News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

विकास के अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र ने महत्वपूर्ण घोषणा की

Share Us

525
विकास के अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र ने महत्वपूर्ण घोषणा की
02 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद United Nations Human Rights Council ने विकास के अधिकार पर घोषणा की 35वीं वर्षगांठ मनाने के लिए मंगलवार और बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि ऐतिहासिक घोषणा एक अभूतपूर्व उपलब्धि है।

संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास समूह की अध्यक्ष अमीना जे. मोहम्मद President Amina J. Mohamed ने कहा कि समय आ गया है, कि विकास के अधिकार को मानव अधिकार Human Right के रूप में मान्यता दी जाए, अन्य मानवाधिकारों और मौलिक स्वतंत्रता के समान।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ News Agency Xinhua की रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 1986 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विकास के अधिकार पर घोषणा को अपनाया।

मोहम्मद ने जोर देकर कहा आज विकास का अधिकार एक साहसिक इरादा बना हुआ है, अभी तक अरबों लोगों द्वारा महसूस किया जाना है, अभी भी औपचारिक मान्यता लंबित है, इसे वास्तविकता बनाने का समय आ गया है।

उन्होंने बताया कि घोषणा ने एजेंटों और विकास के अंतिम लाभार्थियों के रूप में लोगों की केंद्रीयता को रेखांकित किया और यह कि सभी की सार्थक भागीदारी से ही सतत विकास प्राप्त किया जा सकता है।

वोल्कर टी आरके Volker T RK ने मानवाधिकार के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त ने बैठक में कहा कि दुनिया अब 2030 एजेंडा के 15-वर्षीय ढांचे के माध्यम से आधी हो गई थी। उन्होंने कहा सतत विकास लक्ष्यों को बुरी तरह से पटरी से उतार दिया गया है।

इस संबंध में सितंबर में सतत विकास लक्ष्य शिखर सम्मेलन विकास Sustainable Development Goals Summit Development के अधिकार को टर्बोचार्ज Turbocharged करने और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा।

अजरबैजान Azerbaijan के विदेश मामलों के मंत्री जेहुन बायरामोव Minister Jehun Bayramov ने कहा कि मानवाधिकार के उच्चायुक्त के कार्यालय की संयुक्त राष्ट्र की व्यापक प्रणाली में विकास के अधिकार को एकीकृत करने के साथ-साथ विकास के अधिकार को साकार करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन जुटाने की विशेष जिम्मेदारी थी।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के प्रशासक अचिम स्टेनर Administrator Achim Steiner ने कहा, विकास का अधिकार मानव विकास दृष्टिकोण Human Development Approach में समानांतर था। वित्त के नए स्रोतों को खोलना महत्वपूर्ण होगा और उन्होंने जोर दिया।

व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के महासचिव रेबेका ग्रिन्सपैन Secretary General Rebecca Grinspan ने कहा, विकास का अधिकार एक ऐसा वातावरण बनाने के बारे में है, जिसमें लोग सम्मान और सम्मान के साथ गरीबी, भूख, बीमारी और उत्पीड़न से मुक्त रह सकें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा कि घोषणा ने यह स्पष्ट कर दिया कि लोगों की भागीदारी विकास के अधिकार और सभी के लिए स्वास्थ्य Health के अधिकार को प्राप्त करने के लिए मौलिक है।

दक्षिण केंद्र के वरिष्ठ सलाहकार ली यूफेन Senior Advisor Li Yufen ने कहा कि इसके गोद लेने के 35 से अधिक वर्षों के बाद एक ऐसी दुनिया में प्रासंगिकता को नवीनीकृत किया है, जो वर्तमान में एक महत्वपूर्ण संरचनात्मक परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।

उन्होंने कहा यह आवश्यक है, कि सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के कार्यान्वयन के संदर्भ में विकास के अधिकार के प्रचार, संरक्षण और पूर्ति को जारी रखा जाना चाहिए।

TWN In-Focus