अधिक सोचने से आत्मविश्वास खत्म हो जाता है

Share Us

2151
अधिक सोचने से आत्मविश्वास खत्म हो जाता है
15 Nov 2021
8 min read

Blog Post

हमारा शरीर, आत्मा और हृदय हमारे विचारों से सीधे जुड़े हुए हैं। आप जो कुछ भी महसूस करते हैं और सोचते हैं उसका सीधा प्रभाव आपके शरीर, आत्मा और हृदय पर पड़ता है। आपको अपने आप को एक सलाह देनी होगी और खुद को याद दिलाना होगा कि आप दैनिक आधार पर कितने मूल्यवान हैं।

मानव जाति की सबसे खराब विशेषता यह है कि वह हर चीज को उखाड़ फेंकने की प्रवृत्ति रखता है। ज्यादा सोचने से खुशी का दम घुट जाता है। अधिक सोचना मनुष्य का सबसे कायरतापूर्ण गुण है। हम में से अधिकांश लोग उस बात से अनजान हैं जो हमारे जीवन में उमंग लाती है। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास अपने जीवन में सबसे बड़ी चीजें हैं, तो एक चीज जो सब कुछ नष्ट कर सकती है, वह है अधिक विचार करना।

हमारा शरीर, आत्मा और हृदय हमारे विचारों से सीधे जुड़े हुए हैं। आप जो कुछ भी महसूस करते हैं और सोचते हैं उसका सीधा प्रभाव आपके शरीर, आत्मा और हृदय पर पड़ता है।

अपने विचारों पर नियंत्रण रखें

यदि आप अपने विचारों को नियंत्रित करने में सफल होते हैं, तो आप अपने शरीर में संतुलन का अनुभव कर सकते हैं। अपने विचारों को नियंत्रित करने से आपके मन, शरीर, आत्मा और हृदय को तुरंत चमक मिलती है। यदि आप अधिक सोचते हैं और आप जो सोचते हैं उसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप किसी तरह खुद को आत्म-विनाश के रास्ते पर पाएंगे।

अत्यधिक अभ्यास से आत्मविश्वास प्राप्त होता है। ओवरथिंकिंग सेकंडों में आत्मविश्वास को खत्म कर सकता है। ओवरथिंकिंग और आत्मविश्वास दो ऐसे तत्व हैं जो साथ-साथ चलते हैं। हमें इसकी जानकारी न होने के बावजूद भी यह एक साथ काम करता है।

यदि आप अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप अपने विचारों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। इसे समायोजित करने में समय लगेगा लेकिन आपको अप्राकृतिक और अनावश्यक विचारों के बारे में सोचने पर नियंत्रण करने का अभ्यास करने की आवश्यकता है।

यह कैसे होता है

आत्मविश्वास होना सबसे अच्छी बात है। लेकिन कुछ लोग अपने आत्मविश्वास पर कई सालों तक काम करते हैं और फिर कहीं जाकर इसका सकारात्मक परिणाम देखने को मिलता है। आपकी समस्याओं का उत्तर ज्यादा सोचने में नहीं है।

आप अधिक सोचने लगते हैं, ऐसे विचार उभर आते हैं; 'मैं काफी अच्छा नहीं हूं, ऐसा करने से क्या होगा, मेरे पीठ पीछे दूसरे लोग क्या बात करेंगे, अगर मेरी नौकरी चली गई तो मैं क्या करूंगा, अगर मैं कल मर गया तो क्या होगा, मैं यह परीक्षा कैसे पास करूंगा, मेरा वजन कम हो गया है, मुझे अगली पार्टी में क्या पहनना चाहिए?

इसका इलाज कैसे करें

आपको आराम करने, सांस लेने और अपने आप को समय देने की आवश्यकता है। आप लगातार अपने विचारों को रोक नहीं सकते और अपने आत्मविश्वास को नहीं मार सकते। क्या आपको खुद से पूछने की ज़रूरत है कि क्या आप खुश हैं? क्या आपको स्वयं को बदलने की आवश्यकता है यदि हाँ, तो क्यों?

यह महत्वपूर्ण है कि आप यह जान लें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं। यह निश्चित रूप से आपको अपने वास्तविकता का विश्लेषण करने और आत्म-संदेह को दूर करने में मदद करेगा। याद रखें कि आत्म-संदेह कई गुना अधिक चिंत्ता पैदा करता है, जबकि अधिक सोचने से आपका आत्मविश्वास नष्ट हो जाता है।

अपने आप को बताएं कि मैं यह कर सकता हूं। मेरे जैसा कोई नहीं है और मुझे अपने विचारों, भावनाओं और जीवन को पूरी तरह से नियंत्रित करने का अधिकार है। मेरे पास खुद को संभालने की शक्ति है। कोई नहीं है जो मुझे हरा सके। मैं अपने ही राज्य का राजा या रानी हूँ। मैं खुद को बदल सकता हूं, खुद को विकसित कर सकता हूं और अपने जीवन को अपने दम पर मैनेज कर सकता हूं।

आपको स्वयं को सलाह देने और स्वयं को याद दिलाने की जरूरत है कि आप कितने कीमती हैं। मेरा विश्वास करो, इस छोटे से अनुस्मारक का होना महत्वपूर्ण है। यह आपको बाद में स्वयं को खोजने में मदद करेगा।