कैसे एक स्ट्रांग रिज्यूम बनाएं ?

Share Us

3950
कैसे एक स्ट्रांग रिज्यूम बनाएं ?
07 May 2022
4 min read

Blog Post

क्या आप नौकरी की तलाश में हैं? यदि हाँ तो आप अपना resume रिज्यूमे तैयार कर लें। यह आपके लिए सबसे पहली जरुरत है, इसलिए इसे crispy क्रिस्पी और रोचक बनाएं। नीचे दिए गए लेख को पढ़ें, जो आपको एक अच्छा रिज्यूमे में आपकी मदद करेगा। आइए जानते हैं रिज्यूमे लिखन की महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं। 

Resume क्या है?

सबसे पहले, मैं आपको बता दूं कि एक रिज्यूमे Resume एक सीवी CV के समान नहीं है। एक रिज्यूमे अलग है। यह नौकरी के लिए फर्स्ट प्लेस अट्रैक्शन first-place attraction for a job है। यह एक जरूरी दस्तावेज़ है, जिसमें आपके और आपकी दक्षता के बारे में सभी बुनियादी विवरण शामिल हैं। यह मुख्य रूप से 1 या 2 पृष्ठ होता का होता है, इससे अधिक नहीं होता। बस याद रखें कि रिक्रूटर recruiters को आपका रिज्यूमे resume देखने में 30 सेकंड से अधिक समय न लगे, इसलिए आपका रिज्यूम छोटा, संक्षिप्त, आकर्षक और सुव्यवस्थित short, concise, attractive, and well organized होना चाहिए।

नौकरी आवेदन के लिए रिज्यूमे कैसे लिखें- (Resume Format For Job)

नौकरी आवेदन के लिए रिज्यूम  लिखने के लिए यहां टिप्स दिए गए हैं :-

1. प्रारूप Format 

जैसा कि ये मैंने पहले भी कहा है कि रिज्यूमे को अच्छी तरह से व्यवस्थित होना चाहिए। यदि आप डेटा ऑर्गेनाइजिंग organizing में समस्या का सामना कर रहे हैं, भ्रमित हो जाते हैं कि इसमें क्या जोड़ना है, और इसे कैसे प्रारूपित करना है, तो चिंता न करें। इसके लिए विभिन्न प्रकार के रिज्यूमे-निर्माण ऐप्स resume-creation apps उपलब्ध हैं। आप Google Docs गूगल डॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं, जिसमें रिज्यूम टेम्पलेट हैं।

2. परिचय (Introduction)

सबसे पहला विवरण जो आपको रिज्यूमे में जोड़ना है वह आपके खुद के बारे में। इसमें आपका पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर, मेल आईडी और उम्र। क्योंकि रिक्रूटर recruiter को पहले यह जानना होता है कि आप कौन हैं? किसी नए व्यक्ति से मिलने के बाद आपको अपनी पहचान स्पष्ट करने के लिए सबसे पहले अपना परिचय देना जरूरी होता है, रिज्यूमे के लिए भी यही समान अवधारणा ही है, रिज्यूमे में recruiter भर्तीकर्ता को स्पष्ट रूप से बताएं कि आप कौन हैं। हालांकि, अपने रिज्यूमे में हमेशा अपनी तस्वीर शामिल करना जरूरी नहीं है; हाँ यदि भर्तीकर्ता अनुरोध करता है, तो आप ऐसा कर सकते हैं।

3. पोर्टफोलियो संलग्न करें Attach The Portfolio

अब, अपनी सभी व्यक्तिगत पहचान देने के बाद, अपना वर्क सैंपल work sample जोड़ें, जैसे पोर्टफोलियो लिंक। आजकल, कई सोशल साइट्स हैं, जैसे गिटहब, वर्डप्रेस, ब्लॉगस्पॉट, इंस्टाग्राम GitHub, WordPress, Blogspot, Instagram इत्यादि। आप अपना वर्क सैंपल दिखाने के लिए अपना खाता लिंक जोड़ सकते हैं। लेकिन यह आवश्यक नहीं है, यह वैकल्पिक है, आप अपने काम के सैंपल दिखाने के लिए एक पेपर दस्तावेज़ फ़ाइल भी बना सकते हैं। साथ ही, रचनात्मकता के क्षेत्र area of creativity में काम के सैंपल की आवश्यकता होती है, जैसे ग्राफिक डिजाइन, लेखन और वेब डेवलपमेंट; graphic design, writing, and web development हालांकि, सभी जॉब के लिए इसकी आवश्यकता नहीं होती। 

4. शिक्षा के बारे में About  Education

अब व्यक्तिगत पहचान के बाद जो जरूरी है, वह है educational information शैक्षिक जानकारी। दसवीं कक्षा के परिणाम tenth standard result से शुरू होने वाली कोई भी जानकारी न छोड़ें, फिर बारहवीं का परिणाम twelfth result और उसके बाद स्नातक की डिग्री, मास्टर डिग्री और पीएच.डी. Bachelor’s degree, master’s degree, and Ph.D चल रहे अध्ययनों के बारे में शैक्षिक जानकारी भी जोड़ें। अपना उत्तीर्ण वर्ष, ग्रेड, स्कूल, कॉलेज या विश्वविद्यालय का नाम ऐड करें। साथ ही विषय और डिग्री भी जोड़ें। यह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप रेज़्यूमे मेकर ऐप या डॉक्स resume maker apps or Docs का उपयोग कर रहे हैं, तो वे आपका मार्गदर्शन करेंगे कि आपको क्या जोड़ना है। 

