facebook-pixel
Entrepreneurship Research & Development

सफलता हेतु स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियाँ

Entrepreneurship Research & Development

सफलता हेतु स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियाँ

local-marketing-strategies-for-success

Post Highlights

कई व्यवसाय स्थानीय मार्केटिंग से लाभ कमा सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के व्यवसाय हैं जिनके लिए स्थानीय मार्केटिंग की नितांत आवश्यकता है। यहां छोटे व्यवसायों के लिए कुछ स्थानीय मार्केटिंग local market रणनीतियां हैं जिन पर आपको ध्यान रखना आवश्यक है। इससे पहले आपको ये भी जानना जरुरी है कि स्थानीय मार्किटिंग क्या होती है। 

ऐसा कौन होगा जो अपने व्यवसाय में सफल नहीं होना चाहेगा? आपका उत्तर होगा कि कोई भी नहीं। ये प्रश्न जटिल नहीं है और न ही इसका उत्तर कहीं से जटिलता की चादर को ओढ़े हुए है। परन्तु जटिलता इसको लागू करने में अधिकतर होती ही रहती है फिर चाहें वह नया व्यवसायिक entrepreneur हो या फिर पुराना हो। कई व्यवसायों के लिए, उनके मार्केटिंग प्रयासों को स्थानीय दर्शकों local consumer तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। यहां छोटे व्यवसायों के लिए कुछ स्थानीय मार्केटिंग local market रणनीतियां हैं जिन पर आपको ध्यान रखना आवश्यक है। इससे पहले आपको ये भी जानना जरुरी है कि स्थानीय मार्किटिंग क्या होती है। 

स्थानीय मार्केटिंग क्या है? What is local market

स्थानीय मार्केटिंग आपके व्यवसाय के शहर या क्षेत्र में स्थित दर्शकों को टारगेट target audience करती है। यह market उन लोगों के लिए काफी लाभप्रद होती है, जो आपके भौतिक स्थान या आसपास के स्थान के एक निश्चित दायरे में है, आम तौर पर उचित दूरी पर आधारित व्यवसाय स्थानीय मार्केटिंग वाला व्यवसाय होता है, जो किसी भी समय आपके उत्पाद या सेवा को वास्तविक रूप से खरीद सकते हैं। उदाहरण के तौर पर समझे, यदि आप नार्थ अमेरिका north america में अपना व्यवसाय चलाते हैं, या न्यू जर्सी new jersey में एक रेस्तरां चलाते हैं, तो सैक्रामेंटो, कैलिफ़ोर्निया Sacramento, California से वेबसाइट ट्रैफ़िक website traffic चलाना आपके लिए बहुत अच्छा नहीं होगा। इसके बजाय, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय मार्केटिंग युक्तियों को नियोजित करने की आवश्यकता है कि आपके दर्शकों का बहुमत वास्तव में इतना निकट है कि वे आपके रेस्तरां या ऑर्डर डिलीवरी के लिए ड्राइव कर सकते हैं। 

यह सब मार्केटिंग में सच है, लेकिन विशेष रूप से जब स्थानीय मार्केटिंग रणनीति की बात आती है, तो मुख्य जानकारी का एक हिस्सा आपको अपने दर्शकों तक पहुंचाना चाहिए, जहां आपका व्यवसाय स्थित है। स्थानीय मार्केटिंग रणनीति के पीछे का लक्ष्य अपने मार्केटिंग और विज्ञापन बजट को अधिक कुशलता से खर्च करना भी जरुरी है। डिजिटल मार्केटिंग सभी आकार के व्यवसायों के लिए एक प्रभावी उपकरण है। हालाँकि, यदि आप एक स्थानीय व्यवसायिक हैं और आप स्थानीय दर्शकों के साथ आकर्षण प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तो आपका मार्केटिंग व्यय शून्य हो जाता हो जाता है। सभी ट्रैफ़िक एक समान नहीं बनाए गए हैं; एक स्थानीय मार्केटिंग रणनीति यह सुनिश्चित करती है कि आप ऐसे दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय को संरक्षण या आश्रय दे सकते हैं।

