लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स के बारे में जानें

Share Us

15560
लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स के बारे में जानें
16 Jan 2024
5 min read

Blog Post

एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली Learning Management System (LMS) एक सॉफ़्टवेयर-आधारित या सास प्लेटफ़ॉर्म SaaS platform है जो प्रशासन, स्वचालन और शैक्षिक पाठ्यक्रमों, प्रशिक्षण कार्यक्रमों या सीखने और विकास कार्यक्रमों के वितरण में सहयोग प्रदान करता है ।

संक्षेप में, यह आपको विभिन्न श्रोताओं को प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करने में मदद करता है - ऑनलाइन पाठ्यक्रमों से लेकर रीयल-टाइम निर्देश सत्रों तक सब कुछइसके अंदर आता हैं ।

इसके अधिकतर  प्रणालियों को स्मार्टफोन के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है। Learning Management System (LMS) या लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम एक शिक्षण प्रबंधन टूल है जो ऑनलाइन शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके अंतर्गत शिक्षा सामग्री, परीक्षाएं, वीडियो, ऑडियो फ़ाइलें, ग्रेडिंग टूल और अन्य शिक्षण संसाधन शामिल होते हैं। 

एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली का उद्देश्य शिक्षा और विकास Learning and Development (L&D) विभागों को उनके शिक्षार्थियों के लिए प्रशिक्षण और विकास के साथ सशक्त बनाना है, ताकि वे कंपनी के विकास, सफलता को जारी रख सकें और अंततः राजस्व बढ़ा सकें। ये कुछ बहुत बड़े सीखने के लक्ष्य हैं।

उप्पर जो भी बाटे बताई गई हैं उन्हें असल में प्राप्त करने के लिए, एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली (LMS) को एक बुद्धिमान और आधुनिक समाधान होना चाहिए। 

अगर आप लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स से वाकिफ नहीं है, तो हम आपको बता दें कि, यह एक सॉफ्टवेयर आधारित प्लेटफार्म Software based platform है। आज हम आपको लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अगर आप लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स Learning Management Systems, LMS से वाकिफ नहीं है, तो हम आपको बता दें कि, यह एक सॉफ्टवेयर आधारित प्लेटफार्म Software based platform है, जिसकी मदद से एडमिनिस्ट्रेशन Administration, ऑटोमेशन Automation और शिक्षा से जुड़े क्षेत्रों में कई तरह के कोर्स Course, ट्रेनिंग प्रोग्राम Training Program और जानकारी देने और जांच करने को सफल बनाया जाता है।

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स ऐसी विधा है, जिसकी मदद से शैक्षणिक Educational और व्यावसायिक Business संस्थाएं कर्मचारियों और छात्रों को प्रशिक्षण देने तथा उनकी जांच करने में सक्षम बनती हैं। 

अलग-अलग तरह के सॉफ्टवेयर आधारित कोर्स कई संस्थाएं कराती हैं। इसका उपयोग ई-लर्निंग E-learning के लिए भी किया जाता है। आज हम आपको लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम क्या है? What Is Learning Management System?

अक्सर संक्षेप में एलएमएस कहा जाता है, एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग है जो सीखने की प्रक्रिया के सभी पहलुओं को संभालने वाली रूपरेखा प्रदान करता है - यह वह जगह है जहां आप अपनी प्रशिक्षण सामग्री को रखते हैं, उसे वितरित करते हैं और ट्रैक करते हैं।

जबकि इसे अक्सर एलएमएस कहा जाता है, इसके लिए अन्य नामों का भी उपयोग किया जा सकता है जो प्रशिक्षण प्रबंधन प्रणाली training management system , सीखने की गतिविधि प्रबंधन प्रणाली या यहां तक कि सीखने का अनुभव मंच (एलएक्सपी) है।

एक शिक्षण सामग्री प्रबंधन प्रणाली (LCMS) कभी-कभी LMS के साथ भ्रमित हो जाती है। एक LCMS एक सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग सीखने की सामग्री को लेखक और प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। दोनों प्रणालियाँ एक दूसरे की पूरक हैं लेकिन समान नहीं हैं।

एक एलएमएस को प्रशिक्षण और विकास के लोगों के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है - उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत और संगठनात्मक सीखने के लक्ष्यों की पहचान करना और उनका आकलन करना, उन लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में प्रगति पर नज़र रखना और सीखने की प्रक्रिया की निगरानी के लिए डेटा एकत्र करना और प्रस्तुत करना।

लोगों को लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम LMS से क्या फायदा है?

