इन 5 तरीकों से अपने दिन की सही शुरुआत करें

Share Us

3945
इन 5 तरीकों से अपने दिन की सही शुरुआत करें
19 Oct 2021
9 min read

Blog Post

आप सुबह उठने के बाद जो कुछ भी करते हैं वो यह तय करता है कि आपका पूरा दिन कैसा बीतेगा। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और इन तरीकों को अपनाने के बाद आप अपने आप में कई सकारात्मक बदलाव देखेंगे।

आपने अक्सर महसूस किया होगा कि जब हम अपने दिन की शुरुआत कुछ अच्छी आदतों से करते हैं तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है। रॉबिन शर्मा कहते हैं कि आप सुबह उठने के बाद जो कुछ भी करते हैं वो यह तय करता है कि आपका पूरा दिन कैसा बीतेगा। हम सभी को अपने दिन की शुरुआत बहुत सोच समझकर करनी चाहिए ताकि हमारा पूरा दिन अच्छे से बीते। जब आप अपने दिन की शुरुआत सही तरीके से करेंगे तो धीरे-धीरे ये तरीके आपकी आदत बन जाएंगे और आपका हर दिन खुशहाल होगा।

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने दिन की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और इन तरीकों को अपनाने के बाद आप अपने आप में कई सकारात्मक बदलाव देखेंगे।

1.पानी पीना ना भूलें

एक लंबे अंतराल के बाद शरीर को कुछ भी देने से पहले पानी पीना ना भूलें। सुबह उठते ही पानी पीने से आप काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं और ऐसा करने से आपकी बॉडी भी तुरंत हाइड्रेट हो जाती है। कई लोग वजन कम करना चाहते हैं और यह उसमें भी काफी मदद करता है। जो लोग दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीते हैं उनके शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से निकल जाते हैं और उनका सिस्टम अच्छे से काम करता है।

2.व्यायाम और ध्यान हैं बेहद जरूरी

आज हम सभी को योग और ध्यान करने के फायदे तो पता हैं लेकिन फिर भी लोग व्यायाम और ध्यान के लिए सुबह समय नहीं निकालते हैं। आज हम सभी के पास सोशल मीडिया के लिए तो समय है लेकिन योग, ध्यान, स्ट्रेचिंग और किताबें पढ़ने के लिए समय नहीं है। इन्हीं सब कारणों की वजह से लोग आलसी बनते जा रहे हैं और मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा एक बीमारी तो है लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि व्यायाम और सही डाइट की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। हमेशा कोशिश करें कि आप सुबह के 15 से 20 मिनट का समय योग और ध्यान को दें। आप 1 हफ्ते में ही अपने आप में कई सकारात्मक बदलाव देखेंगे।

3.कैफिन का सेवन ना करें

अक्सर लोगों की यह अवधारणा होती है कि सुबह चाय और कॉफी का सेवन करने से वह ऊर्जावान महसूस करेंगे और उन्हें नींद नहीं आएगी, जो सच है लेकिन कैफ़ीन की लत की वजह से आपको जिस दिन सुबह चाय या कॉफी नहीं मिलेगी उस दिन आपको काम करने का मन नहीं होगा और आप अच्छा महसूस नहीं करेंगे। कैफ़ीन का सेवन कम मात्रा में करें और सुबह उठने के कम से कम 3 घंटे बाद चाय या कॉफी को लें। 

4.किताबें पढ़ें 

किताबें हम सबकी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं इसीलिए इनके साथ समय जरूर बिताएं। सुबह कम से कम 4 से 5 पेज पढ़ने की आदत डालें। आप कोई मोटिवेशनल या सेल्फ हेल्प बुक पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको जीवन में अच्छे काम करने की प्रेरणा मिलेगी।

5.सुबह के समय टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से बचें

कई लोगों की आदत होती है कि वो सुबह उठते ही अपना फोन चेक करते हैं और इसी वजह से वो अपना सुबह का कीमती 10 से 15 मिनट फोन को दे देते हैं। सुबह के समय टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने से बचें और अपना समय उन चीजों को दें जिनसे आपका पूरा दिन अच्छा बीते।