Chaitra Navratri 2023-जानें चैत्र नवरात्रि का इतिहास और महत्व, इस दिन मनाई जाएगी राम नवमी

Share Us

3833
Chaitra Navratri 2023-जानें चैत्र नवरात्रि का इतिहास और महत्व, इस दिन मनाई जाएगी राम नवमी
21 Mar 2023
6 min read

Blog Post

चैत्र नवरात्रि 2023 अब नजदीक है और इस समय चैत्र नवरात्रि के इतिहास और महत्व के बारे में जानने का समय है। इस वर्ष राम नवमी भी मनाया जाएगा। चैत्र नवरात्रि देवी दुर्गा की पूजा के लिए नौ दिनों का त्योहार है। इस ब्लॉग को पढ़कर अपनी धार्मिक ज्ञान को बढ़ाएं। हम आपको इस त्योहार का इतिहास, महत्व, और इसकी राम नवमी के साथ मनाने की परंपरा के बारे में बताएंगे।

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च, बुधवार से शुरू होगी और 30 मार्च, गुरुवार को समाप्त होगी। राम नवमी 30 मार्च को पड़ती है, और नवरात्रि पराना (दशमी) 31 मार्च को है। नवरात्रि का आठवां दिन या दुर्गा अष्टमी, जिसे महागौरी पूजा के रूप में भी जाना जाता है, 29 मार्च को है। इसके अतिरिक्त, ड्रिक पंचांग कहता है कि चैत्र नवरात्रि घटस्थापना 22 मार्च को है जिसका मुहूर्त सुबह 6:23 बजे प्रारम्भ होकर सुबह 7:32 बजे तक रहेगा।
मार्च 22 पहला दिन- मां शैलपुत्री पूजा (प्रतिपदा), मार्च 23 दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी पूजा (द्वितीया), मार्च 24 तीसरा दिन - मां चंद्रघंटा पूजा (तृतीया), मार्च 25 चौथा दिन - मां कुष्मांडा पूजा (चतुर्थी), मार्च 26 पांचवां दिन - स्कंदमाता पूजा (पंचमी), मार्च 27 छठा दिन - मां कात्यायनी पूजा (षष्ठी), मार्च 28 दिन 7 - माँ कालरात्रि पूजा (सप्तमी), मार्च 29 आठवां दिन - मां महागौरी पूजा (अन्नपूर्णा अष्टमी, संधि पूजा), मार्च 30 दिन 9 - राम नवमी, देवी सिद्धिदात्री।

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि वर्ष का वह शुभ समय है जब देवी दुर्गा और भगवान राम के भक्त उपवास करते हैं और नौ दिनों तक देवताओं से समृद्धि और खुशी का आशीर्वाद पाने की प्रार्थना करते हैं। चैत्र नवरात्रि सबसे प्रतीक्षित हिंदू त्योहारों में से एक है। नौ दिनों के उत्सव के दौरान, लोग देवी शक्ति के नौ अवतारों की प्रार्थना करते हैं, और अंतिम दिन, राम नवमी को भगवान राम के जन्म का जश्न मनाते हैं।
चैत्र नवरात्रि हिंदू लूनी-सौर कैलेंडर के पहले दिन से शुरू होती है और मार्च या अप्रैल में आती है। सितंबर या अक्टूबर में पड़ने वाली शारदीय नवरात्रि के दौरान अधिकांश अनुष्ठानों का पालन चैत्र नवरात्रि के दौरान भी किया जाता है।

चैत्र नवरात्रि 2023 प्रमुख तिथियां (Chaitra Navratri Dates):

चैत्र नवरात्रि 22 मार्च, बुधवार से शुरू होगी और 30 मार्च, गुरुवार को समाप्त होगी। राम नवमी 30 मार्च को पड़ती है, और नवरात्रि पराना (दशमी) 31 मार्च को है। नवरात्रि का आठवां दिन या दुर्गा अष्टमी, जिसे महागौरी पूजा के रूप में भी जाना जाता है, 29 मार्च को है। इसके अतिरिक्त, ड्रिक पंचांग कहता है कि चैत्र नवरात्रि घटस्थापना 22 मार्च को है जिसका मुहूर्त सुबह 6:23 बजे प्रारम्भ होकर सुबह 7:32 बजे तक रहेगा।

मार्च 22 पहला दिन - मां शैलपुत्री पूजा (प्रतिपदा)

मार्च 23 दूसरा दिन - मां ब्रह्मचारिणी पूजा (द्वितीया)

