facebook-pixel

ब्लॉगिंग से कैसे बढ़ाएं अपना व्यवसाय

Share Us

1335
ब्लॉगिंग से कैसे बढ़ाएं अपना व्यवसाय
01 Mar 2022
1 min read

Post Highlight

यह आर्टिकल आपको आज के मार्केटिंग और व्यवसायों में डिजिटल प्लेटफार्म की भूमिका को गहराई से समझने में मदद करेगा। अपने व्यवसाय की जानकारी लोगों तक पहुंचाने एवं मार्केटिंग का स्तर बढ़ाने के लिए ब्लॉगिंग एक बेहतर ऑनलाइन मार्केटिंग टूल साबित हो सकता है। बेहतर और संतुलित संचार होने से आप अपने लक्षित दर्शकों के साथ अधिक जुड़ाव बना सकते हैं। ब्लॉगिंग आपको अधिक ऑनलाइन व्यापार पहुंच, जुड़ाव और ट्रैक्शन बढ़ाने में भी मदद करता है। अच्छे और आकर्षक ब्लॉग बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण निर्णय अपने व्यवसाय के लिए सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चयन करना है। पढ़ते रहिये - थिंक विथ नीस Think With Niche #TWN। 

Podcast

Continue Reading..

सभी व्यवसाय या तो उत्पाद या सेवाएं products or services प्रदान करते हैं। इन उत्पादों और सेवाओं को ग्राहकों के लिए प्रस्तावित किया जाता है और उत्पादों सेवाओं को शुल्क/लागत/बनाने की कीमत fee/ cost/ price of the making के साथ ग्राहकों को बेचा जाता है। जब व्यवसाय अपने ग्राहकों तक पहुंचने की योजना बनाते हैं तो वे अपने उत्पादों के प्रसार को बढ़ावा देने और ग्राहकों के जरिए बाजार में का मोटा हिस्सा अपने अधीन करने के लिए एक संतुलित विपणन मिश्रण balanced marketing mix का निर्माण करते हैं। किसी भी व्यवसाय के लिए मार्केटिंग मिक्स एटीएल, टीटीएल और डिजिटल मार्केटिंग मिक्स ATL, TTL, and Digital Marketing Mix का एक संरचित ढांचा है।

इस आर्टिकल में, हम व्यापार विपणन रणनीति के डिजिटल सौंदर्यशास्त्र digital aesthetics of business marketing tactics पर बात करेंगे। यदि आप अपने व्यवसाय को डिजिटल/ऑनलाइन प्लेटफार्म digitally/online platform पर बढ़ावा देने के का प्रयास रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको याद रखने और अभ्यास करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, आप अपने व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए एक वेबसाइट, एक उत्पाद/सेवा ब्लॉग पेज, या फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, Facebook, YouTube, Instagram, Linkedin आदि जैसे प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं।

दूसरा, एक डिजिटल संचार रणनीति (पुश और पुल) digital communication strategy (push and pull) बनाएं, अपने उत्पाद/सेवा की प्रमुख विशेषताओं और प्रयोज्य को लोगों के सामने प्रस्तुत करें, और ब्लॉग blog as digital presence के माध्यम से  अपने व्यवसाय को लोगों तक पहुंचाकर अपने व्यवसाय को मजबूत बनाएं। 
इस आर्टिकल में, हम आपको ये समझने में भी मदद करेंगे कि अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में ब्लॉगिंग का उपयोग कैसे करें?  

चलिए समझते हैं - 

क्यों, कब, और कहाँ शुरू करना है? 