सच तो ये है कि स्थानीय मार्केटिंग उन रणनीतियों को संदर्भित या परिभाषित करता है जो आपके व्यवसाय के निकट क्षेत्रीय दर्शकों को लक्षित करती हैं। स्थानीय मार्केटिंग विशेष रूप से एक भौतिक स्थान से जुड़े व्यवसायों के लिए प्रभावी है, जैसे रेस्तरां, बुटीक खुदरा संचालन और पेशेवर सलाहकार।

अपने छोटे व्यवसाय की स्थानीय मार्केटिंग रणनीति को जल्द धरातल पर उतारना, आसान और मुफ़्त बनाना है; इन युक्तियों से आपको अपने स्थानीय मार्केटिंग प्रयासों को तुरंत सुधारने में मदद मिलेगी। छोटे व्यवसाय के मालिकों, जो अपने व्यवसाय के स्थान के करीब दर्शकों को लक्षित करने के लिए स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करना चाहते हैं।

स्थानीय विपणन छोटे व्यवसायों के लिए एक बड़ी विपणन रणनीति का एक अनिवार्य तत्व है, क्योंकि यह आपके ब्रांड को व्यापक स्थानीय दर्शकों के सामने ला सकता है जो निकट भविष्य में आपके व्यवसाय को संरक्षण देने की संभावना रखते हैं। लेकिन एक उद्यमी के रूप में आप स्थानीय दर्शकों के साथ अपने छोटे व्यवसाय की पहुंच को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं? इस मार्गदर्शिका में कुछ त्वरित, युक्तियां शामिल हैं जो आपकी स्थानीय मार्केटिंग रणनीति को तुरंत सुधार सकती हैं। 

स्थानीय मार्केटिंग से किस प्रकार के व्यवसायों को लाभ होता है?

कई व्यवसाय स्थानीय मार्केटिंग से लाभ कमा सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के व्यवसाय हैं जिनके लिए स्थानीय मार्केटिंग की नितांत आवश्यकता है। रेस्तरां एक अच्छा उदाहरण हैं क्योंकि वे भौतिक स्थान हैं जो डाइन-इन, टेकआउट या डिलीवरी सेवाएं प्रदान करते हैं। स्वभाव से, एक रेस्तरां अपने भौतिक स्थान में बंद है। एक व्यवसाय का एक और अच्छा उदाहरण जिसे स्थानीय स्टोर मार्केटिंग की आवश्यकता होती है, एक खुदरा स्टोर है। जबकि छोटे खुदरा संचालन में भी इन दिनों अक्सर ई-कॉमर्स स्टोर होते हैं, स्थानीय मार्केटिंग स्टोर के फुट ट्रैफिक और स्थानीय ब्रांड जागरूकता को बढ़ा सकती है। यह बड़ी श्रृंखलाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले छोटे, बुटीक खुदरा स्टोरों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसी तरह, वकीलों और लेखाकारों के कार्यालयों जैसी पेशेवर सेवाओं को स्थानीय मार्केटिंग रणनीति अपनानी चाहिए। हालांकि इन सेवाओं के लिए एक क्षेत्रीय जानकारी अधिक उपयुक्त हो सकती है, पेशेवर सलाहकारों के लिए बड़े पैमाने पर स्थानीय दर्शकों से जुड़ना महत्वपूर्ण है। इस नियम के कुछ उल्लेखनीय अपवाद हैं, जैसे डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां, जो अक्सर पूरी तरह से डिजिटल रूप से संचालित होती हैं।

जबकि बहुत सारे व्यवसाय एसे हैं जिन्हें स्थानीय मार्केटिंग रणनीति की आवश्यकता होती है, अन्य प्रकार के व्यवसायों को भी स्थानीय मार्केटिंग को लागू करने पर विचार करना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि एक स्थानीय रणनीति आपकी प्राथमिकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस शहर या क्षेत्र में व्यापक दर्शकों को पकड़ने का लाभ नहीं उठा सकते हैं जहां आपका व्यवसाय आधारित है।

