World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस थीम, इतिहास और महत्व

Share Us

2129
World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस थीम, इतिहास और महत्व
01 Dec 2022
6 min read

Blog Post

एचआईवी (HIV) एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। पिछले कुछ वर्षों में एचआईवी लक्ष्यों की दिशा में प्रगति रुक ​​गई है, संसाधन कम हो गए हैं, और इसके परिणामस्वरूप लाखों लोगों की जान जोखिम में है। मानवाधिकारों के लिए विभाजन, असमानता और अवहेलना उन विफलताओं में से हैं, जिन्होंने एचआईवी को वैश्विक स्वास्थ्य संकट बनने और बने रहने दिया। विश्व एड्स दिवस World AIDS Day महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जनता और सरकार को एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि एचआईवी अभी भी एक प्रमुख मुद्दा है जिसके लिए तत्काल वित्त पोषण, जागरूकता में वृद्धि, पूर्वाग्रह के उन्मूलन और शैक्षणिक अवसरों में सुधार की आवश्यकता है।

हर साल 1 दिसंबर को दुनिया विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day 2022) के रूप में मनाती है। दुनिया भर के लोग एचआईवी से पीड़ित और प्रभावित लोगों के लिए समर्थन दिखाने और एड्स से अपनी जान गंवाने वालों को याद करने के लिए एकजुट होते हैं।

एड्स महामारी को कायम रखने वाली असमानताएँ अपरिहार्य नहीं हैं; हम उनसे निपट सकते हैं। इस विश्व एड्स दिवस, UNAIDS हम सभी से उन असमानताओं को दूर करने का आग्रह कर रहा है जो एड्स को समाप्त करने में प्रगति को रोक रही हैं।

विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम (Theme Of World AIDS Day 2022)

इस वर्ष 2022, एड्स दिवस की थीम "इक्वलाइज" (Equalize) है, जो बीमारी के खिलाफ लड़ाई को धीमा करने वाली असमानताओं को दूर करने पर जोर देती है। असमानताएं, जैसे लैंगिक असमानता, एचआईवी देखभाल और यौन और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल के अन्य रूपों तक महिलाओं की पहुंच को सीमित करती हैं, जो बदले में उनकी निर्णय लेने की क्षमता और अवांछित यौन मुठभेड़ों को कम करने या सुरक्षित लोगों के लिए बातचीत करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करती हैं।

वैश्विक एचआईवी प्रतिक्रिया पर यूएनएड्स के डेटा से पता चलता है कि पिछले दो वर्षों के दौरान कोविड-19 और अन्य वैश्विक संकटों के दौरान, एचआईवी महामारी के खिलाफ प्रगति लड़खड़ा गई है, संसाधन सिकुड़ गए हैं, और इसके परिणामस्वरूप लाखों लोगों की जान जोखिम में है।

वैश्विक स्वास्थ्य खतरे के रूप में एड्स को समाप्त करने के 2030 के लक्ष्य से पहले हमारे पास केवल आठ वर्ष शेष हैं। आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और कानूनी असमानताओं को अत्यावश्यक रूप से संबोधित किया जाना चाहिए। एक महामारी में, असमानताएं सभी के लिए खतरों को बढ़ा देती हैं। वास्तव में, एड्स का अंत तभी प्राप्त किया जा सकता है जब हम उन असमानताओं से निपटें जो इसे संचालित करती हैं। विश्व नेताओं को साहसिक और जवाबदेह नेतृत्व के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। और हम सभी को, हर जगह, असमानताओं से निपटने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

विश्व एड्स दिवस पिछले 33 वर्षों (1988 से) के लिए हर साल 1 दिसंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम है। इस दिन, दुनिया भर में कई संगठनों द्वारा रोग जागरूकता को बढ़ावा देने वाले विभिन्न जागरूकता अभियान और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, एचआईवी (मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस Human Immunodeficiency Virus ) के साथ रहने वाले लोगों के लिए एकजुटता दिखाने के लिए एकजुट होते हैं, उन लोगों की याद दिलाते हैं जो एड्स से संबंधित बीमारी से मर चुके हैं। गतिविधियां मुख्य रूप से महामारी की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में एचआईवी / एड्स (एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम Acquired Immunodeficiency Syndrome) की रोकथाम, उपचार और देखभाल में प्रगति को प्रोत्साहित करने पर केंद्रित थीं।

एड्स जागरूकता दिवस की आवश्यकता (Need of AIDS awareness day)

एड्स जागरूकता दिवस की आवश्यकता है क्योंकि एचआईवी संक्रमण वर्तमान में लाइलाज है, लेकिन बीमारी के बारे में अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा से इसे नियंत्रित किया जा सकता है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में। यह एक बार एक असहनीय पुरानी स्वास्थ्य स्थिति थी, लेकिन अब, एचआईवी की रोकथाम, निदान, प्रबंधन और अवसरवादी संक्रमणों सहित देखभाल में प्रगति के साथ, एचआईवी वाले लोग लंबे और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। भारत में, वर्ष 2019 में, 58.96 हजार एड्स से संबंधित मौतें और 69.22 हजार नए एचआईवी संक्रमण दर्ज किए गए।

