और अच्छे गद्दे वाला बिस्तर, AC, TV और WIFI वाला कमरा, सुबह का नाश्ता, हाइजीन जैसी सुविधाएं देखते हैं। हम तुरंत ओयो (OYO) से बुकिंग करते हैं। इस जगह अगर हम McDonald's को या oyo को याद कर रहें हैं या बार-बार इन्हें ही याद करते हैं तो उसका कारण इनके द्वारा किया गया ब्रांड प्रॉमिस (Brand Promise) ही है।