कुछ स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियाँ जिन्हें आप को जानना चाहिए 

1. अपनी वेबसाइट को ग्लोबल के साथ-साथ स्थानीयकृत करें

वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ेशन ट्रैफ़िक बढ़ाने का तरीका है, लेकिन क्या आपकी वेबसाइट स्थानीय उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित है? ये जानना भी जरुरी है। याद रखें कि आपको न केवल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना चाहिए, जैसे कि आपकी वेबसाइट की सामग्री को सूचित करने के लिए कीवर्ड रिसर्च को नियोजित करना, आपको यह भी गारंटी देनी चाहिए कि आपकी वेबसाइट एक शीर्ष मोबाइल अनुभव प्रदान करती है की नहीं। क्योंकि आज के time में वेबसाइटों पर आने वाले आधे से अधिक ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों से होते हैं। यदि आपके पास एक अच्छी और सुव्यवस्थित वेबसाइट है, जिसमें छोटे स्क्रीन पर पढ़ने के लिए बड़े टेक्स्ट और आसानी से क्लिक करने के लिए बड़े बटन हैं, तो आपके पास स्थानीय व्यवसाय को आकर्षित करने में आसान समय होगा। आप Google Analytics, Google Trends और Google Search Console जैसे मुफ़्त कीवर्ड रिसर्च टूल का लाभ उठाकर अपनी स्थानीय SEO अंतर्दृष्टि को और भी बेहतर बना सकते हैं ताकि आपको यह सूचित किया जा सके कि आपको किन स्थानीय शब्दों को शामिल करना चाहिए। जितना अधिक आप अपनी वेबसाइट को स्थानीय खोज के लिए अनुकूलित करते हैं, उतने ही अधिक स्थानीय ग्राहकों के आपके वेबपृष्ठों पर आने की संभावना होती है।

2. शीर्षक टैग और मेटा विवरण अपडेट करें

मेटाडेटा के कुछ अलग हिस्से हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को केवल मेटा विवरण और शीर्षक टैग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है। शीर्षक टैग उन words  को संदर्भित करता है जो खोज इंजन उपयोगकर्ता खोज इंजन परिणाम पृष्ठ search engine users search engine results page (SERP) पर देखते हैं। अपने ब्रांड और स्थान के लिए प्रासंगिक शीर्षक टैग रखना जरुरी है। शीर्षक टैग और मेटा विवरण को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म के व्यवस्थापक के टूल में संपादित किया जा सकता है। कई छोटे व्यापार मालिकों के लिए वर्डप्रेस एसईओ फ़ंक्शन का उपयोग करने में आसानी प्रदान करता है।

3. अपने सभी व्यावसायिक स्थानों के लिए स्थानीय लैंडिंग पेज सेट करें

यदि आपका व्यवसाय कई स्थानों पर है, तो आपको अपने स्थानीयकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट पर प्रत्येक स्थान के लिए एक अलग पृष्ठ बनाना चाहिए। ज्यादातर कई अलग-अलग स्थानों वाली कंपनियां होंगी, लेकिन वे अपनी वेबसाइट पर उन विभिन्न स्थानों की जानकारी वाले पेज शामिल नहीं करती हैं। बल्कि आपको ये मेंशन करना चैये कि इन पृष्ठों में प्रत्येक स्थान का, वहां कैसे पहुंचा जाए, और स्टोर के घंटे क्या हैं, इस बारे में दिशा-निर्देश शामिल होने चाहिए।

4. अपनी website की Google My Business लिस्टिंग को check करें

सबसे आसान और सबसे प्रभावी स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियों में से एक जिसे आप तुरंत नियोजित कर सकते हैं, वह है आपकी Google मेरा व्यवसाय सूची का दावा करना। Google मेरा व्यवसाय खोज इंजन उपयोगकर्ताओं को सीधे SERP पर आपके स्थान, स्टोर के घंटे, दिशा-निर्देश, संपर्क जानकारी और बहुत कुछ जैसी जानकारी प्रदान करता है। अपने Google My Business नॉलेज पैनल का दावा करें और सुनिश्चित करें कि इसे अपडेट किया गया है कि नहीं।

