गर्मियों में रूखी त्वचा को हाइड्रेट रखने के बेहतरीन टिप्स

Share Us

153
गर्मियों में रूखी त्वचा को हाइड्रेट रखने के बेहतरीन टिप्स
10 Jun 2024
6 min read

Blog Post

गर्मियां हमेशाअपने साथ तेज़ गर्मी और धूप लाती है, लेकिन यह रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए भी बड़ी चुनौती बन सकती है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे वातावरण के विभिन्न कारक रूखेपन को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा रूखी, फटी और असहज महसूस हो सकती है।

गर्मियों की गर्मी यूवी विकिरण के संपर्क को बढ़ा देती है, जो त्वचा की सुरक्षा बाधा को नुकसान पहुंचा सकती है और नमी की कमी हो सकती है। इसके अलावा, क्लोरिनेटेड पूल या खारे पानी में बार-बार तैरने से त्वचा के प्राकृतिक तेल निकल सकते हैं, जिससे रूखापन और बढ़ सकता है।

हाल के अध्ययनों, जैसे कि जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी (2023) में प्रकाशित एक अध्ययन, त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में हाइड्रेशन की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करते हैं, त्वचा की लोच और समग्र रूप को बेहतर बनाने के लिए पानी के सेवन को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हैं।

इसके अतिरिक्त, डर्माटोलॉजिक सर्जरी (2022) में एक अध्ययन तरबूज और खीरे जैसे पानी से भरपूर फलों और सब्जियों से भरपूर आहार के लाभों को रेखांकित करता है, जो त्वचा की हाइड्रेशन को काफी बढ़ा सकता है।

इन अंतर्निहित कारणों को समझना और प्रभावी त्वचा देखभाल रणनीतियों को अपनाना गर्मी भर एक हाइड्रेटेड और स्वस्थ रंग बनाए रखने के लिए आवश्यक है। सही मॉइस्चराइज़र चुनने से लेकर एलोवेरा और नारियल के तेल जैसे प्राकृतिक उपचारों को शामिल करने तक, गर्मियों के रूखेपन से निपटने के कई तरीके मौजूद हैं।

यह व्यापक गाइड गर्मियों में रूखी त्वचा के पीछे के विज्ञान The science behind dry skin in summer का विश्लेषण करेगा, व्यावहारिक हाइड्रेशन युक्तियाँ प्रदान करेगा और यह सुनिश्चित करने के लिए सूर्य सुरक्षा रणनीतियों का पता लगाएगा कि आपकी त्वचा पूरे मौसम में नरम, कोमल और चमकदार बनी रहे।

सही दृष्टिकोण और निरंतर देखभाल के साथ, आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य और चमक से समझौता किए बिना धूप के मौसम का आनंद ले सकते हैं।

गर्मियों में रूखी त्वचा का ख्याल कैसे रखें? How to take care of dry skin in summer?

गर्मियों में रूखापन क्यों बढ़ जाता है? Why does dryness increase in summer?

गर्मी का मौसम आते ही बाहर घूमने-फिरने का मज़ा दोगुना हो जाता है, लेकिन रूखी त्वचा वालों के लिए ये मौसम थोड़ी परेशानी भी लेकर आता है। रूखापन साल भर रहने वाली समस्या है, लेकिन गर्मियों में कुछ खास कारणों से ये और बढ़ जाती है। आइए जानते हैं ऐसा क्यों होता है:

  1. सूरज की तेज किरणें Bright rays of the sun:

    • सूरज की ज्यादा किरणें पड़ने से त्वचा रूखी हो जाती है। सूरज की अल्ट्रावायलेट (UV) किरणें त्वचा की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचाती हैं। ये परत त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करती है। जब UV किरणें इस परत को खराब कर देती हैं, तो शरीर से ज्यादा पानी निकल जाता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।

    • धूप से जलना (Sunburn) भी रूखापन बढ़ा देता है। जली हुई त्वचा और ज्यादा पानी खो देती है, जिससे उसमें खुजली होती है और वो फटने लगती है।

