बच्चों में सफाई की आदत डालना

Share Us

2464
बच्चों में सफाई की आदत डालना
26 Nov 2021
8 min read

Blog Post

बच्चे के भविष्य का चरित्र उसके व्यवहार से निर्धारित होता है। बहुत छोटे बच्चे में अच्छे व्यवहार पैदा करना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, आप इन प्रथाओं को नियमित रूप से दोहरा सकते हैं ताकि वे उसके जीवन के तरीके का हिस्सा बन जाएँ। युवाओं के लिए स्वच्छता का पाठ और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह से विकसित नहीं हुई है, जिससे वे बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। यदि कम उम्र में ही सफाई की आदत डाल दी जाए तो बेहतर है।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं, हर रात आठ घंटे की नींद लें और हर दिन किसी न किसी तरह का शारीरिक व्यायाम करें, ये कुछ ऐसे दिशानिर्देश हैं जो हम अपने बच्चों को देते हैं। माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को यह सिखाने में असफल रहते हैं कि सामान्य स्वास्थ्य सिर्फ सही खाने, पर्याप्त नींद लेने और व्यायाम करने से कहीं अधिक है। कीटाणुओं को खत्म करने और बीमार होने से बचने के लिए सभी को खुद को साफ रखना चाहिए। व्यक्तिगत स्वच्छता स्वस्थ रहने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। उत्कृष्ट स्वच्छता बनाए रखने से युवाओं को पूरे दिन स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद मिल सकती है, जिससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

नतीजतन, युवाओं से उचित स्वच्छता के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं और यौवन के करीब पहुंचते हैं, ये और अधिक आवश्यक होते जाएंगे। स्वच्छ रहने के बारे में खुले तौर पर और संवाद करने में सक्षम होने से आपको अधिक चुनौतीपूर्ण व्यक्तिगत स्वच्छता संबंधी चिंताओं से निपटने में मदद मिल सकती है जो अनिवार्य रूप से बड़े होने पर उत्पन्न होगी।

बच्चों के लिए उत्कृष्ट व्यक्तिगत स्वच्छता के मूल सिद्धांत निम्नलिखित हैं:

नियमित रूप से हाथ धोना

बैक्टीरिया को खत्म करने की प्रक्रिया में यह सबसे महत्वपूर्ण चरण है। कार्टून नेटवर्क पर कई विज्ञापन जो हाथ धोने पर जोर देते हैं, बच्चों को आसानी से भाग लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। कई कार्टून धारावाहिक भी इसी तरह के व्यवहार पर अपने भूखंडों को आधार बनाते हैं।

रोज नहाना

नहाना एक ऐसी चीज है जिससे बहुत से बच्चे बचने की कोशिश करते हैं। दूसरी ओर, बच्चों को दिन-ब-दिन तरोताजा दिखने और महसूस करने के लिए रोगाणु मुक्त रहने के लिए नियमित रूप से स्नान करना आवश्यक है। नहाने के लिए बच्चे तैयार रहें इसलिए उनके लिए पसंदीदा शॉवर जैल, साबुन और शैंपू भी रखें ।

घर और आसपास साफ रखें

कार्य क्षेत्र, मेज और बिस्तर की नियमित रूप से सफाई होनी चाहिए बच्चों के आसपास हमेशा स्वच्छ माहौल रखना चाहिए और हमेशा साफ कपड़े पहनने चाहिए।

मौखिक हाइजीन

बच्चों में दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करना और नियमित रूप से फ्लॉसिंग को बढ़ावा देना चाहिए। माता-पिता को अपने बच्चों को उचित ब्रश करने की तकनीक सिखाने के अलावा दंत स्वास्थ्य पर आहार संबंधी प्रभावों के महत्व पर जोर देना चाहिए।

सौंदर्य

किशोरों को अपने माता-पिता को यह दिखाने और सिखाने की भी आवश्यकता होती है कि अन्य चीजों के साथ-साथ रेज़र, सैनिटरी आइटम, होंठों की देखभाल और त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग कैसे करें।

सदन के आसपास के कार्यों में भागीदारी

जो बच्चे घरेलू कार्यों में मदद करते हैं वे अधिक जिम्मेदार वयस्कों में परिपक्व होते हैं। जब बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो वे अपने घरों में भी वही सफाई और सफाई की प्रथा अपनाएंगे। आप साधारण गतिविधियों में उनकी सहायता आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि बर्तन धोना, कपडे धोना आदि। ।

निष्कर्ष

बच्चों को समय-समय पर कुछ नया बताते रहें और विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें, क्योंकि एक तरकीब शायद ही कभी बच्चों के साथ लंबे समय तक काम करती है। मेहमानों के आने पर और उनके दोस्तों के सामने उनकी प्रशंसा करें भले ही उनकी सफाई की आदतें हमेशा सुसंगत न हों। वे अपनी छवि को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। इसमें अभी कुछ साल लगेंगे।