योग या जिम वर्कआउट, क्या है बेहतर.?

Share Us

3926
योग या जिम वर्कआउट, क्या है बेहतर.?
08 Oct 2021
8 min read

Blog Post

आज की आधुनिक दुनिया में हर इंसान अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो रहा है। लोग इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जैसे योग, ध्यान लगाना, जिम इत्यादि। शरीर को योग और जिम वर्कआउट दोनों अलग-अलग तरीके से लाभ पहुंचाते हैं। लेकिन उपर्युक्त दिए गए शर्तों और शारीरिक लाभ के अनुसार कोई भी इन दोनों के बीच चुनाव कर सकता है या फिर दोनों को ही अपना सकता है।

आज की आधुनिक दुनिया में हर इंसान अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो रहा है। लोग इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं जैसे योग, ध्यान लगाना, जिम इत्यादि। लेकिन यदि बात करें कि योग और जिम वर्कआउट में किसे अपनाना ज्यादा सही है तो बता दें कि दोनों अपने-अपने तरीके से शरीर और मस्तिष्क को लाभ पहुंचाते हैं। योग यदि दिमाग को स्थिरता प्रदान करता है और आत्मा को शांति प्राप्ति में सहायक होता है तो दूसरी ओर जिम वर्कआउट रक्त से कुछ पदार्थों को निकालता है, भरपूर कैलोरी बर्न करता है और वजन कम करने में मदद करता है। दोनों के फायदे सीमित नहीं है तो लोग अपने शारीरिक शक्ति के हिसाब से दोनों के बीच चुनाव कर सकते हैं या फिर दोनों को ही अपना सकते हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए योग और जिम

योग और जिम दोनों अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते है। लेकिन हाल के दशकों में, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर इसके लाभों के कारण योग लोकप्रियता को प्राप्त कर रहा है। योग को ज़्यादातर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को तंदुरुस्त रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। वहीं जिम फिजिकल एक्सरसाइज और वजन घटाने पर ज्यादा फोकस करता है।  लोग कभी-कभी भ्रमित हो जाते हैं कि कौन सा बेहतर है: योग या जिम?

तो यह बता दें कि योग कोई धर्म नहीं है। योग जीवन का एक तरीका है जिसका लक्ष्य उच्चतम आध्यात्मिक लक्ष्य 'समाधि' या आत्म-प्राप्ति, जीवन से बाधाओं और दुखों को दूर करना है। योग में विभिन्न मार्ग और अभ्यास शामिल हैं जो वांछित परिणाम प्राप्त करने में मदद करते हैं।  यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि व्यवसायिक फिटनेस, उद्योग, भौतिक लाभ और बिक्री के उद्देश्यों के लिए योग को नौटंकी के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश की ‌जा रही है। योग केवल स्ट्रेचिंग और गहन शारीरिक व्यायाम के लिए ही नहीं है। योग इससे कहीं अधिक है- योग दैनिक जीवन के लिए है। योग तो ‌एथलीटों, खिलाड़ियों, सैन्य कर्मियों द्वारा भी अभ्यास किया जाता है, यहां तक ​​कि जेलों में भी तनाव को दूर करने और दिमाग को नियंत्रित करने के लिए यह अपनाया जाता है।

योग मन, शरीर और आत्मा को जोड़ने में मदद करता है। यह दैनिक जीवन की आदतों में भी सुधार करता है, बेहतर संबंध बनाने में मदद करता है और सभी शारीरिक प्रणालियों यानी संचार, श्वसन, हार्मोनल, पाचन, उत्सर्जन आदि को ठीक करता है। योग मन की शांति, भावनात्मक और मानसिक स्थिरता प्राप्त करने में मदद करता है।

योग पथ दैनिक फिटनेस दिनचर्या में सुधार करता है, बेहतर मुद्राएं, प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और ऊर्जा के स्तर में काफी सुधार होता है। प्रभावी वजन घटाने और दैनिक तनाव में कमी के लिए यह तेजी से पसंदीदा घटक बनता जा रहा है। दुनिया भर में लोग विभिन्न प्रकार के योग-शास्त्रीय या अष्टांग योग, ज्ञान योग, हठ योग, राज योग, भक्ति योग, मंत्र योग और कई अन्य अनुकूलन का अभ्यास करते हैं।

हालांकि, जो लोग वर्कआउट शुरू करने की योजना बनाते हैं, उनके लिए योग बनाम जिम जैसे वर्कआउट के अंतर पर विचार करना बुद्धिमानी होगी। एक फिट और लचीले शरीर या पुरानी बीमारी की स्थिति को दूर करने के लिए योग अपनाना चाहिए। और यदि शरीर को नियमित रूप से ऊर्जावान करने में रुचि हो और मांसपेशियों और अंगों के लचीलेपन को प्राप्त करने के लिए जिम या अन्य कसरत करना चाहिए। योग से चिपके रहें या जिम में वर्कआउट करें?  

