News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

International Girl Child Day 2022: आज मनाया जा रहा 'इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे' जानें इसका मकसद

Share Us

665
International Girl Child Day 2022: आज मनाया जा रहा 'इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे' जानें इसका मकसद
11 Oct 2022
min read

News Synopsis

International Girl Child Day 2022: विश्वभर में हर साल 11 अक्टूबर का दिन ‘इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे’ के रूप में मनाया जाता है। यूनाईटेड नेशंस United Nations (UN) महासभा में एक प्रस्ताव पास किया गया है, जिसमें लड़कियों के सम्मान Girls Respect के दिन के रूप में यह घोषित किया गया था।  तब से ही इस दिन को इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे के रूप में मनाया जाता है। महिलाओं और लड़कियों Women and Girls के अधिकारों के लिए आवाज पहली बार 1995 में बीजिंग Beijing में महिलाओं पर विश्व सम्मेलन में बीजिंग घोषणा में उठाई गई थी और तब ही यह अधिकार इस घोषणा द्वारा प्राप्त किया गया था।

विश्व के इतिहास में यह दुनिया भर में लड़कियों के सामने आने वाले आवश्यकता की पहचान करने वाला पहला ब्लूप्रिंट था। इंटरनेशनल गर्ल्स चाइल्ड डे की शुरुआत गैर-सरकारी संगठन Non-Governmental Organization प्लान इंटरनेशनल Plan International के अभियान ‘क्योंकि मैं एक लड़की हूं’ के रूप में हुई। यह इंटरनेशनल गैर-सरकारी संगठन है जो लगभग 70 देशों के लिए काम करता है। जो लड़कियों को जागरूक बनाता है और उनकी आवाज़ को बढ़ाता है।

वहीं इस दिन की बात करें तो यह दिन सामाजिक कार्यों में लड़कों की तुलना में लड़कियों की संख्या ज्यादा करने का प्रयास करता है। इसका मकसद लड़कियों के जीवन को अच्छा Good Life बनाने के लिए अभी भी बहुत कुछ करने की आवश्यकता को दर्शाता है। आज के समय में हर दस लड़को की तुलना में 4 लड़कियां बेरोजगार और अशिक्षित Employed and Uneducated है। इसी गैप को भरने के लिए इस तरह के दिवस मनाए जाते हैं।

 

TWN In-Focus