facebook-pixel

अरे...  इसे कैसे भूल गए ?

Share Us

1368
अरे...  इसे कैसे भूल गए ?
25 Aug 2021
3 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

आपका शारीरिक स्वास्थ्य प्रमुख रूप से सबसे अधिक दिखाई देता है और इसलिए इससे निपटना आसान है। फिटनेस, तंदरुस्त, ताकत, शरीर रचना, पोषण का सेवन कुछ तत्व हैं। कल्पना कीजिए कि यदि आप हमेशा थके हुए, अस्वस्थ होते हैं, ऊर्जा से बाहर हो जाते हैं, तो आप संभवतः अपने व्यवसाय, परिवार और जीवन पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते। इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद इस पर गौर करना न भूलें! और व्यायाम भी!   

Podcast

Continue Reading..

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। कोई भी सामान्य होने को परिभाषित नहीं कर सकता है। स्वास्थ्य के कई पहलू हैं और कोई भी इंसान उन सभी पर विजय नहीं पा सकता है। Covid-19 दुर्भाग्यपूर्ण समय रहा है। यह शारीरिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक, मानसिक और आर्थिक रूप से कठिन रहा है। लेकिन थोड़े से प्रयास और बदलाव आपके जीवन में शांति वापस ला सकते हैं। लेकिन सही निर्णय की  प्रक्रिया स्वास्थ्य, धन, सफलता और स्थिरता लाती है।

मानसिक स्वास्थ्य जीवन का महत्वपूर्ण पहलू है ! जब आप अंदर से खुश होते हैं, तो आप सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। आप मिलनसार, समझदार, खुले दिमाग वाले, दयालु बन जाते हैं और आपके साथी आपसे प्यार करते हैं। यदि आप स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं, तो आप बुद्धिमान निर्णय लेते हैं, परिणामस्वरूप आपका व्यवसाय और जीवन दोनों फलते-फूलते हैं। आखिर सुस्त इंसान को कोई पसंद नहीं करता। ध्यान करें, अपनी पसंद की गतिविधियों में शामिल हों, अपनी भावनाओं को अपनाएं और अंत में, जानें कि आप अकेले नहीं हैं।

आध्यात्मिक स्वास्थ्य मानव जीवन के शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक पहलुओं के बीच संतुलन बनाता है। आध्यात्मिक स्वास्थ्य में एक उद्देश्यपूर्ण जीवन, श्रेष्ठता और मानव के विभिन्न आयामों और क्षमताओं का ज्ञान शामिल है। स्वास्थ्य का देखभाल रखने वालों ने शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण की नींव के रूप में आध्यात्मिक स्वास्थ्य के महत्व की बढ़ती मान्यता का अनुभव किया है। तनाव, अवसाद और चिंता की भावनाओं से निपटने के लिए, जीवन के तनावों का सामना करते समय आध्यात्मिक अनुभव सहायक हो सकते हैं। आध्यात्मिकता, आशावादी लोगों को जीवन के प्रति अधिक आशावादी दृष्टिकोण विकसित करने में मदद कर सकती है।

वित्तीय स्वास्थ्य न केवल गतिशील है बल्कि अस्थिर भी है। पैसा निश्चित रूप से दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी के लिए तनाव का कारण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं या किसी खास पेशे में हैं। पैसों की समस्या दोनों में समान है। लागत में कटौती, बचत, निवेश, बजट,  स्पष्ट रूप से डरावना लगता है। यह आपके लिए बेहतर है और एक दिन आप इसे प्यार करना सीखेंगे।

आज का दिन व्यापार के सिलसिले में स्वास्थ्य की ओर ध्यान दिलाने की पहल है। कॉर्पोरेट गतिशीलता में बदलाव के साथ, संगठनों की अंतर्निहित आवश्यकता अब कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और प्रासंगिक गतिविधियों को उनके व्यापक मानव संसाधन पहलों में शामिल करने की है। स्वस्थ कर्मचारियों अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीति बनाकर चलते हैं। जो कड़ी मेहनत करते हैं वो खुश स्वभाव रखते हैं। स्थायी पहल के साथ कर्मचारियों की उद्देश्य की भावना को बढ़ावा देना और उन्हें अपने कार्यों की अधिक उत्पादकता को सक्षम बनाता है। स्पष्ट से परे जाकर, कर्मचारियों को रुचि लेने और एक स्वस्थ वातावरण विकसित करने के लिए संगठनों को अपनी दैनिक गतिविधियों में शामिल करने की आवश्यकता है।

इससे पहले कि हम साइन आउट करें, सभी स्थायी उपभोक्ताओं को चिल्लाएं। आपको पता होना चाहिए कि आप उपरोक्त सभी में उदारतापूर्वक योगदान दे रहे हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पर्यावरण। आपके विवेकपूर्ण और जिम्मेदार निर्णयों और विकल्पों की सराहना करता है। अपने स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखें।