इन सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों में करें निवेश

Share Us

2239
इन सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों में करें निवेश
24 Sep 2022
8 min read

Blog Post

आज के समय को देखते हुए फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों Franchise Business में निवेश करना काफी फायदे का सौदा है। दरअसल आज हर कोई अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहता है। इसका सबसे बड़ा कारण है रोजगार की कमी और दूसरा खर्चे के हिसाब से सही पैसे का न मिलना। आज के समय में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। नौकरियाँ मिलनी बहुत मुश्किल हो गयी हैं इसलिए लोगों के पास अपना बिज़नेस शुरू करने का विकल्प सबसे अच्छा है। आजकल कंपनियां अपने प्रोडक्ट को और कंपनी को बड़े स्तर पर ले जाना चाहती हैं। इसके लिए वो किसी और को ये authority अधिकार दे देते हैं या यूँ समझ लीजिये उनकी कंपनी के नाम से या उनके प्रोडक्ट के नाम से और कई ब्रांच खुल जाती हैं। वो कंपनी अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने के लिए किसी और को authority दे देते हैं। ये बिजनेस Franchise बिजनेस कहलाता है। आप भी सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों में निवेश करके अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इन फ्रैंचाइज़ी बिजनेस को करने से पहले, निवेशकों और उद्यमों को इसकी अच्छी तरीके से जांच पड़ताल करनी चाहिए। आपको जाने-माने नामों और ब्रांडों में ही निवेश करना है, फिर यह बिजनेस आपके लिए सुरक्षित रहेगा। तो चलिए आज इस आर्टिकल में सर्वश्रेष्ठ कम लागत वाली फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों के बारे में जानते हैं। 

आज के समय में हर कोई अपना बिज़नेस Business शुरू करना चाहता है। क्योंकि किसी के दबाव में कोई भी आजकल काम नहीं करना चाहता है। आज के समय में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। आज के समय में जॉब को लेकर हर कोई परेशान है और इतनी आसानी से जॉब नहीं मिल रही है। यदि कोई प्राइवेट जॉब मिल भी जाती है तो उसमें काम अधिक और पैसा बहुत कम है और ऊपर से स्ट्रेस इतना ज्यादा है कि आदमी अपने लिए सुकून के दो पल भी नहीं निकाल पाता है। यही वजह है कि अब हर कोई अपना रोजगार Self Employment शुरू करना चाहता है या फिर अपना कोई भी बिज़नेस शुरू करना चाहता है। इसके लिए सबसे बेहतर है Franchise Business फ्रैंचाइज़ी बिजनेस। फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय कंपनियों और ब्रांडों International companies and brands ने भारतीय बाजार Indian market में खुद को स्थापित किया है। अगर थोड़ी सी समझदारी और मेहनत से आप इन फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों में निवेश करते हैं तो पैसा कमाना इतना मुश्किल नहीं है। यानि आप अपना बिज़नेस शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप इन कम लागत वाली फ्रैंचाइज़ी व्यवसायों में निवेश करके और अपना बिज़नेस शुरू करके रोजगार की दिशा में एक कदम बढ़ा सकते हैं।

कम लागत वाली फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय Best Low Cost Franchise Business

जुगनू Jugnoo

जुगनू Jugnoo शीर्ष कम लागत वाली फ्रेंचाइजी व्यवसायों में से एक है। Jugnoo टैक्सी और रिक्शा सेवाएं Taxi and Rickshaw Services प्रदान करता है और तेजी से बढ़ रहा है और अब तक लगभग 29 मिलियन सवारी पूरी हो चुकी है। जुगनू (Jugnoo) ने भारत के पहले ऑटो-रिक्शा एग्रीगेटर के रूप में शुरूआत की जो कि Paytm, Rocketship.VC और स्नो लेपर्ड टेक्नोलॉजी वेंचर्स द्वारा वित्त पोषित है। यानि यह पहला ऑनलाइन ऑटो-रिक्शा एग्रीगेटर है। कंपनी का यह 5वां सफल वर्ष है। जुगनू अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं और अधिक से अधिक फ्रेंचाइजी को जुड़ने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। 45 से ज्यादा शहरों में प्रति माह 12,00,000 ट्रांजेक्शन के साथ, जुगनू अब ऑन-डिमांड-ऑटो और टैक्सी- राइड, ग्रोसरी, फूड डिलीवरी, मिल्स और लॉजीस्टीक, On-Demand - Auto & Taxi - Rides, Grocery, Food Delivery, Mills & Logistics लोकल सर्विस की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अब तक 29 मिलियन राइड पूरी करने के बाद, जुगनू (Jugnoo) भारत की तीसरी सबसे बड़ी टैक्सी एग्रीगेटर बन गई है। यदि आप इसकी फ्रेंचाइजी करते हैं तो कंपनी बिजनेस के बारे में आपको पूरी जानकारी देगी और साथ ही ट्रेनिंग सपोर्ट देगी ऑनलाइन या ऑफलाइन। कंपनी ऑटो, कैब और बाइक डिलीवरी सर्विस को बढ़ा रही है। ग्राहकों और ड्राइवरों के लिए उबर की तरह आईओएस और एंड्राइड ऐप है।