यह एक कठिन विकल्प है जो फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को परेशान करता है। यदि आपका लक्ष्य दुबला होना, मांसपेशियों का निर्माण करना और अपने शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को बढ़ावा देना है तो ये दोनों ही बेहतरीन विकल्प हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही अपने फिटनेस रूटीन में बस गए हैं, तो इन दो विकल्पों में से किसी एक को चुनना आपको काफी दुविधा में डाल सकता है। सामान्य तौर पर, युवा लोगों को योग अभ्यास बोरिंग लगता है क्योंकि यह चिकित्सीय है और रोमांचक नहीं है। अगर उम्र के दृष्टिकोण से देखें तो योग वृद्ध दर्शकों के लिए आदर्श है जबकि जिम युवाओं के लिए आदर्श है। लेकिन दोनों का उपयोग करना उचित फैसला है, जिसे आपको हिट करना चाहिए। जब आप योग का अभ्यास करते हैं और कसरत करते हैं तो आप एक तो हृदय संबंधी लाभ प्राप्त करते हैं और दूसरा पूरे शरीर के डिटॉक्स लाभों का अनुभव करते हैं। योग के साथ अंग एक सफाई प्रक्रिया से गुजरते हैं, जिससे मनुष्य के प्रदर्शन में भी सुधार होता है। कोई भी विषाक्त या भावनात्मक अवरोध भी दूर हो जाते हैं, इसलिए यदि कोई अपने जीवन के किसी पहलू में मानसिक रूप से संघर्ष कर रहा है, तो वह उसे जल्द ही गायब खत्म पाएगा। जब वह दूर हो जाएगा, तो मनुष्य स्वभाविक रूप से अधिक उत्साह के साथ जीवन में बेहतर प्रदर्शन करेगा। यह एक जीत की स्थिति है और इसलिए दोनों को करना एक अच्छी सलाह है।

योग का अभ्यास करना बनाम जिम - कौन सा विकल्प चुनना चाहिए?

योग का अभ्यास करना चाहिए या जिम जाना चाहिए, यह मानव गतिविधि के स्तर और जीवनशैली कारकों पर निर्भर करती है।  इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

योग और ध्यान

संस्कृत में योग का अर्थ है आत्मा और दिव्य आत्मा का मिलन। यह मूल रूप से प्राचीन भारत से अपनाया जा रहा है, इसे तीन मुख्य प्रथाओं में विभाजित किया गया है: आसन (मुद्राओं को बढ़ावा देना), प्राणायाम (सांस लेने का काम) और ध्यान।

योग को जो चीज सुंदर बनाती है, वह यह है कि इसे सीखना आसान है और बहुत चिकित्सकीय भी। योग मन और शरीर को तनावमुक्त करता है। यह शुरुआती लोगों के लिए चुनना आसान होता है। अभ्यास के लिए सिर्फ एक योग चटाई की आवश्यकता होती है। यह संयुक्त लचीलेपन और गतिशीलता में सुधार करता है और साथ ही योग सकारात्मक सोच और मानसिक विश्राम को उत्तेजित करता है। मौजूदा समय में हर कोई समस्याओं का सामना कर रहा है, उनमें बेचैनी महसूस करना आसान है और बड़ी मात्रा में तनाव, चिंता या अवसाद भी होता है। योग श्वास पैटर्न की खोज करने में मदद करता है और इस तरह श्वास को विकसित करता है जो शरीर के लिए अच्छा हो।

योग और ध्यान को तनाव कम करने के लिए मददगार माना जाता है और यह भी प्रभावित करता है कि हम मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के मुद्दों से कैसे संबंधित हैं। योग केवल शरीर का खिंचाव नहीं है बल्कि एक बेहतर शारीरिक रूप प्राप्त करने का लक्ष्य है। यह दिमाग, शरीर और आत्मा को एक साथ व्यायाम भी कराता है। यह जीने का एक तरीका है। इसके कई फायदे हैं, जिसमें दिन-प्रतिदिन की आदतों में सुधार के साथ-साथ मन की शांति, भावनात्मक और मानसिक स्थिरता प्राप्त होती है। ध्यान चेतना की उच्च अवस्था होने के कारण योग का हिस्सा है। ध्यान मन और शरीर दोनों पर स्थिर स्थिति प्राप्त करने में मदद करता है। साथ ही ‌योग को अपनाने से पुराने दर्द से राहत मिलती है‌‌ और नींद की गुणवत्ता बढ़ती है। जैसा कि पहले कहा गया है, ध्यान योग का हिस्सा है। यहाँ कुछ अच्छी चीजें हैं जो ध्यान करने से  जीवन में आ सकती हैं। जैसे कि उम्र से संबंधित स्मृति हानि से लड़ने में सहायक होती है। चिंता को नियंत्रित करती है, ध्यान बढ़ता है, व्यसनों से लड़ने में मदद मिलती है, दर्द पर अधिक नियंत्रण होता है और रक्तचाप कम कर सकता है।

