व्यवसाय शुरू करने के लिए कॉलेज छोड़ना सही है?

Share Us

3296
व्यवसाय शुरू करने के लिए कॉलेज छोड़ना सही है?
22 Dec 2021
7 min read

Blog Post

व्यवसाय शुरू करने के लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से मदद करता है। कॉलेज न केवल छात्रों को ऐसे शैक्षिक विषय पढ़ाता है, जो व्यवसाय शुरू करने में सहायक हो सकते हैं, बल्कि सॉफ्ट स्किल्स भी सिखाते हैं, जैसे कि lifelong learner कैसे बनें।

व्यवसाय Business  शुरू करने के लिए आपको कॉलेज college जारी रखना चाहिए या छोड़ देना चाहिए। हालांकि उद्यमिता entrepreneurship के लिए कॉलेज की डिग्री अनिवार्य नहीं है, कॉलेज में भाग लेना बहुत मददगार हो सकता है, क्योंकि यह आपको ownership, जिम्मेदारी, टाइम मैनेजमेंट, प्राथमिकता और भावनात्मकता जैसे soft skills सिखाता है। अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले अनुभव experience प्राप्त करने पर विचार करें, चाहे वह volunteer work, इंटर्नशिप internship या सामान्य कार्य अनुभव के माध्यम से हो। कॉलेज में उद्यमिता चुनने से पहले आपको खुद से कई सवाल पूछने की जरूरत है - आपको अपने उद्योग, कौशल, लालसा, अनुभव और support system का मूल्यांकन करना चाहिए।

Financial Freedom उद्यमिता का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन एक सफल व्यवसाय के निर्माण में बहुत समय, कड़ी मेहनत और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। बहुत से युवा कार्यकर्ता यह सोच कर हैरान रह जाते हैं कि उन्हें व्यवसाय कब शुरू करना चाहिए और ऐसा करने के लिए किस शिक्षा education की आवश्यकता है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से मदद करती है। कॉलेज न केवल छात्रों को ऐसे शैक्षिक विषय पढ़ाता है, जोकि व्यवसाय शुरू करने में सहायक हो सकते हैं, बल्कि सॉफ्ट स्किल्स भी सिखाते हैं, जैसे कि lifelong learner कैसे बनें।

यह आपके द्वारा तय किये उद्योग पर निर्भर करेगा कि आपको किस प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के व्यवसाय और उद्योग में प्रवेश कर रहे हैं हालाँकि, सभी को बिज़नेस मैनेजमेंट business managemnt, मार्केटिंग marketing, टैक्स tax और sales में कुछ बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

यद्यपि आप जानते होंगे कि कॉलेज शिक्षा के बिना व्यवसाय शुरू करना तकनीकी रूप से संभव है, मगर आप यह कैसे जानते हैं कि आपके लिए कौन सा करियर पथ सही है? व्यवसाय शुरू करने या Higher education प्राप्त करने के बारे में निर्णय लेने से पहले कई महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देना महत्वपूर्ण हैं। इस निर्णय का सामना करने वालों को इन सवालों के ईमानदारी से जवाब देने के लिए समय निकालना चाहिए और मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या व्यवसाय शुरू करने के फायदे स्कूल छोड़ने के नुकसान से अधिक होंगे?

क्या कॉलेज की शिक्षा आपके संबंधित क्षेत्र या उद्योग में मदद करेगी?

क्या आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए डिग्री की आवश्यकता है? तकनीकी रूप से, नहीं। विशेष रूप से उन उद्योगों के लिए जो प्रकृति में तकनीकी रूप में अधिक जटिल हैं, आपकी सफलता के लिए कॉलेज की डिग्री बहुत फायदेमंद हो सकती है, कभी-कभी आवश्यक भी। आपका व्यवसाय कैसे काम करता है या जटिल दस्तावेजों और प्रक्रियाओं के मैनेजमेंट की योजना के बारे में बहुत कम या कोई जानकारी नहीं है, तो कुछ कॉलेज पाठ्यक्रमों के साथ अपने कौशल पर काम करना आपके हित में हो सकता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप कॉलेज की डिग्री के बिना अपने उद्योग में सफलतापूर्वक प्रवेश कर सकते हैं, तो आपको उद्यमी बनने के लिए किसी न किसी रूप में निरंतर शिक्षा की आवश्यकता होगी भले ही वह शिक्षा अनौपचारिक हो।

क्या आपके पास आवश्यक entrepreneurship की भावना और कौशल है?

इससे पहले कि आप अपने स्टार्टअप startup में उतरें, आपको निश्चित होना चाहिए कि यह काम वही है, जो आप करना चाहते हैं। एक कंपनी शुरू करना किसी और के व्यवसाय में एक कर्मचारी के रूप में काम करने से बहुत अलग है। यदि आप व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित हैं, तो खुद पर संदेह न करें। हालाँकि, यदि आप सकारात्मक नहीं हैं कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, तो बहुत तेज़ी से आगे न बढ़ें। उद्यमियों को असफलता की स्थिति में भी धैर्य और दृढ़ता रखनी चाहिए।

क्या आपका जुनून आपके धैर्य से अधिक है?

कभी-कभी, महान विचार इंतजार नहीं कर सकते। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसे विश्वसनीयता और निरंतरता की आवश्यकता है, तो व्यवसाय न खोलें। अगर आपका व्यवसाय उस दिशा में नहीं जा रहा है तो अपना धैर्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप पूरे दिल से मानते हैं कि आपका व्यावसायिक विचार आगे बढ़ने के लिए चार साल इंतजार नहीं कर सकता, तो कॉलेज छोड़ना सही रास्ता हो सकता है। कई युवा उद्यमी कॉलेज जाते समय अपने व्यावसायिक विचारों को जुनून के रूप में पेश करते हैं।

क्या आपके पास उद्योग में कोई वास्तविक दुनिया का अनुभव है?

आप जिस उद्योग में काम कर रहे हैं, उसमें व्यावहारिक अनुभव मददगार है, जिससे आपको यह पता चलता है कि आप सही रास्ते पर हैं या नहीं। यदि आप degree के बिना व्यवसाय शुरू करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अनुभव प्राप्त करने के लिए अपने चुने हुए उद्योग को बारीकी से जानने की कोशिश करें।

इससे आपको अपने कौशल का आकलन करने में भी मदद मिलेगी कि क्या आपको उस क्षेत्र में एक Professional के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए आगे की शिक्षा की आवश्यकता है या नहीं। 

क्या आपके पास एक मजबूत support system है?

भले ही आप अपना व्यवसाय स्वयं शुरू कर रहे हों, उद्यमिता कोई single achievement नहीं है। परिश्रम करें और अन्य छोटे व्यवसाय मालिकों से जुड़ें जो सफल संघर्ष कर चुके हैं। यदि आपके पास मित्रों और परिवार की एक मजबूत व्यक्तिगत सहायता प्रणाली नहीं है, तो आप अपने स्थानीय समुदाय या ऑनलाइन समूहों में शामिल हो सकते हैं जो छोटे व्यवसाय के मालिकों को सहायता प्रदान करते हैं। 

यह शायद सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है कि क्या आपके पास कॉलेज में रहने के लिए या आपके स्कूल छोड़ने का पर्याप्त कारण है? किसी भी व्यवसाय में कदम रखने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि व्यवसाय चलाते समय क्या करना है और क्या नहीं करना है। हालांकि कॉलेज आपको व्यावसायिक स्तर पर शिक्षित कर सकता है। आप तब तक व्यवसाय चलाना नहीं सीख सकते जब तक आप वास्तव में एक उद्यमी नहीं बन जाते।