  2. गर्मी और उमस: रूखेपन की जोड़ी Heat and humidity: A pair of dryness

    • पसीना निकलना शरीर को ठंडा रखने का प्राकृतिक तरीका है। लेकिन, ज्यादा गर्मी में पसीना निकलना रूखी त्वचा के लिए ठीक नहीं होता। पसीना शरीर का तापमान तो कम करता है, लेकिन ये त्वचा की ऊपरी परत से जरूरी नमी भी निकाल लेता है।

    • उमस हमें गीले वातावरण का एहसास कराती है, लेकिन असल में हवा में ज्यादा नमी नहीं होती। इसलिए, उमस भरे मौसम में भी रूखी त्वचा को सूखापन महसूस होता है।

  3. स्विमिंग पूल और समुद्र का मज़ा, The joy of swimming pools and the sea, the sorrow of dryness

    • गर्मी से बचने के लिए स्विमिंग पूल में जाना अच्छा लगता है, लेकिन क्लोरीन त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है। इससे त्वचा के प्राकृतिक तेल निकल जाते हैं, जिससे त्वचा रूखी, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो जाती है।

    • समुद्र का किनारा भी रूखी त्वचा के लिए सही नहीं होता। समुद्र के खारे पानी में मौजूद नमक त्वचा की कोशिकाओं से नमी खींच लेता है, जिससे त्वचा रूखी और कसी हुई लगती है।

उपरोक्त कारणों के अलावा भी रूखेपन को बढ़ाने वाले कारक:

1. एयर कंडीशनर (AC) Air Conditioner (AC) : गर्मी से राहत देने वाला AC भी त्वचा को रूखा बना सकता है। ठंडी और सूखी हवा के लगातार संपर्क में रहने से त्वचा की प्राकृतिक नमी कम हो जाती है।

2. आहार Diet: शरीर में पानी की कमी का असर त्वचा पर भी दिखता है। इसलिए पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ज़रूरी है। साथ ही, तरबूज, खीरा जैसी पानी से भरपूर फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।

इन कारणों को समझकर आप गर्मियों में रूखेपन को रोक सकते हैं और पूरे मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रख सकते हैं। अगले भाग में हम जानेंगे कि रूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें और उसे गर्मियों में भी खूबसूरत बनाए रखें!

गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए हाइड्रेशन टिप्स Hydration tips for dry skin in summer

गर्मियों की धूप रूखी त्वचा को और रूखा बना देती है। लेकिन घबराएं नहीं! ये गाइड आपको गर्मियों में भी अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार बनाए रखने में मदद करेगी।

1. अंदर और बाहर से हाइड्रेट रहें Stay hydrated inside and out

  • पानी पिएं Drink water: स्वस्थ त्वचा के लिए पानी सबसे ज़रूरी है। रोज़ाना कम से कम आठ गिलास पानी पीने की कोशिश करें। आपकी शारीरिक गतिविधि और मौसम के हिसाब से पानी की मात्रा कम या ज़्यादा कर सकते हैं। हाल ही में जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी (2023) में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि ज्यादा पानी पीने से त्वचा में नमी बढ़ती है, वो लचीली बनती है और खूबसूरत दिखती है।

  • तरबूज का कमाल The magic of watermelon: अपने आहार में पानी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करें। तरबूज 92% पानी से भरपूर होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में बहुत फायदेमंद है। डर्माटोलॉजिक सर्जरी (2022) में प्रकाशित शोध बताता है कि फलों और सब्जियों से भरपूर आहार त्वचा के स्वास्थ्य और नमी को बढ़ा सकता है।

2. त्वचा की सफाई का सही तरीका The right way to clean your skin

  • कठोर साबुन न लगाएं Do not use harsh soaps: ऐसे कठोर साबुन और क्लींजर से बचें जो त्वचा के प्राकृतिक तेलों को हटा देते हैं। हल्के और खुशबू रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें जो खासतौर पर रूखी त्वचा के लिए बनाए गए हों। आप हाइड्रेशन के लिए सिरेमाइड या हयालूरोनिक एसिड वाले क्लींजर चुन सकते हैं।

  • सफाई कितनी बार करें How often to clean: चेहरा साफ करना ज़रूरी है, लेकिन ज़्यादा बार धोने से त्वचा की प्राकृतिक नमी कम हो सकती है। दिन में दो बार चेहरा धोएं। सुबह गुनगुने पानी से और रात में मेकअप और सनस्क्रीन हटाने के लिए थोड़े गर्म पानी से चेहरा धोएं।

