facebook-pixel

Social Commerce में 5 अग्रणी ब्रांड

Share Us

727
Social Commerce में 5 अग्रणी ब्रांड
12 May 2022
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

Social Commerce मतलब सोशल मीडिया के माध्यम से ग्राहकों को उत्पाद बेचना। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी नेटवर्किंग वेबसाइटें उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और बेचने के लिए एक साधन के रूप में काम करती हैं। Social Commerce के द्वारा बस कुछ ही क्लिक के भीतर आसानी से खरीदारी की जा सकती है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी नेटवर्किंग वेबसाइटें अब केवल लोगों को जोड़ने तक सीमित नहीं हैं। अब ये Social Media Plateform उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने और बेचने के लिए एक साधन के रूप में काम करती हैं। सोशल-कॉमर्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग द्वारा विजिटर्स को ग्राहकों में बदलने और ब्रांड के साथ जुड़ने और ब्रांड को बढ़ावा देने का एक आदर्श उपकरण है। कई ब्रांड आज इस प्लेटफॉर्म में काफी आगे बढ़ चुके हैं। ऐसे ही इस आर्टिकल में आज सोशल-कॉमर्स से जुड़े इन 5 अग्रणी ब्रांड के बारे में जानते हैं। ये ब्रांड जागरूकता के निर्माण, प्रचार और उत्पादों और सेवाओं को संभावनाओं तक पहुंचाने में मदद करते हैं।

Podcast

Continue Reading..

सोशल कॉमर्स क्या है (What Is Social Commerce?)

सोशल-कॉमर्स, सरल शब्दों में कहें तो, दुनिया के हर हिस्से में उपलब्ध वस्तुओं और सेवाओं के लेन-देन का माध्यम है। यानि सोशल कॉमर्स Social Commerce एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म online platform है जो इंटरनेट Internet की मदद से वित्त के माध्यम से उत्पादों के आदान-प्रदान या लेनदेन में मदद करता है। आज की तारीख में हर लेन-देन ऑनलाइन Online किया जा सकता है। विभिन्न पक्षों के बीच डेटा और सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है। इसे हम इस तरह से भी समझ सकते हैं कि सोशल-कॉमर्स यानि सोशल मीडिया मार्केटिंग social media marketing एक आसान टूल है और अपने दर्शकों से जुड़ने का एक बेहतरीन माध्यम। सोशल-कॉमर्स यानि सोशल मीडिया मार्केटिंग के पास हमेशा ब्रांड और लोगों के साथ जुड़ने के आकर्षक तरीके होते हैं। सोशल-कॉमर्स, सोशल मीडिया लिंकडिन, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिनट्रेस्ट, स्नैपचैट, यूट्यूब Linkedin, Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, Snapchat, YouTube जैसे गतिशील प्लेटफार्मों का एक संतुलित मिश्रण है। आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सोशल कॉमर्स की इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नए नए इनोवेशन कर रहे हैं। जैसे ट्विटर ने एक नए ट्विटर शॉप फीचर की घोषणा की जो ब्रांड को अपने प्रोफाइल पर 50 उत्पादों तक दिखाने की अनुमति देता है। ठीक इसी तरह, टिकटॉक एक दूसरे टिकटॉक ऐप के भीतर अपने ई-कॉमर्स को प्रबंधित करने में ब्रांडों की मदद करने के लिए खरीदारी सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है। ई-कॉमर्स ब्रांडों के पास सीधे सोशल मीडिया पर बेचने और ग्राहकों को तेजी से अनुभव प्रदान करने के लिए कई उपकरण हैं। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अपना महत्व है और सभी ब्रांडों के लिए एक बेहतरीन विज्ञापन योजना बनाने के लिए भी उसका अलग महत्व है। सोशल मीडिया दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। यह विज़िटर्स visitors को उत्पाद खरीदने में भी मदद करता है।  विज्ञापनों का प्रदर्शन उपयोगकर्ताओं को सीधे शॉपिंग सेगमेंट में ले जाने के लिए उन्हें चैनलाइज़ करने में मदद करता है। इसी तरह लाइव शॉपिंग, ब्रांड प्रतिनिधियों या प्रभावशाली लोगों की विशेषता वाले एक इंटरैक्टिव लाइवस्ट्रीम इवेंट interactive livestream event में ग्राहकों को समझाने, उनके साथ जुड़ने और ग्राहकों को उत्पाद बेचने का एक शक्तिशाली तरीका है। इसमें दर्शक लाइव कमेंट कर सकते हैं, सवाल पूछ सकते हैं और यहां तक ​​कि लाइवस्ट्रीम के लिंक से खरीदारी भी कर सकते हैं। 2021 में, दुनिया भर में लाइवस्ट्रीम इवेंट में उत्पाद खरीदने वाले लोगों की संख्या में 76% की बढ़ोतरी हुई है। फेसबुक बिजनेस पेज और इंस्टाग्राम पेज कुछ ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जो बिना किसी जल्दबाजी के एक उचित बिजनेस बनाने में काफी मदद करते हैं। सोशल कॉमर्स वास्तविक real उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन व्यापार करने की शक्ति देता है और सोशल कॉमर्स उत्पादों और सेवाओं के उचित लेनदेन के लिए एक लाभकारी प्लेटफॉर्म बन गया है। जैसे-जैसे Social Commerce की लोकप्रियता और पहुंच बढ़ रही है, ये ब्रांड ग्राहकों के साथ जुड़ने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। 