हंटर जींस फ्रेंचाइजी Hunter Jeans

हंटर जींस कपड़ों से जुड़ा हुए एक ब्रांड a clothing brand है और ये एक यूएसए देश USA की कंपनी है। इस समय ये ब्रांड भारत में भी काफी प्रसिद्ध हो रहा है इसलिए अगर आप हंटर जींस की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको काफी मुनाफ़ा होगा। कंपनी की स्थापना साल 2012 में की गई थी इसके बाद कंपनी ने साल 2014 से ही अपनी फ्रेंचाइजी देने का कार्य शुरू किया है। हंटर शर्ट्स एंड जीन्स HUNTER SHIRTS & JEANS का मानना ​​है कि आराम फैशन का सबसे अच्छा रूप है। पुरुषों की जींस, टी-शर्ट और शर्ट Men's jeans, t-shirts and shirts के अपने प्रभावशाली संग्रह के साथ, हंटर जीन्स-यूएसए उच्चतम स्तर के आराम और उच्च फैशन की पेशकश करके कंपनी को आगे बढ़ाता है। इसकी फ्रेंचाइजी लेने पर लागत लगभग 10 लाख से लेकर 15 लाख तक होगी। इसके लिए आपको 400 वर्ग फुट से लेकर 600 वर्ग फुट तक जगह चाहिए। इसकी फ्रेंचाइजी की अवधि दो साल तक के लिए होती है। हंटर जीन्स-यूएसए ब्रांडों के तहत शीर्ष पायदान आराम, शीर्ष शैली और प्रीमियम स्टाइल प्रदान करता है। हंटर जींस बेसिक जींस/शर्ट्स, प्रीमियम जींस/शर्ट्स, पोलो टी-शर्ट्स और राउंड नेक टी-शर्ट्स आदि पुरुषों के परिधानों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। हंटर जीन्स-का मिशन एक ऐसा संग्रह तैयार करना है जो न केवल स्टाइलिश हो, बल्कि सभी पुरुषों की आवश्यकताओं के अनुरूप भी आरामदायक हो। साथ ही ऐसे डिज़ाइन पेश करते हैं जो नवीनतम फैशन के आधार पर होते हैं। 10 साल के इतिहास के साथ, हंटर जीन्स-यूएसए, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना USA, Andhra Pradesh and Telangana में सबसे मजबूत डेनिम और कैजुअल ब्रांडों में से एक के रूप में उभरा है। उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने के लिए प्रतिबद्ध होने के अलावा, हंटर जीन्स-यूएसए सबसे अप-टू-डेट तकनीक का भी उपयोग करता है कुल मिलाकर इसकी फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

पतंजलि Patanjali

पतंजलि कंपनी का उद्देश्य नयी तकनीक और प्राचीन ज्ञान के साथ आयुर्वेद Ayurveda के अनुरूप प्रोडक्ट का निर्माण करना था। यह एक भारतीय कंपनी है जो कि दवाईयाँ, खाने का सामान, कॉस्मेटिक का सामान Medicines, Food, Cosmetics आदि सभी का निर्माण करती है। पतंजलि से मिलने वाले प्रोडक्ट बाकी मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट की तुलना में बहुत ही भरोसेमंद होते हैं और इसके अलावा काफी सस्ते भी उपलब्ध होते हैं। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड Patanjali Ayurved Limited की शुरुआत 2006 में बाबा रामदेव Baba Ramdev ने आचार्य बालकृष्ण Acharya Balkrishna के साथ की थी। पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको कम-से-कम 4 से 5 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। Patanjali प्रोडक्ट्स की किफायती प्राइस price, शुद्धता और उच्च गुणवत्ता के कारण ग्राहक पतंजलि के प्रोडक्ट्स को काफी पसंद करते हैं इसलिए आप बेफिक्र होकर Patanjali Store की शुरुआत कर सकते हैं। पतंजलि प्रोडक्ट की मांग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बढ़ती जा रही है। इस कंपनी में भारत के लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली हर एक वस्तु का निर्माण किया जाता है। इसके पूरे भारत में लगभग 47000 खुदरा आउटलेट हैं और इसमें आयुर्वेदिक, हर्बल उपचार, सौंदर्य प्रसाधन, व्यक्तिगत देखभाल और खाद्य उत्पादों में सब कुछ है। इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए पतंजलि फ्रैंचाइज़ी में निवेश करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। 

