facebook-pixel

हर उद्यमी को पढ़नी चाहिए ये 3 किताबें

Share Us

1529
हर उद्यमी को पढ़नी चाहिए ये 3 किताबें
12 Oct 2022
6 min read
TWN Reviews

Post Highlight

किताबें पढ़ने का मतलब ये नहीं है कि आपको बस पढ़ना है और कुछ भी पढ़ना है। जब कोई आपसे ये कहता है कि आपको किताबें पढ़नी चाहिए तो इसका मतलब ये कहीं से नहीं होता है कि कुछ भी पढ़ो, कैसे भी पढ़ो लेकिन बस पढ़ो। सही ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको सही पुस्तकों का चयन करने की आवश्यकता है। पढ़ने को एक हॉबी make reading your hobby बनाइए क्योंकि ये एक ऐसी आदत है जो आपको ज़िंदगी में बेहद सफल बनाएगी। आज हम आपको 3 ऐसी किताबों के बारे में बताएंगे जिन्हें हर उद्यमी को अपने जीवन में एक बार ज़रूर पढ़ना books every entrepreneurs must read चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

आपके जीवन की अद्भुत यात्रा wonderful journey of life तब शुरू होती है जब आप नई-नई किताबें पढ़ना शुरू करते हैं। जब आप एक नई किताब पढ़ते हैं तो आप नए-नए विषयों के बारे में और अच्छे से जानते हैं। ये कहना सौ प्रतिशत सच होगा कि एक नई किताब आपको खुद का एक बेहतर और अपडेटेड वर्जन updated version of yourself बना सकती है। 

किताबें पढ़ना क्यों ज़रूरी है? Why Is Book Reading So Important?

किताबें पढ़ने दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा पर्सनेलिटी डेवलपमेंट कोर्स होता है। किताबें आपके व्यक्तित्व, आपके विचारों और आपके कार्यों को और बेहतर बनाती हैं। ये आपको एक सफल व्यक्ति के रूप में तैयार करती हैं। 

अपने लिए सही किताब कैसे चुनें? How To Choose The Right Book?

किताबें पढ़ने का मतलब ये नहीं है कि आपको बस पढ़ना है और कुछ भी पढ़ना है। जब कोई आपसे ये कहता है कि आपको किताबें पढ़नी चाहिए तो इसका मतलब ये कहीं से नहीं होता है कि कुछ भी पढ़ो, कैसे भी पढ़ो लेकिन बस पढ़ो। सही ज्ञान प्राप्त करने के लिए आपको सही पुस्तकों का चयन करने की आवश्यकता है। 

अब सवाल ये आता है कि आपको कैसे पता चलेगा कि कौन सी किताब आपके लिए अच्छी है और कौन नहीं। किताबों को बिना पढ़े ये कैसे पता करें कि कौन सी किताब आपके लिए सही है?

देखिए बिना पढ़े ये तय करना कि ये किताब मेरे लिए सही नहीं है, गलत होगा इसीलिए ये पता करने के लिए आप रिव्यूज reviews पढ़ सकते हैं। इंटरनेट पर आपको किताबों के कई रिव्यूज मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप ये तय कर सकते हैं कि कौन सी किताब आपके लिए बिलकुल सही है। 

अगर आप रिव्यूज की मदद से नहीं तय कर पा रहे हैं तो आप किताबें पढ़ना शुरू करिए। अगर 10 पेज पढ़ने के बाद भी आपको ऐसा लग रहा है कि अब आप इस किताब को और नहीं पढ़ सकते हैं तो कोई बात नहीं, कोई ऐसी किताब पढ़िए जो आपको पसंद आए। ज़रूरी नहीं है कि आप उन सभी किताबों को पूरा पढ़ें जिन्हें आपने पढ़ना शुरू किया है। 

बस कुछ समय किताबें पढ़ने को दें क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन में कई अच्छी चीज़ें आएंगी। चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों ना हों, बस कुछ समय किताबों को दें। आप जहां भी हों हमेशा अपने साथ एक किताब रखें। जब भी आपके पास खाली समय हो, whenever you get some free time, read उसे बर्बाद करने के बजाय अपनी किताब खोलें और उसे पढ़ना शुरू कर दें। 

एक और सलाह यह है कि जिस चीज़ की ज़रूरत ना हो stop wasting money on useless things and save money to buy some books उसे खरीदने से अच्छा है कोई किताब खरीद लो। अगर आपके पास किताबें खरीदने के लिए पैसे नहीं है तो आप लाइब्रेरी जा सकते हैं या सेकंड हैंड बुक्स second hand books भी खरीद सकते हैं क्योंकि अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो आपको पढ़ने का सबसे सस्ता तरीका तलाशने की कोशिश करनी चाहिए। पढ़ने को एक हॉबी बनाइए क्योंकि ये एक ऐसी आदत है जो आपको ज़िंदगी में बेहद सफल बनाएगी। आज हम आपको 3 ऐसी किताबों के बारे में बताएंगे जिन्हें हर उद्यमी को अपने जीवन में एक बार ज़रूर पढ़ना books every entrepreneurs must read चाहिए।

1. बिल्ट टू लास्ट: सक्सेसफुल हैबिट्स ऑफ़ विजनरी कंपनीज Built To Last: Successful Habits Of Visionary Companies

