facebook-pixel

डोपोमीन फैशन अपनाकर हरदम रहें खुश

Share Us

1124
डोपोमीन फैशन अपनाकर हरदम रहें खुश
25 Oct 2021
8 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आज हम आपको कपड़ो के रंगों के समुंदर में ले जाने वाले हैं जहां आप समझ पाएंगे कि डोपोमीन ड्रेसिंग क्या होती है और डोपोमीन फैशन इस वक्त क्यों तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी डोपोमीन फैशन का इस्तेमाल करेंगे तो खुशियों से भर जाएंगे।

Podcast

Continue Reading..

कौन कहता है कि केवल दवाइयां लेने से डोपोमीन का स्तर बढ़ता है। कोरोना महामारी के बाद जिस तरह लोगों की जिंदगी में बदलाव आए हैं। उसी तरह फैशन में भी कई बड़े बदलाव आए हैं। आज का फैशन भी आपके दिमाग की नसों को खुशी से भर सकता है। फैशन में कुछ बेहतरीन बदलाव आपके मन में खुशी का नया मंजर पैदा कर सकते हैं। आज के इस तनावपूर्ण माहौल में डोपोमीन फैशन (Dopamine Fashion) का चलन काफी बढ़ रहा है। आप सोच रहे होंगे आखिर आप के लिबास से कैसे डोपोमीन बढ़ सकता है। लेकिन यह सत्य है डोपोमीन आपके कपड़ों के रंगों से भी बढ़ सकता है। आज हम आपको कपड़ो के रंगों के समंदर में ले जाने वाले हैं जहां आप समझ पाएंगे कि डोपोमीन ड्रेसिंग क्या होती है और डोपोमीन फैशन इस वक्त क्यों तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी डोपोमीन फैशन का इस्तेमाल करेंगे तो खुशियों से भर जाएंगे।

क्या होता है डोपोमीन फैशन

आपके मन में सवाल पनप रहा होगा कि आखिर यह डोपोमीन फैशन (Dopamine Fashion) होता क्या है तो हम आपको बता दें कि यह डोपोमीन फैशन उस तरह के कपड़े पहनने का चुनाव होता है। जिनकी मदद से आप अपने अंदर खुशी का संचार महसूस कर सकें।

साल 2015 में हुए एक शोध के मुताबिक यह बात पता चलती है कि जिस तरह के भी हम कपड़े पहनते हैं। उसका असर हमारी सोच पर भी पड़ता है। इसके अलावा हमारे पहनावे से निर्णय लेने की क्षमता भी तय होती है।

फैशन विशेषज्ञों का क्या है कहना

अगर फैशन विशेषज्ञों की राय मानी जाए तो अपने मन को खुश करने देने वाले कपड़े या कहें कि डोपोमीन फैशन (Dopamine Fashion), वह कपड़े कहलाते हैं जिनकी मदद से हमारी खुशी बढ़ जाती है। हमारा जुनून बढ़ जाता है और हम अच्छा महसूस करने लगते हैं। 

क्या होता है डोपोमीन

अगर विज्ञान की भाषा में समझा जाए तो डोपोमीन एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitter) होता है। हमारा शरीर डोपोमीन बनाता है और हमारा नर्वस सिस्टम डोपोमीन का इस्तेमाल कर पूरे शरीर में मौजूद नर्व सेल्स को सिग्नल भेजता है। जब शरीर में डोपोमीन की मात्रा बढ़ जाती है तो यह खुशी की अनुभूति कराता है।

डोपोमीन फैशन कैसे करता है काम

डोपोमीन फैशन (Dopamine Fashion) या कपड़ो की मदद से हम अंदर से और बाहर से दोनों रूप में खूबसूरत लग सकते हैं। जैसा पहनावा आप बाहर पहन कर जाते हैं उससे पता चलता है कि आप अंदर से कैसा महसूस करते होंगे। यह एक तरह से अपने दिमाग को ख़ुशी का एहसास कराने वाला फैशन होता है।

हर इंसान के लिए अलग हो सकता है डोपोमीन फैशन 

विभिन्न तरह का पहनावा जो खुशी दे उसे डोपोमीन फैशन कहते हैं, लेकिन यह हर इंसान में अलग तरह काम करता है। हो सकता है कि आपको लाल रंग बहुत पसंद हो, लेकिन वही लाल रंग किसी और को नापसंद हो, तो डोपोमीन फैशन का चुनाव आप खुद कर सकते हैं। जो भी चीज़े या जो भी कपड़े आपको पहनकर खुशी मिलती है। वहीँ आप अपने डोपोमीन फैशन में शामिल कर सकते हैं।

फिलहाल त्योहारी सीजन जारी है। अगर आप भी अपने जीवन में डोपोमीन फैशन को शामिल करना चाहते हैं तो खरीद लीजिए कुछ ऐसे कपड़े जो आपको खुशियों से भर देते हैं। बन जाइए डोपोमीन फैशन (Dopamine Fashion) का हिस्सा। डोपोमीन फैशन न केवल लोगों के सामने आपको अच्छी तरह प्रस्तुत करेगा, बल्कि आपकी खुशियों में वाकई बढ़ोतरी कर देगा।