5. अपने सोशल मीडिया पेजों को ऑप्टिमाइज़ करें

जब स्थानीय ऑनलाइन मार्केटिंग की बात आती है तो सोशल मीडिया मार्केटिंग गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है। आपकी वेबसाइट की तरह, आपके सोशल मीडिया पेजों को भी अनुकूलित और स्थानीयकृत किया जाना चाहिए। इसका अर्थ है अप-टू-डेट जानकारी प्रदान करना, जैसे आपके व्यवसाय का स्थान, संपर्क जानकारी और स्टोर का समय। इसका मतलब सक्रिय सोशल मीडिया अकाउंट को बनाए रखना भी है। आप Hootsuite जैसे टूल का उपयोग करके सोशल मीडिया पोस्ट को प्री-शेड्यूल कर सकते हैं।

"एक छोटे व्यवसाय के दृष्टिकोण से, सोशल मीडिया बड़े पैमाने पर सौदों, फिर से खोलने या प्रचार के बारे में संचार के इर्द-गिर्द घूमता है," मैकनाइट ने कहा। "इसमें से बहुत कुछ सिर्फ प्रतिष्ठा प्रबंधन है।"

6. सकारात्मक उपयोगकर्ता समीक्षाओं को प्रोत्साहित करें और ऑनलाइन संलग्न हों।

अपने संतुष्ट ग्राहकों को आपको सकारात्मक समीक्षा ऑनलाइन छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहे Google समीक्षाएं, फेसबुक, येल्प, या कहीं और। आप उन्हें छूट या प्रचार के साथ सकारात्मक समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं ।

आपको अपने ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन छोड़ी गई समीक्षाओं का जवाब देने में भी समय व्यतीत करना चाहिए। हमेशा ईमानदार रहें और सामान्य प्रतिक्रियाओं को कॉपी/पेस्ट करने से बचें, मैकनाइट ने कहा।

ऐसा कौन होगा जो अपने व्यवसाय में सफल नहीं होना चाहेगा? आपका उत्तर होगा कि कोई भी नहीं। ये प्रश्न जटिल नहीं है और न ही इसका उत्तर कहीं से जटिलता की चादर को ओढ़े हुए है। परन्तु जटिलता इसको लागू करने में अधिकतर होती ही रहती है फिर चाहें वह नया व्यवसायिक entrepreneur हो या फिर पुराना हो। कई व्यवसायों के लिए, उनके मार्केटिंग प्रयासों को स्थानीय दर्शकों local consumer तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। यहां छोटे व्यवसायों के लिए कुछ स्थानीय मार्केटिंग local market रणनीतियां हैं जिन पर आपको ध्यान रखना आवश्यक है। इससे पहले आपको ये भी जानना जरुरी है कि स्थानीय मार्किटिंग क्या होती है। 

स्थानीय मार्केटिंग क्या है? What is local market

स्थानीय मार्केटिंग आपके व्यवसाय के शहर या क्षेत्र में स्थित दर्शकों को टारगेट target audience करती है। यह market उन लोगों के लिए काफी लाभप्रद होती है, जो आपके भौतिक स्थान या आसपास के स्थान के एक निश्चित दायरे में है, आम तौर पर उचित दूरी पर आधारित व्यवसाय स्थानीय मार्केटिंग वाला व्यवसाय होता है, जो किसी भी समय आपके उत्पाद या सेवा को वास्तविक रूप से खरीद सकते हैं। उदाहरण के तौर पर समझे, यदि आप नार्थ अमेरिका north america में अपना व्यवसाय चलाते हैं, या न्यू जर्सी new jersey में एक रेस्तरां चलाते हैं, तो सैक्रामेंटो, कैलिफ़ोर्निया Sacramento, California से वेबसाइट ट्रैफ़िक website traffic चलाना आपके लिए बहुत अच्छा नहीं होगा। इसके बजाय, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय मार्केटिंग युक्तियों को नियोजित करने की आवश्यकता है कि आपके दर्शकों का बहुमत वास्तव में इतना निकट है कि वे आपके रेस्तरां या ऑर्डर डिलीवरी के लिए ड्राइव कर सकते हैं। 

