News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

अंबुजा सीमेंट्स ने 'ICC Social Impact Award' जीता

Share Us

148
अंबुजा सीमेंट्स ने 'ICC Social Impact Award' जीता
30 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप की सीमेंट और भवन निर्माण सामग्री कंपनी अंबुजा सीमेंट्स Ambuja Cements को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है, कि उसकी पश्चिम बंगाल सीएसआर यूनिट को बड़े उद्योग श्रेणी में प्रतिष्ठित 6वें आईसीसी सोशल इम्पैक्ट अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया है, जो विशेष रूप से ‘Gender Equality and Women Empowerment’ को आगे बढ़ने के अपने प्रयासों के लिए मान्यता प्राप्त है।

अवार्ड के अलावा सीएसआर शाखा को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के कार्यालय से प्रशंसा पत्र मिला, जिससे सामाजिक उन्नति में संगठन के योगदान की मान्यता और बढ़ गई।

अडानी ग्रुप के सीईओ सीमेंट बिजनेस अजय कपूर Ajay Kapur CEO Cement Business Adani Group ने कहा “हम टिकाऊ और समावेशी समुदायों के निर्माण में विश्वास करते हैं। सामाजिक प्रभाव के प्रति हमारा समर्पण हमारे व्यावसायिक उद्देश्यों से परे है, क्योंकि हम उन भौगोलिक क्षेत्रों में लोगों के जीवन में सार्थक बदलाव लाने का प्रयास करते हैं, जहां हम काम करते हैं। आईसीसी से यह मान्यता समाज में सकारात्मक प्रभाव पैदा करने और सतत विकास करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।''

Women Empowerment Program के तहत पश्चिम बंगाल में अंबुजा सीमेंट्स द्वारा की गई पहल ग्रामीण महिलाओं की आजीविका कमाने वाली, सामुदायिक नेता और परिवर्तन लाने वाली शक्ति का उपयोग करती है। महिलाओं को स्वयं सहायता ग्रुप और संघ बनाने के लिए प्रोत्साहित करना उन्हें सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण हासिल करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आईसीसी सोशल इम्पैक्ट अवार्ड उद्योग के भीतर एक अत्यधिक प्रतिष्ठित सम्मान है, जो देश भर से सीएसआर पहल और गैर सरकारी संगठनों सहित 65 से अधिक संगठनों की भागीदारी को आकर्षित करता है। अंबुजा सीमेंट्स की पश्चिम बंगाल यूनिट ने अपनी पहल में अनुकरणीय समर्पण और नवीनता का प्रदर्शन किया, जिससे यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुई।

Ambuja Cements Limited के बारे में:

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड, भारत की अग्रणी सीमेंट कंपनियों में से एक है, और विविधीकृत अडानी ग्रुप का सदस्य है, जो विविधीकृत टिकाऊ व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ता पोर्टफोलियो है। अंबुजा ने अपनी सहायक कंपनियों एसीसी लिमिटेड और सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ देश भर में 18 एकीकृत सीमेंट विनिर्माण संयंत्रों और 18 सीमेंट पीसने वाली इकाइयों के साथ अडानी ग्रुप की सीमेंट क्षमता 77.4 मिलियन टन तक पहुंचा दी है। टीआरए रिसर्च ने अपनी ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2023 में अंबुजा को भारत के सबसे भरोसेमंद सीमेंट ब्रांड के रूप में मान्यता दी है। अंबुजा ने परिचालन शुरू करने के बाद से अपनी अनूठी टिकाऊ विकास परियोजनाओं और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के साथ परेशानी मुक्त, घर-निर्माण समाधान प्रदान किया है। कंपनी को छह टर्मिनलों के साथ एक कैप्टिव बंदरगाह का श्रेय पहली बार मिला है, जिसने अपने ग्राहकों को थोक सीमेंट के समय पर लागत प्रभावी और स्वच्छ शिपमेंट की सुविधा प्रदान की है। कंपनी ने अंबुजा सर्टिफाइड टेक्नोलॉजी के तहत अंबुजा प्लस, अंबुजा कूल वॉल्स, अंबुजा कॉम्पोसेम और अंबुजा कवच जैसे नवीन उत्पाद लॉन्च किए हैं। ये उत्पाद न केवल ग्राहकों की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करते हैं, बल्कि उनके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में भी महत्वपूर्ण मदद करते हैं। अंबुजा सीमेंट्स को निर्माण और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में बिजनेस टुडे द्वारा 2022 में 'काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ कंपनियों' सर्वेक्षण में नंबर 1 स्थान दिया गया है।

TWN In-Focus