महिला और पुरुष में मानसिक भेदभाव क्यों ?

Share Us

3219
महिला और पुरुष में मानसिक भेदभाव क्यों ?
29 Sep 2021
8 min read

Blog Post

यह भेदभाव बचपन से ही व्यक्ति के अंदर होता है, जैसे की मिट्टी को हम जैसा आकार देते हैं वैसे-वैसे किसी वस्तु का निर्माण होता है। वैसे ही बच्चों का भी पालन-पोषण पड़ता है। हाँ हम मानते हैं कि महिला और पुरुष में अंतर है- बहुत बड़ा अंतर है परन्तु मानसिक अंतर एक भेदभाव है जो कई हद तक ठीक नहीं है।  

यह कोई रहस्य नहीं है कि पुरुष और महिलाएं अलग हैं, वास्तव में वे बहुत अलग हैं। लेकिन आइए उस अंतर पर ध्यान केंद्रित करें जो मनुष्य की आँखे नहीं देख पाती, आइये हम लिंग अंतर से हट के अन्य समस्या पर ध्यान दें। पुरुषों और महिलाओं के बीच कुछ उल्लेखनीय अंतर हैं, शारीरिक विसंगतियों के साथ, मानसिक स्वास्थ्य में भी लिंग भेद होते हैं। चार में से एक व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी समय न्यूरोलॉजिकल या मानसिक स्वास्थ्य विकार से प्रभावित होता है। 

मानसिक स्वास्थ्य जटिल समस्या है। यह किसी व्यक्ति के पर्यावरण, शारीरिक स्वास्थ्य, अनुवांशिक संबंधों, वर्तमान परिस्थितियों और उनके लिंग से प्रभावित होता है। जबकि जेंडर नॉर्म्स को विस्तृत रूप में सांस्कृतिक और संस्थागत रूप से मजबूत किया जाता है। घर से ही बच्चे पहले लिंग भूमिकाओं के बारे में सीखते हैं। लड़के सीखते हैं कि लड़कियों पर अपने अधिकार का प्रयोग कैसे किया जाता है, जबकि लड़कियां समर्पण करना सीखती हैं। फलस्वरूप, लिंग समाजीकरण में यह सिखाया जाता है कि लिंग के अनुरूप व्यवहार कैसे करें। इसके अलावा प्रदर्शन के लिए पुरुषों और महिलाओं दोनों को जिम्मेदार ठहराया जाता है, जैसे कि सामाजिक प्रतिबंधों से लगाव (जब कोई ऐसे व्यवहार में संलग्न होता है जो किसी लिंग के लिए अपेक्षित व्यवहार से अलग होता है।)

परिवार एक प्राथमिक स्थल है, जिसमें पुरुष विशेषाधिकार और महिलाओं पर नियंत्रण व्यक्त किया जाता है। प्रतिबंधित होने के बावजूद, कन्या भ्रूण का चयनात्मक गर्भपात तेजी से सामान्य हो गया है और देश के सभी हिस्सों में 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में अधिक महिला मृत्यु दर देखी जाती है। शादी के अलावा कुछ जीवनशैली विकल्पों के साथ, लड़कियों से शादी करने की उम्मीद की जाती है। फिर भी बेटियां अक्सर परिवारों के लिए आर्थिक रूप से बोझिल साबित होती हैं क्योंकि उन्हें पति के परिवार के लिए एक बड़ा दहेज देना पड़ता है। क्योंकि उसकी शुद्धता की पुष्टि करना शादी की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है, परिवार अपनी बेटियों के जीवन के सभी पहलुओं को नियंत्रित करने के लिए सावधान रहते हैं, यह नियंत्रित करते हुए कि वे कहाँ जाती हैं और क्या कर सकती हैं। कम उम्र से, भारतीय लड़कियों को बताया जाता है कि उनका उचित स्थान घर में है, घरेलू कर्तव्यों को पूरा करना और पुरुषों की जरूरतों को पूरा करना, जबकि पुरुष सीखते हैं कि वे महिलाओं से श्रेष्ठ हैं और उन्हें उन पर अधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

लिंग भेद समाजीकरण न केवल जेंडर-उपयुक्त व्यवहारों को अपनाने से होता है, बल्कि घर में बड़े-बुजुर्गों को देखने के माध्यम से भी होता है, जो बच्चों के लिए आदर्श हैं। जब परिवार में पारिवारिक हिंसा की विशेषता होती है, तो बच्चे लैंगिक समाजीकरण के दूसरे रूप का सामना करते हैं। अर्थात्, जो बच्चे पिता को अपनी माताओं की पिटाई करते हुए देखते हैं, वे अपने रिश्तों में हिंसा को स्वीकार करने के लिए बाध्य हो सकते हैं। भारत के अनुसंधान ने पहले ही स्थापित कर दिया है कि हिंसा पीढ़ियों में प्रसारित होती है, यह दर्शाता है कि विवाहित पुरुष, जो बच्चों के रूप में, अपने पिता को अपनी मां की पिटाई करते हुए देखते थे, उनकी अपनी पत्नियों के खिलाफ हिंसा करने की अधिक संभावना है।

तनाव प्रक्रिया मानती है कि तनाव तब उत्पन्न होता है जब पुरुष और महिला युवा ऐसे व्यवहार में संलग्न होते हैं जो उनके लिंग की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं होता है। उदाहरण के लिए, जब पुरुष युवा घर के भीतर घर के कामों में संलग्न होते हैं, तो वह ऐसी गतिविधियाँ कर रहे होते हैं जिन्हें "नारी का काम" के रूप में पहचाना जाता है। भारतीय समाज गहरी लैंगिक असमानता से चिह्नित है, युवाओं में लैंगिक समाजीकरण को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ने वाले सबूतों की कमी है। हमारा समाज स्पष्ट रूप से लिंगों के बीच अंतर का सीमांकन करता है।

वास्तव में, कुछ ही अध्ययन हैं जो लैंगिक समाजीकरण और युवा मानसिक स्वास्थ्य के बीच संबंधों का मूल्यांकन करते हैं। युवाओं में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के महत्वपूर्ण भविष्यवक्ता के रूप में माता-पिता द्वारा लगातार मौखिक या शारीरिक शोषण, माता-पिता का कम समर्थन और लिंग आधारित भेदभाव से महिला एवं पुरुष की मानसिकता में अंतर आ जाता है।  

यह भेदभाव बचपन से ही व्यक्ति के अंदर होता है, जैसे की मिट्टी को हम जैसा आकार देते हैं वैसे-वैसे किसी वस्तु का निर्माण होता है। वैसे ही बच्चों का भी पालन-पोषण पड़ता है। हाँ हम मानते हैं कि महिला और पुरुष में अंतर है- बहुत बड़ा अंतर है परन्तु मानसिक अंतर एक भेदभाव है जो कई हद तक ठीक नहीं है।