5. अनुभव बताएं show your work Experienced

शिक्षा के बाद आपको अपना कार्य अनुभव work experience जोड़ना होगा। अगर आपने कोई इंटर्नशिप या ट्रेनिंग कोर्स किया है तो उसे इस सेक्शन में जोड़ें। यदि आपके पास अन्य नौकरियों का कोई अनुभव experience of jobs है, तो उसका उल्लेख अवश्य करें। कई भर्तीकर्ता अक्सर नौकरी के आवेदनों के लिए '0' अनुभव की अनुमति देते हैं। इसलिए, यदि आपके पास इंटर्नशिप या प्रशिक्षण का कोई अनुभव नहीं है या कुछ भी नहीं है, तो चिंता न करें। लेकिन याद रखें कि अनुभव हमेशा आपकी क्षमता को महत्व देता है। इस सेक्शन से आपकी जॉब की संभावना अधिक हो जाएगी।

6. उपलब्धियां और प्रमाण पत्र Achievements And Certificates

प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन काल में कुछ न कुछ प्राप्त करता है। यह स्कूल, कॉलेज या अन्य कार्यक्रमों में पुरस्कार अर्जित करना हो सकता है। कोई भी पुरस्कार और प्रमाण पत्र कहीं न कहीं काम जरूर आते हैं। अपने सभी रोजगार अनुभव employment experience सूचीबद्ध करने के बाद इस सेक्शन को भरें। यह प्रदर्शित करेगा कि आपके पास एक अलग पाठ्यक्रम में भी भाग लेने की क्षमता है। यह प्रदर्शित करेगा कि आप एक बहुत सक्रिय कर्मचारी हैं जो आपके रिक्रूटर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

7. कार्यशालाएं और परियोजनाएं Workshops And Projects

यह कार्य अनुभव work experience और अन्य पार्टिसिपेशन participation से थोड़ा अलग है। ये कार्यशालाएं और परियोजनाएं हैं। यदि आपने किसी कार्यशाला Workshop में भाग लिया है या कोई प्रोजेक्ट किया है, तो उन्हें आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते है। कार्यशालाओं में भाग लेने और परियोजनाओं को करने का मतलब है, आपको इसका व्यावहारिक ज्ञान है। यह रिक्रूटर्स को प्रभावित करने का भी बहुत अच्छा मौका होगा।

8. कौशल के बारे में बताएं Tell about your Skills

आपको क्या लगता है कि रिक्रूटर्स एक कर्मचारी से क्या चाहते हैं? बेशक, कौशल। ये कौशल Skills आपके रेज़्यूमे को व्यवस्थित करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। विश्लेषणात्मक और तकनीकी कौशल analytical and technical skills का उल्लेख करें। यह एमएस वर्ड, कोई सॉफ्टवेयर या रचनात्मकता या लेखन कौशल, MS Word, any software or creativity or writing skill, कुछ भी हो सकता है। आप वो व्यक्ति हैं जो अपने कौशल को अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए कुछ समय के लिए सोचें और अपने पास मौजूद सभी कौशलों को जोड़ें। आपकी भाषा भी आपका कौशल है। उन भाषाओं को जोड़ें जिनमें आप धाराप्रवाह हैं और उल्लेख करें कि आप क्या कर सकते हैं, पढ़ सकते हैं, लिख सकते हैं या बोल सकते हैं।

9. अतिरिक्त जानकारी जोड़ें Add The Additional

अब, अपने बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ें। आपकी रुचियां क्या हैं, आपके शौक क्या हैं आदि? यदि आप पढ़ना, यात्रा करना, फोटोग्राफी करना पसंद करते हैं, तो इस सैक्शन में उन विवरणों को जोड़ें, लेकिन लंबे वाक्य और सभी विवरण लिखने का प्रयास न करें, केवल जानकारी को संक्षेप में जोड़ें।

10. टाइपिंग में गलतियां न करें Typo; The Biggest Mistake

रिज्यूमे या रिज्यूम आपका फर्स्ट इम्प्रेसन first impression है। नतीजतन, कोई भी त्रुटि करने से बचें। टाइपोग्राफ़िकल संबंधी त्रुटियां Typographical errors, वर्तनी की त्रुटियां और व्याकरण संबंधी त्रुटियां spelling errors, and grammar errors रिक्रूटर या भर्ती करने वालों को आपकी नकारात्मक छवि देती हैं, और आपको तुरंत खारिज किया जा सकता है। इसलिए, अपने रिज्यूम को अच्छी तरह से पूरा चेक करें। इसे सबमिट करने से पहले दोबारा जांचें double-check, दोबारा पढ़ें, और अपने रेज़्यूमे को प्रूफरीड करें। आप ग्रामर Grammarly, Google Corrector गूगल करेक्टर, और अन्य जैसे टूल के साथ अपने टाइपो typos को वैरीफाइ कर सकते हैं। लेकिन, किसी भी मामले में, इन सामान्य गलतियों से दूर रहें।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं । एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

Virtual बिज़नेस मीटिंग को कैसे बनाएं Productive

Virtual बिज़नेस मीटिंग को कैसे बनाएं Productive