जैसा कि हमने पहले बताया कि, इस तरह की प्रक्रिया से विभिन्न व्यवसायों या शैक्षणिक संस्थानों को काफी फायदा होता है। इसके अलावा लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम संचालकों और सीखने वालों दोनों के लिए उपयोगी है, एडमिनिस्ट्रेटर वह होंगे, जो इस प्रक्रिया को देखेंगे और पूरा करेंगे।

उदाहरण के रूप में समझा जाए तो, किसी एडमिनिस्ट्रेटर को एक समूह दे दिया जाता है, जिसके बाद इस प्रक्रिया को करने के दौरान एडमिनिस्ट्रेटर उस समूह के सभी सदस्यों की पूरी प्रक्रिया के दौरान जांच करता है।

इसके अलावा इस प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं, सदस्य अपने द्वारा की गई गतिविधियों के नतीजों से इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि, वे किस विधा में अच्छे हैं और किस विधा में उन्हे बेहतर करने की जरूरत है।

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के क्या फायदे हैं ? What are the benefits of Learning Management System?

समय और ऊर्जा की बचत:

LMS का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह समय और ऊर्जा की बचत करता है। इसके अंतर्गत शिक्षा सामग्री, टेस्ट, सत्रावली और अन्य शिक्षण संसाधन इंटरनेट के माध्यम से उपलब्ध होते हैं जिससे शिक्षार्थी अपने समय अनुकूल रूप से अध्ययन कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता के प्रगति का मूल्यांकन:

LMS उपयोगकर्ताओं के प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी है। इसके माध्यम से शिक्षार्थी के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें ग्रेड किया जाता है जो उनकी शिक्षा में सुधार करने में मदद करता है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने प्रदर्शन को समझने और सुधार करने के लिए एक मानदंड प्रदान करता है।

शिक्षार्थी की प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए LMS टूल उपलब्ध होते हैं जो उन्हें उनकी समझ के आधार पर अलग-अलग ग्रेड देते हैं। इससे शिक्षार्थी को उसकी गलतियों का पता चलता है और वह उन्हें दुबारा सुधार सकता है।

अधिक रूप से संगठित शिक्षण संसाधन:

LMS एक अधिक रूप से संगठित शिक्षण संसाधन है जो उपयोगकर्ताओं को सभी शिक्षण संसाधनों तक पहुंच देता है। इससे उन्हें संगठित और अधिक उपयोगी शिक्षण सामग्री के लिए आसानी से एक स्थान पर जाने की सुविधा होती है।

इसके अलावा, यह शिक्षण संसाधनों को संगठित करने में भी मदद करता है जो उपयोगकर्ताओं को उनके अध्ययन के लक्ष्य के अनुसार इस्तेमाल करने में सहायता प्रदान करता है।

विवरणीय रिपोर्टिंग:

विवरणीय रिपोर्टिंग के माध्यम से शिक्षकों और व्यवस्थापकों को उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों और प्रदर्शन का विस्तृत विवरण प्रदान किया जाता है। इससे वे अपनी शिक्षा कार्यक्रमों को समीक्षा करने और उन्हें सुधारने के लिए जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, विवरणीय रिपोर्टिंग के माध्यम से वे यह भी देख सकते हैं कि उनके शिक्षा कार्यक्रम में कौन से विषयों पर उपयोगकर्ताएं अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और किस विषय पर उनके शिक्षा कार्यक्रम में कम ध्यान दिया जा रहा है।

इसके अलावा, विवरणीय रिपोर्टिंग के माध्यम से उपयोगकर्ताओं की गतिविधियों के संबंध में अधिक संदर्भित विषयों का पता चलता है।

इससे शिक्षा कार्यक्रम के अनुकूलन और उन्हें सुधारने का काम भी आसान होता है। इस तरह, विवरणीय रिपोर्टिंग LMS के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने वाले संस्थानों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण होता है।

इसके अलावा, विवरणीय रिपोर्टिंग के अन्य फायदे हैं:

  • अंतर्दृष्टि प्रदान करने में मददगार: रिपोर्टिंग के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं की सफलता और प्रदर्शन का अवलोकन किया जा सकता है। यह शिक्षकों को उन विद्यार्थियों की गतिविधियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मददगार होता है जो सफल हो रहे हैं या जिन्हें समर्थन की आवश्यकता होती है।

