facebook-pixel

Online notepad का उपयोग कैसे करें?

Share Us

2272
Online notepad का उपयोग कैसे करें?
07 Jan 2022
7 min read
TWN In-Focus

Post Highlight

नोटपैड के बात की जाए तो यह कंप्यूटर computer का सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन application है जो कंप्यूटर उपयोगकर्ता के द्वारा काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अभी भी काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें Online notepad नोटपैड के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं है। नोटपैड एक साधारण टेक्स्ट एडिटर (simple text editor) है। इस एप्लीकेशन का उपयोग करके यूजर प्लेन टेक्स्ट फाइल को खोलने, पढ़ने तथा उसे बनाने में प्रयोग करते हैं। यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट विंडो कंप्यूटर में पाया जाता है इसे आप आसानी से अपने कंप्यूटर के सर्च बॉक्स computer search box में टाइप करके सर्च कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज का समय डिजिटल उपकरणों digital devices का है। आजकल हर काम नयी तकनीक के साथ किया जाता है। नयी तकनीकों का प्रयोग करके कोई भी काम आसान, तेज और जल्दी हो जाता है। आजकल अधिकतर कार्य Paperless हो गए हैं। जिस कार्य के लिए पहले कागज की जरूरत होती थी अब वो सब बिना कागज के आसानी से हो जाते हैं। डाटा data को भी Store किया जा सकता है। ऐसे ही कंप्यूटर computer का सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन application है Notepad नोटपैड, यह काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अभी भी काफी लोग ऐसे हैं जिन्हें नोटपैड के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं है। चलिए जानते हैं Online notepad नोटपैड क्या होता है और नोटपैड का कैसे प्रयोग किया जाता है। 

ऑनलाइन नोटपैड क्या है?

नोटपैड एक साधारण टेक्स्ट एडिटर simple text editor है। यह एक तरह का टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम text editor program है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी Microsoft company के द्वारा बनाया गया है। इसका इस्तेमाल plain text documents create and edit करने के लिए किया जाता है। Online Notepad से तात्पर्य उन website tools से है जो online notepad उपलब्ध करवाते हैं। इस एप्लीकेशन का उपयोग करके यूजर प्लेन टेक्स्ट फाइल को खोलने open plain text file, पढ़ने तथा उसे बनाने में प्रयोग करते हैं। आप इसमें document create कर सकते हैं साथ ही local device से direct upload भी कर सकते हैं और आसानी से edit कर सकते हैं। नोटपैड का उपयोग आप एक डायरी diary की तरह भी कर सकते हैं। दैनिक व्याख्यान daily lecture, नोट्स, असाइनमेंट और यहां तक ​​कि शोध सामग्री research material लिखने के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं। कई बार कुछ जरुरी बातें जिनको याद रखना मुश्किल होता है तो तब आप उन सब बातों को नोटपैड में लिखकर भी सेव save कर सकते हैं और भविष्य में जब भी जरुरत हो बस तब notepad खोलकर आप उसको पढ़ सकते हैं। 

ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कैसे

कंप्यूटर computer का प्रयोग तो बहुत लोग करते हैं लेकिन कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि नोटपैड notepad का प्रयोग कैसे करें। notepad को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको कंप्यूटर में सर्च बार search bar में नोटपैड टाइप type करना है। इस पर क्लिक click करने के बाद नोटपैड open हो जायेगा। यहाँ पर आपको जो भी type करना है उसे type कीजिए। इसके बाद file पर जाकर आपको बहुत सारे option दिख जाएंगे। यदि आपको content को जो भी आपने लिखा है उसको save करना है तो इसके लिए save के option पर click करें। सेव के ऑप्शन पर जाकर जहाँ आपको इसे save करना है वहाँ पर आप इसे save कर सकते हैं। इन ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग करने से आप पेन और नोटबुक ले जाने से बचेंगे। यह आपका समय और कलम से लिखने के अतिरिक्त प्रयास को भी बचाएगा। अब नोट्स लिखने के लिए नोटबुक का प्रयोग न करके आप Online notepad का उपयोग करके आगे बढ़ सकते हैं। 

ऑनलाइन नोटपैड का महत्व

Online notepad आपका बहुत समय और प्रयास बचाता है। लेखन कार्य के लिए ये बहुत ही उपयोगी है। आप नोट पैड का इस्तेमाल एक डायरी के रूप में भी कर सकते हैं। आजकल छात्रों को अकादमिक पेपर academic paper, अकादमिक लेखन कार्यों writing tasks, असाइनमेंट Assignments, थीसिस Thesis एक समय के अंदर पूरी करनी होती है। इसके लिए अगर आप नोटबुक को इधर-उधर ले जाकर थक गए हैं तो आप नोटपैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दैनिक नोट्स daily notes, व्याख्यान Lecture और शोध सामग्री research material लिखने के लिए ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग कर सकते हैं। छात्र एग्जाम में इसका उपयोग नोट्स तैयार करने के लिए भी कर सकते हैं। साथ ही नोट पैड का इस्तेमाल टेक्स्ट फाइल बनाने के लिए भी किया जाता है। आजकल कंटेंट राइटर content writer, ब्लॉगिंग और लेखन कार्य का क्षेत्र Blogging and writing work बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। आपके दिमाग में कुछ न कुछ विचार आते रहते हैं और हर बार लिखने के लिए आप नोटबुक निकालें ये आसान नहीं है। इसके लिए भी आप ऑनलाइन नोटपैड online notepad का उपयोग कर सकते हैं। इसमें काफी आसानी रहती है। ऑनलाइन नोटपैड का उपयोग लेखन कार्य के लिए बहुत ही मह्त्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें आपका समय शोध research करने, विचारों को इकट्ठा करने gathering ideas, नोट्स लिखने में बीत जाता है इसलिए ऑनलाइन नोटपैड का प्रयोग करने से आपका लेखन कार्य सुरक्षित रहेगा। अब समय आ गया है कि स्मार्ट बनें, Online notepad का उपयोग शुरू करें और कुछ ही क्लिक की मदद से लेखन सामग्री को देखें।