5 प्रमुख सोशल कॉमर्स कंपनी | 5 leading Social Commerce Company

किटकैट ऑस्ट्रेलिया KitKat Australia

किटकैट KitKat दुनिया का सबसे पसंदीदा ब्रेक,चॉकलेट और वेफर का सही संतुलन है। यही कारण है कि 80 से अधिक देशों में किटकैट का आनंद लिया जाता है। यह प्रतिष्ठित ब्रांड एक अंतरराष्ट्रीय प्रतीक है, एक अच्छे स्वाद के लिए किटकैट का आनंद ले सकते हैं। किटकैट ने 2020 की छुट्टियों की खरीदारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया Australia में पहला फेसबुक लाइव शॉपिंग अनुभव, "किटकैट चॉकलेट से लाइव" “Live from the KitKat Chocolatory,” पेश किया। इस कार्यक्रम में इसके चॉकलेट व्यवसायियों ने नए उत्पादों का प्रदर्शन किया, लोगों के साथ बातचीत की। इसके साथ ही दर्शकों को विशेष ऑफ़र यानि लुभावने ऑफर भी दिए।

इसमें कई इनोवेटिव चीज़ें भी हैं जैसे लाइवस्ट्रीम दर्शकों के लिए केवल कीवर्ड टाइप करके उत्पाद खरीदने के लिए खरीदारी की सुविधा शामिल थी। एक दर्शक कमेंट बॉक्स में एक निर्धारित कीवर्ड टाइप कर सकता है। इसमें उत्पाद ऑनलाइन खरीदने के लिए एक लिंक भी शामिल है। इस कीवर्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस keyword artificial intelligence (एआई) टूल जैसी तकनीकें धीरे-धीरे बड़े स्तर पर व्यापक होती जा रही हैं। इसका कारण यह है कि सोशल मीडिया कंपनियां सीधे अपने प्लेटफॉर्म पर उत्पाद खरीदने के नए तरीकों के साथ नए नए प्रयोग करती हैं।

किटकैट पहला वैश्विक चॉकलेट ब्रांड है जिसने नेस्ले कोको प्लान और रेनफॉरेस्ट एलायंस प्रमाणित के माध्यम से 100% स्थायी रूप से सोर्स किए गए कोको का उपयोग किया है। मतलब एक ब्रेक का आनंद लेने के लिए बिलकुल परफेक्ट है। 