बिल्ट टू लास्ट: सक्सेसफुल हैबिट्स ऑफ़ विजनरी कंपनीज के लेखक जिम कॉलिन्स Jim Collins हैं। जिम कॉलिन्स एक सीनियर एडवाइजर senior adviser और बिज़नेस मैनेजमेंट के लेक्चरर lecturer of Business management हैं। जब किसी उद्यमी का व्यवसाय अच्छा चल रहा होता है तो उसके मन में ये सवाल ज़रूर आता है कि कैसे मैं इस व्यवसाय को और बेहतर बनाऊं। जिम कॉलिन्स Jim Collins के मन में भी ऐसा ही कोई सवाल आया और ये किताब उसी का नतीज़ा है। जिम कॉलिन्स सोच रहे थे कि कैसे एक अच्छी कंपनी एक महान कंपनी बन सकती है और किस विज़न से किसी कंपनी का निर्माण किया जाए ताकि वे हमेशा के लिए सफल हो जाए। इस किताब में जिम कॉलिन्स ने 18 ऐसी कंपनियों का ज़िक्र किया है जो विजनरी है 18 great companies that are visionary और जो एक अच्छी कंपनी से एक महान कंपनी बनी हैं। 

आप ही सोचिए 1950 के करीब या उससे पहले कोई कंपनी बनी है और वह कंपनी आज कई गुना ज्यादा सफल है। जिस व्यक्ति ने ऐसी महान कंपनियों की शुरुआत की है उसके पास ऐसा क्या व्यावसायिक ज्ञान business knowledge था जिसकी वजह से कंपनी आज भी इतनी सफल है।

अगर आप भी ऐसा कोई बिज़नेस एंपायर business empire बनाना चाहते हैं जो सालों-साल चले और बेहद सफल हो तो आपको जिम कॉलिंस की बिल्ट टू लास्ट: सक्सेसफुल हैबिट्स ऑफ़ विजनरी कंपनीज Built To Last: Successful Habits of Visionary Companies ज़रूर पढ़नी चाहिए। आपको पता चलेगा कि दुनिया की सबसे बड़ी विजनरी कंपनीज किस विज़न के साथ तैयार की गई थीं। 

Also read: 2022 में पढ़ने के लिए बेस्ट स्टार्टअप बुक्स

2. द $100 स्टार्टअप The $100 Startup — Reinvent The Way You Make A Living, Do What You Love, And Create A New Future

अगर आप खुद की कंपनी बनाना चाहते हैं और आपको किसी की सलाह की ज़रूरत नहीं है तो आपको ये किताब अवश्य पढ़नी चाहिए। अपना स्टार्टअप startup शुरू करते वक्त एक उद्यमी को कई दुविधाओं dilemmas का सामना करना पड़ता है और उनके मन में कई संदेह doubts रहते हैं। इस किताब में लेखक ने उन्हीं दुविधाओं और संदेह के लिए कुछ पर्सनल एडवाइस personal advice दी है और स्टार्टअप शुरू करने के हर क्षेत्र में आपकी मदद करेगी। 

इस किताब को क्रिस गुइलब्यू Chris Guillebeau ने बेहद ही सरल तरीके से लिखा है और जगह-जगह पर आपको कई उदाहरण और टिप्स भी मिलेंगी। ये किताब आपके मन के सारे संदेह को दूर करेगी और आपको ये आत्मविश्वास दिलाएगी कि आप अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और स्टार्टअप में आने वाली हर समस्या का समाधान कर सकते हैं। अगर आपको भी स्वतंत्र रहना है और अपना व्यवसाय शुरू करना है तो इस किताब को आपको ज़रूर पढ़ना must start reading this book चाहिए। 

3. ट्रेक्शन: हाउ एनी स्टार्टअप कैन अचीव एक्सप्लोसिव कस्टमर ग्रोथ Traction: How Any Startup Can Achieve Explosive Customer Growth

अक्सर ऐसा होता है कि एक अच्छे स्टार्टअप आइडिया startup idea होने के बावजूद भी ये समझ नहीं आता है कि अपने प्लान को एक्जिक्यूट execute a plan कैसे करें। ट्रेक्शन: हाउ एनी स्टार्टअप कैन अचीव एक्सप्लोसिव कस्टमर ग्रोथ के लेखक खुद एक मल्टीबिलियन डॉलर इंटरनेट प्राइवेसी कंपनी डकडकगो के सीईओ और संस्थापक founder and CEO of multi-billion dollar internet company DuckDuckGo हैं। 

गेब्रियल वेनबर्ग Gabriel Weinberg ने इस किताब के माध्यम से बताया है कि एक उद्यमी को कैसे एक स्टार्टअप प्लान का चयन करना चाहिए, अपने विचारों पर कैसे काम करना चाहिए और ग्राहकों को कैसे आकर्षित करना चाहिए। इस किताब में उन्होंने 24 ऐसे मेथड बताए हैं जिनकी मदद से आप ग्राहक को अपने बिज़नेस की तरफ आकर्षित कर सकते हैं। 

अगर आपने पास एक शानदार स्टार्टअप प्लान है और आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस पुस्तक को पढ़ने में ज़रा सी भी देरी ना करें। 

Also read: बिल गेट्स की पसंदीदा किताबें

निष्कर्ष

बिज़नेस में सफलता पाने के लिए, खुद को प्रोडक्टिव बनाने के लिए, बिज़नेस प्लान को एक्जिक्यूट करने के लिए, ग्राहकों को अपने बिज़नेस की तरफ आकर्षित करने के लिए, आदि आपकी हर समस्या का समाधान किताबों में छुपा है। 

किताबें पढ़ना दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे अच्छा पर्सनेलिटी डेवलपमेंट कोर्स होता है। किताबें आपके व्यक्तित्व, आपके विचारों और आपके कार्यों को और बेहतर बनाती हैं। ये आपको एक सफल व्यक्ति के रूप में तैयार करती हैं।