  • संभावित चुनौतियों का अंदाजा लगाने में मददगार: रिपोर्टिंग के माध्यम से, शिक्षकों को अग्रिम में चुनौतियों के अंदाजे के साथ संभावित समस्याओं का पता चलता है। इसके अलावा, उन्हें समस्याओं का समाधान तैयार करने के लिए समय भी मिलता है जिससे कि वे अगली कक्षाओं को बेहतर बनाने के लिए तैयार रह सकें।

  • प्रगति का मूल्यांकन करने में मददगार: रिपोर्टिंग के माध्यम से, शिक्षकों को उपयोगकर्ताओं की संचालित गतिविधियों और परीक्षा के परिणामों का अवलोकन करने में मदद मिलती है।

Related: व्यवसाय का लाइफ-साइकिल?

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की आवश्यकता क्या है? What Is The Need Of Learning Management System?

इस प्रक्रिया से सभी संस्थाएं सीखने की tracking of all activities गतिविधियों पर नजर रख सकती हैं और प्रगति को मापा जा सकता है। बिजनेस Business के क्षेत्र में लोगों को नौकरी पर रखने के दौरान भी इस तरह की प्रक्रिया करवाई जाती है।

ज्यादातर संस्थाएं कर्मचारियों के प्रशिक्षण Employee Training, प्रबंधन प्रशिक्षण Management Training, कंप्लायंस प्रशिक्षण Compliance Training आदि के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करती हैं। 

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम के फायदे क्या हैं? What are the benefits of learning management system?

इस प्रक्रिया के माध्यम से यह पता चलता है कि, आप कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, जब आपको इस बारे में पता चल जाए कि आप का प्रदर्शन किस दिशा में कम है, तो आप उस कौशल को आसानी से बढ़ा सकते हैं। यह आपके निजी जीवन और पेशेवर जीवन दोनों में मदद कर सकता है।

इसके अलावा अगर किसी संस्था की बात की जाए, तो इस प्रशिक्षण की मदद से लागत और नए खर्चा से बचा जा सकता है।

इसके साथ ही लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से आप संस्था में मौजूद हर कर्मचारी के प्रदर्शन पर नजर रख सकते हैं। आप कर्मचारियों को इसके बारे में बता कर सुधार पैदा कर सकते हैं, साथ ही अगर कोई कर्मचारी बार-बार खराब प्रदर्शन कर रहा है, तो उसके लिए आप कोई कड़ा निर्णय भी ले सकते हैं। इससे आपकी पूरी संस्था के प्रदर्शन पर भी फर्क पड़ेगा।

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम की विशेषताएं? Features of Learning Management System?

इसकी विशेषता की बात की जाए, तो इस प्रक्रिया द्वारा संचालित कोर्स सबकी पहुंच में रहते हैं, साथ ही मोबाइल लर्निंग Mobile learning भी इसकी एक बड़ी विशेषता है। इस विधा में कैटलॉग प्रबंधन Catalogue Management का जुड़ जाना भी इसे विशेष बनाता है।

इस प्रक्रिया में निरंतर विकास हो रहा है और इसमें आसान पाठ्यक्रम और कैटलॉग प्रबंधन की अनुमति को बढ़ावा दिया जा रहा है। बाजार में मौजूद अच्छे लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम आजकल मोबाइल पर भी अच्छी सुविधाएं दे रहे हैं, जिससे यह प्रणाली विशेष होती जा रही है।

एलएमएस सिस्टम की जरूरत किसे है? Who Needs An LMS System?

एलएमएस प्लेटफॉर्म का उपयोग विश्व स्तर पर, कई अलग-अलग उद्योगों में और विभिन्न उद्यम सीखने के उपयोग के मामलों के लिए किया जाता है। दुनिया भर में पिछले कई वर्षों से LMS अपनाने की प्रवृत्ति बढ़ रही है। आप इसे *ट्रेंडिंग* (buh-dum-ts ) भी कह सकते हैं।

वास्तव में, वैश्विक एलएमएस बाजार के साल दर साल 24% सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है, इसलिए यदि आप अभी तक अपने एलएमएस समाधान के बारे में नहीं जानते है , तो यह परिचित होने का समय है।

यहाँ दो प्रमुख प्रकार के LMS उपयोगकर्ता हैं:-

प्रशासक Administrator: ये लोग एलएमएस के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें कई कार्यों का संयोजन शामिल है: पाठ्यक्रम प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन (प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और सीखने की योजना बनाना या तृतीय पक्ष सामग्री प्रदाताओं से संपर्क करना), विशिष्ट शिक्षार्थी समूहों specific learner groups को विशिष्ट शिक्षण योजनाओं को निर्दिष्ट करना, और उनके सीखने के परिणामों और प्रगति पर नज़र रखना।