शार्लोट टिलबरी Charlotte Tilbury

शार्लोट टिलबरी एक प्रसिद्ध और अत्यधिक प्रभावशाली ब्रिटिश मेकअप कलाकार well-known and highly influential British make-up artist हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे पसंदीदा मेकअप और स्किनकेयर ब्रांड makeup and skincare brand, Charlotte Tilbury, शार्लोट टिलबरी की स्थापना की। शार्लोट टिलबरी ब्रांड लाइवस्ट्रीम और मेटावर्स तकनीकों latest livestream and metaverse technologies का उपयोग करके कई चैनलों पर अपने ग्राहकों के लिए आकर्षक और व्यक्तिगत बातचीत प्रदान करती है। यह सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड वर्चुअल रियलिटी (वीआर) virtual reality (VR) का उपयोग करके डिजिटल स्टोरफ्रंट बनाने वाले पहले लोगों में से एक था। 

शार्लोट टिलबरी ने मेकअप कलाकार के रूप में अपने 20 से अधिक वर्षों के अनुभव को चमक प्रदान करने वाले मेकअप और त्वचा देखभाल के रूप में एक मुख्य जगह बनायी है। उनके संग्रह में सबसे ज्यादा बिकने वाली चार्लोट टिलबरी फाउंडेशन, फ्लॉलेस फिल्टर प्राइमर और हाइलाइटर हाइब्रिड Charlotte Tilbury Foundation, Flawless Filter Primer and Highlighter के साथ-साथ लिपस्टिक Lipstick की एक सीरीज शामिल है। शार्लोट टिलबरी ब्रांड के मुख्य आइटम में प्रतिष्ठित पिलो टॉक CHARLOTTE TILBURY PILLOW TALK काफी फेमस है। यह वार्म बेरी-पिंक (गुलाबी) मैट रेवोल्यूशन लिपस्टिक है। नवंबर 2020 में, ब्रांड ने एक 3D डिजिटल स्टोर लॉन्च किया, जहां खरीदार वर्चुअल स्टोर सहयोगियों से व्यक्तिगत अनुशंसाएं तलाश सकते हैं, खरीदारी कर सकते हैं। शार्लोट टिलबरी डिजिटल स्टोर के भीतर मेकअप और स्किनकेयर ट्यूटोरियल सहित लाइव इवेंट भी होस्ट करती है।

इसकी एक नई सुविधा, "दोस्तों के साथ खरीदारी करें", “Shop with Friends,” ग्राहकों को वीडियो कॉल में शामिल होने और वर्चुअल स्टोर को एक साथ नेविगेट करने के लिए मित्रों और परिवार को आमंत्रित करने की अनुमति देती है। वीआर स्टोर में रहते हुए, ग्राहक एक गेम भी खेल सकते हैं। इस सोशल शॉपिंग अनुभव के अलावा, शेर्लोट टिलबरी टिकटॉक पर लाइव शॉपिंग इवेंट भी आयोजित करती है। इन आयोजनों के दौरान, ब्रांड अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और प्रदर्शित करने के लिए प्रभावशाली लोगों के साथ साझेदारी करता है। यह टिकटॉक यूके पर सीधे खरीदारी करने वालों के लिए विशेष छूट भी प्रदान करता है।

शार्लोट टिलबरी का सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद Charlotte's Magic Cream शार्लोट की मैजिक क्रीम है। यह अभी भी सबसे अधिक मांग में है। शार्लोट्स मैजिक क्रीम मूल रूप से फैशन वीक में मॉडल की त्वचा को बैकस्टेज तैयार करने के लिए बनाया गया था। 

जिम्बा Zimba

दांतों को सफेद करने वाले एक वैश्विक ब्रांड जिम्बा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों को सीधे अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए फेसबुक शॉप्स प्लेटफॉर्म Facebook Shops Platform को तेजी से अपनाया। फेसबुक शॉप्स के साथ, जिम्बा ने एक डिजिटल स्टोरफ्रंट बनाया जहां ग्राहक उत्पादों को खोज और खरीद सकते हैं।

