facebook-pixel

विश्व को हरा-भरा बनाने हेतु एक सतत व्यवसाय - जूट उत्पाद

Share Us

3423
विश्व को हरा-भरा बनाने हेतु एक सतत व्यवसाय - जूट उत्पाद
23 Sep 2021
9 min read
TWN Special

Post Highlight

जब धरती को बचाने की बात आती है तो जूट व्यवसाय एक बड़ा मोड़ ले रहा है और एक बड़ी पहल कर रहा है। यह आज कल फैशन में भी है और प्लास्टिक का एक बेहतरीन विकल्प है जो पर्यावरण के भी अनुकूल है। पिछले कुछ वर्षों में जूट प्लास्टिक के खिलाफ एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। जूट सिर्फ आकर्षित ही नहीं बल्कि सुरक्षित भी है।जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो कई चीजें हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता होती है।

Podcast

Continue Reading..

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जो असंख्य कारणों से प्रदूषित हुई है। गैर-बायोडिग्रेडेबल तत्वों को बिना पूर्व सुरक्षा माप के रखा जाता है, जिससे बड़े पैमाने पर प्रदूषण होता है। प्लास्टिक पर चाहे कितना भी प्रतिबंध लगा दिया गया हो, लेकिन इसने उसके उपयोग को नहीं रोका।

पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों को इस्तेमाल में लाना दुनिया को बेहतर बनाने की दिशा में एक छोटा सा कदम है। हमें ऐसे प्रोडक्ट को इस्तेमाल में लाना होगा जो पर्यावरण के अनुकूल हो,सस्ता हो,और बायोडिग्रेडेबल हो।

ऐसा सबसे अच्छा उत्पाद है - जूट।

जूट की उपलब्धता लगभग पूरी दुनिया में पाई जाती है और यह पूरी तरह से जैविक है।इसका विषाक्त स्तर शून्य है और न ही इसमें कोई हानिकारक रसायन होता है जिससे नुकसान हो सकता है।

लागत प्रभावी होने के कारण, जूट में विपणन निवेश न्यूनतम है। जूट ने भारत और दुनिया के अधिकांश हिस्सों में व्यापार के एक बड़े हिस्से की खोज की है।कार्पेट से लेकर पर्स तक, वे सुनहरे समय की पुरानी यादों को वापस लाते हैं, और भारत की एक अलौकिक संस्कृति और कलात्मकता का प्रतिनिधित्व करते हैं।

जूट व्यवसाय की शुरुआत

एक छोटे पैमाने का व्यवसाय भी आगे चल कर अत्यधिक लाभदायक और प्रसिद्ध होगा। जूट बोरियों का भी उत्पादन करता है जो लगभग हर भारी और मजबूत सामान ले जाने में मदद करता है। जूट एक बहुमुखी और सौंदर्यपूर्ण कपड़ा है जो दैनिक उपयोग और विशेष अवसरों दोनों के लिए एकदम सही है।

योजना

किसी नए उद्यम या व्यवसाय की शुरुआत के साथ जिस चीज को ध्यान में रखने की जरूरत है वह है निष्ठा(डेडीकेशन)। बिज़नेस शुरू करने से पहले ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता है। उम्मीदवार या कंपनी के कर्मचारियों के रूप में खुद को नामांकित करने से पहले एक व्यक्ति को जूट और उसके व्यवसाय के बारे में पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। उचित योजना के साथ, विभिन्न सरकारी संस्थानों में नामांकन भी संभव है जहां जूट के बारे में पढ़ाने के लिए प्रशिक्षण की पूरी प्रक्रिया आयोजित की जाती है।

निवेश के लिए विचार

ट्रेनिंग के बाद आती है निवेश की बारी। किसी कंपनी की सफलता और विकास में सही निवेश एक प्रमुख और महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। व्यवसाय बड़े और छोटे दोनों प्रकार के हो सकते हैं लेकिन अनुकूलित निवेश की मदद से यह कंपनी को भारी नुकसान से बचाता है।

स्थान

एक सही स्थान के लिए ऐसे क्षेत्र की आवश्यकता होती है जो लोगों के बीच लोकप्रिय हो या यह एक निश्चित क्षेत्र में स्थित हो जहां इसे लोगों द्वारा जाना जाता हो और आसानी से पहुँचा जा सकता हो।एक स्थान में बड़ी संख्या में ग्राहकों को आकर्षित करने की शक्ति होती है।जब आप सही स्थान का चुनाव करेंगे तब ग्राहक भी आपके उत्पाद खरीदने आएंगे।

नामकरण और अन्य औपचारिकताएं

एक उचित नाम किसी उत्पाद या व्यवसाय की सही यू एस पी (यूनिक सेलिंग प्रोपोजिशन) रखता है। अपने व्यवसाय को उचित नाम देना महत्वपूर्ण है।कोई भी व्यवसाय उसके नाम की वजह से ज्यादा प्रसिद्ध होता है।जब ग्राहक नाम देखेंगे, तो वे यह पता लगाने के लिए आकर्षित होंगे कि आपको उन्हें क्या नया पेश करने वाले हैं। दूसरी ओर, उचित रिपोर्ट दाखिल करना आवश्यक है और आपके व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार से अनुमति आवश्यक है। ऐसा करने से आप अपने व्यवसाय को सुचारू रूप से चला पाएंगे।

जूट व्यवसाय द्वारा अर्जित लाभ का मार्जिन

जब जूट व्यवसाय की बात आती है तो लाभ मार्जिन काफी संतोषजनक टिप्पणी है। 15 किलो जूट बैग की कीमत बाजार मूल्य के अनुसार 50 रुपये है और विनिर्माण लागत 20-25 रुपये है जिसमें छपाई इनक्लूड नहीं है। बुटीक में मिलने वाले जूट के बैग सामान्य बैग की तुलना में महंगे होते हैं।

आने वाले दिनों में व्यापार के लिए अवसर

एक सही व्यवसाय विकसित करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण मानदंड जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है, वह है बाजार में सही दर्शकों के लिए उनके द्वारा बनाई गई अपील। जूट व्यवसाय को समझने के लिए जिस चीज को ध्यान में रखने की जरूरत है वह है जूट सामग्री का कारण और महत्व। ज्ञान को समझने और इकट्ठा करने से व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने में आपको मदद मिलेगी। दर्शकों या दुनिया के लिए कुछ करने में रुचि रखने वाले लोगों के मन को समझने के लिए एक सर्वेक्षण भी किया जा सकता है।

जूट बैग और पर्स बनाने की बात करें तो आज का फैशन उद्योग भी जूट से काफी प्रभावित है। इसका उपयोग कलात्मकता और कलाकृतियों में भी किया जाता है जो ग्रामीण क्षेत्रों में मशीनों के बिना बनाई जाती हैं।

निष्कर्ष

आइए हम एक साथ अधिक जैविक उत्पादों का उपयोग करने के लिए एकजुट हों, न कि कुछ ऐसा जो पूरे इकोसिस्टम को नुकसान पहुंचाए और जिसमें हम शामिल हों।