जानिए भारतीय लोक कला के बारे में (What Is Indian Folk Art In Hindi)

Share Us

24916
जानिए भारतीय लोक कला के बारे में (What Is Indian Folk Art In Hindi)
03 Dec 2022
7 min read

Blog Post

संस्कृति किसी भी समाज का महत्वपूर्ण अंग होती है। यह किसी राष्ट्र के निर्माण, विकास और प्रगति के तरीके में मदद या बाधा डाल सकता है। संस्कृति समय के साथ निरन्तर विकसित हो रही है। संस्कृति और रचनात्मकता Cultures and creativity दोनों ही आर्थिक, सामाजिक और गतिविधि के अन्य सभी पहलुओं को प्रभावित करती हैं। भारत देश दुनिया के सबसे सांस्कृतिक रूप से विविध देशों में से एक है, क्योंकि यह सहस्राब्दियों से कई संस्कृतियों का घर रहा है।

भारतीय कला और संस्कृति में यह विविधता इसकी संस्कृति की बहुलता का प्रतीक है। भारत में गीत, संगीत, नृत्य, रंगमंच, लोक परंपराओं, प्रदर्शन कलाओं theatre, folk traditions, performing arts  और संस्कारों और अनुष्ठानों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है। भारत की एक समृद्ध संस्कृति और विरासत है जो हजारों साल पहले की है। इसके फलस्वरूप हमारे पास लोक कला का एक लंबा इतिहास है। इस लेख के माध्यम से जानिए 10 खूबसूरत भारतीय लोक कलाओं Indian Folk Arts के बारे में।

भारत में कला और कला रूपों का एक लंबा इतिहास है, जो दुर्भाग्य से भारतीयों द्वारा उपेक्षित हैं, जो अपने समृद्ध इतिहास और विरासत से बेखबर हैं। हमने कला के उस दृश्य से आंखें मूंद ली हैं। भारतीय धरती से उभरी विभिन्न प्रकार की लोक कला और कला रूपों पर नज़र रखना मुश्किल है। हालांकि, कई कला शैलियों की अनदेखी की गई है।

सौभाग्य से, जीवन चक्र ने कई अन्य पारंपरिक भारतीय लोक कलाओं को जीवित रखा है। हालांकि वे जनता के बीच लोकप्रिय नहीं हो सकते हैं, उनके पास निश्चित रूप से एक विशिष्ट दर्शक है जो इसे समझता है और अगली पीढ़ी के लिए इसे संरक्षित करना चाहता है। आइए जानें ऐसी ही पांच पारंपरिक और खूबसूरत भारतीय लोक कलाओं (Folk Art In Hindi) के बारे में।

भारतीय लोक कला क्या है? What is Indian Folk Art?

भारतीय कला और संस्कृति Indian Art and Culture में, प्राचीन भारत में मनोरंजन के कुछ रूपों में से एक लोक कला थी। भारतीय लोक कलाएँ सांस्कृतिक रूप से आधारित कला रूप हैं जो पीढ़ियों से चली आ रही हैं। इन पारंपरिक कला रूपों में संगीत, नृत्य, कठपुतली, कहानी सुनाना music, dancing, puppetry, storytelling और बहुत कुछ शामिल हैं। यह भारतीय कला और संस्कृति की एक बहुत ही अनूठी विशेषता है।

भारतीय कला और संस्कृति में कहानी कहने की कला तब तक रही है जब तक मनुष्य एक दूसरे को कहानियां सुनाते रहे हैं। यह समय के साथ प्रौद्योगिकी और धर्म और सामाजिक मानदंडों में परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए विकसित हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि कहानी कहने की शुरुआत सबसे पहले आग की कहानी से हुई - जहां लोग रात में आग के चारों ओर इकट्ठा होते थे और एक-दूसरे को कहानियां सुनाते थे।

पारंपरिक भारतीय लोक कला एक ऐसा शब्द है जो उन लोगों की कलाकृति को संदर्भित करता है जो पेशेवर कलाकार नहीं हैं, जैसे चित्रकार या मूर्तिकार, और अक्सर अलगाव में बनाए जाते हैं। हमारी भारतीय कला और संस्कृति में, "लोक" शब्द मौलिकता और सरलता पर जोर देता है: लोक कला का उत्पादन करने के लिए किसी औपचारिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है, और कार्यशैली उस संस्कृति को दर्शाती है जिससे यह उत्पन्न होती है।

भारतीय लोक कला और शिल्प के कई दिलचस्प पहलू हैं जिन पर आमतौर पर चर्चा नहीं की जाती है। यह लेख भारतीय लोक कला के इतिहास की पड़ताल करता है जो हजारों वर्षों में जीवित रहा और विकसित हुआ जो आज है। उचित देखभाल के बिना, यह संस्कृति आने वाली पीढ़ियों के लिए खो सकती है - इसलिए इसे अभी संरक्षित करना महत्वपूर्ण है!

