यूट्यूब चैनल Physics Wallah ने बदल डाली बच्चों की ज़िंदगी

Share Us

2531
यूट्यूब चैनल Physics Wallah ने बदल डाली बच्चों की ज़िंदगी
26 Jan 2022
8 min read

Blog Post

सफलता के मोती यूँ ही धूल में बिखरे हुए नहीं पड़े होते हैं। उन्हें पाने के लिए गहराई में उतरने की हिम्मत चाहिए और बहुत ज्यादा कठोर परिश्रम की जरुरत होती है। ऐसे ही मेहनत करके और सफल होकर साबित किया है फिजिक्सवाला फाउंडर Physics Wallah अलख पांडे Alakh Pande ने। इन्होंने शिक्षा जगत में कुछ समय में ही नया मुकाम हासिल किया है। दरअसल महंगी पढ़ाई के कारण कई बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं इसलिए अलख पांडे ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया। आज इनकी मेहनत का ही नतीजा है कि अब यूट्यूब पर इनके ज्ञान के दीवाने लाखों लोग हैं। उनको यूट्यूब ने Gold Play Button के अवार्ड से भी नवाजा है। चलिए जानते हैं उनके सफर के बारे में कि वो कैसे पहुँचे इस मुकाम तक और कैसे वह कई बच्चों का भविष्य संवार रहे हैं।

नेपोलियन हिल की कही हुई ये बात सच है कि जब कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य को इतनी गहराई से चाहे कि वह उसके लिए अपना सब कुछ दांव पर लगाने के लिए तैयार हो, तो उसका जीतना सुनिश्‍चित है। ऐसे ही यूट्यूब चैनल फिजिक्सवाला Physics Wallah के नाम से मशहूर अलख पांडे Alakh pandey को भी अपनी पढ़ाई के लिए घर बेचना पड़ा था लेकिन उन्होंने मुश्किलों को कभी भी अपने लक्ष्य के आड़े नही आने दिया। आज वह शिक्षा में औरों की राह आसान बना रहे हैं। उनके ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म से बच्चों को बहुत फायदा हुआ और आज बच्चे उनके यूट्यूब चैनल से पढ़ाई करके अपना भविष्य संवार रहे हैं। जानते हैं कैसे उन्होंने यूट्यूब चैनल फिजिक्सवाला की शुरुआत की और कैसे रंग लाया उनका ये जज्बा। 

मुश्किलों का भी किया सामना 

इंजीनियरिंग Engineering की पढ़ाई करने वाले अलख Alakh शिक्षा में औरों के लिए एक मिसाल बन गए हैं और जो परेशानी उन्हें हुई थी वो नहीं चाहते थे कि वही परेशानी और बच्चों को भी हो इसलिए वो शिक्षा में आज अन्य लोगों की राह आसान बना रहे हैं। अलख ने अपनी पढ़ाई के दौरान काफी मुश्किलों difficulties का सामना किया था। दरअसल इंजीनियरिंग करते समय उन्हें आर्थिक परेशानी financial trouble का सामना करना पड़ा था और इस परेशानी की वजह से उनका घर तक बिक गया था। अलख बताते हैं कि पैसें की कमी से जब उनका घर बिक गया था तो उसके बाद उनके परिवार को दूसरी जगह आकर रहना पड़ा था। अलख ने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों के दौरान यह अनुभव कर लिया था कि आने वाले समय में उन्हें शिक्षा को लेकर छात्रों की मदद करनी चाहिए। साल 2015 में अलख पढ़ाई पूरी कर वापस प्रयाागराज लौटे और यहां उन्होने एक कोचिंग क्लासेज खोली और इसके बाद यूट्यूब चैनल Youtube channel की शुरुआत की।

