स्टार्ट-अप दुनिया के भविष्य पर राज करती महिलाएं

Share Us

3383
स्टार्ट-अप दुनिया के भविष्य पर राज करती महिलाएं
19 Aug 2021
9 min read

Blog Post

हर सक्षम और आदर्श समाज की रचना में महिलाओं की भूमिका को अनदेखा नहीं किया जा सकता। फिर बात चाहे आज़ादी की लड़ाई की हो, या ज्ञान-विज्ञान की। कोविड -19 के आगमन के साथ वर्ष 2020 दुनिया भर में महिलाओं के लिए एक अवसर साबित हुआ है। कई हाई-प्रोफाइल व्यवसायों, यहां तक ​​कि कार्यालयों में उनके पदनाम के आधार पर नेतृत्व की भूमिकाओं के साथ उनकी सराहना की गई है।

हर सक्षम और आदर्श समाज की रचना में महिलाओं की भूमिका को अनदेखा नहीं किया जा सकता। फिर बात चाहे आज़ादी की लड़ाई की हो, या ज्ञान-विज्ञान की। ग्लोबल जेंडर गैप 2020 की रिपोर्ट यह कहती है कि महिला उद्यमियों ने इकोसिस्टम में जो विकास दर और प्रगति की है, उसके अनुसार लिंग की समानता से मेल खाने के लिए और 100 वर्षों की आवश्यकता होगी।

यह न केवल भविष्यवाणी है बल्कि आज की दुनिया में वास्तविकता को भी आकार दिया है। महिलाएं अब घर गृहस्थी तक ही सीमित नहीं हैं। उन्हें निर्णय लेने वाले या हितधारक के रूप में भी देखा जा सकता है, जो संचार के माध्यम से लोगों के जीवन की सरंचना करते हैं और अनसुनी या अनसुलझी अधिकांश सहानुभूति के साथ समस्याओं को हल करते हैं। कोविड -19 के आगमन के साथ वर्ष 2020 दुनिया भर में महिलाओं के लिए एक अवसर साबित हुआ है। कई हाई-प्रोफाइल व्यवसायों या यहां तक ​​कि कार्यालयों में उनके पदनाम के आधार पर नेतृत्व की भूमिकाओं के साथ उनकी सराहना की गई है।

आज के समय में महिलाएं इस बारे में सतर्क और शिक्षित हैं कि वे क्या प्रस्तुत करना चाहती हैं। उनके पास भावनात्मक गुण के लिए उच्च जोखिम है और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सहानुभूति व्यवसाय या सेवा के विकास में योगदान के रूप में सामने आई है। स्टार्ट-अप के रूप में महिलाओं के नेतृत्व में व्यवसाय या उद्यम सकारात्मकता की दिशा में नेतृत्व साबित हुआ।

 कैसे महिलाएं स्टार्ट-अप की दुनिया में कदम बढाती हैं:

अनुकूलता की शक्ति

स्टार्ट-अप हमेशा उत्साह से बनते हैं और उस गतिशील दृष्टिकोण का आधार अनुकूलन क्षमता है। एक नेता के लिए किसी भी समय प्रदान की गई किसी भी परिस्थिति के अनुकूल होना महत्वपूर्ण है। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि स्टार्ट-अप वाली महिलाओं को समझना और उनके अनुकूल होना बहुत आसान होता है। समस्या को समझने और उसे मूल रूप से हल करने में उनका अटूट विश्वास है। जब कई कार्यों को संभालने की बात आती है, तो महिलाएं अच्छी होती हैं जबकि पुरुष सशर्त होते हैं। इस प्रकार कार्यप्रणाली की प्रक्रिया उन्हें एक के बजाय विभिन्न नए उपक्रमों के अनुकूल बनाती है। 

भावनात्मक दृष्टि से बेहतर होना

एक सफल नौकरी या व्यवसाय के पीछे भावनात्मक बुद्धि वाले कर्मचारी या मालिक हैं। इसे बाजार से नहीं खरीदा जा सकता । इसे समय के साथ सीखकर बेहतर बनाने की जरूरत है। चूंकि महिलाएं भावनाओं की उच्च समझ के साथ अंतर्निहित होती हैं, इसलिए उनके लिए सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ टीमों का प्रबंधन करना आसान हो जाता है। महिला कर्मचारियों या महिला उद्यमियों वाले संगठनों ने पुरुषों की तुलना में अधिक प्रगति दिखाई है।

प्रेरणा की भावना

पुरुष संस्थापकों की तुलना में महिला उद्यमी पैसे के लिए मजबूर नहीं होती हैं। एक सार्थक व्यवसाय की समझ तब बनती है, जब वह महिला उद्यमियों के हाथ में हो। वे भावनाओं के साथ व्यापार करते हैं और एक निश्चित परियोजना या व्यवसाय में निवेश करने से पहले सभी जानकारों और विपक्षों को मापते हैं।

महिला कर्मचारी पुरुषों की तुलना में बाजारों के महत्व को समझती हैं। यही कारण है कि जब आर्थिक स्थिति की बात आती है, तो उनके पास सफलता से संबंधित ज्ञान होने की अधिक संभावना होती है।

हम हर प्रकार की दुनिया में जीवित रहते हैं जहां अनुयायी, ग्राहक, दर्शक और अन्य लोगों के साथ न्याय करने और प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार रखने वाले लोग हैं। एक व्यवसाय का असली खजाना निरंतरता और समझ की भावना है।

TWN आपको बता रहा है कि कौशल के बिना, हर व्यवसाय अधूरा महसूस होगा और इन कौशलों के साथ, दुनिया को अच्छे से चलाने के लिए एक अटूट विश्वास की ज़रूरत होती है ।