टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) क्या है और इसका क्या उपयोग है

Share Us

2640
टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) क्या है और इसका क्या उपयोग है
25 Jan 2022
7 min read

Blog Post

कई बार जब आपको मंच पर बोलना पड़ता है और बहुत सारे लोगों के सामने अपने विचार प्रकट करने होते हैं तो स्वाभाविक रूप से आपको घबराहट होती है। बीच में आप अपने भाषण को भूल जाते हैं। बस इसी परेशानी से बचने के लिए टेलीप्रॉम्प्टर Teleprompter का प्रयोग किया जाता है। साधारण से शब्दों में समझें तो टेलीप्रॉम्प्टर एक डिस्प्ले डिवाइस है जो बोलने वाले व्यक्ति के भाषण या स्क्रिप्ट को दिखाता है। इसका प्रयोग ज्यादातर नेताओं, टेलीविज़न होस्ट, और सार्वजनिक वक्ताओं द्वारा लिखित नोट्स को देखे बिना अपना संदेश व्यक्त करने के लिए किया जाता है। इससे दर्शकों के साथ भाषण को भूलने की शर्मिंदगी से बचा जा सकता है।

हर किसी के लिए मंच पर बोलना आसान नहीं होता है। खासकर यदि आप पहली बार किसी भी मंच पर जाते हैं, चाहे वो छोटा हो या बड़ा घबराहट जरूर होती है। अगर आपके सामने काफी दर्शक बैठे हैं और आपको उन्हें संबोधित करना पड़ जाए तो कई बार ऐसा भी होता है कि आप अपनी speech भूल जाते हैं। क्योंकि किसी भी मंच पर बोलना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। एक टेलीप्रॉम्प्टर Teleprompter आपको लाइव स्ट्रीम के बीच में अपने भाषण को भूलने की परेशानी से बचा सकता है। चलिए जानते हैं टेलीप्रॉम्पटर क्या है और कैसे काम करता है। 

टेलीप्रॉम्पटर क्या है?

टेलीप्रॉम्प्टर Teleprompter को ऑटोक्यू (Auto Q) भी कहा जाता है। Auto Q एक डिस्प्ले डिवाइस display device है जो किसी व्यक्ति को भाषण या स्क्रिप्ट script पढ़ने में मदद करता है। टेलीप्रॉम्प्टर अंग्रेजी के दो शब्दों से बना है- टेली और प्रॉम्प्टर, जिसमें टेली का अर्थ है दूर और प्रॉम्प्टर का अर्थ है अनुबोधक या स्मरण करने वाला। टेलीप्रॉम्प्टर में एक मॉनिटर Monitor लगा होता है। इसे कैमरे के स्तर से नीचे रखा जाता है। मॉनीटर में टेक्स्ट text या शब्द प्रदर्शित होते हैं। वे नीचे से ऊपर की ओर बढ़ते रहते हैं। भाषण देने वाला इन शब्दों को देखकर भाषण देता है। अक्सर आपने प्रधानमंत्री Prime minister, राष्ट्रपति President या किसी नेता के आसपास एक कांच का घेरा देखा होगा। आपको लगता होगा कि यह घेरा यह उनकी सुरक्षा के लिए है, लेकिन यह कांच का घेरा एक टेलीप्रॉम्प्टर (Teleprompter) ही है जो भाषण देने में मदद करता है। टेलीप्रॉम्प्टर से हमें यह आभास होता है कि है कि स्पीकर ने भाषण को याद किया हुआ है। इसका प्रयोग नेताओं, वक्ताओं द्वारा लिखित नोट्स को देखे बिना अपनी स्पीच को बोलने के लिए उपयोग किया जाता है।

