News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

देश के नए मुख्य न्यायाधीश बने यूयू ललित, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ

Share Us

361
देश के नए मुख्य न्यायाधीश बने यूयू ललित, राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ
27 Aug 2022
min read

News Synopsis

जस्टिस यूयू ललित Justice UU Lalit देश के नए मुख्य न्यायाधीश New Chief Justice बन गए हैं। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू President Draupadi Murmu ने यूयू ललित को शपथ दिलाई। जस्टिस यूयू ललित ने देश के 49 वें चीफ जस्टिस के रूप में शपथ ली है। राष्ट्रपति भवन Rashtrapati Bhavan में उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। जस्टिस उदय उमेश ललित Justice Uday Umesh Lalit ने जस्टिस एनवी रमना NV Ramana की जगह ली है। जोकि 26 अगस्त को मुख्य न्यायाधीश के रूप में रिटायर हुए हैं। जस्टिस एनवी रमना के विदाई समारोह में बोलते हुए जस्टिस यूयू ललित ने कहा कि वह मुख्य न्यायाधीश के अपने 74 दिनों के कार्यकाल के दौरान तीन क्षेत्रों पर काम करने की इच्छा रखते हैं।

उन्होंने कहा कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे कि सुप्रीम कोर्ट Supreme Court में कम से कम एक संविधान पीठ साल भर काम करे। साथ ही शीर्ष अदालत में सुनवाई के लिए मामलों को सूचीबद्ध करना और जरूरी मामलों को मेंशन करना उनकी प्राथमिकता में से एक रहेगा। जस्टिस यूयू ललित को कानून और न्याय Law and Justice का ज्ञान उन्हें अपने परिवार की विरासत में मिला है। जस्टिस ललित के दादा रंगनाथ ललित Grandfather Ranganath Lalit एक जाने-माने वकील रहे हैं।

न्याय के क्षेत्र के इस सफर को उनके बेटे आरयू ललित ने एक कदम और आगे बढ़ाया और वह वकील से बॉम्बे हाईकोर्ट के जज नियुक्त हुए। जस्टिस यूयू ललित अपने परिवार में तीसरी पीढ़ी के वकील रहे, फिर सुप्रीम कोर्ट के जज बने और अब देश के मुख्य न्यायाधीश पद तक पहुंचे हैं।

TWN In-Focus