निर्बाध ग्राहक सेवा seamless customer care प्रदान करने के लिए, जिम्बा अपने ग्राहकों को सीधे मैसेंजर और इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज (डीएम) पर ब्रांड से संपर्क करने में सक्षम बनाता है। ग्राहक सोशल मीडिया पर खरीदारी करने से पहले, उसके दौरान और बाद में उत्पाद संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं, समर्थन प्राप्त कर सकते हैं साथ ही डिलीवरी को ट्रैक कर सकते हैं। नतीजतन, जिम्बा को अपनी वेबसाइट पर खरीदारों की तुलना में सोशल मीडिया पर खरीदारों से औसत ऑर्डर मूल्य में 6.7% की वृद्धि की वृद्धि हुई है। 

ज़िम्बा को प्राकृतिक अवयवों के साथ संवेदनशीलता को कम करने के लिए बनाया गया है। जिम्बा Zimba के उत्पाद 100% शाकाहारी हैं। इसमें आपकी सभी जरूरतों के लिए सबसे किफायती और दांतों को सफेद करने वाले उत्पाद और सफ़ेद मुस्कान पाने में आपकी मदद करने के लिए परफेक्ट उत्पाद हैं।

पेटको Petco

पेटको हेल्थ एंड वेलनेस कंपनी है health and wellness company जो सैन डिएगो और सैन एंटोनियो में कॉर्पोरेट कार्यालयों के साथ एक अमेरिकी पालतू खुदरा विक्रेता है। पेटको पालतू भोजन, उत्पादों और सेवाओं के साथ-साथ कुछ प्रकार के जीवित छोटे जानवरों को बेचता है। 

पेटको अपने ग्राहकों के लिए नवीन अनुभव प्रदान करने के लिए लाइव स्ट्रीमिंग live streaming, प्रभावशाली मार्केटिंग और सोशल शॉप्स influencer marketing, and social shops का उपयोग करता है। पालतू जानवरों के प्रेमियों को खरीदारी योग्य लाइवस्ट्रीम कार्यक्रमों में शामिल करने के लिए ब्रांड फेसबुक के साथ साझेदारी करता है। इसके पहले लाइव शॉपिंग इवेंट में एक पालतू फैशन शो के साथ अभिनेत्री और मॉडल एरियल वैंडेनबर्ग actress and model Arielle Vandenberg द्वारा आयोजित एक कुत्ते को गोद लेने की ड्राइव शामिल थी। पेटको ने अपने पालतू परिधान ब्रांडों के बारे में जागरूकता भी पैदा की। यह आयोजन अत्यधिक सफल रहा, 900,000 से अधिक लोगों तक पहुंचा और आयोजन की लागत को दोगुना करके बिक्री में वृद्धि की।

पेटको ने अधिक लाइवस्ट्रीम इवेंट आयोजित करने के लिए ओलंपियन गैबी डगलस Olympian Gabby Douglas सहित अधिक प्रभावशाली लोगों के साथ भागीदारी की। अपने लाइव शॉपिंग इवेंट के दौरान, पेटको ने दर्शकों के सदस्यों के साथ वास्तविक समय में बातचीत करने और स्क्रीन पर उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक टीम को समर्पित किया है। इसमें खरीदारी योग्य और आकर्षक आयोजन प्रदान करने के लिए दूरस्थ और ऑन-साइट कर्मचारी एक साथ काम करते हैं।

2021 तक, कंपनी के संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और प्यूर्टो रिको United States, Mexico, and Puerto Rico में लगभग 1,500 पेटको स्टोर Petco stores हैं। स्टोर पालतू भोजन, पालतू जानवरों की आपूर्ति, छोटे जानवर और मछली pet food, pet supplies, small animals, and fish बेचते हैं। कुछ स्टोर प्रशिक्षण, कुत्ते को संवारने, पालतू जानवरों के टीकाकरण और पशु चिकित्सा देखभाल जैसी सेवाएं भी प्रदान करते हैं। पेटको द्वारा खोले गए कई छोटे स्टोर हैं जो जीवित जानवरों को नहीं बेचते हैं। कंपनी के पास पेटकोच ऐप, PetInsuranceQuotes.com और वाइटल केयर भी है, जो पशु चिकित्सा देखभाल के लिए एक सदस्यता सेवा है।