मार्च 24 तीसरा दिन - मां चंद्रघंटा पूजा (तृतीया)

मार्च 25 चौथा दिन - मां कुष्मांडा पूजा (चतुर्थी)

मार्च 26 पांचवां दिन - स्कंदमाता पूजा (पंचमी)

मार्च 27 छठा दिन - मां कात्यायनी पूजा (षष्ठी)

मार्च 28 दिन 7 - माँ कालरात्रि पूजा (सप्तमी)

मार्च 29 आठवां दिन - मां महागौरी पूजा (अन्नपूर्णा अष्टमी, संधि पूजा)

मार्च 30 दिन 9 - राम नवमी, देवी सिद्धिदात्री

चैत्र नवरात्रि 2023 इतिहास और महत्व (Chaitra Navratri History and Significance):

चैत्र नवरात्रि नौ दिवसीय त्योहार है जो देवी दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा के लिए समर्पित है। इस त्योहार का प्रत्येक दिन एक अलग महत्व रखता है और मां दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित है, जिनमें शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंद माता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री शामिल हैं। कई हिंदू भक्त भी इस त्योहार को भगवान राम को समर्पित करते हैं। ऐसा माना जाता है कि हिंदू देवता विष्णु के सातवें अवतार और अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र का जन्म इसी समय हुआ था। इस दिन भगवान राम के जन्म और जीवन से जुड़े स्थानों को सजाया जाता है और लोग उनकी पूजा करते हैं।

चैत्र नवरात्रि 2023 समारोह:

नौ दिवसीय नवरात्रि समारोह के दौरान, मां दुर्गा और भगवान राम के भक्त शराब पीने, मांसाहार खाने और प्याज और लहसुन का सेवन करने से परहेज करते हैं। कई लोग हिंदू परंपराओं के अनुसार अनुष्ठान और पूजा भी करते हैं। इसके अतिरिक्त, चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर के दौरान मंदिरों और धार्मिक स्थलों को भक्तों के आने और उनकी पूजा करने के लिए सजाया जाता है।

जानें चैत्र नवरात्रि के प्रत्येक दिन का महत्व (Importance of Each Days of Chaitra Navratri)

चैत्र नवरात्रि के इन दिव्य नौ दिनों के दौरान लोग उपवास करते हैं। इसमें प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के एक अलग रूप की पूजा की जाती है। पहले दिन की शुरुआत माता शैलपुत्री की पूजा से होती है जो भगवान शिव की पत्नी हैं और ब्रह्मा, विष्णु और महेश की दिव्य त्रिमूर्ति के बराबर शक्ति का प्रतीक हैं। दूसरा दिन ब्रह्मचारिणी माता के बारे में है, जो देवी तपस्या करती हैं और भक्तों को शांति और खुशी का आशीर्वाद देती हैं।

तीसरे दिन चंद्रघंटा मां को सम्मान दिया जाता है जो बहादुरी की दूत हैं और राक्षसों के खिलाफ लड़ाई लड़ने की ताकत रखती हैं। चौथे दिन माता कुष्मांडा को देखा जाता है, जिन्हें ब्रह्मांड का निर्माता माना जाता है। पांचवें दिन भगवान कार्तिकेय की माता स्कंद माता को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है, जिन्हें राक्षसों के खिलाफ युद्ध के दौरान देवताओं का नेतृत्व करने के लिए चुना गया था।

छठे दिन दुर्गा के एक अवतार कात्यायनी माता की पूजा करते हैं, जो साहस का प्रतीक हैं, जबकि सातवा दिन कालरात्रि मां के बारे में है, जिनकी तीन आंखें हैं और उनकी सांस से निकलने वाली ज्वाला है - उनका काम अपने भक्तों को बुराई से बचाना है। नवरात्रि का आठवां दिन महा गौरी माता के रूप में शांति का उत्सव मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह अपने भक्तों को क्षमा करती हैं और उन्हें उनके पापों से मुक्त करती हैं। और अंतिम दिन लोग चार भुजाओं वाली देवी सिद्धिदात्री मां से आशीर्वाद मांगते हैं, जो अलौकिक चिकित्सा शक्तियों से संपन्न हैं और अपने भक्तों को तुरंत अच्छे स्वास्थ्य का आशीर्वाद देने के लिए जानी जाती हैं।

चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि (Chaitra Navratri and Shardiya Navratri)