जिम में वर्कआउट 

वर्कआउट करना हार्डकोर पक्ष की ओर थोड़ा अधिक झुकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसके लाभ सीमित हैं। फिटनेस उद्योग रचनात्मक हो रहा है और हमेशा नए और अधिक चुनौतीपूर्ण वर्कआउट उभर रहे हैं।  

जिम वर्कआउट रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और रक्त से अनावश्यक पदार्थों को निकालता है। भरपूर कैलोरी बर्न करता है और वजन कम करने में मदद करता है। शरीर को तनाव देता है और इसे उच्च सीमा पर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है। यह स्वस्थ और अनुशासित रखता है और कई चिकित्सकीय स्थितियों की शुरुआत को रोकता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से चोट और बीमारी के जोखिम कम होने के साथ-साथ ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी की कमजोरी/हानि) को भी रोका जा सकता है। हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह (टाइप II) के आपके जोखिम भी कम हो सकते हैं। अधिकांश जिम वर्कआउट के लिए आवश्यक हर चीज से भरे होते हैं। रोइंग मशीन से लेकर सौना, ट्रेडमिल से लेकर फ्री वेट तक, जो भी फिटनेस लक्ष्य आप हांसिल करना चाहते हैं, आपको जिम में उस लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए उपकरण मिल जाएंगे। इसके अतिरिक्त, मशीनों का उपयोग करने और सही ढंग से व्यायाम करने में सहायता करने के लिए जिम में हमेशा एक योग्य प्रशिक्षक होते हैैं। जिम में वर्कआउट भूख बढ़ाता है और अधिक भोजन का सेवन करने में मदद करता है। वजन घटाने में भी मदद करता है क्योंकि अतिरिक्त कैलोरी तेजी से बर्न होती है।

तो इनका चुनाव कैसे करें?

शारीरिक जरूरतों की आवश्यकता के आधार पर, युवा, खिलाड़ी, अभिनेता, शारीरिक विकास के लिए चिंता करने वालों के लिए जिम सबसे उपयुक्त हो सकता है। लेकिन वरिष्ठ नागरिकों के लिए, प्रसव के बाद महिलाओं के लिए, मध्यम आयु वर्ग के, मानसिक तनाव को कम करने के उद्देश्य से युवा और खिलाड़ी के लिए योग सही चुनाव हो सकता है।

जो लोग लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं, उन्हें योग और कसरत दोनों की ज़रूरत होती है। लंबे समय तक बैठकर काम करने से कम शारीरिक गतिविधि और उच्च मानसिक गतिविधि के कारण समस्याएं होती हैं। इसलिए वॉकिंग, जिम, स्विमिंग और जॉगिंग जैसे शारीरिक व्यायाम शारीरिक स्वास्थ्य में मदद करते हैं।  इससे उन्हें कम समय में अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। जबकि योग और ध्यान मानसिक स्वास्थ्य में मदद करेंगे। इसके अलावा, वे उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं, मधुमेह, मांसपेशियों में दर्द आदि जैसे विकारों की प्रवृत्ति को कम करते हैं। लेकिन उपरोक्त के अलावा, योग तनाव को दूर करने, चिंता, अवसाद और अन्य मनोवैज्ञानिक विकारों को दूर करने में मदद करता है।

तो यह तय करने के लिए कि कौन सा बेहतर है, उनमें से प्रत्येक को कम से कम नौकरीपेशा के तौर पर एक सप्ताह के लिए अपनाना चाहिए और परीक्षण करना चाहिए। लेकिन, चिंता और चंचल मन वाले लोग बेहतर शारीरिक व्यायाम के रूप में योग का विकल्प चुन सकते हैं। जबकि बेहतर बॉडी शेप और मास की चाहत रखने वाले जिम जा सकते हैं। साथ ही हर किसी को यह याद रखना होगा कि हम सभी जिम या योग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। सक्रिय दिमाग और बौद्धिक कार्य वाले लोग जिम से लाभ उठा सकते हैं। क्योंकि शारीरिक कैलोरी जलाने से दिमाग को स्थिर रखने में मदद मिलेगी। लेकिन, अगर आपके पास पर्याप्त समय है और शांत दिमाग की इच्छा है तो योग सबसे अच्छा विकल्प है।