भारत के नागरिक-भारत की ताकत

Share Us

2187
भारत के नागरिक-भारत की ताकत
15 Oct 2021
8 min read

Blog Post

भारत,एक ऐसा देश है जो दुनिया की कुल आबादी का 17% हिस्सा है, जिसके नागरिकों के रूप में 1.3 बिलियन लोग हैं। जनसंख्या किसी देश के आर्थिक विकास और कुछ कमजोरियों के लिए एक बड़ा निर्धारण कारक हो सकती है। हमारे लोग हमारी ताकत हैं, उनके सामूहिक प्रयास से आज हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गए हैं।

जनसंख्या किसी देश के आर्थिक विकास और कुछ कमजोरियों के लिए एक बड़ा निर्धारण कारक हो सकती है। भारत की आम सहमति के नवीनतम आंकड़े एक दिलचस्प दृष्टिकोण प्रस्तुत करते हैं, जहां नीति निर्माताओं को ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यद्यपि भारत की बढ़ती जनसंख्या आर्थिक चुनौतियों का सामना करती है, फिर भी यह समग्र रूप से राष्ट्र के लिए एक संपत्ति है। हमारे सकल घरेलू उत्पाद ने एक स्थिर विकास दर हासिल की है और दुनिया के विकासशील देशों में शीर्ष स्थान पर है। युवा भारतीयों की जनसंख्या में निरंतर वृद्धि के साथ, भारत दिन पर दिन और 'युवा' हो रहा है। इसने हमें एक 'जनसांख्यिकीय लाभांश' का लाभ दिया है जिसे युवा और कुशल भारतीयों को रोजगार प्रदान करने की सही तरह की संभावनाओं के साथ खोजा जा सकता है। UN HABITAT के सहयोग से एक रिपोर्ट बताती है कि अब से लगभग सात वर्षों में, हर तीसरा भारतीय शहर का निवासी होगा, जिसकी औसत आयु 29 वर्ष होगी, जिससे भारत सबसे युवा देश बन जाएगा। आइए अब उन लाभों पर एक नज़र डालते हैं, जो बढ़ती युवा आबादी से प्राप्त किए जा सकते हैं।

1.आर्थिक वृद्धि

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है। शायद हमारी बढ़ती जनसंख्या के कारण हमारी दीर्घकालिक आर्थिक विकास योजनाओं में सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। यदि केंद्र तेजी से कार्य करता है, तो यह 'जनसांख्यिकीय लाभांश' की मदद से स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के क्षेत्र, शिक्षा और रोजगार क्षेत्र में एक चौंका देने वाला विकास प्राप्त कर सकता है।
 
2.कार्यबल

वर्तमान में भारत की 50% जनसंख्या 25 वर्ष से कम आयु की है, जो सामाजिक-आर्थिक गतिविधियों के लिए एक युवा कार्यबल को रोजगार देने का प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करती है, जो देश के युवाओं के लिए एक अभिनव स्थान के रूप में कार्य करेगी।

3.उत्पादकता में वृद्धि

भारत एक ऐसी स्थिति में खड़ा है जहां इसकी बढ़ती युवा कुशल आबादी के परिणामस्वरूप उत्पादकता में वृद्धि हुई है और इसके परिणामस्वरूप वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन बढ़ा है।

4.काम के अवसर

 भारत के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की विस्तृत श्रृंखला को देखते हुए, हर साल आईटी और जीवन विज्ञान के लगभग 2.5 मिलियन स्नातक हैं, साथ ही आईटी और अन्य विज्ञानों में 650,000 स्नातकोत्तर हैं। हमारा बढ़ता क्षेत्र आईटी में 850,000 स्नातकों को रोजगार देता है और अन्य इसमें शामिल हैं जैसे दवा और जैव प्रौद्योगिकी कंपनियां। हमारे देश में डॉक्टरों और इंजीनियरों के लिए नौकरी के अवसर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, जो उन्हें सबसे लोकप्रिय रोजगार विकल्प बनाते हैं।

शोधकर्ताओं और अर्थशास्त्रियों ने बताया है कि भारत की विशाल आबादी के कारण ही भारत अपने ग्रामीण लोगों को खिलाने में सक्षम है, अन्यथा अन्य विकासशील देशों की तुलना में भारत भूख से मर रहा होता। हमारे लोग हमारी ताकत हैं, उनके सामूहिक प्रयास से आज हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गए हैं। हमारा कृषि क्षेत्र शीर्ष स्थान पर है और इसके परिणामस्वरूप एक शीर्ष सकल घरेलू उत्पाद का उत्पादन हुआ है। नागरिकों की सामूहिक शक्ति ही भारत की सबसे बड़ी ताकत है।

हम इस महान मातृभूमि को नमन, सदैव गौरवान्वित और सदैव इसकी महिमा के आगे नतमस्तक रहेंगे।