एक सफल प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Share Us

7950
एक सफल प्राकृतिक सौन्दर्य उत्पाद व्यवसाय कैसे शुरू करें?
31 Jul 2021
7 min read

Blog Post

जैसे-जैसे स्थिरता में सार्वजनिक रुचि बढ़ती जा रही है, कई कॉस्मेटिक निर्माता अपने उत्पादों के लिए अधिक प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री की मांग कर रहे हैं। आज के दौर में प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन बाजार तेजी से और लगातार बढ़ रहा है। और बढ़े भी क्यों न। कोई भी टॉक्सिन से जुड़ा कुछ भी अपने लिए नहीं इस्तेमाल करना चाहता है, ख़ास कर अपने चेहरे और बालों पर। आइए देखते हैं, नेचुरल प्रोडक्ट्स में क्या इस्तेमाल होता है।

एक अध्ययन से पता चलता है कि उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या उन उत्पादों के लिए प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प चुन रही है, जो प्राकृतिक हैं या जिन्हें वे "प्राकृतिक मानते हैं।" उपभोक्ताओं को आपके उत्पाद में कोई दिलचस्पी नहीं है, वे आपकी प्रक्रिया में रुचि रखते हैं। जैसे-जैसे स्थिरता में सार्वजनिक रुचि बढ़ती जा रही है, कई कॉस्मेटिक निर्माता अपने उत्पादों के लिए अधिक प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल सामग्री की मांग कर रहे हैं। आज के दौर में प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन बाजार तेजी से और लगातार बढ़ रहा है। और बढ़े भी क्यों न। कोई भी टॉक्सिन से जुड़ा कुछ भी अपने लिए नहीं इस्तेमाल करना चाहता है, ख़ास कर अपने चेहरे और बालों पर। आइए देखते हैं, नेचुरल प्रोडक्ट्स में क्या इस्तेमाल होता है -

टिकाऊ सौंदर्य प्रसाधन कैसे बनाए जाते हैं?

1. प्राकृतिक तेल (Natural oils)

2. बेंटोनाइट क्ले (Bentonite Clay)

3.कोको (cocoa)

4. चारकोल (Charcoal)

5. एलोवेरा (Aloe Vera)

प्राकृतिक तेल, एलो वेरा, कोको, बेंटोनाइट क्ले, चारकोल ये सब प्राकृतिक वस्तु हैं, जो प्रकृति को नुकसान नहीं पहुचाती हैं। इसका मतलब ये है कि आप एक अच्छा बिज़नेस कर सकते हैं वो भी प्रकृति को नुकसान पहुंचाए बिना, जिसे हम टिकाऊ व्यवसाय भी कहते हैं।

आप अपने व्यवसाय को और अधिक लाभदायक कैसे बना सकते हैं?

ग्रीन ब्यूटी के बारे में लोगों से बात करें। उन्हें क्लीन और ग्रीन ब्यूटी का महत्व समझाएं। यह अन्य बाजार जरूरतों की पहचान करने में सहायता करते हुए कंपनी के लिए दृश्यता हासिल करने में मदद करता है। आप उन्हें बता सकते हैं कि विषाक्त पदार्थों के बिना बने उत्पाद सिर्फ आपके ही नहीं पर्यावरण के लिए भी बेहतर हैं और टॉक्सिन उनके चेहरे और बालों को कितना नुकसान पहुंचाता है ।

अन्य व्यवसायों के विपरीत ग्रीन ब्यूटी व्यवसाय के लिए ज्ञान और जानकारी की आवश्यकता होती है। आपको व्यापक शोध करने की आवश्यकता है और प्रत्येक सामग्री के बारे में खुद से पूछने की जरूरत है कि क्या प्रत्येक उत्पाद जिसे आप बनाना चाहते हैं, आप उन्हें क्यों बनाना चाहते हैं ? और क्या आपको लगता है कि यह लोगों की मदद करने वाला है ?

प्रतिस्पर्धा (Competition)

सौंदर्य उद्योग में बहुत प्रतिस्पर्धा है। सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडिंग आपके सौंदर्य ब्रांड को भीड़ से अलग दिखाने में आपकी मदद करता है। सफल होने के लिए, आपको अव्यवस्था से बाहर निकलने की जरूरत है। अपने आदर्श ग्राहक का ध्यान आकर्षित करें और उन्हें दिखाएं कि आपका उत्पाद दूसरों से अच्छा क्यों है?

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है ? ब्रांडिंग। यदि आप आज के सौंदर्य बाजार में सफल होना चाहते हैं, तो अपने सौंदर्य प्रसाधन व्यवसाय की ब्रांडिंग करना और एक ठोस सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडिंग रणनीति विकसित करना आवश्यक है।

  • लोगो(Logo) -  आपका लोगो आपके सौंदर्य व्यवसाय का चेहरा है और इसलिए यह सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, जिसे आप ब्रांडिंग प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल करेंगे। आपका लोगो आपके ब्रांड के संभावित ग्राहकों के पहले अनुभवों में से एक होने जा रहा है और क्योंकि यह आपके उत्पाद पैकेजिंग से लेकर आपकी वेबसाइट तक हर चीज पर प्रदर्शित होगा। यह निश्चित रूप से ऐसा डिज़ाइन होगा, जो आपके ब्रांड से सबसे अधिक निकटता से जुड़ा होगा।
  • सौंदर्य उद्योग में सफल होने का एक हिस्सा दूसरे ब्रांडों के साथ साझेदारी करना भी है।
  • भौतिक उत्पाद बेचने वाले किसी भी व्यवसाय के लिए ऑन-ब्रांड पैकेजिंग बनाना महत्वपूर्ण है। लेकिन सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि प्रतिस्पर्धा इतनी भयंकर है, दुकानों और ऑनलाइन दोनों में, आपको सौंदर्य प्रसाधन पैकेजिंग बनाने की ज़रूरत है, जो न केवल कार्यात्मक है, बल्कि आपके आदर्श ग्राहक का ध्यान खींचती हो।

ये सभी तत्व एक सफल सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड को लॉन्च करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इससे पहले कि आप अपनी कॉस्मेटिक्स लाइन लॉन्च करें, आपको उन सभी को डिज़ाइन करने और तैयार करने की ज़रूरत है। यह सुनिश्चित करना कि वे सभी सटीक प्रतिनिधित्व करते हैं कि आप एक ब्रांड के रूप में कौन हैं।

TWN आपको इकोफ्रैंडली बिज़नेस के बारे में बताता रहता है। आप भी इस लेख के ज़रिये  अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं।