दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेकअप स्कूल्स

Share Us

1485
दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मेकअप स्कूल्स
12 Jan 2022
7 min read

Blog Post

वर्तमान के फैशन युग में मेकअप आर्टिस्ट्री एक करियर विकल्प बनता जा रहा है, जिसके कारण अधिक से अधिक लोग इस ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं। लेकिन मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए काफी प्रशिक्षण और शिक्षा की आवश्यकता होती है जिसके लिए दुनिया भर में अनेक फैशन और मेकअप इंस्टीट्यूट मौजूद है। इस लेख में आज हम आपको दुनिया भर के उन्हीं प्रसिद्ध मेकअप स्कूल्स के बारे में बताएंगे।

मेकअप आर्टिस्ट्री Makeup artistry आज एक ऐसा करियर विकल्प बनता जा रहा है जिसका काफी व्यापक रूप से विस्तार होता जा रहा है। यह क्षेत्र आज के समय में खूब फल-फूल रहा है। अधिक से अधिक लोग जो अपनी रचनात्मकता दिखाने के शौकीन भी हैं, वे इस क्षेत्र में अपने कदम बढ़ा रहे हैं। वास्तव में, इस क्षेत्र में इतना व्यापक विकास होना एक वजह है कि अपना करियर तलाशने के लिए लोगों को अधिक से अधिक अवसर मिलते जा रहे हैं। उचित प्रशिक्षण और अपने बेहतर प्रदर्शन के साथ कोई भी इस क्षेत्र में सफल हो सकता है। लेकिन अब सवाल यह आता है कि आखिर एक मेकअप आर्टिस्ट बना कैसे जाए? तो बता दें कि इसके लिए सबसे पहला कदम आपको यह उठाना होगा कि आप एक बढ़िया मेकअप स्कूल में दाखिला लें। आज दुनियाभर में अनेक मेकअप स्कूल्स मौजूद हैं जो सौंदर्यता, त्वचा की देखभाल और मेकअप का उचित प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। आज हम आपको दुनियाभर के कुछ सर्वश्रेष्ठ मेकअप स्कूल्स makeup schools के बारे में बताएंगे जहां उचित प्रशिक्षण लेकर आप एक सर्वश्रेष्ठ मेकअप आर्टिस्ट बन सकते हैं और अपने करियर को उड़ान दे सकते हैं।

1. Makeup Designory (MuD) 

1997 में स्थापित किया मेकअप स्कूल न्यूयॉर्क में स्थित है जो दुनिया का नंबर एक मेकअप स्कूल है। MuD खासतौर पर मेकअप आर्टिस्टों द्वारा स्थापित की गई है। वे विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं। पाठ्यक्रमों की अवधि चुने गए कोर्स के ऊपर निर्भर करती है। सुंदरता के सामान्य ज्ञान से लेकर‌ सौंदर्यता में महारत हासिल करने तक यह आपको सब कुछ की ट्रेनिंग देते हैं। वे आपको विभिन्न कामों के अनुसार ट्रेनिंग देते हैं और उसके लिए तैयार करते हैं फिर चाहे वह थिएटरe विडियो, फैशन, सैलून आदि। इनके दो मुख्य कैंपस एलए LA और एनवाईसी NYC में भी स्थित हैं। इसके साथ-साथ आप एमयूडी स्टूडियो MuD studio या पार्टनर स्कूल partner schools का भी चुनाव कर सकते हैं जो हो सकता है आपके करीब हो। यहां दाखिला पाने के लिए आपको कम से कम आठवीं कक्षा तक की शिक्षा प्राप्त करनी होती है। कोर्स के आधार पर ट्यूशन $7,000 - $19,000 के बीच सीमित होती है।