यह सब मार्केटिंग में सच है, लेकिन विशेष रूप से जब स्थानीय मार्केटिंग रणनीति की बात आती है, तो मुख्य जानकारी का एक हिस्सा आपको अपने दर्शकों तक पहुंचाना चाहिए, जहां आपका व्यवसाय स्थित है। स्थानीय मार्केटिंग रणनीति के पीछे का लक्ष्य अपने मार्केटिंग और विज्ञापन बजट को अधिक कुशलता से खर्च करना भी जरुरी है। डिजिटल मार्केटिंग सभी आकार के व्यवसायों के लिए एक प्रभावी उपकरण है। हालाँकि, यदि आप एक स्थानीय व्यवसायिक हैं और आप स्थानीय दर्शकों के साथ आकर्षण प्राप्त करने में विफल रहते हैं, तो आपका मार्केटिंग व्यय शून्य हो जाता हो जाता है। सभी ट्रैफ़िक एक समान नहीं बनाए गए हैं; एक स्थानीय मार्केटिंग रणनीति यह सुनिश्चित करती है कि आप ऐसे दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं जो आपके व्यवसाय को संरक्षण या आश्रय दे सकते हैं।

सच तो ये है कि स्थानीय मार्केटिंग उन रणनीतियों को संदर्भित या परिभाषित करता है जो आपके व्यवसाय के निकट क्षेत्रीय दर्शकों को लक्षित करती हैं। स्थानीय मार्केटिंग विशेष रूप से एक भौतिक स्थान से जुड़े व्यवसायों के लिए प्रभावी है, जैसे रेस्तरां, बुटीक खुदरा संचालन और पेशेवर सलाहकार।

अपने छोटे व्यवसाय की स्थानीय मार्केटिंग रणनीति को जल्द धरातल पर उतारना, आसान और मुफ़्त बनाना है; इन युक्तियों से आपको अपने स्थानीय मार्केटिंग प्रयासों को तुरंत सुधारने में मदद मिलेगी। छोटे व्यवसाय के मालिकों, जो अपने व्यवसाय के स्थान के करीब दर्शकों को लक्षित करने के लिए स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करना चाहते हैं।

स्थानीय विपणन छोटे व्यवसायों के लिए एक बड़ी विपणन रणनीति का एक अनिवार्य तत्व है, क्योंकि यह आपके ब्रांड को व्यापक स्थानीय दर्शकों के सामने ला सकता है जो निकट भविष्य में आपके व्यवसाय को संरक्षण देने की संभावना रखते हैं। लेकिन एक उद्यमी के रूप में आप स्थानीय दर्शकों के साथ अपने छोटे व्यवसाय की पहुंच को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं? इस मार्गदर्शिका में कुछ त्वरित, युक्तियां शामिल हैं जो आपकी स्थानीय मार्केटिंग रणनीति को तुरंत सुधार सकती हैं। 

स्थानीय मार्केटिंग से किस प्रकार के व्यवसायों को लाभ होता है?