10 भारतीय लोक कला हिंदी में (Ten Indian Folk Arts In Hindi)

 1. मधुबनी पेंटिंग Madhubani Painting

पेंटिंग का यह रूप रामायण युग में वापस चला गया और नेपाल और बिहार की मिट्टी में उगाया गया। मधुबनी पेंटिंग लोकप्रिय रूप से मिथिला पेंटिंग Mithila Painting के रूप में जाना जाता है। महिलाओं द्वारा प्रचलित पेंटिंग का यह एक रूप है और परंपरागत रूप से नवविवाहित जोड़ों की दीवारों या विवाह कक्षों पर अभ्यास किया जाता था। पेंटिंग में हमारे प्राकृतिक आवास का एक सुंदर और नाजुक चित्रण शामिल है, जिसमें कई जानवरों, फूलों और पौधों को शामिल किया गया है। मधुबनी कला व्यापक रूप से हिंदू पौराणिक कथाओं से प्रेरित है, और इसके अवशेष चित्रों में देखे जा सकते हैं।

 2. पट्टाचित्र Patachitra

 पट्टाचित्र एक हजार साल पुराना कला रूप है जिसकी उत्पत्ति भारतीय राज्य ओडिशा में हुई थी। पट्टाचित्र, जो मोटे तौर पर पत्तेदार कैनवास पर चित्रों का अनुवाद करता है को फिर से हिंदू पौराणिक कथाओं से लिया गया है। इस कला के रूप में शामिल प्रमुख आंकड़े विभिन्न हिंदू आकृतियों जैसे विष्णु और उनके दस अवतार, भगवान गणेश और कुछ अन्य लोगों का चित्रण है। पट्टाचित्र बनाना एक कुशल कार्य है जिसमें एक सप्ताह से अधिक की आवश्यकता होती है। 'पट्टा' या कैनवास की तैयारी में ही पांच दिन लगते हैं। पट्टाचित्र चित्रकारों को चित्रकार कहा जाता है।

 3. चेरियाल स्क्रॉल पेंटिंग Cheriyal Scroll Painting

 नकाशी कलाकृति, जिसकी उत्पत्ति तेलंगाना राज्य में हुई, काफी हद तक चेरियाल स्क्रॉल पेंटिंग से प्रेरित है। नकाशी की तरह चेरियाल पेंटिंग भी कहानियों को सुंदर और नाजुक तरीके से बताने के बारे में थीं। स्क्रॉल 40-45 फीट लंबा बताया गया था और कई पात्रों के साथ एक पूरी कहानी बताने के लिए इस्तेमाल किया गया था। महाभारत और रामायण चेरियाल स्क्रॉल पेंटिंग में चित्रित भारतीय पौराणिक कथाओं और रीति-रिवाजों में से हैं।

 4. कलमकारी Kalamkari

कलमकारी चित्रकला के माध्यम से कहानी कहने का एक प्राचीन रूप है और इसे संगीतकारों और चित्रकारों द्वारा लोकप्रिय बनाया गया था जिन्हें चित्रकट्टी के नाम से जाना जाता था। चित्रकट्टियाँ विभिन्न गाँवों की यात्रा करती थीं और विभिन्न पौधों से निकाले गए रंगों के साथ बड़े कैनवस के माध्यम से भारतीय पौराणिक कथाओं की महान कहानियाँ सुनाती थीं। कैनवास, इस मामले में, एक विशाल कपड़ा था जिसे दूध में डुबोया जाता था और फिर धूप में रंगा जाता था। चित्रकट्टियों ने रंगीन डिजाइन बनाने के लिए बांस की छड़ें या खजूर की छड़ियों का इस्तेमाल किया।

Also Read: Cultural Dimension

 5. पहाड़ी पेंटिंग Pahadi painting

 हिंदी में 'पहाड़' का अर्थ है पहाड़ और इसलिए पहाड़ी चित्रों का स्वाभाविक रूप से मतलब उन चित्रों से है जो हिमालय की पहाड़ियों के राज्यों में उत्पन्न हुए हैं। ये पेंटिंग 17वीं और 19वीं शताब्दी के बीच कहीं उत्पन्न हुई और पहाड़ों में रहने वाले लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गईं। पहाड़ी पेंटिंग ज्यादातर राजपूतों के बीच लोकप्रिय थीं और मुगल पेंटिंग से काफी प्रभावित थीं।

6. वार्ली  Warli

2500 ईसा पूर्व में भारत के पश्चिमी घाट से वर्ली जनजातियों द्वारा उत्पन्न, यह आसानी से भारत के सबसे पुराने कला रूपों में से एक है। यह मुख्य रूप से मंडलियों, त्रिकोणों और वर्गों का उपयोग कई आकृतियों को बनाने और दैनिक जीवन की गतिविधियों जैसे मछली पकड़ने, शिकार करने, त्योहारों, नृत्य और अधिक को चित्रित करने के लिए किया जाता है। जो चीज़ इसे अलग करती है वह है मानव आकृति: एक वृत्त और दो त्रिभुज। सभी चित्र लाल गेरुए या गहरे रंग की पृष्ठभूमि पर किए गए हैं, जबकि आकृतियाँ सफेद रंग की हैं।

