Canva से बनाये अपने विचारों का चित्र

Share Us

4738
Canva से बनाये अपने विचारों का चित्र
05 Mar 2022
7 min read

Blog Post

कैनवा canva एक शानदार एप्लिकेशन application  है जो आपकी कंपनी को मजबूत सोशल मीडिया मार्केटिंग social media marketing content  विकसित करने में सहायता कर सकता है। बेसिक फोटो एडिटिंग से लेकर सोशल मीडिया फोटो, ब्रोशर और डॉक्यूमेंट बनाने तक सब कुछ इसके साथ किया जा सकता है। इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं और इसकी उचित कीमत $ 12.95 प्रति माह है। एक बुनियादी मुफ्त योजना भी है, और ग्राहक सेवा उत्कृष्ट है। यह उद्यमियों और व्यवसायों business को एक बेहतर डिजाइन अनुभव प्रदान करता है।

उपयोगकर्ता सोशल मीडिया, प्रस्तुतियों PRESENTATION , पोस्टरों के साथ-साथ अन्य VISUAL GRAPHICS  बनाने में कैनवा CANVA का उपयोग कर सकते हैं। आप इसके माध्यम से मन में उत्पन्न विचार, सरल यूजर इंटरफेस user interference, फोंट, चित्रण, वीडियो और ऑडियो content जैसे टेम्पलेट्स और डिज़ाइन content  के जरिये canva पर परिदर्शित कर सकते हैं। कैनवा एक ऐसा ऐप है जिसे वेब, आईओएस और एंड्रॉइड पर इस्तेमाल किया जा सकता है। कैनवा के साथ, आप सोशल मीडिया, प्रिंट सामग्री content आदि के लिए अपनी छिपी रचनात्मकता imagination  के बारे में अधिक जान सकते हैं। #TWN

कैनवा एक विज़ुअल डिज़ाइन visual design प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग आप मुफ़्त में कर सकते हैं या अपने सहूलियत अनुसार अधिक  सुविधाओं के लिए  सशुल्क अपग्रेड खरीद सकते हैं। कैनवा को एक साधारण वेब ब्राउजर फोटो एडिटर photo editor के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल ये  साधारण फोटो को सोशल मीडिया पोस्ट, कार्ड, ब्रोशर, पोस्टर, लोगो और फेसबुक पेज के लिए हेडर या कवर पिक्चर जैसे डिजाइन में बदलने के लिए बहुत उम्दा app है।  कैनवा का फ्री टियर ढेर सारे टूल और टेम्प्लेट के साथ आता है, जिनका उपयोग कोई भी ग्राफिक डिजाइन के पूर्व ज्ञान के बिना शानदार ग्राफिक्स बनाने के लिए कर सकता है।

कैनवा डिज़ाइन प्लेटफ़ॉर्म की विशेषताएं

उपयोग में आसानी

आप बेहतरीन परिणाम प्राप्त कर सके इसके लिए  कैनवा में विभिन्न पृष्ठभूमि, थीम, फोटो, फोंट और स्टिकर की एक लाइब्रेरी शामिल है। इन क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए आपको एक technical expert  होने की आवश्यकता नहीं है। ये टूल आपको कुछ ही क्लिक में एक आकर्षक डिज़ाइन बनाने में मदद करता है। बस आपको अपने imagination power पर जोर देने की आवश्यकता होगी। 

आसानी से अपने डिजाइन बदलें और आकार resize करें 

आपको याद है कि आपके द्वारा सफलतापूर्वक Facebook बैनर विकसित करने के बाद आपको उसी विज्ञापन को Instagram, या शायद Eventbrite या MailChimp के लिए उनके आकार में परिवर्तित करने की आवश्यकता है। क्योंकि सभी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के लिए एक इमेज साइज काम नहीं करेगा। कैनवा प्रो के मैजिक रिसाइज फीचर के साथ, आप कई प्रकार के टेम्प्लेट में फिट कर के अपने डिजाइन का आकार बदल सकते हैं।

Drag-and-drop Editor 

वेब के लिए Drag-and-drop Editor के जरिये चित्रों, वीडियो, टेम्प्लेट, ऑब्जेक्ट और टाइपफेस के साथ काम करना सरल है। आप जो भी बनाना चाहते हैं उसे चुनें, और कैनवा आपको वह सब कुछ दिखाएगा जो आपको चाहिए। आप ड्रैग-एंड-ड्रॉप विधि का उपयोग करके उन्हें बदल सकते हैं और नया कुछ जोड़ सकते हैं। मिनटों में, आप अपने विज़ुअलाइज़ेशन visualisation उत्पन्न करने में सक्षम होंगे। यदि आपने पहले टेम्प्लेट का उपयोग किया है, तो आप उन्हें कुछ ही सेकंड में बनाने में सक्षम होंगे।

