facebook-pixel
Coursera Image_2

Blogging Vs Vlogging - ब्लॉग और व्लॉग में अंतर

Share Us

183
Blogging Vs Vlogging - ब्लॉग और व्लॉग में अंतर
24 May 2022
5 min read
TWN Exclusive

Post Highlight

ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग (Blogging & Vlogging) दोनों ही पैसा कमाने के अच्छे तरीके हैं। इंटरनेट (Internet) के जरिये लोग इन दोनों के माध्यम से ही अच्छा नाम और पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग दोनों का काम है ज्ञान बांटना (knowledge share) या अपना एक्सपीरियंस (experience) लोगों के साथ शेयर करना। ब्लॉगिंग (Blogging) में हम टेक्स्ट यानि लिखकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं जबकि व्लॉगिंग (Vlogging) में वीडियो के माध्यम से लोगों से जुड़ते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेगे कि ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग (Blogging Vs Vlogging) दोनों में से कौनसा बेहतर और आसान विकल्प है, जिसके जरिये आप पैसे कमा सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आजकल हर कोई अपने ऑनलाइन बिज़नेस (online business) को बढ़ाने के लिए ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग का इस्तिमाल कर रहे हैं। और बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो इन दोनों के मदद से अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। आपने देख होगा के, जो टॉप ब्लॉगर्स और व्लॉगर्स होते है, उनके पास रोज बहुत सारे व्यूज या सब्सक्राइबर्स (views or subscribers) आते हैं। हालाँकि ये इतना आसान भी नहीं है, कुछ भी शुरू करने और उसमे सफलता प्राप्त करने में मेहनत तो लगती ही है। आगे बढ़ने से पहले आपको ये जानना होगा की ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग में अंतर क्या है (difference between blogging and vlogging)?

चलिए शुरू करते हैं…. 

ब्लॉग बनाम व्लॉग (Blogging Vs Vlogging In Hindi)

ब्लॉग या व्लॉग शुरू करने से पहले आपको पहले उनकी परिभाषा जाननी होगी। एक ब्लॉग में वित्त, स्वास्थ्य, फिटनेस, (finance, health, fitness) या एक्सपीरियंस आदि जैसे विभिन्न विषयों पर लिखित लेख होते हैं। जिनका उपयोग उत्पादों और सेवाओं के विपणन के लिए किया जा सकता है।

व्लॉग मूल रूप से एक ब्लॉग है जो लिखित सामग्री के बजाय वीडियो से बना होता है। इसलिए, एक व्लॉगर वित्त, स्वास्थ्य, फिटनेस, या एक्सपीरियंस आदि जैसे विभिन्न विषयों पर लिखने के बजाय एक वीडियो बनाएगा और उसके बारे में बात करेगा। व्लॉगिंग की लोकप्रियता यूट्यूब (YouTube) से बढ़ी है और आज इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइटों तक भी पहुंच गई है।

ब्लॉग और व्लॉग में अंतर (difference between blogging and vlogging In Hindi)

परिभाषाएं जानने के बाद, आइए ब्लॉग और व्लॉग के बीच के अंतर को समझें।

ब्लॉगिंग बनाम व्लॉगिंग की तुलना करते समय विचार करने वाली एक बड़ी बात समय की प्रतिबद्धता है। व्लॉगिंग में आपका अधिक समय व्यक्तिगत रूप से लगेगा क्योंकि उसमे आप स्टार हैं! आप अपने द्वारा बनाई जा रही वीडियो कंटेंट का चेहरा हैं; इसलिए, आपको इसमें आपने ज्यादा समय देना होगा। याद रखने वाली एक और बात यह है कि आपके वीडियो को संपादित (edit) करने में भी थोड़ा समय लगेगा। तो आप न केवल अपने वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए बल्कि उन्हें एडिट करने के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

बेशक, ब्लॉगिंग में भी समय लगता है, लेकिन चूंकि उसमे कंटेंट लिखा जाता है, रिकॉर्ड नहीं किया जाता तो इसमें ज्यादा समय नहीं लगता। इसके अलावा आप इसमें किसी फ्रीलांसर कंटेंट राइटर को भी हायर कर सकते हो जो आपकी वेबसाइट के लिए लिखेगा। इससे आपका समय और भी अधिक बचेगा और यह आपके ब्लॉग को तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है।