कैसे की यूट्यूब चैनल की शुरुआत 

प्रयागराज के अलख पांडे Alakh pandey, जिन्हें आर्थिक परेशानी तो हुई पर उन्होंने पढ़ाई नही छोड़ी और कुछ ऐसा करने का सोचा जिससे औरों को पढ़ाई में कोई परेशानी न हो और उनकी आगे की राह आसान हो जाए। फिजिक्स Physics जैसे मुश्किल सब्जेक्ट को और बेहतर ढंग से पेश करने वाले फिजिक्सवाला Physics Wallah यूट्यूब चैनल के फाउंडर founder हैं अलख पांडे। पहले अलख पांडे ने 2012 में 9वीं कक्षा से लेकर काॅप्पटीटिव एक्जाम competitive exam के लिए ऑफलाइन कोचिंग क्लास शुरू की। 2016 में उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो डालना शुरू किए। यहाँ से उन्हें अच्छा रिजल्ट मिलने लगा। जिसको देखकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म online platform का इस्तेमाल करके यूट्यूब पर Physics Wallah नाम से एक यूट्यूब चैनल बनाया और फिजिक्सवाला को पूरी तरह ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म में तब्दील कर दिया। जिसमें उन्होंने वीडियो डालने शुरू कर दिए जो इंजीनियरिंग पर फोकस होते थे। इसमें NCERT syllabus पर आधारित खास इंजीनियरिंग प्रतियोगिताओं के लिए फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों को पढ़ाना शुरु कर दिया। इसके माध्यम से बच्चे सिर्फ डाउट doubt को सुधारने के लिए नहीं बल्कि पढ़ने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करने लगे।

यूट्यूब द्वारा नवाजा गया Gold Play Button अवार्ड से

अलख ने ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म में वीडियो डालकर लोगों को एक नयी चीज सिखायी। बच्चे पढ़ने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल करने लगे और ऑनलाइन पढ़ाई करने लगे। जिससे उनको फायदा होने लगा। बच्चे ऑनलाइन काफी कुछ सीखने लगे। आज जहां कोचिंग के नाम पर छात्रों से हजारों-लाखों रुपये लिए जाते हैं और जो छात्र आर्थिक रूप से मजबूत नहीं होते हैं, उनके सपने वहीं पर दम तोड़ देते हैं लेकिन एक टीचर ऐसा भी है जो फ्री में कोचिंग देकर छात्रों के सपनों को पूरा करने की कोशिश कर रहा है। जी हाँ अलख पांडे आज ऑनलाइन गुरु online guru के नाम से मशहूर हो गए हैं। आज बच्चे उनके ज्ञान के दीवाने हैं। वो फिजिक्स और केमेस्ट्री की फ्री कोचिंग देकर भारत ही नहीं भारत से बाहर भी प्रसिद्ध हो गए हैं। अपने यूट्यूब चैनल पर भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान समेत बांग्लादेश, नेपाल और सऊदी अरब से भी उनके subscriber सब्सक्राइबर हैं। अलख को यूट्यूब ने Gold Play Button अवार्ड award से नवाजा है और यह अवार्ड उन्हीं को दिया जाता है जिनके चैनल के कम से कम 10 लाख सब्सक्राइबर होते हैं इसलिए उनमें से एक अलख पांडे भी थे। जब वह 26 साल के थे तभी यूट्यूब के प्रतिष्ठित 'गोल्ड प्ले बटन' को उन्होंने हासिल कर लिया था। उस समय उनके सब्सक्राइबर 10 लाख से अधिक थे। आज उनके 62.5 lakh सब्सक्राइबर हैं।

मेहनत से ही हासिल हुई है सफलता

अलख पांडे को जो लोकप्रियता Popularity मिली है वो इतनी आसान नहीं थी। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है और आज वह अपने पढ़ाने के ढंग और आसान तरीके से समझाने के स्टाइल की वजह से लोकप्रिय हुए हैं लेकिन एक वक्त था जब घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें घर भी बेचना पड़ा था। इसके बाद उन्हें इस बात का अनुभव हो चुका था कि कोचिंग coaching लेना कितना महंगा है। बीटेक B.Tech पूरा करने के बाद उनका एक ही मकसद था छात्रों की मदद करना। फिर उन्होंने यूट्यूब चैनल खोलने का फैसला किया। जिसमें वह फिजिक्स Physics और केमेस्ट्री chemistry के वीडियो अपलोड करते थे। कोई भी काम बिना मेहनत के पूरा नहीं होता है। अलख को 40-50 मिनट का वीडियो बनाने में लगभग 6 घंटे लगते हैं और एक एक वीडियो बनाते समय आपको उन सवालों का भी अनुमान भी लगाना होता है जो एक छात्र पूछ सकता है। मतलब इसके लिए भी आपको तैयार रहना होता है। अलख ऑनलाइन वेबसाइट पर नोट्स notes, बुक्स books और फ्री क्विज free quiz जैसी सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं। अलख कहते हैं कि पढ़ाई के दिनों में जितनी भी परेशानियों का मैंने सामना किया वो मैं अपने यूट्यूब चैनल के द्वारा दूर करने की कोशिश करता हूँ।