कई व्यवसाय स्थानीय मार्केटिंग से लाभ कमा सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के व्यवसाय हैं जिनके लिए स्थानीय मार्केटिंग की नितांत आवश्यकता है। रेस्तरां एक अच्छा उदाहरण हैं क्योंकि वे भौतिक स्थान हैं जो डाइन-इन, टेकआउट या डिलीवरी सेवाएं प्रदान करते हैं। स्वभाव से, एक रेस्तरां अपने भौतिक स्थान में बंद है। एक व्यवसाय का एक और अच्छा उदाहरण जिसे स्थानीय स्टोर मार्केटिंग की आवश्यकता होती है, एक खुदरा स्टोर है। जबकि छोटे खुदरा संचालन में भी इन दिनों अक्सर ई-कॉमर्स स्टोर होते हैं, स्थानीय मार्केटिंग स्टोर के फुट ट्रैफिक और स्थानीय ब्रांड जागरूकता को बढ़ा सकती है। यह बड़ी श्रृंखलाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाले छोटे, बुटीक खुदरा स्टोरों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसी तरह, वकीलों और लेखाकारों के कार्यालयों जैसी पेशेवर सेवाओं को स्थानीय मार्केटिंग रणनीति अपनानी चाहिए। हालांकि इन सेवाओं के लिए एक क्षेत्रीय जानकारी अधिक उपयुक्त हो सकती है, पेशेवर सलाहकारों के लिए बड़े पैमाने पर स्थानीय दर्शकों से जुड़ना महत्वपूर्ण है। इस नियम के कुछ उल्लेखनीय अपवाद हैं, जैसे डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां, जो अक्सर पूरी तरह से डिजिटल रूप से संचालित होती हैं।

जबकि बहुत सारे व्यवसाय एसे हैं जिन्हें स्थानीय मार्केटिंग रणनीति की आवश्यकता होती है, अन्य प्रकार के व्यवसायों को भी स्थानीय मार्केटिंग को लागू करने पर विचार करना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि एक स्थानीय रणनीति आपकी प्राथमिकता नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस शहर या क्षेत्र में व्यापक दर्शकों को पकड़ने का लाभ नहीं उठा सकते हैं जहां आपका व्यवसाय आधारित है।

कुछ स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियाँ जिन्हें आप को जानना चाहिए 

1. अपनी वेबसाइट को ग्लोबल के साथ-साथ स्थानीयकृत करें

वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ेशन ट्रैफ़िक बढ़ाने का तरीका है, लेकिन क्या आपकी वेबसाइट स्थानीय उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूलित है? ये जानना भी जरुरी है। याद रखें कि आपको न केवल सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) की सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करना चाहिए, जैसे कि आपकी वेबसाइट की सामग्री को सूचित करने के लिए कीवर्ड रिसर्च को नियोजित करना, आपको यह भी गारंटी देनी चाहिए कि आपकी वेबसाइट एक शीर्ष मोबाइल अनुभव प्रदान करती है की नहीं। क्योंकि आज के time में वेबसाइटों पर आने वाले आधे से अधिक ट्रैफ़िक मोबाइल उपकरणों से होते हैं। यदि आपके पास एक अच्छी और सुव्यवस्थित वेबसाइट है, जिसमें छोटे स्क्रीन पर पढ़ने के लिए बड़े टेक्स्ट और आसानी से क्लिक करने के लिए बड़े बटन हैं, तो आपके पास स्थानीय व्यवसाय को आकर्षित करने में आसान समय होगा। आप Google Analytics, Google Trends और Google Search Console जैसे मुफ़्त कीवर्ड रिसर्च टूल का लाभ उठाकर अपनी स्थानीय SEO अंतर्दृष्टि को और भी बेहतर बना सकते हैं ताकि आपको यह सूचित किया जा सके कि आपको किन स्थानीय शब्दों को शामिल करना चाहिए। जितना अधिक आप अपनी वेबसाइट को स्थानीय खोज के लिए अनुकूलित करते हैं, उतने ही अधिक स्थानीय ग्राहकों के आपके वेबपृष्ठों पर आने की संभावना होती है।

2. शीर्षक टैग और मेटा विवरण अपडेट करें

मेटाडेटा के कुछ अलग हिस्से हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को केवल मेटा विवरण और शीर्षक टैग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है। शीर्षक टैग उन words  को संदर्भित करता है जो खोज इंजन उपयोगकर्ता खोज इंजन परिणाम पृष्ठ search engine users search engine results page (SERP) पर देखते हैं। अपने ब्रांड और स्थान के लिए प्रासंगिक शीर्षक टैग रखना जरुरी है। शीर्षक टैग और मेटा विवरण को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले वेब होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म के व्यवस्थापक के टूल में संपादित किया जा सकता है। कई छोटे व्यापार मालिकों के लिए वर्डप्रेस एसईओ फ़ंक्शन का उपयोग करने में आसानी प्रदान करता है।

