World Cotton Day: इतिहास,उद्देश्य,महत्त्व

Share Us

1243
World Cotton Day: इतिहास,उद्देश्य,महत्त्व
07 Oct 2022
6 min read

Blog Post

दुनिया भर में 7 अक्टूबर को कपास दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व कपास दिवस (World Cotton Day) का प्राथमिक लक्ष्य कपास उत्पादन से जुड़ी कठिनाइयों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उत्पादन के नए तरीकों को बनाना और आगे बढ़ाना है। भारत में अधिकांश लोग सूती कपड़े (Cotton cloth) पहनते हैं। यह लचीला, सांस लेने योग्य और आरामदायक है। चूंकि आजकल कई अलग-अलग उत्पादों में कपास के रेशे का उपयोग किया जाता है, इसलिए वर्तमान में कपास का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जाता है। आज हम आपको बतायेगे इस आर्टिकल में कि कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत? क्या है इसका इतिहास,महत्व और उद्देश्य।

#WorldCottonDay
#CottonCloth
#CottonDay
#WeavingABetterFutureForCotton

संयुक्त राष्ट्रीय, विश्व खाद्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार (Joint National, World Food Organization and International Cotton Advisory Committee) समिति ने 2019 में पहली बार विश्व कपास दिवस की शुरुआत की। इसके बाद प्रत्येक वर्ष 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस मनाया जाता है। कपास का उपयोग सूती कपड़ों सहित अनगिनत अन्य उद्देश्यों के लिए किया गया है। कपास का प्रोडक्शन ना केवल भारत बल्कि पूरे विश्व में बड़े पैमाने पर किया जाता है, इसीलिए कपास का उत्पादन हर साल काफी जरूरतमंद लोगों को रोजगार देता है। वर्ल्ड कॉटन डे का उद्देश्य भर में कपास उत्पादन और कपास अर्थव्यवस्था की चुनौतियों को दुनिया के सामने साझा करना और उनके सही परिणाम तक पहुंचना है। 

विश्व कपास दिवस पर क्या होता है? (World Cotton Day 2022)

वैश्विक कपास समुदाय (Global Cotton Community) के हितधारक कपास (Stakeholder Cotton) के कई लाभों पर बोलने के लिए एक साथ आते हैं। एक प्राकृतिक फाइबर के रूप में इसके गुणों से, लोगों को इसके उत्पादन से प्राप्त होने वाले कई लाभों पर जानकारी दी जाती है। इस वर्ष के विषयों में स्थिरता, ब्रांड और खुदरा विक्रेता भागीदारी, और बहुत कुछ शामिल है।

विश्व कपास दिवस की थीम (World Cotton Day Theme)

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा प्रदान किए गए पोस्टरों के आधार पर, 2022 में विश्व कपास दिवस मनाने कि थीम "कपास के लिए एक बेहतर भविष्य की बुनाई" (Weaving a Better Future for Cotton) है। थीम का फोकस कपास की खेती पर है जो कपास मजदूरों, छोटे जोत और उनके परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए टिकाऊ है।

विश्व कपास दिवस का इतिहास (History Of World Cotton Day)

कई खाद्य पदार्थों सहित कपड़ों और अन्य उत्पादों में कपास के रेशे के व्यापक उपयोग के कारण, कपास पूरी दुनिया में उगाया जाता है। कपास को एक प्राकृतिक फाइबर के रूप में बढ़ावा देने के लिए, इसीलिए 2019 में नेचुरल फाइबर कपास के उत्पादन (Natural fiber cotton production), व्यापार और लाभ को देखते हुए इसे बढ़ावा देने के लिए 7 अक्टूबर को  वर्ल्ड कॉटन डे के तौर पर घोषित किया गया था। 

विश्व कपास दिवस की पहल 2019 में शुरू हुई, जब उप-सहारा (sub-Saharan)अफ्रीका में चार कपास उत्पादकों- बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली, जिन्हें कॉटन फोर कहा जाता है, ने विश्व व्यापार संगठन World Trade Organization में 7 अक्टूबर को विश्व कपास दिवस समारोह का प्रस्ताव रखा। 