ब्रांड ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सीधे सोशल शॉप्स स्थापित करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ भी काम किया है। इसके अतिरिक्त, पेटको ने एक टिकटॉक अभियान शुरू करने के लिए अपनी मौजूदा प्रभावशाली साझेदारियों का लाभ उठाया है। 

एच एंड एम H&M

एच एंड एम हेन्नेस एंड मॉरिट्ज़ एबी H & M Hennes & Mauritz AB एक स्वीडिश बहुराष्ट्रीय कपड़ों की कंपनी है जिसका मुख्यालय स्टॉकहोम Stockholm में है। इसका फोकस पुरुषों, महिलाओं, किशोरों और बच्चों के लिए फास्ट-फैशन कपड़ों को तैयार करना है। 

एचएंडएम सोशल-कॉमर्स के लिए निवेश करने वाले परिधान ब्रांडों में से एक था। एच एंड एम ब्रांड ने अपनी खुद की मोबाइल साइटें बनाईं जो अपने ट्वीट्स में images इमेज से परिधान और ऎसेसरीज apparel and accessories सूचीबद्ध करती थीं जो सीधे उत्पादों को ऑनलाइन खरीदने के लिए लिंक करती थीं। H & M और इससे जुड़ी कंपनियां 62 देशों में 4,500 से अधिक स्टोर के साथ हैं। 2015 के अनुसार लगभग 132,000 लोगों को रोजगार भी मिला है। आज, ब्रांड अपनी नवीनतम शैलियों को सीधे मोबाइल ऐप पर प्रचारित करने और प्रत्येक पोस्ट में प्रदर्शित उत्पादों से लिंक करने के लिए Instagram शॉपिंग का उपयोग करता है।

इसी मार्च 2022 में एच एंड एम इंडिया H&M India ने एच एंड एम होम को लॉन्च किया, जो डिजिटल स्टोर एच एम डॉट कॉम और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मिंत्रा पर उपलब्ध होगा। एच एंड एम होम स्प्रिंग 2022 कलेक्शन के साथ देश में अपना लॉन्च कर रहा है, यह कलेक्शन आराम और सादगी का बेहतरीन संयोजन है। किफ़ायती दामों पर क्लासिक बेसिक्स से लेकर आधुनिक कलेक्शन को पेश किया गया है। एवलिना क्रावेव-सोडरबर्ग, हैड ऑफ डिज़ाइन एण्ड क्रिएटिव, एच एंड एम होम ने कहा कि एच एंड एम होम आधुनिक डिज़ाइन से युक्त इंटीरियर एवं लाईफस्टाइल डेस्टिनेशन है।

ब्रांड का अगला कदम कुवैत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल द एवेन्यू में अपने एच एंड एम होम कॉन्सेप्ट स्टोर में "शॉप लाइव" "Shop Live" लॉन्च करना है। गो इनस्टोर द्वारा संचालित प्रौद्योगिकी के साथ, ग्राहक ऑनलाइन ब्राउज़ करते समय स्टोर में कर्मचारियों के साथ तत्काल लाइव परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। नया टूल व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है, भले ही ग्राहक व्यक्तिगत रूप से या घर पर खरीदारी करना चुनें। कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति अधिक महत्वपूर्ण है, जिसमें 33 देशों में ऑनलाइन शॉपिंग उपलब्ध है।

सोशल कॉमर्स के लाभ (Benefits Of Social Commerce)

  • यह अल्ट्रा-सटीक ऑडियंस लक्ष्यीकरण की अनुमति देता है।
  • यह ब्रांड पहुंच को बढ़ाता है।
  • यह सीधे आपके ग्राहकों से जुड़ता है।
  • यह बिक्री बढ़ाता है।
  • यह B2B के लिए भी काम करता है।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ FMCG कंपनियां

भारत की 10 सर्वश्रेष्ठ FMCG कंपनियां