आप अपने उत्पादों और सेवाओं की प्रमुख विशेषताओं Key Features of your products and services को लोगों तक पंहुचाकर शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप एक दृश्य संचार visual communication के रूप में चित्र, इन्फोग्राफिक्स और डायग्राम images, diagrams, and infographics आदि के जरिये अपने व्यवसाय के बारे में लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकते हैं। साथ ही अपने ग्राहकों द्वारा भेजे गए सभी प्रमुख प्रशंसापत्र और समीक्षाओं testimonials and reviews को इकट्ठा करके उन्हें एक विशेष रूप से अपने ब्लॉग में शामिल करें, जिससे लोगों में आपके सर्विस की विश्वसनीयता बनी रहे और नए लोगों को भी आपके उत्पाद के बारे में जानकारी व प्रतिक्रिया मिल सके। और यह सब अपने ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट व मजबूत रणनीति good content strategy बनाकर एक प्रभावी ऑनलाइन विपणन मिश्रण effective online marketing mix तैयार करने पर ही हो सकता है।

आइए समझते हैं, ब्लॉग क्या है? 

ब्लॉग blog, इमेज, आरेख, इन्फोग्राफिक्स और रोचक कॉपी (कंटेंट) content का मिश्रण है, जो कि इंटरनेट पर over the internet प्रकाशित हो सकता है। ब्लॉग या तो आपकी स्टैंड-अलोन वेबसाइट stand-alone website (कैप्टिव पहुंच) captive reach पर या ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogging platform पर (जो सभी के लिए खुला है) open to all या सोशल हैंडल /प्लेटफार्मों social handles/ platforms  (माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म) पर साझा किया जा सकता है। ब्लॉग को अलग-अलग प्रकृति और प्रारूपों में भी बांटा गया है जैसे लेख, उद्योग अंतर्दृष्टि, सफलता की कहानियां, उत्पाद/सेवा व्याख्यात्मक, उपयोगकर्ता अनुभव, ब्रांड की कहानी success stories, product/service explainers, user experiences, brand storytelling आदि। 

ब्लॉग वास्तव में विचारों और ज्ञान को साझा करने share ideas & knowledge, व्यावसायिक उद्देश्यों को संप्रेषित करने communicate business objectives, लक्षित दर्शकों के साथ बातचीत करने interact with the target audience, बिक्री को बढ़ावा देने promote services, उद्योग के दिग्गजों और ग्राहकों आदि से अधिक से अधिक कर्षण प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। आज के डिजिटल क्षेत्र में ब्लॉग्गिंग एक शानदार तरीका है अपने व्यवासय को लोगों तक पहुंचाने का। ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने उत्पादों या सेवाओं के प्रति ग्राहकों की प्रतिक्रिया feedback प्राप्त कर सकते है और इस जानकारी का उपयोग आप अपने उत्पाद को और बेहतर बनाने और अनुसंधान पहल में किया जाता है। एक ऑनलाइन प्रचार माध्यम के रूप में ब्लॉग blog की सहायता से, दुनिया भर के संगठनों ने उच्च बिक्री का अनुभव किया है और अधिक ग्राहक वफादारी भी हासिल की है।

अब बड़ा सवाल यह है कि ब्लॉगिंग Blogging कैसे काम करता है?

एक सामान्य प्रश्न जो हमेशा उठता है कि यह कैसे काम करता है? या यों कहें कि इसे कैसे काम करना चाहिए? how should it be done, make it work? 

यह आसान और बहुत सरल है आपको बस इतना करना है कि इसे अपेक्षित अंतिम परिणाम की स्पष्टता के साथ प्लान बनाकर नियोजित या कार्यान्वित करना है, बाद में इसका सफल परिणाम आपको प्राप्त होगा।

जब ब्लॉग आपकी कैप्टिव वेबसाइट पर प्रकाशित होते हैं, तो इसे लोगों के लिए सुलभ होना चाहिए और उस उत्पाद/सेवा की पूरी जानकारी उपलब्ध होनी चाहिए जिसके लिए इसकी योजना बनाई गई है। ब्लॉग में छवियों, आरेखों और इन्फोग्राफिक्स का एक दृश्य संचार सहायता के रूप में सही तरीके से प्रयोग करना चाहिए ताकि आपके उत्पाद की की प्रमुख विशेषताओं और उपयोगिता की जानकारी ठीक तरह से लोगों तक पहुंच सके। आपके ग्राहकों द्वारा दिए गए प्रशंसापत्र और समीक्षाएं positive customer experience को ब्लॉग पर डालने से आपकी सर्विस पर भरोसा करने में लोगों को मदद मिलती है और एक सकारात्मक ग्राहक अनुभव प्रदर्शित होता है। और यह सब तब होगा जब आप किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ब्लॉग के रूप में एक प्रभावी ऑनलाइन मार्केटिंग मिश्रण तैयार करेंगे। 

