एक्सफोलिएशन से जुड़े कुछ मिथक

Share Us

1680
एक्सफोलिएशन से जुड़े कुछ मिथक
11 Feb 2022
7 min read

Blog Post

जिस तरह से त्वचा के ऊपर जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए हम फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह स्क्रब face scrub का इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप डेड स्किन सेल्स dead skin cells को हटा सके।

अपने स्किन केयर रूटीन skin care routine में जिस तरह से आप क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग को करते हैं, ठीक उसी तरह समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट exfoliate करने की भी आवश्यकता पड़ती है। जिस तरह से त्वचा के ऊपर जमी हुई गंदगी को हटाने के लिए हम फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी तरह स्क्रब face scrub का इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप डेड स्किन सेल्स dead skin cells को हटा सके। स्किन को एक्सफोलिएट करने पर आपकी स्किन रिजुविनेट rejuvenate होती है, अनइवन नहीं नज़र आती और पहले से स्मूथ होती है।

एक्सफोलिएशन को लेकर लोगों के मन में कई सवाल रहते हैं और इसीलिए कई लोग स्क्रब करने से डरते हैं। आज हम आपको एक्सफोलिएशन से जुड़े कुछ मिथक myths related to exfoliation के बारे में बताएंगे। 

1. एक्सफोलिएशन स्किन को ड्राई बनाता है

एक्सफोलिएशन को लेकर एक बहुत बड़ा मिथ यह है कि इसे करने से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है जबकि सच बात तो यह है कि स्क्रब करने से डेड स्किन चली जाती है और उसके बाद आपकी स्किन को मॉइश्चराइजर की ज़रूरत पड़ती है। अगर आपकी स्किन भी एक्सफोलिएशन के बाद ड्राई हो जाती है तो इसमें कुछ नया नहीं है। एक्सफोलिएशन के बाद आप कोई भी वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर water based moisturizer लगा सकते हैं। 

2. रोज़ स्क्रब का इस्तेमाल करें

स्क्रब का काम होता है डेड स्किन को हटाना इसीलिए आपको रोज़ स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए भले ही आपकी स्किन कितनी भी ऑयली क्यों ना हो। हर दिन स्क्रब करने से त्वचा को हील होने का समय नहीं मिलता है और आपको स्किन इरिटेशन की समस्या भी हो सकती है। ड्राई और सेंसेटिव स्किन वाले लोगों को वीक में एक बार वहीं ऑयली oily skin और कॉम्बिनेशन स्किन टाइप combination skin type के लोगों को वीक में 2 से 3 बार स्क्रब करने की सलाह दी जाती है।

3. जब स्किन ड्राई और फ्लेकी नज़र आए, तब स्क्रब करें

जब हमारी स्किन ड्राई और फ्लेकी नज़र आती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपकी त्वचा पर डेड स्किन सेल्स जमा हो रहे हैं लेकिन वास्तव में स्क्रब करने के लिए आपको किसी भी तरह के स्किन से जुड़े इश्यू का इंतजार नहीं करना चाहिए। सही मायने में आपको ड्राई और फ्लेकी स्किन नज़र आने से पहले ही स्किन को एक्सफोलिएट कर लेना चाहिए ताकि आपको ड्राई और फ्लेकी स्किन की समस्या ना हो। 

4. आप बॉडी एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल फेस पर भी कर सकते हैं

ज्यादातर लोग बॉडी और फेस के लिए अलग-अलग स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि एक ही प्रोडक्ट बॉडी और फेस के लिए सही है लेकिन बॉडी और फेस के लिए आपको अलग-अलग स्क्रब्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

आपके चेहरे की स्किन काफी सेंसेटिव होती है और बॉडी स्क्रब्स थोड़े हार्श harsh होते हैं इसीलिए आपको बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर नहीं करना चाहिए। 

स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें-

  • जिस तरह आप अपने फेस टाइप के हिसाब से क्लींजर और मॉइश्चराइजर cleanser and moisturizer का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह आपको स्क्रब का चुनाव भी अपने फेस टाइप के हिसाब से करना चाहिए नहीं तो स्क्रब करने से आपकी स्किन में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। ड्राई स्किन के लिए क्रीम स्क्रब cream scrub, ऑयली स्किन के लिए जेल स्क्रब gel scrub और सेंसेटिव स्किन के लिए जेंटल स्क्रब gentle scrub का इस्तेमाल करें।
  • डेड स्किन के हटने के बाद आपकी स्किन को रिपेयर होने में थोड़ा समय लगता है इसीलिए रात में स्क्रब करना आपकी स्किन के लिए ज्यादा अच्छा माना जाता है। 
  • स्क्रब को इस्तेमाल करते वक्त प्रोडक्ट की मात्रा पर खास ध्यान दें। अगर आप बहुत ज्यादा प्रोडक्ट लेंगे और स्किन पर हार्श तरीके से स्क्रब करेंगे तो स्किन डैमेज हो सकती है। इस बात का ध्यान दें कि स्क्रब को हमेशा हल्के हाथों से करें।