अब गांव में रहकर शुरू करें ये बिज़नेस

Share Us

1692
अब गांव में रहकर शुरू करें ये बिज़नेस
12 Feb 2022
7 min read

Blog Post

अपने अच्छे भविष्य की चिंता आज हर किसी युवा को है, जिसके लिए वे पैसे कमाने के लिए रोज नए-नए तरीकों की खोज करते हैं। आज का ये टॉपिक उन लोगों के लिए है जो कहीं बाहर न जाकर अपने गांव में रहकर ही अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है और अपने पैसा कमा सकते हैं। तो आज आप जानेंगे कि आप ऐसे कौन से business start कर सकते हैं,जिससे आपको अच्छा मुनाफा होगा।

बहुत से लोगों को लगता है कि पैसे कमाने के लिए उन्हें शहरों का ही रुख करना चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुक नहीं है आप अपने गांव में रहकर भी बहुत अच्छा इन्कम सोर्स बना सकतें है। इसके लिए सबसे पहले आपको ये सोचना पड़ेगा कि आपको कौन सा बिज़नेस शुरू करना चाहिए। आपकी इन समस्याओं का हल आज हम इस पोस्ट में करेंगे और हम आपको बताएंगे कि आप गांव में रहकर कौन से बिज़नेस कर सकते है और कैसे अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है, जिससे आपको अच्छा मुनाफा हो सकें। सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

 बिज़नेस के लिए गांव ही क्यों चुने

बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले हो सकता है की आपके मन में ये सवाल आये की आखिर गांव ही क्यों चुने बिज़नेस के लिए। जो बिल्कुल सही सवाल है शहरों में जहां हर सुख सुविधा है और मुनाफ़ा भी अच्छा है। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा अगर आप अपने दिमाग का अच्छा प्रयोग कर के पूरी समझदारी के साथ गांव में ही बिज़नेस स्टार्ट करतें है तो लाखों की कमाई का बिज़नेस कर सकतें है। और इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपने परिवार के साथ रहकर पैसा कमा सकते हैं।

गांव में बिज़नेस कैसे शुरू करें

गांव में बिज़नेस (village business) शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ये सोचना पड़ेगा कि कोई काम छोटा-बड़ा नहीं होता क्योंकि गांव में आपको ऐसे भी लोग मिलेंगे जो कहेंगे ये क्या बिज़नेस शुरू कर रहें हो। जबकि शहरों में आप कोई भी बिज़नेस कर सकतें है। इसलिए गांव में बिना किसी शर्म से आपने जो सोचा है उसे पूरा करने में लग जाएं। लेकिन यदि आप अभी सोच रहें है तो हम आपको नीचे कुछ मुनाफ़े वाले बिज़नेस आइडियास देने जा रहे है। इस लिए इसे ध्यान से पढ़े।

जानिए गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नेस के बारे में

किसी भी बिज़नेस में हाथ डालने से पहले  रिसर्च बहुत जरूरी है। आप अपने गांव के बारे में जानते होंगे कि आपके गांव के लोगों की ज्यादा डिमांड क्या है। ताकि आप उनकी जरूरतों को समझकर बिज़नेस शुरू कर सकें जो बढ़ने के साथ-साथ आपको अच्छा मुनाफा भी देगा।

आइए जानते है गांव में शुरू किए जाने वाले बेस्ट बिज़नेस (best business's)के बारे में:-

किराना स्टोर बिज़नेस (kirana store business)

 गांव में बहुत सी ऐसी चीजें है जिन्हें लेने के लिए हमें 6 से 7 किलोमीटर जाना पड़ता है। इसलिए आप अपने गांव में किराना स्टोर खोल सकतें है। इससे लोगों की जरूरतें भी पूरी होंगी और आप भी पैसे कमा सकते हैं। ये बिज़नेस 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है। जिसके लिए आपके पास बस एक बड़ी दुकान होनी चाहिए।

मेडिकल स्टोर (medical store) खोल सकते है:-

यदि आपके गांव में कोई मेडिकल स्टोर नहीं है तो आपको मेडिकल स्टोर खोलने का सबसे बड़ा फ़ायदा ये होगा कि यदि गांव में कोई भी व्यक्ति बीमार होगा तो आपके मेडिकल स्टोर में आ सकता है। इसके लिए आपके पास बी फ़ार्म या बायोटेक की डिग्री होनी चाहिए। तभी आप इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी। आपको बता दें कि दवाइयों के बिज़नेस में बहुत मार्जिन होता है यदि आप सीधा किसी कंपनी से दवाइयां लेते है तो आपको इसमें अच्छा डिस्काउंट(discount) भी मिलता है। इन बिज़नेस में दिन के 15,00 से 2000 रुपए कमा सकते हैं।

दूध डेयरी का बिज़नेस (dairy business)