7. गोंड Gond

मध्य प्रदेश में गोंडी जनजाति ने प्रकृति के साथ अपनेपन की भावना से प्रेरित होकर इन साहसिक, जीवंत रंगों वाले चित्रों का निर्माण किया, जिसमें मुख्य रूप से वनस्पतियों और जीवों का चित्रण किया गया था। रंग लकड़ी का कोयला, गाय के गोबर, पत्तियों और रंगीन मिट्टी से आते हैं। यदि आप बारीकी से देखें तो यह बिंदुओं और रेखाओं से बना है। आज, इन शैलियों की नकल की जाती है, लेकिन ऐक्रेलिक पेंट्स के साथ। इसे गोंड कला के रूप में एक विकास कहा जा सकता है, जिसकी अगुवाई सबसे लोकप्रिय गोंड कलाकार जंगढ़ सिंह श्याम ने की, जिन्होंने 1960 के दशक में दुनिया के लिए कला को पुनर्जीवित किया।

8.तंजौर Tanjore

तंजावुर के नायकों द्वारा प्रोत्साहित किए जाने पर दक्षिण की ओर से, तंजौर या तंजावुर चित्रों की उत्पत्ति 1600 ईस्वी में हुई थी। आप सोने की पन्नी के उपयोग से तंजावुर पेंटिंग की पहचान कर सकते हैं, जो चमकती है और पेंटिंग को एक असली रूप देती है। लकड़ी के तख्तों पर बने ये पैनल पेंटिंग देवी-देवताओं और संतों की भक्ति को दर्शाते हैं। 

Also Read : मधुबनी कला: इतिहास, विषय-वस्तु और विशेषताएँ

9.डोकरा कला  Dokra Art

डोकरा डामर जनजाति पश्चिम बंगाल और ओडिशा West Bengal and Odisha, में मुख्य पारंपरिक धातुकार हैं, जिनके नाम पर खोई हुई मोम की ढलाई lost wax casting की तकनीक का नाम रखा गया है।

डोकरा कला (जिसे ढोकरा भी कहा जाता है) का नाम ढोकरा जनजाति के नाम पर रखा गया है, जो एक खानाबदोश समूह है जो झारखंड से दक्षिणी राज्य पश्चिम बंगाल और पूर्वी राज्य ओडिशा तक फैला हुआ है। कुछ सौ साल पहले उनका पता लगाया जा सकता है जब उन्होंने बड़े पैमाने पर यात्रा की, केरल और राजस्थान तक जा रहे थे।

डोकरा लॉस्ट-वैक्स कास्टिंग non–ferrous metal casting तकनीक का उपयोग करके अलौह धातु की ढलाई है। इस तरह की धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है और अभी भी इसका उपयोग किया जाता है। जल्द से जल्द ज्ञात खोई हुई मोम की कलाकृतियों में से एक मोहनजोदड़ो की नृत्यांगना है।

10.कलामेझुथु कला Kalamezhuthu Art

कलामेझुथु एक पारंपरिक कला रूप है जिसकी उत्पत्ति केरल में हुई थी। कला के रूप में विस्तृत चित्र बनाने के लिए कपड़े पर चावल के आटे के पेस्ट और पानी के रंगों के पैटर्न का उपयोग किया जाता है। कलामेझुथु की पूरी प्रक्रिया केवल हाथों का उपयोग करके की जाती है और इसे मिटाया या पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है, जो इसे एक विशिष्ट और उत्कृष्ट कला का रूप बनाता है।

'कलमेझुथु' मध्यकालीन हिंदू कला का एक प्रकार है जो लगभग 1750-1850 के बीच भारत के दक्षिण में लोकप्रिय था। इस शब्द का अर्थ है 'चित्र बनाना', और देवी-देवताओं के चित्र केंद्रीय विषय बन गए।

बहुत सारी धार्मिक कलाएँ कर्मकांडों के चित्रों के रूप में की जाती हैं - उदाहरण के लिए, रंगीन चूर्णों का उपयोग करके बनाए गए देवताओं के चित्र। ऐसा माना जाता है कि इस तरह के चित्रण देवताओं का 'स्वागत' करने के लिए होते हैं।

निष्कर्ष 

भारतीय कला और संस्कृति हमेशा से संस्कृतियों और परंपराओं का संगम रही है। यह दुनिया के उन कुछ स्थानों में से एक है जिसने सदियों पुरानी लोक कला को अपनी विरासत और जीवंत संस्कृति के माध्यम से संरक्षित किया है।इस समृद्ध सांस्कृतिक पारंपरिक कला को जीवित रखने के लिए भारत सरकार ने कई पहल की हैं। वे आने वाली पीढ़ियों के लिए इस विरासत तक पहुंचना आसान बना रहे हैं जिससे देश की संस्कृति में और भी विविधता लाने में मदद मिलेगी।