विश्व स्तर पर, वर्ष 2021 में, 14.6 लाख लोगों (13 लाख वयस्कों और 15 वर्ष से कम आयु के 1.6 लाख बच्चों) ने एचआईवी (नए मामले) प्राप्त किए, यह बीमारी घातक है, क्योंकि उसी वर्ष (2021) में 6.5 लाख एचआईवी रोगियों की मृत्यु हो गई। लगभग 3.84 करोड़ लोग (3.67 करोड़ वयस्क और 15 वर्ष से कम आयु के 17 लाख बच्चे) एचआईवी संक्रमित (2021 तक) बताए गए हैं, जिनमें से 54% महिलाएं और लड़कियां हैं, जिनमें से अधिकांश कम-से-कम में रहने वाले प्रभावित हैं।

यूएनएड्स (एचआईवी/एड्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम) के अनुसार एचआईवी के वैश्विक तथ्य: Global Facts Of HIV

2021 में, लगभग 85% रोगियों को अपनी एचआईवी स्थिति के बारे में पूरी तरह से पता था, जबकि बाकी लोगों को उनमें बीमारी की उपस्थिति के बारे में पूरी तरह से पता नहीं था। 2021 के अंत में, 75% लोगों की एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी (एआरटी) तक पहुंच थी, और एचआईवी से पीड़ित 81% गर्भवती लोगों की गर्भावस्था और प्रसव के दौरान अपने बच्चों को एचआईवी को प्रसारित करने से रोकने के लिए एआरटी तक पहुंच थी।

अनुमान है कि एचआईवी, 2025 तक विश्व स्तर पर नए एचआईवी संक्रमणों और एड्स से होने वाली मौतों में क्रमशः 4.4 और 3.9 प्रति 100,000 की अनुमानित गिरावट के साथ है, इसके बाद 2030 तक दोनों में 90% की कमी आई है। इस तरह के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जागरूकता अभियान शिक्षा, उपचार और रोकथाम पर केंद्रित वैश्विक स्तर पर बड़े पैमाने पर लागू किया जाना चाहिए।

रेड रिबन की सफलता (Success of Red Ribbon)

भारत में एचआईवी/एड्स का मुकाबला करने के लिए, सरकार ने राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम (एनएसीपी) National AIDS Control Program (NACP) की स्थापना की। 2010 के बाद से, जब एनएसीपी ने नए एचआईवी संक्रमणों और एड्स से संबंधित मौतों को 80% तक कम करने का अपना लक्ष्य निर्धारित किया था, जो हासिल किया गया था, एड्स से संबंधित मृत्यु दर में 82% की गिरावट आई है। हालांकि, नए एचआईवी संक्रमणों की वार्षिक संख्या में केवल 48% की कमी दर्ज की गई है। विश्व स्तर पर, 1988 से जागरूकता अभियानों का अस्तित्व एक प्रमुख वरदान रहा है, क्योंकि 2010 के बाद से नए रोगियों की संख्या में 32% की गिरावट आई है, और 2004 के बाद से एड्स से संबंधित मौतों में 68% की कमी आई है।

विश्व एड्स दिवस का इतिहास (History of World AIDS day)

1988 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन World Health Organization के दो सार्वजनिक सूचना अधिकारियों ने वैश्विक महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वार्षिक आयोजन के रूप में विश्व एड्स दिवस की स्थापना की। हर साल, संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य सरकार और दुनिया भर के समाज एचआईवी/एड्स के एक अलग विषय पर केंद्रित अभियानों का समन्वय करते हैं।

विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम: असमानताओं को समाप्त करें, एड्स समाप्त करें, महामारी समाप्त करें

विश्व एड्स दिवस 2020 की थीम: वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी

विश्व एड्स दिवस 2019 की थीम: कम्युनिटीज मेक द डिफरेंस

विश्व एड्स दिवस 2018 की थीम: अपनी स्थिति जानें

विश्व एड्स दिवस 2017 की थीम: मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार

एचआईवी की रोकथाम HIV prevention

ऐसे कई कार्य हैं, जो दूसरों को एचआईवी के संचरण को रोकने के लिए किए जा सकते हैं, जैसा कि प्रसिद्ध उद्धरण कहता है "रोकथाम इलाज से बेहतर है"। इन बातों पर रखें ध्यान-

-सुरक्षित संभोग

-एसटीडी के लिए परीक्षण और इलाज करवाएं

-सिंगल यौन साथी

-सुइयों को साझा करने जैसी अस्वास्थ्यकर प्रथाओं से परहेज़

-एचआईवी के लिए परीक्षण करवाएं

-एचआईवी रोकथाम दवाओं का उपयोग जैसे पूर्व और बाद के जोखिम प्रोफिलैक्सिस