News In Brief Sustainability
News In Brief Sustainability

आजादी के अमृत महोत्सव के रंग में रंगेगा भारतीय रेलवे

Share Us

649
आजादी के अमृत महोत्सव के रंग में रंगेगा भारतीय रेलवे
19 Jul 2022
6 min read

News Synopsis

रेलवे Railways पूरे एक वीक आजादी के रंग colors of freedom में रंगा रहेगा। आपको बता दें कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर रेलवे ने आइकॉनिक सप्ताह ‘आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन’ 'Freedom's train and station' की शुरुआत की है। इस दौरान भारतीय स्वतंत्रता संग्राम Indian freedom struggle से जुड़े रेलवे स्टेशनों और रेलगाड़ियों Railway stations and trains की भूमिका को दिखाया जाएगा। इसके लिए 75 स्टेशन और 27 ट्रेनों को चुना गया है। 

रेलवे बोर्ड में आयोजित कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड अध्यक्ष विनय कुमार त्रिपाठी Railway Board President Vinay Kumar Tripathi ने कहा कि देशभक्ति से प्रेरित कार्यक्रम का आयोजन इस दौरान किया जाएगा। स्टेशन पर संग्रहालय व सेल्फी प्वाइंट Museum and Selfie Point बनेगा। इससे विश्व पटल पर आजादी का अमृत महोत्सव Amrit Mahotsav of Freedom कार्यक्रम लोग देख सके। 23 जुलाई तक स्टेशन पर फोटो गैलरी और डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। चिन्हित की गई ट्रेनों को सजाया जाएगा। खास बात यह है कि इन ट्रेनों को उस क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्वतंत्रता सेनानियों या उनके वंशजों Freedom fighters or their descendants द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा।

इस बारे में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल General Manager of Railways Ashutosh Ganges ने बताया कि इस कार्यक्रम की पूरी रूप रेखा तैयार कर ली गई है। उत्तर रेलवे के पांचों मंडल में स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्टेशन व स्वतंत्रता संग्राम के नाम से जुड़ी ट्रेनों को सजाया जाएगा। अंग्रेजों ने भारत में रेलवे के शुरूआत अपने व्यावसायिक उपयोग के लिए की थी। लेकिन भारत में द्रुतगामी परिवहन प्रणाली fast transport system के रूप में रेलवे लोगों के लिए एक वरदान साबित हुई। 

TWN In-Focus