बोरिंग जॉब को मजेदार बनाने के 8 तरीके

Share Us

1253
बोरिंग जॉब को मजेदार बनाने के 8 तरीके
10 Sep 2021
5 min read

Blog Post

ऐसा अकसर होता है कि आप अपनी कंपनी को पसंद करते हैं, अपने सहकर्मियों को भी पसंद करते हैं, लेकिन अब आप अपनी नौकरी को उतना पसंद नहीं करते। कम से कम उतना नहीं जितना शुरुआत के एक महीने में करते थे। ये बहुत सामान्य बात है और अक्सर लोगों को ऐसा महसूस होता है। नौकरियां बेहद थकाऊ और बोरिंग हो सकती हैं, इसलिए आपको प्रेरित और तरोताजा रखने के लिए कुछ एक्साइटिंग चाहिए। जब जॉब बहुत बोरिंग हो जाती है, तो उसे मजेदार और एक्साइटिंग बनाने के 8 इनोवेटिव तरीके यहां दिए गए हैं।

बहुत से लोगों को नौकरियां बेहद थकाऊ और बोरिंग लग सकती हैं। यहां तक ​​कि जो लोग अपनी नौकरी से प्यार करते हैं, उनके लिए भी रोज़मर्रा की दिनचर्या बोझिल हो सकती है। यही कारण है कि आप बड़ी-बड़ी कंपनियों को अपने एंप्लॉयर्स को खुश करने के लिए हर तरह की गतिविधियों की कोशिश करते हुए देखते हैं।

आखिरकार, यह सीधे काम को प्रभावित करता है। एक थका हुआ और काम से ऊबा हुआ कर्मचारी काम को सही ढंग से नहीं कर पाता है और उसमें काम के प्रति कोई सुधार भी नही दिखता है। यह सच है। ऐसे अनगिनत वैज्ञानिक अध्ययन हुए हैं जो बताते हैं कि बहुत सारी पेशेवर समस्याएं थकी हुई और उबाऊ दिनचर्या से उत्पन्न होती हैं।

यह गलत दिनचर्या है, जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा है और आपको इसी वजह से बोरियत महसूस हो रही है। यही कारण है कि आपको अपने काम को और अधिक एक्साइटिंग और मजेदार बनाने के लिए बाहरी तरीके खोजने पड़ रहे हैं।आप ऐसा बहुत कुछ कर सकते हैं, जो आपके दैनिक जीवन में उत्साह की चमक बिखेर दे। कई तरह के शोध ऐसे अनगिनत वैज्ञानिक और व्यावहारिक तरीके बताते हैं, जिनसे आप अपने काम को एक्साइटिंग बना सकते हैं। आइए उनमें से कुछ को देखें।

 1. एक नया प्रोजेक्ट बनाएं-

कई बार लोग बोर हो जाते हैं क्योंकि वे एक ही काम को बहुत लंबे समय से करते आ रहे हैं। तो आपको इससे निबटने के लिए किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू करना है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि एक कॉर्पोरेट वातावरण में, कोई ऐसी ही बस एक नया प्रोजेक्ट नहीं शुरू कर सकता है। आपको सबसे पहले समस्या को जानना की आवश्यकता है। यह किसी भी चीज़ से संबंधित हो सकता है, आपका कार्यस्थल, आपके कार्यालय का वातावरण या सिर्फ नौकरी करने का तरीका, आदि। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो अपने मैनेजर के पास जाएँ और उनके साथ इस पर चर्चा करें। नए प्रोजेक्ट को संभालने की जिम्मेदारी लें अगर आपके मैनेजर ने नए प्रोजेक्ट के लिए हां कह दी है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रोजेक्ट बड़ा है या छोटा। कम से कम आप बदलाव के लिए कुछ नया करने पर काम कर रहे होंगे। यह आपके कुछ छिपे हुए लक्षण या प्रतिभा को भी दिखाएगा।

2. नई स्किल्स सीखें-

क्या आपने कभी अपने आप से पूछा है कि हम एक निश्चित उम्र के बाद नई चीजें सीखना क्यों बंद कर देते हैं? एक नया कौशल सीखना आपके जीवन में उत्साह लाने का एक शानदार तरीका है। यह आपकी रोज़मर्रा की दिनचर्या को बदलने में मदद करता है और आप कुछ बेहतरीन और उपयोगी कौशल हासिल कर सकते हैं। कुछ नया सीखने की पूरी प्रक्रिया हमेशा आपके जीवन और आपके व्यक्तित्व में कुछ नया लाती है तो यह आपके काम में आपकी मदद करेगा। आप किसी भी नए कौशल के बारे में सीख सकते हैं। रचनात्मक कौशल जैसे पेंटिंग, संगीत, लेखन, मूर्तिकला, प्रोफ़ेशनल स्किल्स जैसे प्रबंधन, एक नया कोर्स आदि। कई ऑनलाइन और साथ ही ऑफ़लाइन कक्षाएं हैं, जो आपको नए स्किल्स सीखने में मदद कर सकती हैं।