डीटीडीसी कूरियर ब्रांड DTDC Courier Brand

पिछले कुछ सालों में डीटीडीसी DTDC कूरियर ब्रांड courier brand की यात्रा विकास और सीमाओं को आगे बढ़ाने वाली रही है। 1987 में स्थापित, द प्रोफेशनल कोरियर्स को आज एक विश्वसनीय कूरियर और कार्गो कंपनी के रूप में जाना जाता है। प्रोफशनल कूरियर हमेशा ‘समय पर, हर समय’ होने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कंपनी का मकसद Professional कूरियर की नींव को मजबूत बनाता है। DTDC प्रोफेशनल कूरियर ने अपने मजबूत कार्यबल और दुनिया भर में फैले कार्यालयों के नेटवर्क के साथ साथ अपने व्यापक बुनियादी ढांचे से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ग्राहकों के लिए एक नाम स्थापित किया है। डीटीडीसी न केवल एक संगठन के रूप में विकसित होने के लिए बल्कि एक उद्योग बेंचमार्क स्थापित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। कंपनी का उद्देश्य प्रमुख मानदंड के रूप में लागत प्रभावी, विश्वसनीय और समय पर सेवाएं प्रदान करना है। कंपनी के व्यापक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क संचालन के माध्यम से, कंपनी लोड की सुचारू और तेज आवाजाही सुनिश्चित करती है। ग्राहकों की संतुष्टि, सुरक्षित और समय पर डिलीवरी के कारण इस कूरियर कंपनी को भारत की सबसे तेज से और भरोसेमंद कूरियर सेवा बना दिया है। यह भारत में सबसे पसंदीदा और विश्वसनीय कूरियर ब्रांडों Most preferred and trusted courier brands में से एक है, जिसे वर्ष 1990 में स्थापित किया गया था। इसके पूरे भारत में 5800 से अधिक सफल चैनल पार्टनर हैं। यह एक जाना-माना ब्रांड है इसलिए इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बस कुछ निवेश की जरूरत है। आप कम निवेश में इस ब्रांड के साथ अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं यह आपके लिए फायदेमंद होगा। आपको लगभग 1.5 लाख का निवेश करना होगा और 10 X 10 का कमरा चाहिए। इसके अलावा प्रोडक्ट्स को ग्राहक तक पहुंचाने के लिए आपको बस कुछ लोगों को काम पर रखना होगा।

Also Read : टॉप 10 पर्सनल लोन देने वाले बेहतरीन ऐप

एक्सपप्रेस कार वॉश Exppress Car Wash

गाड़ियों की सर्विस और उनके रखरखाव से जुड़ी कई प्रसिद्ध कंपनियां भारत में मौजूद हैं। ये कंपनियां अपनी फ्रेंचाइजी के द्वारा अपने बिजनेस को और बढ़ाने में लगी हुई हैं। एक्सपप्रेस कार वॉश कंपनी 1987 में शुरू हुई थी। इसमें आपको 10 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ता है। इस समय कारों को धोने से जुड़ी इस कंपनी की कई सारे दुकानें हैं। इसलिए आप भी एक्सपप्रेस कार वॉश कंपनी के साथ जुड़कर इस कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आपको बता दें कि एक्सप्रेस कार वॉश कारों को धोने, उनकी सर्विस और उनके रखरखाव से जुड़े कार्यों को देखती है। इस कंपनी पर लोग काफी विश्वास करते हैं क्योंकि कंपनी कहती है कि ये 20 मिनट के अंदर अपने ग्राहकों की गाड़ी को साफ कर देती है। इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर आप इस बिजनेस को करके मुनाफा कमा सकते हैं। 

अमूल आइसक्रीम Amul Ice Cream

आज Amul ब्रांड को कौन नहीं जानता है यह भारत में एक प्रसिद्ध ब्रांड है और यह लगभग 75 वर्षों के व्यवसाय, बेहतरीन स्वाद और सही गुणवत्ता Great taste and perfect quality की वजह से एक घरेलू नाम बन गया है। मतलब लोग अमूल को एक ब्रांड के रूप में पसंद करते हैं। Amul आइसक्रीम पार्लर खोलना आपके लिए एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। भारत में Amul के करीब 1500 आइसक्रीम पार्लर हैं। इस बिजनेस में निवेश भी कम है इसे शुरू करने के लिए आपको केवल 2-5 लाख रुपये की पूंजी की आवश्यकता होगी। साथ ही आपको इस फ्रैंचाइज़ी बिजनेस में बहुत मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इस अमूल ब्रांड को हर कोई जानता है। एक छोटे से निवेश में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और अपने खुद के मालिक बन सकते हैं। आपको इन्वेंट्री के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह सीधे आपके स्टोर पर डिलीवर हो जाती है, जिसका अर्थ है कि आपको यात्रा करने या डिलीवरी शुल्क के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। 