सीखने वाले Learners: उच्च शिक्षा या अन्य शैक्षणिक संस्थानों के समान, आपके उद्यम ग्राहक, भागीदार, सदस्य, या कर्मचारी सीखने की पहल के अंत में बने रहते हैं (हालांकि, अधिक आधुनिक समाधान शिक्षार्थियों से भी योगदान की अनुमति देते हैं, यूट्यूब के उपयोगकर्ता-जनित सामग्री मॉडल के समान ).

जिन शिक्षार्थियों के पास एलएमएस तक पहुंच है, वे अपनी पाठ्यक्रम सूची, सौंपे गए पाठ्यक्रम और किसी भी मूल्यांकन को देख सकते हैं और अपनी स्वयं की प्रगति को माप सकते हैं।

सबसे अच्छा एलएमएस समाधान यह सुनिश्चित करता है कि इस पहुंच में एक सुव्यवस्थित यात्रा और प्रवाह हो और ऑन-डिमांड है, ताकि शिक्षार्थियों को उनकी जरूरत की चीजें आसानी से मिल सकें। शिक्षार्थियों को एक व्यक्तिगत आधार पर, या उनके कार्य के अनुसार/या कंपनी के संगठनात्मक ढांचे में भूमिका के अनुसार प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

Related: क्राउडफंडिंग, महिला उद्यमियों की कैसे मदद करता है?

इस प्रक्रिया में आप क्या-क्या देख सकते हैं ?

इस प्रक्रिया की मदद से आप सदस्यों के कोर्स करने के शुरुआती और खत्म करने के समय को देख सकते हैं, इसके साथ ही किसी सदस्य ने आखिरी बार कब कोर्स किया था, इसके बारे में भी आप जानकारी ले सकते हैं, कोर्स खत्म होने के बाद उन्हें क्या प्रमाण पत्र दिए गए थे, उसकी भी आप जानकारी रख सकते हैं, उन्हें क्या नतीजे मिले थे, इसकी भी जानकारी रख सकते हैं । 

किसी सदस्य ने एक पाठ्यक्रम के दौरान कितना समय बिताया इसकी भी आप जानकारी रख सकते हैं, किसी सदस्य ने पाठ्यक्रम के दौरान कितनी जल्दी उत्तर दिए हैं, इसका भी आप पता लगा सकते हैं।

कुल मिलाकर आप हर उस जानकारी को एकत्रित कर सकते हैं, जिसकी आपको इच्छा है, यह इस पर निर्भर करेगा कि, आपका लर्निंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर आपको क्या-क्या सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

उम्मीद करते हैं कि, इस जानकारी को समझने के बाद आप भी अपनी संस्था में इसका उपयोग करके अपने कर्मचारियों या अपने शिक्षण संस्थानों में अपने छात्रों के लिए इसका उपयोग करके अपने काम को पहले के मुकाबले और आसान बना पाएंगे।

सामग्री प्रबंधन सीखने के लिए एकीकृत प्रणाली Integrated System for Learning Materials Management

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) को डिजिटल मोड में लॉन्च करके डिजिटल शिक्षा digital education को प्रोत्साहित करना और उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात में सुधार करना है। इसके द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म में विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार की गयी पीपीटी, वीडियो, क्विज़, असाइनमेंट और ई-स्टडी सामग्री उपलब्ध की जाती है।

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम शिक्षकों को छात्रों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम सामग्री वितरित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी बाहरी कारक बच्चों के लिए शिक्षा को बाधित नहीं कर सकता है। 

महामारी के दौरान, लीड School@Home ने शिक्षकों और स्कूल मालिकों को यह सुनिश्चित करने में मदद की कि घर पर भी, छात्रों की सीखने की अवस्था प्रभावित नहीं हुई थी। लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) शिक्षकों / स्कूल मालिकों को एक ही स्थान पर सभी डिजिटल सीखने की सामग्री का प्रबंधन करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

ऑनलाइन या हाइब्रिड स्कूली शिक्षा के मामले में, यह उन्हें ऑनलाइन कक्षाएं वितरित करने में भी सक्षम बनाता है। यह छात्रों को उनके प्रदर्शन के आधार पर व्यक्तिगत प्रतिक्रिया की सुविधा प्रदान करता है, और प्रत्येक छात्र की निगरानी की जा सकती है। असाइनमेंट को निर्बाध रूप से प्रबंधित किया जा सकता है, जिससे छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करना पड़ता है।

