Utpanna Ekadashi 2022: जानें कब है उत्पन्ना एकादशी, व्रत कथा, अनुष्ठान और महत्व

Share Us

1192
Utpanna Ekadashi 2022: जानें कब है उत्पन्ना एकादशी, व्रत कथा, अनुष्ठान और महत्व
18 Nov 2022
6 min read

Blog Post

Utpanna Ekadashi 2022: उत्पन्ना एकादशी कृष्ण पक्ष के दौरान मार्गशीर्ष महीने में ग्यारहवें दिन (एकादशी) को मनाई जाती है। कार्तिक पूर्णिमा के बाद आने वाली यह पहली एकादशी है। उत्पन्ना एकादशी का हिंदुओं में बहुत महत्व है। इसे उत्पन्नी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। एकादशी के इस शुभ दिन पर, भगवान विष्णु के भक्त उपवास रखते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। यह एकादशी मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की 11वीं तिथि को मनाई जाती है। इस माह उत्पन्ना एकादशी का व्रत 20 नवंबर 2022 को रखा जाने वाला है।

उत्पन्ना एकादशी 2022: तिथि और समय (Utpanna Ekadashi Date and Time)

एकादशी तिथि प्रारंभ - नवंबर 19, 2022 - 10:29 AM

एकादशी तिथि समाप्त - नवंबर 20, 2022 - 10:41 AM

पारण का समय - 21 नवंबर 2022 - 06:48 AM से 08:56 AM

जो भक्त एकादशी का वार्षिक व्रत रखना चाहते हैं, उन्हें इस दिन व्रत करना चाहिए। हिंदू मान्यताओं और पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि इस हिंदू तिथि पर व्रत रखने से भक्तों के सभी पिछले और वर्तमान पाप समाप्त हो जाते हैं।

यह दिन भगवान विष्णु की शक्तियों में से एक, देवी एकादशी की श्रद्धा में मनाया जाता है। वह भगवान विष्णु का एक अंश थी और मुर राक्षस को मारने के लिए उससे पैदा हुई थी जब उसने सोते हुए भगवान विष्णु पर हमला करने और मारने की कोशिश की थी। यह दिन मां एकादशी की उत्पत्ति और मुर के विनाश का स्मरण कराता है।

उत्तर भारत के कई हिस्सों में उत्पन्ना एकादशी मार्गशीर्ष मास में मनाई जाती है। महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और आंध्र प्रदेश राज्यों में, त्योहार कार्तिक के महीने में मनाया जाता है। तमिल कैलेंडर के अनुसार, यह कार्तिगई मासम महीने में पड़ता है और मलयालम कैलेंडर के अनुसार, यह वृश्चिक मासम महीने के थुलम में होता है। उत्पन्ना एकादशी की पूर्व संध्या पर भक्त माता एकादशी और भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। 

उत्पन्ना एकादशी के अनुष्ठान क्या हैं? (Utpanna Ekadashi Anusthan)

उत्पन्ना एकादशी व्रत एकादशी की सुबह से शुरू होता है और 'द्वादशी' के सूर्योदय पर समाप्त होता है। ऐसे कई भक्त हैं जो सूर्यास्त से पहले 'सात्विक भोजन' ग्रहण करके दसवें दिन से अपना उपवास शुरू करते हैं। इस दिन किसी भी प्रकार के अनाज, दाल और चावल का सेवन वर्जित होता है।

भक्त सूर्योदय से पहले उठते हैं और स्नान करने के बाद ब्रह्म मुहूर्त में भगवान कृष्ण की पूजा और अर्चना करते हैं। एक बार सुबह की रस्में पूरी हो जाने के बाद, भक्त भगवान विष्णु और माता एकादशी की पूजा करते हैं और उनकी पूजा भी करते हैं।

देवताओं को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए एक विशेष भोग तैयार किया जाता है और उन्हें अर्पित किया जाता है। इस दिन भक्ति गीतों के साथ-साथ वैदिक मंत्रों का पाठ करना अत्यधिक शुभ और फलदायी माना जाता है।

भक्तों को जरूरतमंदों, गरीबों की मदद भी करनी चाहिए क्योंकि इस दिन किया गया कोई भी अच्छा काम अत्यधिक फल देने वाला साबित हो सकता है। भक्त अपनी क्षमता के अनुसार वस्त्र, धन, भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं का दान कर सकते हैं।

उत्पन्ना एकादशी का क्या महत्व है? (Utpanna Ekadashi Importance)

उत्पन्ना एकादशी का महत्व भविष्योत्तर पुराण जैसे कई हिंदू ग्रंथों में वर्णित किया गया है, जो वार्तालाप रूप में मौजूद है जहां राजा युधिष्ठिर भगवान कृष्ण के साथ बातचीत में शामिल हैं।

त्योहार का महत्व 'संक्रांति' जैसी शुभ संध्याओं के समान है, जहां भक्त दान और दान के कार्य करके कई पुण्य अर्जित करते हैं। इस दिन किया गया व्रत भगवान ब्रह्मा, महेश और विष्णु के व्रत का फल प्रदान करता है। इसलिए, यदि व्रत को अत्यंत समर्पण के साथ रखा जाता है, तो भक्तों को दैवीय आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Also Read : जानिए भारतीय लोक कला के बारे में (What Is Indian Folk Art In Hindi)

उत्पन्ना एकादशी व्रत कथा (Utpanna Ekadashi Vrat Katha)

मुर नाम का एक दैत्य था जिसने अपने बुरे कर्मों से आतंक पैदा किया और तीनों लोकों को अस्त-व्यस्त कर दिया। राक्षस मुर की शक्तियों और गलत कार्यों के कारण सभी देवता काफी भयभीत थे और मदद के लिए भगवान विष्णु के पास पहुंचे। तब भगवान विष्णु ने उनसे सैकड़ों वर्षों तक युद्ध किया। इस बीच, भगवान विष्णु थोड़ा आराम करना चाहते थे इसलिए वे गुफा में चले गए और वहीं सो गए। गुफा का नाम हिमावती था। उस समय दानव मुरा ने देवता को गुफा के अंदर ही मारने का विचार किया। उस विशेष क्षण में, एक सुंदर स्त्री प्रकट हुई और लंबी लड़ाई के बाद राक्षस को मार डाला। जिस समय भगवान विष्णु की नींद खुली तो वह राक्षस को मारा हुआ देखकर चौंक गए। वह स्त्री भगवान विष्णु का अंश थी और उन्होंने उसका नाम एकादशी रखा। और उसी समय से इस दिन को उत्पन्ना एकादशी के रूप में मनाया जाता है।