जावेद हबीब Jawed Habib 

जावेद हबीब वर्तमान में भारत में अग्रणी हेयर और ब्यूटी सैलून श्रृंखलाओं Hair and Beauty Salon Chains in India में से एक है। यानि यह भारत में एक प्रसिद्ध सौंदर्य और हेयर सैलून श्रृंखला है। कंपनी वर्तमान में देश के 24 राज्यों और 110 शहरों में कुल 545 आउटलेट संचालित करती है। दरअसल यह भारत के प्रसिद्ध हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब Famous hair expert Jawed Habib द्वारा सस्ती कीमतों पर फैशनेबल हेयर स्टाइल और सौंदर्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। अब यह कुछ ही वर्षों में सैलून उद्योग में एक प्रसिद्ध ब्रांड बन गया है। कंपनी का प्रचार भारत के प्रसिद्ध हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब द्वारा किया जाता है। हेयर फैशन अब भारत में ग्रूमिंग उद्योग का एक अभिन्न अंग है। हेयर फैशन स्टेटमेंट बनाना अब एक ट्रेंड बनता जा रहा है। ऐसे में यदि आप कंपनी की फ्रैंचाइज़ी शुरू कर देते है तो कंपनी आपको पूरी तरह से मार्केटिंग में भी हेल्प करती है। कंपनी हेयर ट्रीटमेंट, ब्राइडल पैकेज, हेयर स्टाइलिंग, हेयर कलरिंग, स्पा, मसाज और ब्यूटी कोर्स Hair Treatment, Bridal Package, Hair Styling, Hair Colouring, Spa, Massage and Beauty Course जैसी कई सेवाएं भी प्रदान करते हैं। इसकी फ्रैंचाइज़ी 5-10 लाख की है, लेकिन यह सिर्फ 4 साल के लिए है और 4 साल पूरे करने के बाद आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। इसकी लागत आपके द्वारा चुने गए स्थान के आधार पर लगभग 15-20 लाख रुपये होगी। अगर आप एक प्रतिष्ठित ब्रांड के साथ सैलून खोलना चाहते हैं तो जावेद हबीब सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें निवेश कम है और मुनाफ़ा अधिक है। जावेद हबीब फ्रैंचाइज़ी में आपको शुरू से ही प्रॉफिट मार्जिन मिल जाएगा क्योंकि कंपनी का नेटवर्क बहुत बड़ा है सीधे कस्टमर कंपनी से डायरेक्ट जुड़े हुए है जिससे आपको कस्टमर के लिए ज्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। 

कैफे कॉफी डे Café Coffee Day

यदि आप कॉफी के शौकीन हैं तो आपने Café Coffee Day के बारे में जरूर सुना होगा। आजकल Café Coffee Day cafes अत्यधिक लोकप्रिय हैं। इसे एशिया की सबसे बड़ी कॉफी कंपनी कहा जाता है। फेमस कॉफी शॉप श्रृंखला Café Coffee Day का आदर्श वाक्य है "कॉफी पर बहुत कुछ हो सकता है। Café Coffee Day 200 शहरों में 1700 से अधिक कॉफी शॉप संचालित करता है और नेपाल, बांग्लादेश, मिस्र, वियना और चेक गणराज्य Nepal, Bangladesh, Egypt, Vienna and the Czech Republic में इसके स्टोर हैं। Café Coffee Day या CCD विभिन्न प्रकार के नाश्ते भी प्रदान करता है। यह आपके लिए कम लागत वाली बेहतरीन फ्रैंचाइज़ी विकल्प है। इसमें आप लगभग ₹10 लाख के निवेश के साथ एक सीसीडी फ्रैंचाइज़ी स्थापित कर सकते हैं। आपको 1000-1500 वर्ग फुट के क्षेत्र की आवश्यकता है। आपको CCD की उन्नत कॉफी बनाने की मशीन मिलेगी, जो कम समय में उत्कृष्ट कॉफी का उत्पादन करती है। ये कॉफी मेकर मशीनें उनवीनतम तकनीक से बनी हैं, और कॉफी या चाय सिर्फ वन-टच बटन दबाने से आती है। यदि आप भी स्वादिष्ट कॉफी से लोगों के दिन को खुशनुमा बनाना चाहते हैं तो इसकी फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। कॉफी के अलावा वे केक, स्नैक्स, सूप और अन्य ताज़ा पेय भी परोसते हैं। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब है और कॉफी प्रेमियों के लिए तो इसका स्वाद बहुत ही ख़ास है। कुल मिलाकर यह आपके लिए सबसे अच्छी फ्रेंचाइजी श्रृंखला है।