पर्यावरण को बचाने में मदद करेंगी ये Technology

Share Us

2748
पर्यावरण को बचाने में मदद करेंगी ये Technology
24 Nov 2021
7 min read

Blog Post

जलवायु समस्या हमारी पृथ्वी को खत्म कर रही है और इसके लिए हमें तत्काल कोशिश करनी चाहिए। वैसे हमारे लिए ये अच्छी बात भी है कि प्रौद्योगिकी Technology में बहुत सुधार हो रहा है और ऐसे तरीके हो सकते हैं जो हमारे ग्रह को विनाश से बचा सकते हैं। यहां पर्यावरण प्रौद्योगिकी और नवाचार के 5 उदाहरणों की सूची दी गई है।

तकनीक आधुनिक जीवन की बड़ी ताकत है। यह आधुनिक जीवन के सभी पहलुओं में मौजूद है। तकनीक Technology और नवाचार New Ideas की हर उद्योग में एक महत्वपूर्ण भूमिका है, चाहे वह निर्माण, परिवहन या संचार में हो। आज के दौर में हमारे पास स्मार्ट-टूथब्रश Smart Toothbrush भी आ चुका है। इसलिए जब हम पर्यावरण के संदर्भ में बात करते हैं तो उसके साथ टेक्नोलॉजी Technology और इनोवेशन Innovation की बात भी आती है। आज पृथ्वी को पर्यावरण की रक्षा के लिए अच्छे विचारों की सख्त जरूरत है। हमारा भविष्य अनिश्चित है और प्रौद्योगिकी ही आशा की किरण है।

वैसे प्रौद्योगिकी और रचनात्मकता हमारे ग्रह के सामूहिक विनाश के लिए जिम्मेदार थे और अब हम इसे बचाने के लिए उसी ताकत का उपयोग कर रहे हैं। हालाँकि यह उपकरण हमारे लिए अंतिम उपाय हैं। जो खतरनाक हैं और उलटा भी पड़ सकते हैं, लेकिन हमारे पास और कोई विकल्प नहीं है। यहां पांच प्रौद्योगिकियां हैं जो हमारी पृथ्वी की सुरक्षा में सहायता करेंगी।

1. प्लांट आधारित प्लास्टिक

क्योंकि प्लास्टिक, प्रदूषण का बड़ा कारण है। इसलिए पर्यावरणविदों ने हमेशा इसके इस्तेमाल का विरोध किया है। कई देशों ने इसके खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है, लेकिन आदत विकसित करने के लिए समय चाहिए, जो कि हमारे पास नहीं है। इस समस्या का एक बेहतरीन समाधान प्लांट बेस्ड प्लास्टिक है। इंडोनेशिया Indonesia की कंपनी अवनी इको, कसावा से प्लांट-आधारित प्लास्टिक विकसित करने पर काम कर रही है। हालांकि इस पर अभी भी शोध जारी है, लेकिन प्लांट-आधारित प्लास्टिक दुनिया भर में प्लास्टिक की समस्या से निपटने का एक शानदार तरीका साबित हो सकता है।

2. ऊर्जा कुशल बैटरी

पूरी दुनिया के कामकाज के लिए ऊर्जा महत्वपूर्ण है। अगर ऊर्जा नहीं रहे तो सब कुछ ठप हो जाएगा और ऊर्जा पैदा करने के लिए बिजली की जरूरत होती है, जो पर्यावरण संकट में एक बड़ी बाधा रही है। चूँकि हवा और सौर ऊर्जा अभी मुख्य धारा में नहीं आई है, इसलिए हमारी अधिकांश तकनीक बैटरी से संचालित होती है। इससे निपटने के लिए, फॉर्म एनर्जी जलीय सल्फर-फ्लो बैटरी बनाने पर काम कर रही है, जो कम खर्चीली और लंबे समय तक चलने वाली होगी।

3. लैब में उगाया गया मांस

जलवायु तबाही में सबसे बड़े योगदान में से एक मांस की खपत भी है।  मांस और डेयरी उद्योग कृषि उद्योग द्वारा कुल ग्रीनहाउस गैस Greenhouse gas उत्सर्जन का 60% उत्पादन करता है। शोधकर्ताओं Researchers के यह कहने के बावजूद कि ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका मांस की कम खपत है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि कोई भी रातोरात मांस खाना बंद नहीं कर सकता। इसलिए प्रयोगशाला में विकसित मांस का विकास अब तक का अनोखा आविष्कार है। सामान्य मांस के पर्यावरण पर प्रभाव को देखते हुए यह शानदार विकल्प है, जिसका स्वाद भी सामान्य मांस के समान होता है।

4. साफ कपड़े

यह एक कड़वा सच है कि वस्त्र उद्योग प्रदूषण में बड़ा योगदान देता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक फैशन सेक्टर में हर साल 1.5 ट्रिलियन लीटर पानी की खपत होती है। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के मामले में भी, फैशन उद्योग शीर्ष योगदानकर्ताओं में से है। इसलिए ऑर्गेनिक फैशन ब्रांड और थ्रिफ्टिंग ब्रांड धीरे-धीरे मशहूर हो रहे हैं। वे ज्यादातर अपने उत्पादों को बनाने के लिए Recycling और जैविक सामग्री का उपयोग करते हैं। नतीजा यह है कि वे नियमित ब्रांडों की तुलना में काफी कम प्रदूषण पैदा करते हैं।

5. स्टार पावर

जैसा कि हमने पहले बताया है कि हम हर चीज के लिए ऊर्जा पर निर्भर हैं, लेकिन ऊर्जा निर्माण से बहुत अधिक प्रदूषण होता है। अक्षय ऊर्जा स्रोतों को एक संभावित समाधान माना गया है, हालांकि एक बड़ी कमी ऊर्जा आपूर्ति की असंगति है। सूरज की रोशनी और हवा की लगातार आपूर्ति की गारंटी देना असंभव है। चीन के पास इसका समाधान है। वे स्टार पावर नामक तकनीक विकसित करने पर काम कर रहे हैं। इसके लिए अंतरिक्ष में एक उपग्रह की आवश्यकता होगी जो अंतरिक्ष में सूर्य के प्रकाश की निरंतर आपूर्ति का उपयोग करके सौर पैनलों से बिजली उत्पन्न कर सकेगा। उपग्रह तब संग्रहीत ऊर्जा को माइक्रोवेव या लेजर में परिवर्तित करेगा और इसे पृथ्वी की सतह पर वापस प्राप्त करने वाले स्रोत की ओर भेज देगा।