त्वचा की देखभाल की तरफ सही कदम - क्या करें और क्या नहीं

Share Us

1379
त्वचा की देखभाल की तरफ सही कदम - क्या करें और क्या नहीं
18 Feb 2022
9 min read

Blog Post

 त्वचा की देखभाल एक ऐसा विषय है जो किसी भी स्त्री-पुरुष के विवाद से परे है।  ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी मेकअप और कॉस्मेटिक्स में रुचि नहीं होती पर अपनी त्वचा की सही देखभाल के लिए जागरूक होतें हैं। त्वचा संबंधी समस्याएं ऐसी होती है जो किसी को किसी भी उम्र में  हो सकती है, ऐसे में सही देखभाल की जानकारी का होना अत्यधिक आवश्यक है। आपने बहुत सारे उबटनों और घरेलू नुस्खों के विषय में सुना होगा। आज आपको सिर्फ और सिर्फ कुछ बेहद सरल और आवश्यक जानकारियाँ साझा करने का प्रयास करेंगे। 

हम सभी भीड़ के बीच का आकर्षण बनना चाहते हैं, यदि ऐसा नहीं भी है तो भी अच्छा दिखना या सदा दमकती और स्वस्थ त्वचा का मालिक लगभग हर कोई बनने की चाहत रखता है। यह इच्छा हर बार हर कोई केवल मेकअप से पूरी करना चाहे, यह आवश्यक नहीं क्योंकि त्वचा की देखभाल एक ऐसा विषय है जो किसी भी स्त्री-पुरुष के विवाद से परे है।  ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनकी मेकअप और कॉस्मेटिक्स में रुचि नहीं होती पर अपनी त्वचा की सही देखभाल के लिए जागरूक होते हैं। त्वचा संबंधी समस्याएं ऐसी होती हैं जो किसी को किसी भी उम्र में  हो सकती हैं, ऐसे में सही देखभाल की जानकारी का होना अत्यधिक आवशयक है। व्यक्तिगत जानकारी के अनुसार बताना चाहेंगे कि आपने बहुत सारे उबटनों और घरेलू नुस्खों के विषय में सुना होगा। आज हम आपको सिर्फ और सिर्फ कुछ बेहद सरल और आवश्यक जानकारियाँ साझा करने का प्रयास करेंगे। 

क्यूँ आवश्यक है CTM क्लीनजिंग, टोनिग और मॉइशचराइजिंग-

अक्सर साधारण तौर पर देखें तो अधिकांशतः लोग अपने जीवन में यह कदम लेना आवश्यक नहीं समझते, जैसे कि यह कदम तो केवल उन्ही लोगों को लेना चाहिये जिनके जीवन में बहुत समय है या फिर बहुत धन है। आपको समझना होगा कि ऐसा नहीं है, जरूरी नहीं है कि आप कोई बहुत महँगा उत्पाद खरीदें। आपको जिस कंपनी के जो भी उत्पाद पसंद हो, जो भी आपके बटुए पर असर न डाले आप वैसा ही कुछ ले लीजिए पर सावधानी से क्योंकि उत्पाद के गुणों का ध्यान रखें। ऐसा न हो कि केवल पैसे बचाने के लिए आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा दें। 

अब समझिए यह तीन कदम 

1. पहले चेहरे को साफ करें किसी अच्छे क्लीनज़र या फेसवॉश से। 

2. टोनर का कार्य होता है आपकी त्वचा को मुलायम बनाना और जो भी आप उसके बाद लगाने वालें हैं उसके लिए त्वचा को तैयार करना। 

3. तीसरा कदम है मॉइशचराइज़र लगाना, बड़े ही आराम से धीरे-धीरे गोलाई में नीचे से ऊपर की तरफ करते हुए लगाएं। 

सनस्क्रीन लगाएं कि नहीं-

सबसे पहले तो यह समझिए कि यह क्या है? सनस्क्रीन नया केवल आपको सूरज की तेज किरणों से बचाता है बल्कि आपको बाहरी प्रदूषण से भी बचाकर रखता है। आजकल तो बाजार में UVA/UVB और उच्च SPF(sun protection factor) के की सारे सनस्क्रीन उपलब्ध हैं। आपको बस छोटे-छोटे फरक याद रखने हैं, जैसे यह अच्छी कंपनी का हो, मानक स्त्रोतों द्वारा जो तत्व के सनस्क्रीन लेने को मना किए गए हैं वो आप न लें, केमिकल सनस्क्रीन के बजाय फिजिकल physical सनस्क्रीन का उपयोग करें क्योंकि यह त्वचा के बाहर आवरण बनती है और अंदर जाकर नुकसान भी नहीं करती। सनस्क्रीन आप चाहें घर के अंदर हो या बाहर हर रोज लगानी चाहिए। यह एक बहुत बाद का सत्य है पर अधिकांश लोग मानते नहीं। हमेशा सनस्क्रीन को 10-20 मिनट का समय दें ताकि यह आपकी त्वचा में गायब हो जाए। आजकल बाज़ार में mammasearth मामाअर्थ, न्यूटरोजीना neutrogena, जोवीज़ joves, लक्मे lakme कई सारे सनस्क्रीन लोकप्रिय हैं। 