2. Cinema Makeup School

कैलिफोर्निया California में स्थितियां मेकअप स्कूल 1993 में स्थापित किया गया था। सबसे प्रतिष्ठित मेकअप स्कूलों में से एक यह मेकअप स्कूल हॉलीवुड में एक प्रसिद्ध नाम है। सर्वश्रेष्ठ पेशेवर प्रशिक्षकों के साथ सर्वश्रेष्ठ मेकअप स्कूलों में से एक है, जिन्हें उनके कार्यों के लिए ऑस्कर पुरस्कार मिला है। हॉलीवुड फिल्म जगत में इन कलाकारों की काफी मांग होती है। यदि आप विशेष प्रभावों special effects में रुचि रखते हैं तो सीएमएस CMS, प्रशिक्षण प्राप्त करने के सर्वोत्तम स्कूलों में से एक है। जो लोग नाटक के पात्रों का निर्माण करना पसंद करते हैं उनके लिए यहां पर डिजिटल एफएक्स कक्षाओं digital FX classes का भी आयोजन किया जाता है। यहां दाखिला पाने के लिए इच्छुक मेकअप आर्टिस्ट की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए और उसे 10 वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी करनी होती है। ट्यूशन फीस $ 5,000 से $ 30,000 के बीच सीमित होती है।

3. Academy of Freelance Makeup

AOF विश्व प्रसिद्ध मेकअप स्कूलों में से एक है जो इच्छुक लोगों के जरूरतों के अनुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों और सेवाओं का संचालन करता है। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेकअप स्कूल है। इसकी स्थापना 2004 में की गई थी जो दुबई, लंदन, पेरिस, बेलफास्ट सहित न्यूयॉर्क में स्थित है। इनकी कक्षाएं ऑनलाइन भी संचालित की जाती हैं। इसलिए अगर आप इनके शैक्षिक केंद्रों के पास नहीं रहते हैं तो ऑनलाइन क्लासेस का भी सहारा ले सकते हैं। AOF की सबसे अच्छी बात यह है कि यह रोजगार के अनेक अवसर पैदा करता है। यह केवल हाई प्रोफाइल मैगजीन फिल्म समारोहों और फैशन वीक में नौकरी की पेशकश करता है। यह एयरब्रशिंग airbrushing, ब्राइडल मेकअप bridal makeup, विशेष एफएक्स मेकअप special FX makeup और हेयर स्टाइलिंग hair styling जैसे कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। ट्यूशन फीस लगभग 1,000 से 4,000 यूरो है।

4. The Makeup for Ever Academy

पेशेवर मेकअप कलाकारों द्वारा 2002 में स्थापित, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह मेकअप स्कूल्स दुनिया के सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूट्स में से एक है। पेरिस में स्थिति अकैडमी दुनिया का तीसरा सबसे प्रसिद्ध मेकअप स्कूल है। अगर आप सौंदर्य, फैशन, टेलीविजन और फिल्म या मंच, या रचनात्मक श्रृंगार में रुचि रखते हैं तो यह इंस्टिट्यूट आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। यह नियोक्ताओं और वहां के पूर्व छात्रों के बीच एक संबंध स्थापित करता है जो उन्हें रोजगार दिलाने में मदद करता है। यहां प्रवेश पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 वर्ष की होनी चाहिए। यहां प्रशिक्षण की कीमत लगभग 2,000 से 17,000 यूरो है।

5. London College of Fashion

1974 में स्थापित किया गया यह मेकअप इंस्टीट्यूट लंदन में स्थित है। लंदन कॉलेज ऑफ फैशन प्रदर्शन के लिए हेयर, मेकअप और प्रोस्थेटिक्स prosthetics में ऑनर्स के साथ स्नातक की डिग्री भी प्रदान करता है। यहां के स्नातक होने वालों ने हैरी पॉटर Harry Potter और वॉर हॉर्स War horse सहित कई प्रसिद्ध खिताबों पर काम किया है। यदि आप डिजाइन और प्रदर्शन कला में गहरी रुचि रखते हैं तो यह इंस्टिट्यूट आपके लिए आगे बढ़ने के द्वार खोलेगा। इसके अलावा यह इंस्टिट्यूट सौंदर्य और फैशन, प्रोस्थेटिक्स, बेसिक मेकअप और हेयर स्टाइलिंग जैसे कार्यक्रम प्रदान करता है जो 2 साल की अवधि तक चलता है। इसकी फीस 9,000 से 23,000 पाउंड के बीच है।