3. मॉइस्चराइज़र का जादू The magic of moisturizers

  • सही मॉइस्चराइज़र चुनें Choose the right moisturizer: मॉइस्चराइज़र आपकी रूखी त्वचा का सबसे अच्छा साथी है। हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और सिरेमाइड जैसे तत्व वाले उत्पादों का इस्तेमाल करें। हयालूरोनिक एसिड स्पंज की तरह काम करता है, जो त्वचा में नमी खींचकर उसे बनाए रखता है। सिरेमाइड त्वचा में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले तत्व हैं जो त्वचा की सुरक्षा को मज़बूत करते हैं और नमी कम होने से रोकते हैं।

  • नम त्वचा पर लगाएं: मॉइस्चराइज़र नम त्वचा पर सबसे अच्छा काम करता है। चेहरा साफ करने के बाद उसे तौलिए से हल्के से पोंछें, थोड़ी नमी रहने दें और फिर मॉइस्चराइज़र लगाएं। इससे त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है।

गर्मियों में हाइड्रेशन के लिए अतिरिक्त टिप्स Additional Tips for Summer Hydration

1. सनस्क्रीन का साथ न छोड़ें Don't skip the sunscreen

  • सूरज से बचाव हर किसी के लिए ज़रूरी है, खासकर रूखी त्वचा वालों के लिए। सूरज की तेज किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं, रूखापन बढ़ाती हैं और झुर्रियां जल्दी ला सकती हैं। SPF 30 या उससे ज़्यादा वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन इस्तेमाल करें और हर दो घंटे में या पसीना आने या तैरने के बाद दोबारा लगाएं।

2. गर्म पानी से न नहाएं Do not take bath with hot water

  • भाप से भरा गर्म स्नान तो अच्छा लगता है, लेकिन ये आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को भी कम कर देता है। गुनगुने पानी से नहाएं और नहाने का समय कम रखें। नहाने के बाद तौलिए से रगड़ने की बजाय थपथपा कर त्वचा को सुखाएं।

3. हेल्दी फैट्स हैं फायदेमंद Healthy fats are beneficial

  • सैल्मन और टूना जैसी मछलियों में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और उन्हें हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। अपने आहार में मेवे, बीज और एवोकाडो जैसे हेल्दी फैट्स को शामिल करें।

इन टिप्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप गर्मियों के रूखेपन को दूर कर सकते हैं और स्वस्थ, हाइड्रेटेड त्वचा पा सकते हैं। याद रखें, नियमित रूप से इनका पालन करना ज़रूरी है! सही देखभाल के साथ आप रूखी और फटी त्वचा को अलविदा कह सकते हैं और गर्मियों में भी चमकदार त्वचा पा सकते हैं।

Also Read: जानिये विटामिन और खनिज से कैसे बनाएं अपनी इम्युनिटी को अधिक मजबूत

गर्मियों में सूरज से बचाव के तरीके Ways to protect yourself from the sun in summer

गर्मी के मौसम में धूप का आनंद लेना तो अच्छा लगता है, लेकिन ज्यादा धूप त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती है। इससे त्वचा जल सकती है, झुर्रियां जल्दी आ सकती हैं और स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। तो  आइए जानते हैं कि गर्मियों में सूरज से अपनी त्वचा का बचाव कैसे करें:

सनस्क्रीन: आपकी रोज़ाना रक्षा Sunscreen: Your everyday defense

  • ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें Choose a broad-spectrum sunscreen: हमेशा SPF 30 या उससे ज़्यादा वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। ये UVA और UVB दोनों तरह की किरणों से बचाता है। UVA किरणें त्वचा की गहराई तक जाकर झुर्रियां लाती हैं, वहीं UVB किरणें त्वचा को जला देती हैं।

  • SPF का मतलब Meaning of SPF: सनस्क्रीन पर लिखा SPF (Sun Protection Factor) बताता है कि वो कितना UVB किरणों को रोक सकता है। SPF 30 वाला सनस्क्रीन 97% UVB किरणों को रोकता है, जबकि SPF 50 वाला 98% किरणों को रोकता है। ज़्यादातर कामों के लिए SPF 30 काफी होता है।