कैनवा को आमतौर पर केवल चित्र बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में माना जाता है। जबकि इसकी मदद से कार्ड, कैलेंडर, बिजनेस कार्ड, ब्लॉग पोस्टर, न्यूजलेटर, मेनू, प्रमाणन, कार्यपुस्तिकाएं, वेबपेज, ब्रोशर, और बहुत कुछ बनाया जा सकता है। ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के लिए भी यह बहुत उपयोगी है। आप ड्रैग-एंड-ड्रॉप संपादक पर वापस जा सकते हैं। आप जिस प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, उसके आधार पर Canva टेम्प्लेट प्रदान करेगा।

फोटो टैब

आप फ़ोटो पृष्ठ के अंतर्गत लाखों निःशुल्क, प्रीमियम और केवल-प्रो-स्टॉक फ़ोटोग्राफ़ में से चुन सकते हैं। आप अपने डिजाइन पर तस्वीरों को एक नया रूप देने के लिए या उन्हें अपने उद्योग के लिए अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए बदल सकते हैं। आप किसी अन्य स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट या अपनी छवियों के चित्रों का भी उपयोग कर सकते हैं। बस उन्हें अपलोड अनुभाग में drag करके drop करना है। आप फ़िल्टर filter लगाकर फ़ोटो को और आकर्षित बना सकते हैं या कहे perfect बना सकते हैं।  क्रॉप, एनीमेशन को बदलने और एक तस्वीर चुनने के बाद पारदर्शिता को बदलने के लिए कैनवा की तस्वीर संपादन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

एक समूह बनाएं

आप कैनवा पर एक टीम बना सकते हैं और लोगों तक डिजाइन प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए आपको URL के माध्यम से आप अपनी टीम के सदस्यों या कर्मचारियों की पहुंच के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।

ब्रांड किट brand kit

बैंड किट आपके brand assets के लिए एक storage क्षेत्र है, जिसमें फोंट, ब्रांड रंग और लोगो शामिल हैं। इसका मुख्य लाभ यह है कि आप डिजाइन करते समय आसानी से assets तक पहुंच सकते हैं। यह समय बचाता है और आपको अपने सभी डिज़ाइनों पर एक समान नज़र बनाए रखने में मदद करता है। ब्रांड किट केवल प्रो और एंटरप्राइज account में उपलब्ध है। आप प्रो खाते के साथ एक ब्रांड किट बना सकते हैं। अधिक बनाने के लिए, आपको एंटरप्राइज़ में अपग्रेड करना होगा। यह उन एजेंसियों के लिए बेहतर है जो कई ग्राहकों या निगमों के लिए डिज़ाइन करती हैं जिनमें कई ब्रांड हैं।

कैनवा के तीन अलग-अलग मूल्य निर्धारण विकल्प हैं। नि: शुल्क योजना में निम्नलिखित विशेषताएं शामिल हैं।

लगभग 250,000 निःशुल्क टेम्पलेट उपलब्ध हैं।

व्यवसाय कार्ड, स्लाइडशो और सोशल मीडिया पोस्टिंग social media posting को कवर करते हुए, चुनने के लिए 100 से अधिक विभिन्न डिज़ाइन प्रकार हैं।

फोटोग्राफ, लोगो, टाइपफेस, फोटो और ग्राफिक्स सभी मुफ्त में उपलब्ध हैं।

डिजाइनों का आदान-प्रदान, सहयोग और समीक्षा करने के लिए समूह में काम करें।

आपके डिजाइन के लिए 5 जीबी क्लाउड स्टोरेज।

Instagram, Twitter, LinkedIn, Facebook, Pinterest, Slack, और Tumblr पर अन्य नेटवर्कों के बीच डिज़ाइन साझा कर सकते हैं। 

कैनवा canva एक शानदार एप्लिकेशन application  है जो आपकी कंपनी को मजबूत सोशल मीडिया मार्केटिंग social media marketing content  विकसित करने में सहायता कर सकता है। बेसिक फोटो एडिटिंग से लेकर सोशल मीडिया फोटो, ब्रोशर और डॉक्यूमेंट बनाने तक सब कुछ इसके साथ किया जा सकता है। इसमें बहुत सारी विशेषताएं हैं और इसकी उचित कीमत $ 12.95 प्रति माह है। एक बुनियादी मुफ्त योजना भी है, और ग्राहक सेवा उत्कृष्ट है। यह उद्यमियों और विपणक business को एक बेहतर डिजाइन अनुभव प्रदान करता है। लेकिन ध्यान रखें कि रणनीति के बिना, उत्कृष्ट लेख आपकी कंपनी को विकसित करने में कम मदद करेगी।

“यह लेख मान्या महाजन द्वारा लिखे गए लेख का हिंदी रूपांतरण है। इसे इंग्लिश में पढ़ने  के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर  क्लिक करें

 https://www.thinkwithniche.com/blogs/details/use-canva-create-pictures