थोड़ा समय लें-

आप चाहे CTM का अनुसरण करें या नहीं, सनस्क्रीन लगाएं या नहीं, आपको एक उत्पाद उपयोग करने के बाद कुछ सेकोनदस का मिनट का समय लेना है ताकि वो त्वचा में घुल जाए इसके बाद ही आप उसके ऊपर दूसरा उत्पाद प्रयोग करें। सबसे महत्वपूर्ण है यह कदम, एक के बाद एक तुरंत कुछ भी लगाना सही नहीं है। 

समझिए अपनी त्वचा को -

यदि आप अपनी त्वचा को नहीं समझेंगें तो आप कभी यह नहीं समझ पाएंगें कि आपको क्या फायदा कर रहा है और क्या नुकसान। पहले समझ लीजिये कि आपकी त्वचा रूखी (dry) है, तेलीय (oily ) है या मिश्रित combination है, रूखी त्वचा पर लिक्विड liquid उत्पाद अच्छा असर दिखातें हैं। वहीं तैलीय त्वचा पर सूखे उत्पाद अधिक असर दिखातें हैं। जो आपकी त्वचा पर अच्छा असर दिखाएं उसे प्रयोग करें, यदि आप बिना सोचे-समझे वही करने का प्रयास करेंगें जो दूसरे करतें है तो आपको समझ नहीं आएगा कि आपकी त्वचा पर वह वस्तु या उत्पाद वह असर क्यूँ नहीं दिखा रहा जैसा आपने किसी और पर देखा था। यहीं आपकी अपनी समझ काम करती है कि आपने यह नहीं सोच कि आप पर क्या अच्छा असर डाल रहा है और क्या बुरा। 

प्रयोग करते रहें

आप प्रयोग से न डरे क्योंकि अलग-अलग वस्तूओं का उपयोग ही आपको बताएगा कि आपको क्या करना है और क्या नहीं। हालाँकि पहले किसी भी उत्पाद की थोड़ी सी मात्रा लेकर कहीं लगाकर 24 घंटे देखें कि आपको कोई एलर्जी या नकारात्मक रिएक्शन तो नहीं हो रहा, फिर आगे बढ़ें। यदि आपने कोई नया उत्पाद खरीदा है तो उसे कुछ समय तक लगातें रहे, उसके परिणामों को देखें। ऐसा नया करें कि आज कुछ लगाया और कल कुछ और। कम से कम यदि कोई उत्पाद आप प्रयोग कर रही हैं और उससे कोई नुक्सान भी नहीं हो रहा हो तो एक हफ्ते का समय दें। अपनी रूटीन कभी नया छोड़ें, हाँ चाहे तो कभी एक दो बार ब्रेक ले सकती हैं, यह तो आपकी अपनी इच्छा और त्वचा की परिस्थति पर निर्भर करता है। 

हानिकारक तत्वों से बचें-

आज की दुनिया समझदार हो चुकी है और फिलहाल ऐसे कुछ तत्व हैं जिसके बारे में लगभग हर जगह बात की जा रही है, जैसे आपके त्वचा के उत्पादों में- paraben  पैराबीन, alcohol एल्कोहॉल, sulphate सल्फेट मुक्त हो। आप भी इसका ध्यान रख सकतें हैं। जो भी उत्पाद खरीदें उसके पीछे लिखे तत्वों को अवश्य पढ़ें। बहुत सी कंपनियां प्राकृतिक तत्वों का दावा कर रही है लेकिन उन्हे खरीदने की जगह जहाँ तक संभव हो तो, जो तत्व आपको फायदा करतें हैं वह घर में प्राकृतिक रूप से रखने का प्रयास करें, जैसे बाज़ार से एलोवीरा जैल लगाने की बजाय घर में ही एलोविरा का पौधा लागाएं और उसका उपयोग करें, प्राकृतिक तेलों का भी प्रयोग कर सकतें हैं। 

जब त्वचा की बात आती है तो सबसे आवश्यक चीज समझ लें कि एक अच्छी त्वचा आपको खुश भी रखती है, चहरे पर चमक बनाए रखती है और आप मेकअप लागाएं तब भी वह और निखरकर आता है और आसानी से उतर भी जाता है। इसलिए कॉस्मेटिक्स की खरीदारी करिये लेकिन त्वचा के रख-रखाव के लिए त्वचा से जुड़े उत्पादों जैसे-सीरम,  मॉइशचराइज़र, सनस्क्रीन, लीपबाम इनसब की खरीदारी आधिक आवश्यक है। ऐसे बहुत से ब्रांड है जो केवल अच्छे त्वचा उत्पादों ही अधिक बनातें हैं, जैसे- forest essentials, plum beauty