  • बार-बार लगाएं Apply it repeatedly: पसीना आने, तैरने या तौलिए से पोंछने के बाद सनस्क्रीन का असर कम हो जाता है। इसलिए हर दो घंटे में या ज़रूरत के हिसाब से दोबारा लगाएं।

सन-प्रोटेक्टिव कपड़े: स्टाइलिश बचाव Sun-protective clothing: Stylish defense

  • ढंके रहें, स्टाइलिश रहें: सूरज से बचाव वाले कपड़े आपकी त्वचा को बचाने का शानदार तरीका हैं। ऐसे कपड़े लें जिनपर UPF (Ultraviolet Protection Factor) की रेटिंग लिखी हो। UPF 50 वाले कपड़े 98% UVA किरणों को रोकते हैं, बिलकुल SPF 50 सनस्क्रीन की तरह। सूती या लिनेन जैसे हवादार कपड़ों से बनी लंबी आस्तीन की शर्ट, पैंट और चौड़े किनारे वाली टोपी पहनें।

धूप का चश्मा: ज़रूरी चीज़ Sunglasses: A must have

  • आंखों को बचाएं: 99% UVA और UVB किरणों को रोकने वाले चश्मे पहनकर अपनी आंखों को बचाएं। ऐसा चश्मा चुनें जो आंखों से सटा रहे ताकि रोशनी कम आ सके।

छांव का सहारा Support of shade

  • धूप से बचकर रहें: सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप सबसे तेज होती है। हो सके तो इस समय बाहरी काम टाल दें या फिर सुबह या शाम को बाहर निकलें। अगर ज़रूरी हो तो छाते, पेड़ों या किसी ढांचे के नीचे रहें।

गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए प्राकृतिक नुस्खे Natural remedies for dry skin in summer

गर्मियों की धूप रूखी त्वचा को और ज़्यादा रूखा बना देती है। लेकिन घबराएं नहीं! प्राकृतिक चीजों से बने दो फेस मास्क आपकी मदद कर सकते हैं। ये मास्क रूखापन दूर करेंगे और चेहरे पर निखार लाएंगे।

1. पपीता का जादू: हाइड्रेशन और एंटी-एजिंग 1. The Magic of Papaya: Hydration and Anti-Aging

पपीते के फायदे Benefits of Papaya:

  • नमी का खजाना: पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो हल्का स्क्रब की तरह काम करता है। इससे मृत त्वचा कोशिकाएं हट जाती हैं, जो नमी को रोकती हैं। साथ ही, पपीते में विटामिन A और C भरपूर मात्रा में होते हैं। ये त्वचा के कोशिकाओं को नया बनाने और कोलेजन बनाने में मदद करते हैं, जो त्वचा की हाइड्रेशन और लोच बनाए रखने के लिए ज़रूरी हैं।

  • झुर्रियों से लड़ता है: पपीते में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं। फ्री रेडिकल्स झुर्रियों और फाइन लाइन्स का कारण बनते हैं।

पपीता फेस मास्क कैसे बनाएं? How to make papaya face mask?

सामग्री: एक पका हुआ पपीता, एक ब्लेंडर या कांटा, और एक कटोरी।

फल को तैयार करें: पपीते को छीलें, बीज निकालें और छोटे टुकड़ों में काट लें।

ब्लेंड करें: ब्लेंडर या कांटे की मदद से पेस्ट बना लें।

लगाएं: चेहरा साफ करके हल्के से थपथपा कर सुखाएं। फिर पपीते का पेस्ट चेहरे पर लगाएं, आंखों के आसपास लगाने से बचें।

आराम करें: 15-20 मिनट के लिए आराम से लेट जाएं। आप चाहें तो आंखों पर गीले कॉटन पैड रख सकते हैं, इससे आंखों को भी नमी मिलेगी।

हटाएं: चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और मुलायम तौलिए से थपथपा कर सुखाएं।