3. अपने सभी व्यावसायिक स्थानों के लिए स्थानीय लैंडिंग पेज सेट करें

यदि आपका व्यवसाय कई स्थानों पर है, तो आपको अपने स्थानीयकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी वेबसाइट पर प्रत्येक स्थान के लिए एक अलग पृष्ठ बनाना चाहिए। ज्यादातर कई अलग-अलग स्थानों वाली कंपनियां होंगी, लेकिन वे अपनी वेबसाइट पर उन विभिन्न स्थानों की जानकारी वाले पेज शामिल नहीं करती हैं। बल्कि आपको ये मेंशन करना चैये कि इन पृष्ठों में प्रत्येक स्थान का, वहां कैसे पहुंचा जाए, और स्टोर के घंटे क्या हैं, इस बारे में दिशा-निर्देश शामिल होने चाहिए।

4. अपनी website की Google My Business लिस्टिंग को check करें

सबसे आसान और सबसे प्रभावी स्थानीय मार्केटिंग रणनीतियों में से एक जिसे आप तुरंत नियोजित कर सकते हैं, वह है आपकी Google मेरा व्यवसाय सूची का दावा करना। Google मेरा व्यवसाय खोज इंजन उपयोगकर्ताओं को सीधे SERP पर आपके स्थान, स्टोर के घंटे, दिशा-निर्देश, संपर्क जानकारी और बहुत कुछ जैसी जानकारी प्रदान करता है। अपने Google My Business नॉलेज पैनल का दावा करें और सुनिश्चित करें कि इसे अपडेट किया गया है कि नहीं।

5. अपने सोशल मीडिया पेजों को ऑप्टिमाइज़ करें

जब स्थानीय ऑनलाइन मार्केटिंग की बात आती है तो सोशल मीडिया मार्केटिंग गंभीर रूप से महत्वपूर्ण है। आपकी वेबसाइट की तरह, आपके सोशल मीडिया पेजों को भी अनुकूलित और स्थानीयकृत किया जाना चाहिए। इसका अर्थ है अप-टू-डेट जानकारी प्रदान करना, जैसे आपके व्यवसाय का स्थान, संपर्क जानकारी और स्टोर का समय। इसका मतलब सक्रिय सोशल मीडिया अकाउंट को बनाए रखना भी है। आप Hootsuite जैसे टूल का उपयोग करके सोशल मीडिया पोस्ट को प्री-शेड्यूल कर सकते हैं।

"एक छोटे व्यवसाय के दृष्टिकोण से, सोशल मीडिया बड़े पैमाने पर सौदों, फिर से खोलने या प्रचार के बारे में संचार के इर्द-गिर्द घूमता है," मैकनाइट ने कहा। "इसमें से बहुत कुछ सिर्फ प्रतिष्ठा प्रबंधन है।"

6. सकारात्मक उपयोगकर्ता समीक्षाओं को प्रोत्साहित करें और ऑनलाइन संलग्न हों।

अपने संतुष्ट ग्राहकों को आपको सकारात्मक समीक्षा ऑनलाइन छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहे Google समीक्षाएं, फेसबुक, येल्प, या कहीं और। आप उन्हें छूट या प्रचार के साथ सकारात्मक समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं ।

आपको अपने ग्राहकों द्वारा ऑनलाइन छोड़ी गई समीक्षाओं का जवाब देने में भी समय व्यतीत करना चाहिए। हमेशा ईमानदार रहें और सामान्य प्रतिक्रियाओं को कॉपी/पेस्ट करने से बचें, मैकनाइट ने कहा।




Newsletter

Read and Subscribe