विश्व व्यापार संगठन ने 7 अक्टूबर 2019 को कपास -4 देशों की पहल के रूप में विश्व कपास दिवस के शुभारंभ की मेजबानी की। यह कार्यक्रम डब्ल्यूटीओ सचिवालय (WTO Secretariat) द्वारा संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (United Nations Food Agricultural Organization), अंतर्राष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति (International Cotton Advisory Committee) और व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (United Nations Conference) के सचिवालयों के साथ आयोजित किया गया था। 

लॉन्च इवेंट में डब्ल्यूटीओ मुख्यालय में 800 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें मंत्री, उच्च-स्तरीय अधिकारी, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख, जिनेवा-आधारित प्रतिनिधि (Geneva-Based Representative) और वैश्विक कपास समुदाय शामिल थे, जिनमें राष्ट्रीय उत्पादक संघ, निरीक्षण सेवा प्रदाता, व्यापारी, विकास सहायता भागीदार शामिल थे। वैज्ञानिक, खुदरा विक्रेता, ब्रांड प्रतिनिधि और निजी क्षेत्र (Scientists, Retailers, Brand Representatives and the Private Sector) । यह प्रतिभागियों के लिए ज्ञान साझा करने और कपास से संबंधित गतिविधियों और उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर था।

विश्व कपास दिवस कार्यक्रम (World Cotton Day Program)

• इस दिवस का शुभारंभ कार्यक्रम सदस्यों, निजी क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय विकास समुदाय हेतु ज्ञान साझा करने तथा कपास से संबंधित गतिविधियों एवं उत्पादों का प्रदर्शन करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

• कपास मूल्य श्रृंखला के महत्व के बारे में मजबूत संदेश भेजने हेतु विश्वभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए एक फोटो प्रतियोगिता भी होगा।

• एक फैशन शो भी होगा जो अफ्रीका में विश्व के विभिन्न हिस्सों से कपास के फैशन और डिजाइनरों को प्रदर्शित करने के लिए होगा।

विश्व कपास दिवस का महत्त्व  (Importance Of World Cotton Day)

वर्ल्ड कॉटन डे को पूरी दुनिया में हर साल 7 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व कपास दिवस में कई समारोह आयोजित किए जाते हैं। जिनका उद्देश्य है, कपास के उत्पादन और उससे जुड़ी सभी गतिविधियों से संबंधित शोधकर्ताओं, किसानों और बड़े व्यवसायी को महत्वपूर्ण विषय साझा करने के लिए एक मंच का निर्माण करना है।

यह दुनिया के कुछ सबसे कम विकसित देशों में गरीबी कम करने वाली फसल है, जो दुनिया भर के लोगों को स्थायी और अच्छा रोजगार प्रदान करती है।

यह सिंथेटिक (Synthetic) विकल्पों की तुलना में तेजी से बायोडिग्रेड (Biodegrade) करता है, हमारे जलमार्गों में प्रवेश करने वाले प्लास्टिक की मात्रा को कम करता है और हमारे महासागरों को साफ रखने में मदद करता है।

यह एकमात्र कृषि वस्तु है जो फाइबर और भोजन दोनों प्रदान करती है।

एक फसल के रूप में जो शुष्क जलवायु में उगती है, यह उन जगहों पर पनपती है जो कोई अन्य फसल नहीं कर सकती है।

वर्ल्ड कॉटन डे का उद्देश्य (Objective Of World Cotton Day)

वर्ल्ड कॉटन डे का उद्देश्य कपास उत्पादन के लिए सभी जरूरी बदलाव करना, कपास प्रोडक्शन की तकनीकों के विकास को बढ़ावा देना, इस काम से जुड़े सभी लोगों को एक साथ जोड़े रखना और ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

वर्ल्ड कॉटन डे का मुख्य उद्देश्य कपास उत्पादन के लिए सभी हितकारी परिवर्तन करना और कपास व्यापार से जुड़ी जरूरी मान्यताएं देना है।

कपास प्रोडक्शन की तकनीकों के विकास को बढ़ावा देना और ज्यादा प्रोडक्शन करना है।

कपास प्रोडक्शन से संबंधित सभी लोगों को एक साथ जोड़ना।

कपास प्रोडक्शन या इससे संबंधित उद्योगों को ज्यादा से ज्यादा बढाना।

नए-नए क्षेत्रों में निवेशकों की तलाश करना और रोजगार उपलब्ध कराना।