एलएमएस के घटक क्या हैं? Components of an LMS

लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम अत्यधिक अनुकूलन और स्केलेबल हैं। एलएमएस को परिभाषित करने वाले घटकों की वैसे कोई विशिष्ट सूची नहीं है लेकिन कुछ मानक विशेषताएं हैं। 

सामन्यतः एक LMS निम्न कार्य कर सकता है-

  • प्रशिक्षकों और छात्रों के लिए पूरी तरह से दूरस्थ शैक्षिक अनुभव के लिए वेब-आधारित इंटरफ़ेस पर पाठ्यक्रम सामग्री वितरित करें

  • पाठ्यक्रम कैलेंडर बनाएं और प्रकाशित करें Create and publish course calendars

  • क्लास रोस्टर बनाएं Create class rosters, पंजीकरण नियंत्रित करें और प्रतीक्षा सूची बनाएं

  • मूल्यांकन और परीक्षण के लिए तरीके स्थापित करें जैसे मल्टीपल क्विज़ multiple-choice quizzes 

पाठ्यक्रम सामग्री अपलोड और प्रबंधित करें

  • इंस्टेंट मैसेजिंग, ईमेल और फ़ोरम जैसे कार्यों के माध्यम से छात्रों के बीच बातचीत को बढ़ावा देना

कॉर्पोरेट प्रशिक्षण एनवायरमेंट corporate training environment में, LMS इन अन्य सुविधाओं की पेशकश करती है-

  • अनिवार्य पाठ्यक्रमों के लिए Automatic enrollment and reminders स्वत: नामांकन और रिमाइंडर 

  • रोजगार योग्यता, प्रदर्शन लक्ष्यों और पाठ्यक्रम पूर्णता पर नज़र रखने के लिए मानव संसाधन एकीकरण

तकनीकी पहलू Technical Aspects 

अधिकतर आधुनिक एलएमएस वेब आधारित हैं। एलएमएस में सामग्री एम्बेड करने के लिए एआईसीसी, एक्सएपीआई (जिसे 'टिन कैन' भी कहा जाता है), SCORM एससीओआरएम (शेयरेबल कंटेंट ऑब्जेक्ट रेफरेंस मॉडल) sharable content object reference model और एलटीआई ( लर्निंग टूल्स इंटरऑपरेबिलिटी ) आदि रणनीतियां हैं।

कई LMS अब SaaS (एक सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर) के रूप में पेश किए जाते हैं। 

आपको बता दें कि एलएमएस के माध्यम से, शिक्षक पाठ्यक्रम सामग्री बना सकते हैं और एकीकृत कर सकते हैं, सीखने के लक्ष्यों को स्पष्ट कर सकते हैं, सामग्री और आकलन को संरेखित कर सकते हैं, अध्ययन प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं और छात्रों के लिए अनुकूलित परीक्षण बना सकते हैं।

एलएमएस की सबसे मुख्य बात यह है कि यह शिक्षार्थियों और प्रशिक्षकों के बीच संचार को सुव्यवस्थित करने का प्रयास करना है। इस तरह की प्रणालियों, ऑनलाइन सीखने की सुविधा के अलावा, सीखने की प्रगति पर नज़र रखने, डिजिटल शिक्षण उपकरण प्रदान करने, संचार का प्रबंधन करने, विभिन्न संचार सुविधाएँ प्रदान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। 

एलएमएस सीखने के उद्देश्यों के संचार की अनुमति देता है, और सीखने की समय सीमा व्यवस्थित करता है। एलएमएस सीखने की सामग्री और उपकरण सीधे शिक्षार्थियों को वितरित करता है। इस तरह की प्रणालियों में मूल्यांकन और ट्रैकिंग जैसी विशेषताएं हैं।

इसमें छात्र वास्तविक समय में अपनी प्रगति देख सकते हैं और प्रशिक्षक सीखने की प्रभावशीलता की निगरानी और संचार कर सकते हैं।

कौन से एलएमएस सॉफ्टवेयर उपलब्ध है What LMS software is available?

