facebook-pixel
Coursera Image_2

Affiliate Marketing - Extra Income का बेहतरीन स्रोत

Share Us

564
Affiliate Marketing - Extra Income का बेहतरीन स्रोत
19 May 2022
5 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज के दौर में जहाँ हर कोई आसानी से पैसे कमाना चाहता है, वहीं टेक्नोलॉजी (Technology) के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके है। अब आप इंटरनेट (internet) की मदद से घर बैठ पैसे कमा सकते है। हालांकि, अभी भी बहुत सारे लोगो को इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में नही पता और कुछ लोगो का तो यह मानना है कि इंटरनेट से ज्यादा पैसा नही कमाए जा सकते। जो लोग एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) का इस्तेमाल करते है, वह इसे गूगल एडसेंस से भी बेहतर मानते है, क्योंकि इससे  होने वाली कमाई Google Adsense से ज्यादा होती है।इसलिए आज हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के बारे में बताने वाले है जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

आज इंटरनेट की मदद से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है, लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) से ज्यादा पैसे कमाने वाला और कोई दूसरा तरीका नही है। इसकी मदद से आज कई सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing)  इतना आसान है कि इसे हर वो इंसान कर सकता है जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। ये ख़ासकर उन ब्लॉगर (blogger) के लिए भी एक बेहतर विकल्प है जिनका ब्लॉग (blog) गूगल एडसेंस (Google Adsense) से एप्रूव्ड (approved) नही हो पाता है। ऐसे ब्लॉगर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

जो लोग एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) का इस्तेमाल करते है, वह इसे गूगल एडसेंस से भी बेहतर मानते है, क्योंकि इससे होने वाली कमाई Google Adsense से ज्यादा होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे शुरू करें? इस बारे में हम आगे बात करेंगे और जानेगे कि कैसे आप आज ही इसे शुरू कर सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) क्या है? What Is Affiliate Marketing In Hindi

ऑनलाइन (Online) समान बेचने वाली बहुत सारी कंपनियां एफिलिएट प्रोग्राम (affiliate Program) चलाती हैं। जैसे ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, क्लिकबैंक, ईबे (Amazon, Flipkart, Snapdeal, Clickbank, ebay) आदि। इनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके कोई भी व्यक्ति उस वेबसाइट (website) के किसी भी समान को बेच सकता है। जिसके बाद उसको कमीशन (Commission) मिलता है। यह कमीशन अलग-अलग प्रोडक्ट (Product) का अलग-अलग होता है। इसी प्रोसेस को एफिलिएट मार्केटिंग कहते है।

आज टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है कि हमें कुछ भी समान खरीदना हो तो हमारे पास ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन (offline) दो विकल्प होते है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) का ट्रेंड है। क्योंकि आजकल बहुत सारे लोग ऑनलाइन ही समान खरीदना पसंद करते है। इसका कई बार फायदा भी होता है क्योंकि ऑफलाइन (offline) बाजार की तुलना में ऑनलाइन समान की कीमत भी कम होती है।

इसलिए जो कंपनी अपने बिज़नेस (business) को online बढ़ाना चाहती है वह एफिलिएट प्रोग्राम (affiliate Program) चलाती है। ताकि वह अधिक से अधिक लोगो को अपने साथ जोड़ सके और अपने प्रोडक्ट (product) को अधिक से अधिक बेच सके। 

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) कैसे काम करता है? How Affiliate Marketing Works In Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम (affiliate Program) को ज्वाइन (join) करना पड़ता है। इंटरनेट (internet) पर आपको बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम मिल जाएंगे फिर आप जिस तरह के प्रोडक्ट्स आप बेचना (sell) चाहते है, उस एफिलिएट प्रोग्राम (affiliate Program) को ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके बाद आपको उस वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी समान को बेचने के लिए उस प्रोडक्ट (Product) का लिंक जनरेट (link generate) करना पड़ता है। और फिर उसे ऑनलाइन प्रमोट (online Promot) करना है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई उस प्रोडक्ट (Product) खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

जैसे किसी सेल्समैन (salesman) को किसी प्रोडक्ट को बेचने के लिए कंपनी की तरफ से इंसेंटिव (incentive) यानी कमीशन (Commission) दिया जाता है उसी प्रकार एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) से किसी प्रोडक्ट product को बेचने पर भी कमीशन मिलता है। अगर आप में किसी प्रोडक्ट को बेचने का हुनर है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा प्लेटफार्म (platform) है। 

एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliate Program) क्या है?

