ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेब सीरीज के बारे में जानें

Share Us

1399
ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेब सीरीज के बारे में जानें
14 Dec 2021
6 min read

Blog Post

आज के समय में खास तौर पर युवा वर्ग के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेब सीरीज कोई नई चीज नहीं है। लेकिन अगर आप इसके बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो चिंता ना करें आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेब सीरीज क्या है।

आप सभी ने ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT platforms) के बारे में तो जरूर सुना होगा। बीते कुछ वर्षों में इसने वैश्विक तौर पर काफी वृद्धि की है। आज के समय में खास तौर पर युवा वर्ग के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म कोई नई चीज नहीं है। लेकिन अगर आप इसके बारे में पहली बार सुन रहे हैं तो चिंता ना करें आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं कि आखिर ये ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है।

क्या है यह ओटीटी प्लेटफॉर्म?

OTT का अर्थ है ओवर-द-टॉप (over the top)। यह प्लेटफॉर्म दर्शकों को बिना किसी केबल की सहायता के सीधे वेब पर विभिन्न सामग्रियों के स्ट्रीमिंग में मदद करता है। यह मनोरंजन का भविष्य बनता जा रहा है। ओटीटी प्लेटफार्म ऐसी‌ ऑनलाइन सामग्री प्रदाता है जो सामग्रियों को स्टैंडअलोन उत्पाद (standalone product) के रूप में पेश करती है। ओटीटी सेवाओं को सशुल्क सब्सक्रिप्शन (paid subscription) के साथ प्राप्त किया जाता है। एक निश्चित राशि का सब्सक्रिप्शन (subscription) लेकर दर्शक अनेक फिल्म, टीवी शो और अन्य मनोरंजन सामग्रियों का आनंद उठा सकते हैं। सब्सक्रिप्शन की धनराशि यह ओटीटी प्लेटफॉर्म निर्धारित करती हैं जो विभिन्न प्लेटफार्म के अनुसार अलग-अलग होती हैं।

हाल के वर्षों में ओटीटी ‌प्लेटफार्म का क्रेज लोगों में काफी बढ़ता हुआ दिखाई पड़ा है। आज के समय में परिवार के साथ बैठकर टीवी पर कोई फिल्म या शो देखना शायद आम बात नहीं है क्योंकि हर‌ व्यक्ति की अपनी पसंद होती है और वे उसे अपने मोबाइल फोन या पीसी पर देखना पसंद करते हैं। दर्शकों के लिए आज ओटीटी प्लेटफॉर्म मौजूद है जैसे एमएक्स प्लेयर MX player, अमेजॉन प्राइम वीडियो Amazon prime video, नेटफ्लिक्स Netflix, हॉटस्टार Hotstar आदि। यह सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म के अंतर्गत आते हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म की डिमांड में वृद्धि होने का सबसे मुख्य कारण यह है कि यह सामान्य टीवी सेट से बिल्कुल अलग हैं। यह मुख्य रूप से "कभी भी,कहीं भी, और कोई भी" (anytime, anywhere and anyone) जैसे स्लोगन पर आधारित है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दर्शक मुख्य रूप से वेब सीरीज का आनंद लेना पसंद करते हैं। यह उनके खाली समय को वितरित करने का सबसे अच्छा तरीका बन गया है। अब बात यह आती है कि आखिर यह वेब सीरीज (web series) क्या है जिसने आज की युवा पीढ़ी को अपनी ओर आकर्षित कर रखा है। तो चलिए आज हम आपको वेब सीरीज के बारे में भी पूरी जानकारी देंगे।

क्या होते हैं वेब सीरीज?

वेब सीरीज आम टीवी शो की तरह ही होते हैं फर्क सिर्फ यह है कि या टीवी सेट के बजाय वर्ल्ड वाइड वेब पर चलता है। आमतौर पर यह ओटीटी प्लेटफॉर्म ही होते हैं जो वेब सीरीज का प्रसारण करते हैं। इन ओटीटी प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता के कारण मैं सीरीज का भी चलन काफी बढ़ गया है। दर्शकों द्वारा वेब सीरीज को अधिक पसंद किए जाने का मुख्य कारण यह है कि यह सीमित एपिसोड में प्रसारित किए जाते हैं जो अमूमन 6 से 10 एपिसोड में समाहित होते हैं। इन्हें दर्शक कभी भी और कहीं भी देख सकते हैं। यही कारण है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेब सीरीज को आज दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

इस लेख से आपको ओटीटी प्लेटफॉर्म और वेब सीरीज के बारे में जानकारी अवश्य हो गई होगी। उम्मीद करते है कि यह लेख आपको जानकारी देने में समर्थ होगा।