News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस को CII क्लाइमेट एक्शन CAP 2.0 अवार्ड 2023 जीता

Share Us

180
अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस को CII क्लाइमेट एक्शन CAP 2.0 अवार्ड 2023 जीता
16 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

भारत की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन और वितरण कंपनी और विश्व स्तर पर विविधीकृत अडानी पोर्टफोलियो का हिस्सा अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड Adani Energy Solutions Limited को 'रेसिलिएंट केटेगरी' में 2023 के लिए भारतीय उद्योग निकाय सीआईआई के प्रतिष्ठित क्लाइमेट एक्शन प्रोग्राम 'सीएपी 2.0 अवार्ड' से सम्मानित किया गया है।

'रेसिलिएंट केटेगरी' लचीलेपन और अनुकूलन क्षमता में कंपनी की महत्वपूर्ण प्रगति को पहचानती है, जो 'ओरिएंटेड केटेगरी' में पिछले साल की उपलब्धि से उल्लेखनीय सुधार को दर्शाती है। यह पुरस्कार चुनौतियों का सामना करने में निरंतर सुधार और लचीलेपन के प्रति एईएसएल की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

“सीआईआई से यह मान्यता पाकर हमें खुशी हो रही है। यह पुरस्कार भविष्य की टिकाऊ प्रथाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और जलवायु चुनौतियों से निपटने के प्रति हमारे समर्पण का प्रमाण है, ”एईएसएल के प्रबंध निदेशक अनिल सरदाना Anil Sardana Managing Director of AESL ने कहा।

CII CAP 2.0 पुरस्कार उन कंपनियों को दिया जाता है, जो विशिष्ट श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करती हैं। इस वर्ष एईएसएल अपने लचीलेपन के कारण प्रतिस्पर्धियों से अलग रहा।

Climate Action Programme के बारे में:

CII CAP 2.0 पुरस्कार CII द्वारा जलवायु परिवर्तन पर सार्थक कॉर्पोरेट कार्यों को मान्यता देने और संगठनात्मक व्यवसाय मॉडल और प्रक्रियाओं में ऐसी कार्रवाई के एकीकरण को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किए गए हैं। इस पुरस्कार का उद्देश्य उद्योग को जलवायु जोखिम से निपटने, बाजार के अवसरों का दोहन करने और जलवायु के प्रति लचीला बनने के लिए प्रेरित करना है।

पुरस्कार साथियों की तुलना में उभरते जोखिमों को पहले पहचानने और उनका विश्लेषण करने की कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं, जो संभावित नुकसान से बचने या कम करने के लिए उन्हें बेहतर स्थिति में रखता है।

2023 में CII CAP 2.0 अवार्ड्स ने तीन मुख्य श्रेणियों में कंपनियों को उनके परिपक्वता स्तर के आधार पर मान्यता दी:

रेसिलिएंट: यह श्रेणी उन कंपनियों के लिए है, जिनकी रणनीति और योजनाएँ जलवायु जोखिम को कम करने के अनुरूप हैं। उनकी जलवायु परिवर्तन योजना भविष्योन्मुखी है, अनुकूलन परियोजनाएँ लचीलापन बनाने के लिए बनाई गई हैं, शमन परियोजनाओं की योजना बनाई और क्रियान्वित की जाती है, और उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य विज्ञान-आधारित और भविष्यवादी हैं।

ओरिएंटेड: यह श्रेणी उन कंपनियों के लिए है, जो अपनी जलवायु कार्य योजनाओं में प्रगति कर रही हैं, लेकिन अभी तक लचीले श्रेणी के स्तर तक नहीं पहुंची हैं।

कमिटेड: यह श्रेणी उन कंपनियों के लिए है, जो प्राथमिक जोखिम की पहचान करती हैं, जीएचजी प्रबंधन करती हैं, लक्ष्य तय करती हैं, और भागीदारी संस्कृति रखती हैं, लेकिन अभी तक ओरिएंटेड केटेगरी के स्तर तक नहीं पहुंची हैं।

Adani Energy Solutions Limited के बारे में:

एईएसएल, अडानी पोर्टफोलियो का हिस्सा एक बहुआयामी संगठन है, जो ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, अर्थात् बिजली पारेषण, वितरण, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग समाधानों में उपस्थिति रखता है। एईएसएल देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 17 राज्यों में उपस्थिति है, और 20,400 सीकेएम और 54,600 एमवीए परिवर्तन क्षमता का संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क है। एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को बढ़ा रहा है, और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर अग्रसर है। एईएसएल, समानांतर लाइसेंस और प्रतिस्पर्धी और अनुरूप खुदरा समाधानों के माध्यम से अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ, हरित ऊर्जा की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी सहित, अंतिम उपभोक्ता तक ऊर्जा पहुंचाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। एईएसएल ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए एक उत्प्रेरक है।

TWN In-Focus