अब, यदि आप अपने ब्लॉग को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म microblogging platform, सोशल हैंडल/प्लेटफ़ॉर्म, या स्वतंत्र उद्योग-आधारित ज्ञान-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित करने का निर्णय लेते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉगिंग अकाउंट बनाना पड़ेगा make a blogging account।

यहां सही ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनना महत्वपूर्ण है choose the right blog platform। इंटरनेट पर कई प्लेटफ़ॉर्म और फ़ोरम उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वेबसाइट डिज़ाइन और डेवलपमेंट कंपनी हैं - तो आप वेब होस्टिंग से संबंधित समुदायों, ऑनलाइन डेवलपर और प्रोग्रामिंग प्लेटफ़ॉर्म, इंटरनेट-आधारित सेवा फ़ोरम, सोशल प्लेटफ़ॉर्म/हैंडल जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब Facebook, Instagram, YouTube में अपना नामांकन करा सकते हैं। और ये सभी प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं। वहीं, यदि आप SEO सर्विस प्रदान कर रहे हैं, तो ऑनलाइन मार्केटिंग फ़ोरम, डिजिटल मार्केटिंग कम्युनिटीज़, सामग्री विकास समूह, गिग/फ्रीलांसर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म, सोशल प्लेटफ़ॉर्म / हैंडल जैसे फेसबुक और लिंक्डइन Facebook, Linkedin प्लेटफ़ॉर्म का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

कोई भी ब्लॉग कंटेंट Content Syndication पर निर्भर करता है, इसलिए कंटेंट रणनीति के रूप में हमेशा एक बेहतरीन पिच बनाएं। इसका अर्थ है उच्च गुणवत्ता वाला कंटेंट बनाना जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए दिलचस्प और प्रासंगिक हो ताकि उन्हें आसानी से अपने निर्णय लेने में मदद मिल सके। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने सर्विस के लिए अच्छा कंटेंट कैसे बनायाजाए, तो चिंता की कोई बात नहीं है... इसके बारे में सीखने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन संसाधन हैं, साथ ही बहुत सारे फ्रीलांसर उपलब्ध हैं जो आपको बेहतरीन कंटेंट बनाने में मदद कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग के फायदे  

  • आपकी वेबसाइट पर ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी  
  • ब्लॉग के जरिये नए लोग आपके सर्विस के प्रति आकर्षित होंगे 
  • आपके ग्राहकों के साथ संबंध मजबूत होंगे   
  • अपनी सर्विस की प्रतिक्रिया आपको प्राप्त होगी   
  • लोगों का आपके ऊपर विश्वास बढ़ेगा 

अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग कैसे करें?

अपने ब्लॉग को तैयार करते समय आपको खोज वाक्यांशों यानि खोज कीवर्ड Search Keywords या कीवर्ड का अच्छे से इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके ब्लॉग का रिसर्च रेट बढ़ेगा। अपने ब्लॉग कंटेंट को बनाते समय आपको हमेशा महत्वपूर्ण शब्दों का व्यापक शोध करना चाहिए जो आपके लेखनी में शामिल हो सकते हैं और जो आगे खोज वाक्यांशों व खोज शब्दों के रूप में पाठकों के लिए कीवर्ड बन जाते हैं।

एक अच्छी तरह से व्यक्त किया गया ब्लॉग न केवल पाठकों  को आकर्षित करता है बल्कि ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने में भी आपकी सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, आप अपने लक्षित दर्शकों और ग्राहकों के साथ जुड़े रहने के लिए एक मंच के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं, और एक बाज़ार का निर्माण कर सकते हैं जहाँ नए व्यावसायिक प्रस्तावों को भी पेश किया जा सकता है, साझा किया जा सकता है और प्रचारित किया जा सकता है।

