5 मिनट की इस आदत से ज़िन्दगी होगी आसान

Share Us

1245
5 मिनट की इस आदत से ज़िन्दगी होगी आसान
23 Nov 2021
8 min read

Blog Post

गैजेट्स ने ना केवल हमारे जीवन को सरल बना दिया है, बल्कि हम पहले से कहीं अधिक साधनों पर निर्भर हो गए हैं। हम आपके जीवन को सरल तरीकों से सरल बनाने के लिए यहां 5 मिनट की आदत बता रहें हैं, जिसे आप जरुर कर सकते हैं।

दुनिया हमेशा के लिए विकसित हो रही है, लेकिन हमने पिछले कुछ दशकों में सबसे बड़ी मात्रा में परिवर्तन होते देखा है। दुनिया की जटिलताओं में घुलकर हम धीरे-धीरे भूल गए हैं कि सिर्फ इंसान होने का क्या मतलब है। गैजेट्स ने ना केवल हमारे जीवन को सरल बना दिया है, बल्कि हम पहले से कहीं अधिक साधनों पर निर्भर हो गए हैं। हम आपके जीवन को सरल तरीकों से सरल बनाने के लिए यहां 5 मिनट की आदत बता रहें हैं, जिसे आप जरुर कर सकते हैं।

1. ध्यान केंद्रित करें 

हमारे मस्तिष्क का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा हमारे दृश्य विचारों को समर्पित रहता है। हम अपने विज़ुअलाइज़ेशन visualization के माध्यम से किसी भी चीज़ के बारे में उच्चतम मात्रा में जानकारी निकालते हैं। इसके बारे में सोचें, कुछ भी या कोई भी, चाहे वह कोई वस्तु हो, कोई व्यक्ति हो या यहां तक ​​कि किसी पुस्तक के विचार thought of book की भावना।

बिना किसी सीमा के लगातार आपके दिमाग में प्रवेश करने वाली भारी मात्रा में डेटा से खुद को मुक्त करने के लिए आपको बस अपनी आँखें बंद करने की ज़रूरत है। लेकिन इससे पहले कि आप इस प्रक्रिया में शामिल हों, आपको इस छोटी सी आदत को करने के लिए यह शर्त माननी होगी। एक स्वच्छ आरामदायक और शांत वातावरण cool and clam environment में रहें। अब सबसे आरामदायक स्थिति में बैठें, आमतौर पर पैरों को मोड़कर बेठना सही होगा। ध्यान रहे आरामदायक शब्द से गलत ना समझें, इरादा आपको ऐसी स्थिति में आराम करने का नहीं है जिससे आपको नींद आ जाए। बिना किसी सहारे के बैठ जाएं और बस अपनी आंखें बंद कर लें। धीरे-धीरे अपने आस-पास उन वस्तुओं को भूलने का प्रयास करें जिनसे आप घिरे हुए हैं। 

2. ऑक्सीजन को अपने फेफड़ों में जाने दें oxygen

आइए आपको एक दिलचस्प तथ्य बताते हैं। संभवत: पृथ्वी पर हर अनुशासन जो सिखाता है कि कैसे साधु बना जाता है, यह आपको आध्यात्मिक पथ spritual path पर ले जाता है। सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको सिखाई जाती है वह है कि कैसे सांस ली जाए। क्योंकि यदि आप इसे वैज्ञानिक रूप से देखें तो श्वास ही वह मूल प्रक्रिया है जो हमारे शरीर में होने वाली अन्य सभी प्रक्रियाओं को चलाती है, लेकिन आपको भिक्षु saints होने या मठ में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। ठीक से सांस लेने के लिए इंसान होना ही काफी है।

हमारा दैनिक जीवन प्रदूषित वातावरण polluted atmosphere से इतना प्रभावित हुआ है जिसमें सब कुछ शामिल है, शाब्दिक रूप से आपके द्वारा अपने कार्यस्थल तक ले जाने वाले परिवहन transportation से लेकर, सब्जी खरीदने वाले विक्रेता से लेकर, आपके पास मौजूद पेय तक, सब कुछ! तो, पृथ्वी पर सबसे सरल प्रक्रिया द्वारा हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए आपको बस गहरी और सार्थक सांस लेने की जरूरत है। यहां आप अपनी हर सांस को गिनें और हर सांस को उस समय इसकी निगरानी भी करें, महसूस करें कि कैसे हवा आपकी नाक में प्रवेश करती है और मार्ग से होकर फेफड़ों में प्रवेश करती है। इसे कुछ सेकंड के लिए रोकें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें, प्रक्रिया पर गौर करते रहें।

3. खुश महसूस करें

बंद आंखों और गहरी सांसों के साथ उन सभी सुखद चीजों की कल्पना करें जो आपके साथ अतीत में हुई हैं। वर्तमान में होने के लिए आभार व्यक्त करें और अंत में सपने देखना शुरू करें कि आपका भविष्य कैसा दिखेगा और होने वाली घटनाओं के बारे में खुश महसूस करें, अपने मस्तिष्क को स्थिर स्थिति में रहने दें। खुशी के इन 5 मिनट के लिए।