  • कंटेंट की एडिटिंग (Editing content)

जब एडिटिंग की बात आती है, तो ब्लॉगिंग बनाम व्लॉगिंग के बीच एक बड़ा अंतर होता है। एक ब्लॉग पोस्ट के लिए प्रूफरीडिंग, फ़ॉर्मेटिंग आदि की आवश्यकता होती है, लेकिन एक व्लॉग को वीडियो एडिट करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है।

आपको अपने व्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में निवेश करने की भी आवश्यकता हो सकती है। वीडियो एडिटिंग बहुत समय लेने वाला है, इसलिए ब्लॉगिंग या व्लॉगिंग चुनते समय ध्यान रखें कि किसे चुनना है।

ब्लॉग बनाम व्लॉग की तुलना करते समय इसपर विचार करना आवश्यक है कि आप अपने कंटेंट को कैसे प्रकाशित करने जा रहे हैं। ब्लॉग होने का मतलब है कि आपको अपने कंटेंट को प्रदर्शित करने के लिए एक डोमेन, उर्फ ​​​​एक वेबसाइट, खरीदना होगा।

आप अपने कंटेंट को (medium) मीडियम जैसी ब्लॉगिंग साइटों पर भी प्रदर्शित कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी अपनी साइट है तो यह बहुत अधिक लाभदायक है। हालाँकि, व्लॉगिंग के लिए कई प्लेटफ़ॉर्म उपलब्ध हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक (YouTube, Instagram और Facebook) व्लॉग के लिए सबसे लोकप्रिय साइटों में से हैं। होस्टिंग अकाउंट के लिए भुगतान किए बिना व्लॉगिंग शुरू करने का यह एक शानदार तरीका है।

  • कंटेंट क्रिएशन (Content creation)

तो ब्लॉग और व्लॉग के बीच एक और बड़ा अंतर यह है कि आप कंटेंट कैसे बनाते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लॉगिंग में लिखित कंटेंट होता है जिसमें चित्र या ग्राफ़ प्रदर्शित हो सकते हैं। और एक व्लॉग पूरी तरह से वीडियो से बना होता है। और व्लॉगिंग में आप कंटेंट क्रिएशन का चेहरा होते हैं। आपको अपने व्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने करने के लिए लगातार आकर्षक वीडियो बनाने की आवश्यकता होगी। हालाँकि, एक ब्लॉग के लिए आप किसी अन्य व्यक्ति से भी कंटेंट लिखवा कर पब्लिश कर सकते हैं, जबकि व्लॉग में आप ऐसा नहीं कर सकते। 

  • एक्यूप्मेंट्स की आवश्यकता (Need of Equipment)

व्लॉग के लिए होस्टिंग लागत अधिक महंगी हो सकती है, लेकिन ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको फैंसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है। मूल रूप से, आपको बस एक अच्छा कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

कुछ व्लॉगर कैमरा, माइक्रोफ़ोन और एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में निवेश करते हैं। लेकिन कभी-कभी, लोग अपने फोन, कंप्यूटर आदि पर खुद को रिकॉर्ड करना शुरू कर देते हैं। यदि आप व्लॉगिंग उपकरण में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो एक जानकार खरीदार बनें। 

  • मुद्रीकरण डिफ्रेंसेस (Monetization differences)

ब्लॉग और व्लॉग के बीच कुछ समानताएँ हैं, लेकिन जब बात आती है कि आप उनसे कैसे कमाते हैं। उदाहरण के लिए, दोनों विज्ञापन से पैसा कमाते हैं। बेशक, कुछ कंपनियों जैसे AdThrive की योग्यता प्राप्त करने से पहले दर्शकों या ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है।

एफिलिएट लिंक्स (Affiliate Links) ब्लॉग से कमाई करने का एक लोकप्रिय तरीका है। एफिलिएट लिंक तब होता है जब आप किसी ब्रांड या कंपनी के साथ काम करते हैं और अगर कोई लिंक के जरिए खरीदारी करता है तो कमीशन बनाते हैं। ब्लॉग के साथ, सहबद्ध मार्केटिंग या affiliate marketing के माध्यम से पैसा कमाना आसान है क्योंकि कोई भी आपके पोस्ट दिए लिंक पर क्लिक कर सकता है। हालांकि आप अपने व्लॉग में भी वीडियो विवरण में लिंक दे सकते हैं।

  • ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग की डिमांड (The demand for blogging vs vlogging)

ये कहना गलत नहीं होगा कि आजकल लोग वीडियो कंटेंट देखना ज्यादा पसंद करते हैं। हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आज वीडियो कंटेंट छाया हुआ है। हर कोई अपने पसंदीदा जीवनशैली प्रभावितों (favorite lifestyle influencers) को उत्पादों की समीक्षा करते हुए देखना पसंद करता है। यूट्यूब (YouTube) पर प्रतिदिन 5 बिलियन से अधिक वीडियो देखे जाते हैं!

हालाँकि, ब्लॉगिंग अभी भी हमारे दिलों पर खरा उतरता है। अच्छी खबर यह है कि 2015 के बाद से ब्लॉगिंग में 12% की वृद्धि हुई है। अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं तो ब्लॉगिंग से कमाई की एक बड़ी संभावना है!

आप ब्लॉगिंग या व्लॉगिंग से कितना कमा सकते हैं (How much can you earn blogging or vlogging)?

यह सच है कि लोग ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग के जरिये एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, इसमें समय, कड़ी मेहनत और समर्पण लगता है। औसत यूट्यूबर्स (YouTuber) प्रति वर्ष लगभग $52,800 कमाते है, जो कि एक बहुत अच्छी आमदनी है।

जबकि, ज़िपरिक्रूइटर (ZipRecruiter) पर एक रिपोर्ट के अनुसार एक औसत ब्लॉगर का वेतन लगभग $38,400 है।  कुछ ब्लॉगर प्रति माह $1,000-$10,000 के बीच कमाते हैं! तो ब्लॉग और व्लॉग के बीच आय का अंतर इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनसे कैसे कमाई करते हैं। लेकिन दोनों के लिए आय की संभावना शानदार है!

ब्लॉगिंग बनाम व्लॉगिंग: आपको किसे चुनना चाहिए (Blogging vs Vlogging: Which should you choose)?

अब आप ब्लॉग और व्लॉग के बीच का अंतर जानते हैं, तो आप यह तय करना शुरू कर सकते हैं कि आपके लिए कौन सा एवेन्यू सबसे अच्छा है। बेशक, यह आपके व्यावसायिक लक्ष्यों पर निर्भर करता है कि आप इसे कितनी तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, और आपके पास कितनी स्टार्ट-अप लागत है।

चूंकि व्लॉगिंग सबसे तेजी से बढ़ने वाला माध्यम है, इसलिए इसमें सफलता प्राप्त करना आसान हो सकता है। हालाँकि, जब आप अपने स्वयं के ब्लॉग/वेबसाइट के स्वामी होते हैं, तो इसका मूल्य बढ़ जाता है, जो इसे एक संपत्ति बना देता है। साथ ही, ध्यान रखें कि यदि आप व्लॉग करते हैं या ब्लॉग शुरू करते हैं तो दोनों में ही आपको मेहनत करना होगा। 

आप एक सफल ब्लॉग या व्लॉग बना सकते हैं (You can create a successful blog or vlog)?

चाहे आप दिल से लेखक हैं या कैमरे पर एक सितारे की तरह चमकना चाहते हैं, तो आप एक सफल ब्लॉग या व्लॉग बना सकते हैं! निर्णय लेने से पहले प्रत्येक एवेन्यू के पेशेवरों और विपक्षों को अच्छे से समझ लें। आप कितना कमा सकते हैं यह आपके व्यवसाय मॉडल पर निर्भर करता है। 

बड़ी बात यह है कि जब ब्लॉग बनाम व्लॉग की बात आती है तो आप दोनों में से किसी एक को साइड हसल के रूप में शुरू कर सकते हैं और इसे एक आकर्षक करियर में विकसित कर सकते हैं। क्या आप शुरू करने के लिए तैयार हैं? 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Social Commerce में 5 अग्रणी ब्रांड

Social Commerce में 5 अग्रणी ब्रांड