यहां कुछ लोकप्रिय एलएमएस प्लेटफॉर्म हैं:

  • 360Learning 

  • Blackboard Learn ब्लैकबोर्ड लर्न

  • Desire2Learn (D2L) डिजायर2लर्न (डी2एल)

  • Moodle

  • Sakai LMS

  • Docebo

  • Bridge

प्रत्येक प्लेटफॉर्म पाठ्यक्रम के प्रबंधन और स्थापना, कर्मचारियों की प्रगति पर नज़र रखने और पाठ्यक्रम इतिहास के प्रबंधन के लिए एक व्यापक इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

एलएमएस सॉफ्टवेयर कैसे चुनते हैं How do you choose LMS software?

जब आप LMS सॉफ़्टवेयर चुनते हैं, तो नीचे दिए कारकों पर विचार करें:

  • कारोबार की ज़रूरतें: यह जान लें कि आपका बिजनेस लर्निंग प्लैटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कैसे करेगा। जैसे क्या आपको दूरस्थ कर्मचारियों को समायोजित करने के लिए क्लाउड सिस्टम की आवश्यकता है या नहीं।

       एक एलएमएस आपके कर्मचारियों को गति प्रदान करने, उनके कौशल को तेज रखने और यह निगरानी करने का एक लचीला और लागत प्रभावी तरीका हो सकता है कि           कर्मचारी पूरी तरह से और समय पर अपनी सीखने की जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं या नहीं।

      LMS सामग्री परिवर्तनशील और अनुकूलन योग्य है और साथ ही कीमतें लचीली हैं, जिसके कारण LMS कई व्यवसायों के लिए एक स्मार्ट निवेश बन जाता है। 

  • विशेषताएं: क्या आप संवेदनशील डेटा को संभाल रहे हैं? यदि ऐसा है, तो एलएमएस सॉफ्टवेयर में मजबूत सुरक्षा विशेषताएं होनी चाहिए।

एलएमएस से किसे लाभ होता है Who benefits from an LMS?

कोई भी कंपनी जब अपने प्रशिक्षण और व्यावसायिक विकास शिक्षा कार्यक्रमों training and professional growth education programs में एक शिक्षण प्रबंधन प्रणाली learning management system को शामिल करती है तो संगठन कई तरह से लाभान्वित होते हैं। एलएमएस से जानते हैं किसे लाभ होता है:-

प्रबंधक Managers

प्रबंधकों Managers को एलएमएस LMS से फायदा होता है क्योंकि कार्यक्रम कर्मचारियों की प्रगति को ट्रैक और मॉनिटर करने में उनकी सहायता करते हैं। एलएमएस आवश्यक पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण सामग्री के साथ सभी की प्रगति दिखाने के लिए रिपोर्ट तैयार कर सकता है।

स्कोरिंग रिपोर्ट के साथ, मैनेजर यह देख सकते हैं कि किसने परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन किया और किसे और ज्यादा सहायता की जरुरत है। 

संगठन Organization

पूरे संगठन को एक प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने से लाभ होता है जो कुशल और काफी बड़े पैमाने पर होता है। वे कर्मचारियों को नवीनतम उद्योग विकास से अवगत रखने के लिए सामग्री को अपडेट कर सकते हैं और उन सामग्रियों को हटा सकते हैं जो अब प्रासंगिक नहीं हैं।

इसमें शिक्षण प्रबंधन प्रणालियाँ लचीली और मापनीय हैं, इसलिए व्यवसाय आवश्यकतानुसार पाठ्यक्रम और सामग्री जोड़ और हटा सकते हैं। यह प्रशिक्षण बिक्री और ग्राहक सेवा प्रयासों को बढ़ाता है और अंततः ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाता है।

इसके अलावा संगठन विशिष्ट ग्राहक प्रशिक्षण प्रदान कर सकता है जिससे कोई उत्पाद या सेवा कैसे संचालित होती है, वे यह जान सकें। 

कर्मचारी Employees

कर्मचारियों Employees को एलएमएस LMS से बहुत लाभ होता है क्योंकि वे समान प्रशिक्षण और शिक्षा प्राप्त करते हैं जो उन्हें कंपनी में सफलता के लिए स्थापित करता है। वे अपने करियर के लिए करियर कौशल भी हासिल करते हैं।

ई-लर्निंग सामग्री को एक ही इंटरफ़ेस में प्रबंधित और संग्रहीत करने के साथ, कर्मचारी मांग पर आवश्यक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही कर्मचारी दूरस्थ रूप से प्रशिक्षित कर सकते हैं क्योंकि एक एलएमएस आमतौर पर क्लाउड में संग्रहीत होता है।