जो ऑनलाइन वेबसाइट (online website) ऐसे प्रोग्राम (Program) चलती है, जिसे वह अपने वेबसाइट (website) के किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके बेच सके, उन प्रोग्राम्स को affiliate Program कहते है। जैसे ऐमज़ॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, क्लिकबैंक, ईबे (amazon, flipkart, snapdeal, clickbank, ebay) अपनी वेबसाइट पर चलाते हैं।

एफिलिएट लिंक (Affiliate Link)

एफिलिएट प्रोग्राम join करने के बाद किसी प्रोडक्ट (product) को बेचने के लिए हमे उसका एक लिंक जनरेट (generate) करना पड़ता है, जिसे एफिलिएट लिंक (Affiliate Link) कहते है।

एफिलिएट्स (Affiliates)

जो लोग इन एफिलिएट प्रोग्राम (Program) को ज्वाइन करते है और उस वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमीशन कमाते है उन्हें एफिलिएट्स (Affiliates) कहा जाता है।

Affiliate Marketing कैसे शुरू करें (How to Start affiliate marketing)

अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) कैसे करें, बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करना पड़ता है। ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके और आपके लिए उस product को बेचना आसान हो सके। आगे हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) करने के लिए यह सबसे अच्छा जरिया है, बहुत सारे ब्लॉगर्स affiliate marketing करके पैसा कमाते है। आप भी अपना एक ब्लॉग (blog) बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग शरू कर सकते है।

  1. अपने ब्लॉग के टॉपिक के हिसाब से एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके उन्हें प्रोमोट कर सकते है।

  2. किसी प्रोडक्ट का रिव्यु लिखकर उसे प्रमोट कर सकते है।

  3. अपने ब्लॉग के वियूअर्स को किसी प्रोडक्ट को रिकमेंड करके उसे प्रमोट कर सकते है।

  • यूट्यूब (Youtube)

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए यह दूसरा सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आज लोग गूगल के बाद यूट्यूब देखना पसंद करते है। यहाँ आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक (traffic) मिलता है, अतः यहां पर आप अपने प्रोडक्ट प्रमोट (promote) कर सकते है।

  1. जिन चीजों को वीडियो बनाते समय इस्तेमाल करते है उनका लिंक link डिस्क्रिप्शन बॉक्स (description box) में दे सकते है।

  2. किसी प्रोडक्ट (product) को बेचने के लिए उसका वीडियो बना सकते है।

  3. अपने वियूअर्स के लिए प्रोडक्ट रेकमेंड (product recommend) कर सकते है।

  • फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप (Facebook page and facebook Group)

एफिलिएट मार्केटिंग का यह तरीका वह लोग इस्तेमाल कर सकते है, जो लोग फेसबुक (facebook) पर ज्यादा समय बिताते हैं। इसके अलावा, जिन लोगो के पास यूट्यूब चैनल और ब्लॉग (youtube channel & blog) नही है वह भी अपना फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप बनाकर एफिलिएट प्रोडक्ट (affiliate product) को प्रमोट करके बेच सकते हैं।

  • व्हाट्सएप (Whatsapp)

जो लोग स्मार्टफोन (smartphone) का इस्तेमाल करते है उनके फ़ोन में व्हाट्सएप जरूर होगा, इसलिए अगर आप चाहो तो व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

  1. एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करें।

  2. जो लोगो ऑनलाइन समान खरीदना पसन्द करते है उनका एक ग्रुप बनायें।

  3. ऑनलाइन आने वाली बेस्ट डील (best deal) को ढूढ़कर उसका अफिलिएट लिंक (affiliate link) को whatsapp group में शेयर करें।

  • ट्विटर (Twitter)

आप ट्विटर का इस्तेमाल करके भी एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है। यहां पर भी आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलता है। अगर आपके ट्विटर पर ज्यादा फॉलोवर्स (followers) है तो वहाँ आप अपने प्रोडक्ट के affiliate link को promote कर सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम (Affiliate Marketing Program) से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • एफिलिएट लिंक (Affiliate link) और गूगल एडसेंस (google adsense) को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • एफिलिएट मार्केटिंग से कमाये गये पैसे बैंक अकाउंट (bank account) में ट्रांसफर (transfer) किये जा सकते हैं।

  • एफिलिएट प्रोग्राम कोई भी ज्वाइन कर सकता है, इसके साथ ही यह बिल्कुल फ्री है।

  • एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास वेबसाइट हो यह जरूरी नही। यदि आपको प्रोडक्ट बेचना है तो इसके लिए आप अपनी मर्ज़ी के method का इस्तेमाल कर सकते है।

  • एफिलिएट प्रोग्राम में आपको प्रोडक्ट बेचने पर ही कमीशन यानी पैसा मिलता है।

  • एफिलिएट प्रोग्राम ढूंढने के लिए आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर सकते है। 

  • किसी वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध हैं या नही ये जाने के लिए उसके फुटर (footer) में affiliate program का लिंक चेक करें।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

क्या Network Marketing है बिज़नेस का बेहतर विकल्प?

क्या Network Marketing है बिज़नेस का बेहतर विकल्प?