नए उद्यमियों के लिए स्टार्टअप के राज

Share Us

2045
नए उद्यमियों के लिए स्टार्टअप के राज
17 Jan 2022
7 min read

Blog Post

क्या आप अपनी नई संस्था को प्रतिस्पर्धी Competition,उतार-चढ़ाव वाले बाज़ार में सफलता का बड़ा अवसर देना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हाँ है, तो आपको यह समझना जरूरी कि Commercial Business/Startup वाणिज्यिक व्यवसायों की दुनिया में सफलता की कोई गारंटी नहीं होती। आपके Startup को जीवित रखने और फलने-फूलने की संभावना को बढ़ाने में आपकी मदद के लिए आज हम कुछ उपाय और स्टार्टअप के राज बताने वाले हैं।

क्या आप अपनी नई संस्था को प्रतिस्पर्धी Competition,उतार-चढ़ाव वाले बाज़ार Market में सफलता का बड़ा अवसर देना चाहते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको यह समझना जरूरी कि Commercial Business/Startup वाणिज्यिक व्यवसायों  की दुनिया में सफलता की कोई गारंटी नहीं होती। आपके Startup को जीवित रखने और फलने-फूलने की संभावना को बढ़ाने में आपकी मदद के लिए आज हम कुछ उपाय और स्टार्टअप के राज बताने वाले हैं। एक अच्छी व्यवसाय योजना Business Plan विकसित करने के अलावा छोटे से शुरू करने और ग्राहकों को धीरे-धीरे जोड़ने पर विचार करें। कई बार उद्यमी Entrepreneurs एक ही बार में काफी कुछ करने की हड़बड़ी करते हैं। जिसका परिणाम यह होता है की उन्हें निराशा का सामना करता पड़ता है।

व्यक्तिगत Personal और व्यावसायिक Business संपर्कों के बारे में सोचें। अपना नेटवर्क Network बनाने के बारे में निरंतर प्रयास करते रहें। अपनी कंपनी की क्रेडिट रेटिंग Credit Rating बनाएं, भले ही उसकी वर्तमान में कोई रेटिंग न हो।

दो साल का बिजनेस प्लान बनाएं

कई बार बिजनेस करने वाले मालिक अच्छी व्यवसाय योजना बनाने में सफल नहीं हो पाते। यदि आप अपनी योजना लिखने के वित्तीय पहलुओं  के बारे में नहीं जानते तो  CPA (certified public accountant) एक सीपीए से पेशेवर सहायता लें, जो नई कंपनियों के लिए दो साल की वित्तीय योजना बनाने में माहिर होते हैं। बाद में आप योजना का उपयोग बैंक ऋण Bank Loan प्राप्त करने, अपने बनाए गए  बेंचमार्क के परिणामों को जांचने और लाभ लक्ष्यों Profit Goals को देख सकते हैं।

बीमा को पूंजी में बदलने के लिए लाइफ सेटलमेंट का उपयोग करें

स्टार्टअप में एक राज यह भी है की पूंजी के तेजी से निवेश के लिए Life Settlement के माध्यम से नकदी के लिए अपनी व्यक्तिगत जीवन बीमा पॉलिसी Insurance Policy बेचने पर विचार करें। कई उद्यमी इन नीतियों को समाप्त कर देते हैं जब उन्हें जल्दी धन पाने की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही पॉलिसी बेचने के बाद आपको कवरेज पर प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। शुरू करने का सबसे आसान तरीका यह पता करना है जो आपको बताएं कि आप अपनी बीमा पॉलिसी से कितना पैसा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके स्टार्टअप को शुरू करने  या पहले साल चुनौतीपूर्ण दौर से गुजरना पड़ रहा है और आपको फंडिंग की जरूरत है, तो लाइफ सेटलमेंट की तलाश करें।

नेटवर्किंग पर काम करें

एक पेशेवर और व्यक्तिगत नेटवर्क के लिए कोई विकल्प नहीं है। कई मालिक अपने संपर्कों की सूची बनाने में सालों लगा देते हैं। आपको अभी से शुरू करना होगा। हर उस व्यावसायिक संपर्क को जोड़ें जिसके बारे में आप सोच सकते हैं और अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए चेंबर्स Chambers और मर्चेंट Merchant सोसाइटी जैसे स्थानीय संस्थानो से भी जुड़ें। व्यक्तिगत नेटवर्क को पेशेवर लोगों से अलग  कर दें। यह आपके व्यवसाय के निर्माण के दौरान आपके जीवन से तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि आपके पास समस्याओं का सुलझाने और वहां मौजूद लोगों से सलाह लेने के लिए एक अच्छी नेटवर्क होगा।

क्रेडिट बनाएँ

कंपनी को अधिक लाभदायक बनाने के लिए कई अन्य स्टार्टअप राज और रणनीतियों के साथ ही क्रेडिट रेटिंग Credit Rating बनाने में समय, अनुशासन और धैर्य लगता है। अच्छी बात यह है कि कुछ शॉर्टकट भी हैं, जो ज्यादातर मामलों में काम करते हैं। सबसे पहले कम से कम एक विश्वसनीय विक्रेता से बात करें और क्रेडिट की मांग करें। इसके बाद उस बैंक से संपर्क करें जहां आप व्यवसाय के लिए बचत खाते रखते हैं। सुरक्षा के रूप में व्यक्तिगत संपत्ति का उपयोग करते हुए मामूली ऋण के लिए पूछा जा सकता है लेकिन अपनी कंपनी के नाम पर ऋण प्राप्त करना सही निर्णय. होगा। सभी बिलों का समय पर भुगतान करें और क्रेडिट ब्यूरो  Credit Bureau से जाँच करने से पहले लगभग तीन महीने प्रतीक्षा करें और ध्यान रखें की आपकी संस्था उनके रडार पर दिख रही है या नहीं। सच्चाई यह है कि आपके पास कंपनी Company के नाम पर खाते, ऋण और विक्रेता क्रेडिट है, उसका असर जरूर  होता है।