मॉइस्चराइज़ करें: अपने रेगुलर मॉइस्चराइज़र लगाएं ताकि चेहरे पर नमी बनी रहे।

बारंबारता: अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

सावधानी: आम तौर पर ये हर तरह की त्वचा के लिए सुरक्षित है, लेकिन फिर भी फेस मास्क लगाने से पहले चेहरे के किसी छोटे से हिस्से पर लगाकर टेस्ट कर लें। कोहनी के अंदरूनी भाग पर थोड़ा सा पेस्ट लगाएं और 24 घंटे तक देखें कि कोई जलन होती है या नहीं।

2. दही का फायदा: प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र और त्वचा को कोमल बनाने वाला Yogurt Benefits: Natural moisturizer and skin softener

दही के फायदे: Advantages of Yogurt 

  • नमी देने में मददगार: दही में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है, जिससे मॉइस्चराइज़र आसानी से त्वचा में समा जाता है। साथ ही, दही गर्मियों में ठंडक भी पहुंचाता है।

  • जलन कम करता है: दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा की जलन को कम करते हैं और त्वचा के माइक्रोबायोम को स्वस्थ रखते हैं।

दही फेस मास्क कैसे बनाएं? How to Make a Yogurt Face Mask?

सामग्री: 2 बड़े चम्मच सादा दही (अधिमानतः फुल-फैट), 1 चम्मच शहद।

दही फेस मास्क बनाने की विधि Recipe for Yogurt Face Mask:

  1. एक कटोरी में दही और शहद को अच्छी तरह मिला लें।

  2. चेहरा साफ करके हल्के से थपथपा कर सुखाएं।

  3. दही का पेस्ट चेहरे पर लगाएं, आंखों के आसपास लगाने से बचें।

  4. 15-20 मिनट के लिए आराम करें।

  5. ठंडे पानी से चेहरा धो लें और मुलायम तौलिए से थपथपा कर सुखाएं।

  6. अपने रेगुलर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

बारंबारता:

अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में 1-2 बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

सावधानी:

संवेदनशील त्वचा के लिए, दही में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला सकते हैं।

बोनस टिप:

अगर आप फेस मास्क को और ठंडा बनाना चाहते हैं, तो इस्तेमाल करने से पहले दही को फ्रिज में रख दें।

एलोवेरा का कमाल The magic of aloe vera

  • प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र: एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और नमी देता है। साथ ही, यह त्वचा की सुरक्षा को मज़बूत करने में भी मदद करता है।

  • सीधे लगाएं: रूखेपन पर एलोवेरा जेल सीधे लगाने से जल्दी आराम मिलता है।

नारियल तेल के फायदे Benefits of Coconut Oil

  • गहराई से हाइड्रेट करता है: नारियल का तेल एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा में गहराई तक जाकर नमी पहुंचाता है।

  • रात का उपचार: सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल की पतली परत लगाएं। इससे सुबह उठने पर त्वचा मुलायम और हाइड्रेटेड महसूस होगी।

इन DIY फेस मास्क को अपनी गर्मियों की त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करके और पहले बताए गए सुझावों का पालन करके, आप रूखापन से प्रभावी ढंग से लड़ सकते हैं और गर्म मौसम में भी स्वस्थ, हाइड्रेटेड त्वचा बनाए रख सकते हैं। याद रखें, निरंतरता महत्वपूर्ण है! गर्मी की धूप का आनंद लेते हुए अपनी त्वचा को मुलायम, कोमल और चमकदार बनाए रखें।

अतिरिक्त सुझाव:

  • पानी पीते रहें: दिन भर में भरपूर पानी पीना त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

  • स्वस्थ आहार लें: फल, सब्जियां और साबुत अनाज से भरपूर आहार त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

  • तनाव कम करें: तनाव त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। योग, ध्यान या गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं।

  • धूम्रपान न करें: धूम्रपान त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और इसकी उम्र बढ़ने की गति को तेज करता है।

  • अच्छी नींद लें: रात में 7-8 घंटे की नींद त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है।

इन सरल उपायों का पालन करके आप गर्मियों में भी अपनी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार रख सकते हैं।

डिस्क्लेमर:

यह जानकारी सिर्फ सामान्य ज्ञान के लिए है और किसी भी मेडिकल सलाह का विकल्प नहीं है। हर किसी की त्वचा अलग होती है। अगर आपको रूखी त्वचा से जुड़ी कोई परेशानी है, तो डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।