बैड स्लीप साइकिल के क्या कारण हो सकते हैं?

Share Us

1882
 बैड स्लीप साइकिल के क्या कारण हो सकते हैं?
16 Feb 2022
7 min read

Blog Post

नींद आने में दिक्कत होना और फिर सुबह देर से उठना, हमारे स्लीप साइकिल sleep cycle को खराब कर देता है। कई लोग अपने बैड स्लीप साइकिल bad sleep cycle को सुधारना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें सही समय पर नींद ना आने के कारण ही नहीं पता होते हैं।

पर्याप्त मात्रा में नींद लेना हम सभी की ज़रूरत है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे शरीर को तो नींद चाहिए होती है लेकिन हमें सोने में कठिनाई महसूस होती है। नींद आने में दिक्कत होना और फिर सुबह देर से उठना, हमारे स्लीप साइकिल sleep cycle को खराब कर देता है। कई लोग अपने बैड स्लीप साइकिल bad sleep cycle को सुधारना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें सही समय पर नींद ना आने के कारण ही नहीं पता होते हैं।

जब नींद पूरी नहीं हुई रहती है तो दिन भर आलस और सुस्ती lethargy जैसा महसूस होता है और इसका असर हमारे काम और परफॉर्मेंस पर भी पड़ता है। 

कभी-कभी ऐसी सिचुएशन से गुजरना आम है लेकिन अगर अक्सर आपको नींद आने में दिक्कत होती है तो आपको इसकी वजह जाननी चाहिए। आइए जानते हैं किन कारणों की वजह से हमें रात को नींद नहीं आती है causes of bad sleeping patterns -

1. तनाव stress

तनाव की समस्या लगभग सभी को ही होती है। आए दिन कुछ न कुछ ऐसा होता रहता है, जिससे आप तनाव महसूस करते हैं लेकिन जब किसी बात को लेकर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस्ड हो जाते हैं तो यह आपके स्लीप साइकिल को भी इफेक्ट करता है। तनाव की वजह से आपको कभी-कभी ज़रूरत से ज्यादा नींद आती है तो कभी-कभी बिलकुल भी नींद नहीं आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए हेल्थी लाइफस्टाइल healthy lifestyle अपनाएं और इसकी शुरुआत मेडिटेशन और योग से करें।

2. रात में व्यायाम करना

व्यायाम करने का कोई फिक्स समय नहीं होता है। आप अपनी मर्ज़ी के अनुसार कभी भी व्यायाम कर सकते हैं लेकिन जब आप रात को व्यायाम करते हैं तो इसका आपके हार्ट रेट पर गलत असर होता है। इस वजह से आपको नींद आने में समस्या हो सकती है।

3. रात में कैफिन और फास्ट फूड का सेवन करना

डिनर के बाद कुछ ना खाना ही आपकी बॉडी के लिए अच्छा होता है लेकिन कभी-कभी जब आप देर रात में कैफिन और फास्ट फूड caffeine and fast food का सेवन करते हैं तो ये आपके स्लीप साइकिल को भी प्रभावित करता है। 

4. सोते समय कैफिन का सेवन

सोते वक्त कॉफी का सेवन करना कहीं से भी अच्छा नहीं है। कैफ़ीन आपको जगाने के लिए होती है और जब आप सोते वक्त इसका सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी पर इसका असर शुरू हो जाता है और आपकी नींद गायब हो जाती है। इसके सेवन का आपके स्लीप साइकिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ऐसा भी हो सकता है कि आपको रात भर नींद ना आए।

5. कमरे में ज्यादा रोशनी होना

कमरे में ज़्यादा रोशनी होना भी नींद ना आने के कारणों में शामिल है इसीलिए विशेषज्ञ हमेशा यह सुझाव देते हैं कि सोते वक्त कमरे की लाइट बंद कर देनी चाहिए।

6. स्लीप डिसऑर्डर की समस्या

कुछ लोगों को स्लीप डिस्कॉर्डर sleep disorders होते हैं। कभी-कभी उन्हें बहुत नींद आती है तो कभी-कभी बिलकुल भी नींद नहीं आती है लेकिन आप इसे सही कर सकते हैं। अपनी जीवनशैली में कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर आप इस समस्या को भी दूर कर सकते हैं।

7. कमरे का तापमान

अच्छी नींद के लिए अपने कमरे का तापनाम सामान्य रखें। बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडे कमरे के तापमान की वजह से भी आपको नींद आने में समस्या होती  है।