जब भी आप अपने प्लेटफॉर्म पर ब्लॉग डालें, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि यह दिलचस्प और आकर्षक है। ब्लॉग पोस्ट की आवृत्ति नियमित रखें और ध्यान दें कि ब्लॉग अव्यवस्थित न हों। यह आपको पाठकों और प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं से अधिक से अधिक कर्षण या अटेंशन प्राप्त करने में मदद करेगा।

अपने ब्लॉग के लिए एक प्रभावी मार्केटिंग रणनीति कैसे बनाएं?

कैप्टिव वेबसाइटों के लिए, आपके ब्लॉग और वेबसाइट के प्रदर्शन को समग्र रूप से बढ़ावा देने के लिए एक ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ- सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO- Search Engine Optimization मैकेनिज्म बनाया जा सकता है। माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल हैंडल/प्लेटफ़ॉर्म के लिए, समय-समय पर ट्रेंडिंग फ़ीड से खोज परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए कीवर्ड, हैशटैग (#टैग), और एथरेट टैग (@टैग) का सही उपयोग होना चाहिए। यह आपके ब्लॉग के प्रदर्शन को बढ़ाने का ऑर्गेनिक तरीका है। अपने ब्लॉग को SEO के लिए अनुकूलित करके, आप अपने ब्लॉग के पाठकों (आपके लक्षित दर्शकों) तक ब्लॉग को सुलभता से पंहुचा पाएंगे। साथ ही Google और अन्य खोज इंजन Google and other Search Engines- बिंग, याहू, यांडेक्स, Bing, Yahoo, Yandex आदि द्वारा स्क्रॉल किए जाने की संभावना और दायरे को भी बढ़ाएगा। 

SEM- सर्च इंजन मार्केटिंग और SMM- सोशल मीडिया मार्केटिंग तकनीकों के तंत्र द्वारा आप आपके ब्लॉग की पहुंच को बढ़कर इनऑर्गेनिक तरीके से अधिक दृश्यता प्राप्त कर सकते है। SEM एक ऐसी प्रक्रिया है जहां आप अपने ब्लॉग और उसकी पिच को Google, बिंग, याहू, यांडेक्स, आदि जैसे खोज इंजनों पर प्रचारित करते हैं। 

दूसरी तरफ, एसएमएम मार्केटिंग का एक इंटरैक्टिव तरीका है जो सोशल प्लेटफॉर्म/हैंडल पर किया जाता है जहां ब्लॉग पर सोशल पोस्ट को अपने लक्षित दर्शकों के साथ साझा किया जाता है। यह आपको माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और सोशल हैंडल के उन सदस्यों तक पहुंचने में मदद करता है, जो इंटरनेट पर आपके जैसी ही सर्विस या सेवाओं की तलाश कर रहे हैं।

ब्लॉगिंग का मूल आधार है 'कंटेंट' Content 

अपनी सर्विस के बारे में लोगों को ठीक तरह से समझाने के लिए आपको उच्च-गुणवत्ता high-quality content वाला कंटेंट बनाना तैयार करना होगा जो आपका व्यवसाय बढ़ाने में बहुत मदद करेगा। आपको अपनी सर्विस के बारे में बहुमूल्य जानकारी साझा करनी होगी जो आपके लक्षित दर्शकों target audience के लिए दिलचस्प और प्रासंगिक हो। आपको यह भी सुनिश्चित होगा कि आपका कंटेंट पढ़ने और समझने में आसान हो। यह आपके पाठकों और लक्षित दर्शकों को जोड़े रखने में मदद करेगा।  ऐसा करने से आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और आपको व्यवसाय में बहुत लाभ प्राप्त होगा। 

अतः, आपके ब्लॉग हमेशा आपके व्यवसाय को उन्नति की दिशा में आगे बढ़ाते हैं। 

(यह लेख सम्मानीय यतीश कुकरेती जी द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें )

How to Use Blogging to Grow Your Business - A Comprehensive Guide