टेलीप्रॉम्प्टर कहाँ प्रयोग किया जाता है और इसके प्रकार 

टेलीप्रॉम्प्टर Teleprompter का उपयोग मीडिया उद्योग media industry, टेलीविज़न न्यूज़रूम, समाचार एंकरों news anchors और बड़े-बड़े नेताओं द्वारा भाषण देने के लिए प्रयोग किया जाता है लेकिन अब यह धार्मिक नेताओं और अन्य बहुत सारे लोगों के लिए भी एक जरुरी device के रूप में विकसित हो गया है। मतलब इसका प्रयोग अब बहुत बड़े स्तर पर किया जा रहा है। इस प्रकार वक्ताओं speakers द्वारा लिखित नोट्स को देखे बिना अपना भाषण व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस तकनीक से वे अपने दर्शकों के साथ बेहतर तरीके से प्रदर्शन कर पाते हैं। प्रधानमंत्री या किसी और के भाषण के दौरान चारों ओर लगे शीशे का पैनल glass panel एक टेलीप्रॉम्प्टर ही होता है। जिससे वे शीशे पर आने वाले शब्दों को आसानी से पढ़कर अपना भाषण देते हैं और इसका फायदा ये होता है कि इससे बोलने में गलतियाँ नहीं होती हैं। अब बात करते हैं कि टेलीप्रॉम्प्टर कितने प्रकार का होता है। टेलीप्रॉम्प्टर तीन प्रकार के होते हैं-

कैमरा-माउंटेड टेलीप्रॉम्प्टर camera-mounted teleprompter - ये आपकी स्क्रिप्ट को सीधे कैमरे पर प्रोजेक्ट करते हैं। इसमें आप सीधे लेंस में देखते हुए बोल सकते हैं। अधिकतर news चैनल इसी कॉन्फ्रेंस टेलीप्रॉम्प्टर प्रयोग करते हैं। 

प्रेसिडेंशियल या कॉन्फ्रेंस टेलीप्रॉम्प्टर presidential or conference teleprompter - यह कैमरा-माउंटेड सिस्टम के समान कार्य करते हैं। ये कैमरे से जुड़े नहीं होते हैं और ये स्टैंड-अलोन डिवाइस हैं। इसे पोडियम टेलीप्रॉम्प्टर के नाम से जाना जाता है। 

फ्लोर या स्टैंड टेलीप्रॉम्प्टर floor or stand teleprompter- इसका उपयोग actors द्वारा फिल्म के दौरान लाइनें देने के लिए किया जाता है। स्टैंड टेलीप्रॉम्प्टर दिखने में प्रेसिडेंशियल टेलीप्रॉम्प्टर की तरह ही होते हैं। 

टेलीप्रॉम्प्टर कैसे काम करता है?
टेलीप्रॉम्पटर में मुख्यतः दो दर्पण होते हैं, ये अर्ध पारदर्शी semi transparent होते हैं। प्रत्येक दर्पण को 45 डिग्री कोण पर एक छोटे स्टैंड पर रखा जाता है। पढ़ने वाले को पढ़ने में आसानी रहे इसके लिए टेक्स्ट को मॉनिटर की मदद से दर्पण पर दिखाया जाता है। दर्पण के निचले हिस्से पर एक फ्लैट एलसीडी मॉनिटर होता है। इसे ऊपर की ओर करके करके रखा जाता है। मॉनिटर पाठ की एक प्रतिबिंबित प्रतिकृति mirrored replica दिखाता है जो कैमरे के लेंस के सामने ग्लास स्क्रीन पर प्रतिबिंबित होता है। यानि मॉनिटर को रिफ्लेक्ट करने के लिए ग्लास स्क्रीन को ऊपर की ओर इस तरह झुकाया जाता है कि स्पीकर ग्लास पर लगे स्पीच के शब्दों को देख सके, जिसे वह आसानी से पढ़ सके और सही से स्पीच दे सके। अगर भाषण देने वाला बोलते समय किसी शब्द को भूल जाता है तो उसको फिर से अपने वाक्य या शब्द को सही करने का मौका यह डिवाइस Device देता है। यहाँ तक कि जब वक्ता भाषण के दौरान दर्शकों या कैमरे की ओर देखता है, तो डिस्प्ले स्क्रीन display screen पर स्थित एक क्यू मार्कर स्क्रिप्ट की वर्त्तमान स्थिति की जानकारी देता है और बताता है कि स्क्रिप्ट script को कहाँ पर छोड़ा गया था। दर्शकों को यह दर्पण शीशे के एक टुकड़े के समान दिखता है। टेलीप्रॉम्प्टर में आने वाले शब्दों को केवल स्पीकर ही देख सकता है और अन्य लोग केवल स्क्रीन या स्पीकर को देख सकते हैं। टेलीप्रॉम्प्टर Teleprompter का संचालन कोई और करता है, जो भाषण देने वाले के पढ़ने के हिसाब से टेलीप्रॉम्प्टर पर आने वाले शब्दों की गति को नियंत्रित करता है और आवश्यकता के अनुसार उन्हें रोकता या आगे बढ़ाता है।