3. प्ले म्यूजिक-

संगीत का आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ता है। इसमें आपके मूड को बदलने और आपकी उत्पादकता को बढ़ाने की शक्ति है। इसलिए काम करते समय संगीत सुनना आपके लिए चीजों को मजेदार बना सकता है। यह आपको सभी बोरियत से बचने में भी मदद करेगा।

4. प्रमोशन के लिए पूछें-

कभी-कभी ऐसा होता है कि मैनेजर अक्सर अपने सहकर्मियों को प्रमोशन देना भूल जाते हैं। इस प्रकार यह संभव है कि आपका प्रमोशन रुक गया हो लेकिन आपके प्रबंधक ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया या इसके बारे में भूल गए। इसलिए आप उन्हें अपने प्रमोशन के बारे में याद दिला सकते हैं। यदि आप वास्तव में प्रमोशन के काबिल हैं,तो आपको प्रमोशन मिल जाएगा और यही नहीं,तो कम से कम मैनेजर आपको आपमें सुधार के बारे में बताएंगे।

5. नेटवर्किंग-

मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं और इसलिए हम जहां भी जाते हैं, ह्यूमन कनेक्शन की आवश्यकता होती है। यही बात हमारे काम पर भी लागू होती है। यदि आपके कार्यस्थल पर आपके बेहतर मित्र और साथी हैं, तो आप अपने आप ही काम पर जाने में प्रसन्न होंगे, ताकि आप अपने मित्रों से मिल सकें। आपका कार्यस्थल दोस्त बनाने या अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए इतना कठिन स्थान नहीं है। बस एक सहकर्मी को लंच या कॉफी पर ले जाएं। यह आपको नेटवर्किंग की आदत बनाने में मदद करेगा और आपके सामाजिक जीवन को और बेहतर बनाएगा।

6. दूसरों को एक कॉम्पिटिशन के रूप में देखें-

थोड़ी सी प्रतिस्पर्धा किसी को नुकसान नहीं पहुंचाती है। यह आपके लिए अतिरिक्त मेहनत और लगन से काम करने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में काम कर सकता है। जब आप अपने सहकर्मियों को प्रतिस्पर्धा के रूप में देखते हैं, तो यह आपको किसी न किसी रूप में उनसे आगे निकलने के लिए प्रोत्साहित करता है। हेल्थी कॉम्पिटिशन हमेशा अच्छा साबित होता है। लेकिन हमेशा याद रखें कि अगर आप इसके प्रति अत्यधिक जुनूनी हो जाते हैं तो यह एक गलत मोड़ ले सकता है। तो बस इसे कैजुअल और हेल्थी रखें। इस पर ज्यादा ध्यान देने पर आप फिर से वही पुराने बोरिंग और थकाऊ रूटीन में चले जाएंगे।

7. ब्रेक लें-

लंबे समय तक काम करने से थकान महसूस हो सकती है। और एक बार जब आप ऐसा महसूस करने लगें, तो प्रोडक्टिविटी काफी कम हो जाती है।ऐसा होने से रोकने के लिए समय-समय पर ब्रेक लेना चाहिए। चूंकि कार्यालय का समय 7-8 घंटे होता है, इसलिए इतने समय तक ध्यान केंद्रित रहना असंभव सा है। साथ ही यह आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी दे सकता है। इस प्रकार अपनी कुर्सी से उठना, थोड़ी देर टहलना, कॉफी पीना, किसी मित्र के साथ चैट करना आदि चीजें आप ब्रेक के समय कर सकते हैं।समय समय पर ब्रेक लें,और काम को भी पूरे मन से करें।

8.अपने करियर ग्राफ के बारे में सोचें-

लोग अपने काम में इस कदर डूब जाते हैं कि अक्सर अपने करियर ग्राफ को देखना ही भूल जाते हैं।आपको यह तय करना होगा कि आपका करियर ग्राफ कैसा दिखने वाला है क्योंकि यह आपके जीवन में आपकी खुशी सहित कई चीजों को निर्धारित करेगा। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ब्रेक लें और सोचें कि आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं और आप किस तरह का भविष्य चाहते हैं। अपने करियर के बारे में कुछ विचार करने के बाद, एक योजना बनाएं। एक योजना हमेशा आपको अपने बड़े उद्देश्य पर नज़र रखने में मदद करती है। यदि आप पूरी तरह से एक नए पेशे में कदम रखने की सोच रहे हैं तो यह आपकी मदद करेगा।

निष्कर्ष

नौकरी के रोजमर्रा के चक्र को तोड़ने के लिए बहुत सी चीजें हैं जो कोई कर सकता है। नौकरी में आपको बोरियत महसूस हो सकती है यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। इसलिए आपको अपना ख्याल रखना चाहिए और काम के वक्त भी मजेदार गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। अपने काम को मज़ेदार बनाना एक हेल्थी और खुशहाल प्रोफेशनल लाइफ सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है।