आपने देखा होगा गांव में हर कोई गाय भैंस को पालते हैं। और दूध बचतें है वैसे ही आप भी पशुपालन कर के दूध बेचने वाले लोगों से दूध खरीदकर शहरों में सप्लाई कर सकतें है। इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको डेयरी फ़ार्म से बात करनी होगी। और शुरुआत  में आपको कुछ मशीनों की जरूरत पड़ेगी जैसे दूध का फैट और मात्रा मापने की मशीन,वजन मशीन,बिलिंग मशीन आदि। इस बिज़नेस में आप अच्छा पैसा कमा सकते है क्योंकि ये गांव में शुरू किया जाने वाला बेस्ट बिज़नेस है। इसके आलावा आप गोबर का इस्तेमाल अपने खेत के लिए खाद के रूप में भी कर सकते है ,या ज्यादा होने पैर बेच भी सकते है।

टेंट हाउस और DJ सर्विस बिज़नेस

ये एक ऐसा बिज़नेस है जो गांव में क़ाफी फायेदमंद साबित होगा क्योंकि ब्याह और शादियां के सीजन में  गांव में इसकी ज़्यादा डिमांड होती है। तो आप अपने गांव में दुकान लेकर टेंट हाऊस और उस से जुड़ा सारा सामान रख सकते हैं। इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये one time investment के साथ शुरू किया जा सकता है। शुरू में आपको इसे शुरू करने के लिए 10 से 15 लाख रुपए लग सकते हैं। लेकिन अगर कमाई की बात करें तो आप इससे अधिक मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

मछली पालन का बिज़नेस Fisheries

गांव का पानी काफी स्वच्छ होता है,और काफी  जगह भी मिल जाती है।  शहरों की तरह इसे कोई कारखाने या गन्दगी दूषित नहीं करते है। ऐसे में आप  मछली पालन का बिज़नेस कर सकतें है। ये काफी मुनाफ़े वाला बिज़नेस है जिसकी लागत आपके बिज़नेस पर निर्भर करती है यदि आप शुरुआती तौर  पर छोटे से प्रारम्भ  करना चाहते हैं तो तलाब से लेकर मछली पालन तक 40 से 60 हज़ार तक का ख़र्चा आ सकता है।

मधुमक्खी पालन से शहद का उत्पादन Bee keeping

शहद के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता ये हमारे लिए कितना उपयोगी है ये हम सब जानते है। इसलिये आप इस विचार को बिज़नेस के लिए ले  सकतें है क्योंकि मधुमक्खी पालन से आप शाहद का उत्पादन कर इसे उचित मूल्य में बेच सकते हैं। इसके लिए आपको किसी ज़मीन की भी आवश्यकता नहीं होती।

फसलों का क्रय-विक्रय

भारत की पूरी अर्थव्यवस्था हमारे गांव की खेती पर निर्भर करता है। क्योंकि गांव बहुत खेती के लिए जाने जाते हैं। इसलिए आप अपने गांव में खेती कर के अपने फसलों का क्रय-विक्रय कर सकते है। इससे आपको अच्छा दाम भी मिलेगा और आपको मुनाफ़ा भी होगा।

वाहनों का बिज़नेस स्टार्ट करें (transport business)

गांव में सबसे ज्यादा मुश्किल ईधर-उधर जाने की होती है क्योंकि गांव में समय-समय पर गिनी चुनी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था होती है। जिससे लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। आप गांव में ऑटो रिक्शा,गाड़ी या ई रिक्शा का बिज़नेस कर सकतें है ये बिज़नेस गांव में काफी सफल रहेगा। ऐसे ही छोटे से स्टार्ट करके आप अपने बिज़नेस को बड़े मुक़ाम तक पहुँचा सकतें है।

मुर्गी पालन (poultry farm business)

मुर्गी पालन के बिज़नेस को आप अपने गांव में आसानी से खोल सकते है। ये बिज़नेस अच्छे मुनाफ़े के लिए काफी बेहतरीन साबित होगा। इसे शुरू करने के लिए आप अपनी इन्वेस्टमेंट के अनुसार खर्च कर सकते हैं।

ब्यूटी पालर और हेयर सैलून

किसी भी फंक्शन या प्रोग्राम में गांव के लोग अच्छा दिखने के लिए शहरों की तरफ जाते है। इसलिए अगर आप गांव में beauty parlor या hair salon खोलतें है तो आपका और लोगों  दोनों का फायदा हो सकता है। इस बिज़नेस से आप अच्छा पैसा कमा सकतें है। बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको स्टार्टिंग में 3 से 4 लाख रुपए की investment करने पड़ेगी।

इसके अलावा आप अपने गांव में प्लांट नर्सरी,कंस्ट्रक्शन शॉप(construction shop) आदि भी खोल सकतें है। तो दोस्तों आज इस पोस्ट को पढकर आप इन बिज़नेस आइडियाज  में से किसी भी बिज़नेस को चुन सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से अपना नया बिज़नेस शुरू करने में मदद मिली होगी।