वसंत या चैत्र नवरात्रि, जो चैत्र के शुक्ल पक्ष के दौरान मनाया जाता है, ज्यादातर उत्तरी भारत और पश्चिमी भारत में मनाया जाता है। यह उत्सव लूनी-सौर कैलेंडर के अनुसार हिंदू नव वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है और महाराष्ट्रवासी गुड़ी पड़वा के रूप में मनाते हैं जबकि कश्मीरी हिंदू इसे नवरेह के रूप में मनाते हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में भी हिंदू इसे उगादी के रूप में मनाते हैं। नौ दिवसीय उत्सव जिसे राम नवरात्रि के रूप में भी जाना जाता है, भगवान राम के जन्मदिन राम नवमी पर समाप्त होता है।

शरद नवरात्रि, जिसे महा नवरात्रि भी कहा जाता है, अश्विन के चंद्र महीने के दौरान मनाया जाता है, भारत के पूर्वी भाग में दुर्गा पूजा और उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्रों में व्यापक रूप से मनाया जाता है। यह नवरात्रि जो माँ शक्ति के नौ रूपों, दुर्गा, भद्रकाली, जगदम्बा, अन्नपूर्णा, सर्वमंगल, भैरवी, चंडिका, ललिता, भवानी और मूकाम्बिका को समर्पित है, नौ दिनों की लंबी लड़ाई के बाद देवी दुर्गा द्वारा राक्षस महिषासुर के वध का जश्न मनाती है। .

शरद नवरात्रि से जुड़ी एक और पौराणिक कथा है। ऐसा माना जाता है कि युद्ध से पहले भगवान राम ने रावण को हराने के लिए अपनी शक्तियों को प्राप्त करने के लिए देवी दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की थी। यह दसवां दिन है, जिसे विजयादशमी या दशहरा के नाम से भी जाना जाता है, भगवान राम ने सीता को वापस जीता था।

राम नवमी 2023 (Ram Navami 2023)

राम नवमी, जिसे भगवान राम के जन्म के रूप में भी जाना जाता है, इस वर्ष गुरुवार, 30 मार्च को मनाई जाएगी। रामनवमी का शुभ पर्व चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन के साथ मेल खाता है। चैत्र नवरात्रि कल से शुरू होने वाला एक शुभ नौ दिवसीय त्योहार है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान राम का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को हुआ था। और इसलिए, इस दिन को प्रत्येक वर्ष भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

ऐसा माना जाता है कि भगवान राम का जन्म मध्याह्न काल के दौरान हुआ था जो हिंदू दिवस के मध्य में है। द्रिक पंचांग के अनुसार, छह घटियों (लगभग 2 घंटे और 24 मिनट) तक चलने वाला मध्याह्न रामनवमी पूजा अनुष्ठान करने का सबसे शुभ समय है।

राम नवमी 2023- तिथि और समय (Ram Navami 2023 Date and Time)

इस वर्ष राम नवमी का पर्व गुरुवार, 30 मार्च, 2023 को मनाया जाएगा। रामनवमी मध्याह्न मुहूर्त सुबह 11 बजकर 11 मिनट से शुरू होकर दोपहर 01 बजकर 40 मिनट पर समाप्त होगा।

रामनवमी तिथि: 30 मार्च (गुरुवार)

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त: सुबह 11:11 बजे से दोपहर 01:40 बजे तक

रामनवमी 2023: शुभ मुहूर्त

राम नवमी मध्याह्न मुहूर्त - 12:26 PM

नवमी तिथि प्रारम्भ - 29 मार्च को रात्रि 09:07 बजे

नवमी तिथि समाप्त - 30 मार्च को रात 11:30 बजे

राम नवमी 2023- भगवान राम की जन्मभूमि (Birth Place of Lord Rama)

अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है और अयोध्या में रामनवमी समारोह उल्लेखनीय हैं। दूर-दूर से श्रद्धालु अयोध्या आते हैं। सरयू नदी में पवित्र डुबकी लगाने के बाद भक्त जन्मदिन समारोह में भाग लेने के लिए राम मंदिर जाते हैं।

राम नवमी 2023: पूजा विधि (Ram Navami Puja Method)

भगवान राम को समर्पित इस विशेष दिन पर भक्तों को जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए। उसके बाद उसे घर और पूजा कक्ष की सफाई करनी होती है। पूजा कक्ष में भगवान राम की एक मूर्ति या फ्रेम रखें और भगवान को भोग लगाने के लिए प्रसाद तैयार करें। अब आरती की थाल को अक्षत, चंदन और अगरबत्ती से सजाएं। मुहूर्त में रामायण या अन्य पवित्र ग्रंथों का पाठ करें और आरती करें।